Wednesday, September 30, 2015

30-09-2015

राष्ट्रीय रक्तदान दिवस के मौके पर होंगे विविध आयोजन
रक्तदान शिविर, प्रतियोगिताएं और कार्यशालाएं होंगी

डूंगरपुर, 30 सितंबर/जिले में राष्ट्रीय रक्तदान दिवस के मौके पर अक्टूबर माह में विविध आयोजन होंगे। 
प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रताप परमार ने बताया कि रक्तदान दिवस के तहत 1 अक्टूबर को सामान्य चिकित्सालय के ब्लड बैंक में सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा वहीं जिले मं 10 या इससे अधिक बार रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं का सम्मान किया जाएगा। इसी प्रकार जिला मुख्यालय के विद्यालयों में रक्तदान के लिए जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से पोस्टर और निबंध लेखन प्रतियोगिता तथा जिला स्तरीय मीडिया संवेदनशीलता कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा जिले के दो महाविद्यालयों में एक दिवसीय संवेदनशीलता कार्यशाला का आयोजन भी अक्टूबर माह में प्रस्तावित है। 

--------
अक्टूबर माह में 24 नसबंदी शिविर लगेंगे

 डूंगरपुर, 30 सितंबर/जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम को गति प्रदान करने के उद्देश्य से अक्टूबर माह में जिलेभर में 24 नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.पी.वर्मा ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के तहत 1 अक्टूबर को डूंगरपुर व सागवाड़ा, 5 को सीमलवाड़ा, 6 को गलियाकोट, 7 को डूंगरपुर व सागवाड़ा, 9 को आसपुर, 10 को डूंगरपुर व सागवाड़ा, 12 को बिछीवाड़ा, 14 व 17 को डूंगरपुर व सागवाड़ा, 19 को आसपुर, 20 को पीठ, 23 को डूंगरपुर व सागवाड़ा, 26 को सीमलवाड़ा व चिखली, 28 व 29 को डूंगरपुर व सागवाड़ा के चिकित्सालयों में  नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि शिविरों के लिए आपरेशन टीम भी निर्धारित की जा चुकी है। इन शिविरों में सामान्य चिकित्सालय डूंगरपुर के डॉ. गोकुल प्रजापत च डॉ. सतीश श्रीमाली तथा सागवाड़ा चिकित्सालय के डॉ. विनय जैन तथा डॉ. प्रीति बडगुर्जर ऑपरेशन करेंगे। 

-------------
चौरासी विधायक कटारा ने की केन्द्रीय परिवहन मंत्री से मुलाकात
वागड़ अंचल की महत्त्वपूर्ण सड़कों के निर्माण पर की चर्चा 
फोटो संलग्न 

डूंगरपुर, 30 सितंबर/चौरासी विधायक सुशील कटारा ने बुधवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय परिवहन मंत्री श्री नितिन गड़करी से मुलाकात की और वागड़ अंचल की प्रमुख सड़कों के निर्माण के संबंध में चर्चा की। 
विधायक कटारा ने प्रमुख समाजसेवी हरिश पाटीदार के साथ केन्द्रीय मंत्री गड़करी से अपनी मुलाकात दौरान को वागड़ अंचल को गुजरात और मध्यप्रदेश के प्रमुख शहरों से जोड़ने वाली सड़कांे का प्राथमिकता से निर्माण करवाने का आग्रह किया। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री गड़करी को सौंपे पत्र में बताया कि रतलाम से स्वरूपगंज तक के नेशनल हाईवे के निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हुई है और इस सड़क के निर्माण से मध्यप्रदेश के रतलाम शहर से बांसवाड़ा, डूँगरपुर, खेरवाड़ा, स्वरूपगंज, पिण्डवाड़ा को जोड़ना प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि तीन राज्यों और कई जिलों को जोड़ने वाले इस नेशनल हाईवे का निर्माण जनजाति क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। इस पर केन्द्रीय मंत्री गड़करी ने बताया कि शीघ्र ही इस सड़क का निर्माण प्रारंभ हो रहा है। 
इसी प्रकार के एक अन्य पत्र में विधायक कटारा और पाटीदार ने कीर की चौकी से बड़ौदा तक फोरलेन सड़क की स्वीकृति की मांग रखी। उन्होंने बताया कि जनजाति बहुल क्षेत्र उदयपुर, डूँगरपुर एवं गुजरात को जोड़ने के लिए कीर की चौकी से वाया सलुम्बर, आसपुर, डूँगरपुर से सीमलवाड़ा होते हुए कालियाकुंआ, संतरामपुर, बड़ौदा फोरलेन सड़क लम्बे समय से वागड़ क्षेत्र की मांग है। उन्होंने बताया कि इस फोरलेन सड़क बनने से नेशनल हाईवे 8 पर यातायात का दबाव कम होगा व चित्तौड़ से बड़ौदा पहुंचने में कई किलोमीटर की दूरी कम होगी जिससे ईंधन की बचत होगी व आमजन को राहत प्राप्त होगी। केन्द्रीय मंत्री गड़करी ने इस पर भी सकारात्मक कार्यवाही को आश्वस्त किया। 
इस दौरान कटारा और पाटीदार ने केन्द्रीय मंत्री से आदिवासियों की अगाध आस्थाओं के धाम और वागड़ का जलियावाला बाग के उपनाम से ख्यातनाम तीर्थ गोविन्द गुरु की तपोस्थली मानगढ़ को जोड़ने के उद्देश्य से माही नदी व अनास नदी के संगम स्थल पर पुल निर्माण के लिए पूर्व में प्रेषित प्रोजेक्ट को स्वीकृत करने का आग्रह किया।  उन्होंने बताया कि तैयार किए गए प्रस्ताव के तहत संगम स्थल के डाउन स्ट्रीम में हाईलेवल ब्रीज के निर्माण के लिए 100.60 करोड़ रुपयों के बजट की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही विभागीय अधिकारियों के प्रस्ताव के तहत हाई लेवल ब्रीज के निर्माण की पीपीआर तैयार करने के लिए 30 से 40 मीटर पानी की गहराई में जिओ टेक्नीकल सर्वे, हाईड्रोलिक केलकुलेशन और सर्वे कार्य के लिए 30 लाख रुपयों की आवश्यकता बताई गई है।  विधायक कटारा ने बताया कि प्रस्तावित ब्रीज के निर्माण से बांसवाड़ा जिले के डोकर आनंदपुरी तथा डूंगरपुर जिले के बेडुआ (चिखली) के मध्य आवागमन सुगम हो जाएगा। इसके साथ ही बांसवाड़ा जिले में स्थित आदिवासियों के आस्थाओं के केन्द्र मानगढ़ धाम और संगमेश्वर की दूरी भी बहुत ही कम रह जाएगी तथा डूंगरपुर जिले से गुजरात के दोहद, गोधरा, मेघरेज, मोड़ासा, मालपुर आदि जाने वाले यात्रियों को भी सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा कम करनी पडे़गी। कटारा व पाटीदार के आग्रह पर केन्द्रीय मंत्री गड़करी ने संवेदनशीलता के साथ कार्य स्वीकृति का आश्वासन दिया।  

-------------
फोटो केप्शन: डूंगरपुर/नई दिल्ली में केन्द्रीय परिवहन मंत्री श्री नितिन गड़करी से मुलाकात करते चौरासी विधायक सुशील कटारा और समाजसेवी हरिश पाटीदार।
------------
शिशु टीकाकरण पर जागरूकता के लिए प्रयास शुरू
मीडिया व स्वयंसेवी संस्थाओं की कार्यशाला आज

डूंगरपुर, 30 सितंबर/आदिवासी अंचल के छोटे-छोटे गांवों व ढ़ाणियों में नियमित शिशु टीकाकरण पहुंच व जागरूकता फैलाने के लिए मीडिया व स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों की जिला स्तरीय कार्यशाला बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत गामडी कुण्डीफला के आंगनवाड़ी केन्द्र में गुरुवार सुबह साढ़े दस बजे आयोजित की जायेगी।  लोक संवाद संस्थान के सचिव कल्याणसिंह कोठारी ने बताया कि यूनिसेफ एवं लोक संवाद संस्थान द्वारा टीकाकरण के क्षेत्र में पिछडे़ चार जिलों डूंगरपुर, बांसवाड़ा, जालोर एवं बाड़मेर जिला स्तरीय कार्यशालाओं को श्रृंखला में यह पहली कार्यशाला है और इस कार्यशाला में विशेषज्ञों के साथ राज्य के अर्न्तराष्ट्रीय ख्याती प्राप्त लोक कलाकारों द्वारा संगीत के माध्यम ‘‘भूल मत जाओ-टीकाकरण जरूर करवाना‘‘ सहित कई संदेश देने का अभिनव प्रदर्शन किया जायेगा। कार्यशाला में ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण सेशन केे लिए विशेष तौर पर स्वास्थ्य कर्मियों के लिए यूनिसेफ के सहयोग से तैयार की गई ‘मॉडल केनोपी‘ को प्रदर्शन किया जायेगा और स्वास्थ्य अधिकारियों को मॉडल भेट किया जायेगा। 
उन्हांेने बताया कि टीकाकरण संदेशों को लोक गीतों के माध्यम से अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त बाड़मेर के लंगा कलाकरों के दल द्वारा प्रस्तुत किया जायेगा। उन्होंने बताया कि पीडो माड़ा के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में यूनिसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. अनिल अग्रवाल, अपूर्वा चतुर्वेदी, संचार एवं एडवोकेसी विशेषज्ञ शोचिरिता वर्द्धन, सी.एम.एच.ओ. डॉ. बी.पी. वर्मा व पी.एच.सी.के. डॉक्टर कुणाल परमार, मीडिया स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि आशा एवं आंगनवाडी कार्यकर्ता आदि भाग लेंगे।

---------
एसपी ने विद्यालय सुरक्षा व किषोर सषक्तिकरण पर किया संस्थाप्रधानों से संवाद 
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 30 सितंबर/ जिला पुलिस अधीक्षक अनिल जैन ने लक्ष्मण मैदान में आयोजित प्रधानाचार्यों की वाक्पीठ् के दौरान युनिसेफ के सहयोग से किये जा रहे नवाचार विद्यालय सुरक्षा तथा किषोर सषक्तिकरण कार्यक्रम के बारे में संस्थाप्रधानों से संवाद किया।
एसपी जैन ने बताया कि जिले में राजकीय माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बाल संरक्षण को सुनिष्चित करने के उद्देष्य से बीट क्षेत्रों के अनुसार विद्यालयों का वर्गीकरण किया गया है। कार्यक्रम के अर्न्तगत विद्यालय के आन्तरिक तथा बाह्य परिवेष में बच्चों को संरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए मासिक रुप से बीट कान्स्टेबल विद्यालयों का भ्रमण करेंगे तथा बच्चों से वार्ता कर उन्हे अधिकारों तथा कर्तव्यों से अवगत करायेंगें। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान किषोरों द्वारा यातायात नियमों की अनदेखी करने की स्थितियों पर प्रकार डाला और कहा कि देष के भविष्य का निर्माण विद्यालयों में होता है अतः विद्यालय में षिक्षा के अतिरिक्त जीवन में उपयोगी नियमों तथा कर्तव्यों की जानकारी भी दी जानी चाहिए। उन्होंने सभी उपस्थित प्रधानाचार्यों से किशोर सशक्तिकरण कार्यक्रम में सहयोग कर विद्यालयों का वातावरण बाल मित्र बनाने का आग्रह किया। 
कार्यक्रम मे जयपुर युनिसेफ के बाल संरक्षण कार्यक्रम अधिकारी संजय निराला ने विद्यालय सुरक्षा तथा किषोर सषक्तिकरण कार्यक्रम पर प्रकाष डाला । इस दौरान शिक्षा उपनिदेशक भरत मेहता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपति महावर ,जिला षिक्षा अधिकारी प्रभुलाल मीणा , अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी प्रकाष चन्द्र शर्मा ,गटूलाल बलाई, वाक्पीठ संयोजक अषोककुमार भट्ट, धनप्रकाष यादव, वृत्ताधिकारी अनिल मीणा ,बाल संरक्षण सलाहकार सिन्धु बिनुजीत, कार्यक्रम अधिकारी अभिषेक शर्मा ,यातायात प्रभारी प्रवीण सिंह सिसोदिया तथा राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्य भी उपस्थित थे। 
----------
फोटो केप्शन: डूंगरपुर/विद्यालय सुरक्षा और किशोर सशक्तिकरण विषय पर संस्थाप्रधानांे से संवाद करते जिला पुलिस अधीक्षक अनिल जैन।
-------------

No comments:

Post a Comment