Thursday, October 1, 2015

01-10-2015

सड़क सुरक्षा जनजाग्रति अभियान
जनचेतना रैली निकाली
नाटकों से दिया सड़क सुरक्षा का संदेश 

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/जिले में सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत चल रहे जन जाग्रति अभियान में गुरुवार को जिला प्रशासन, पुलिस और परिवहन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जनचेतना रैली निकाली गई और तीन विविध नाटकों के माध्यम से आमजन और विद्यार्थियों में सड़क सुरक्षा का संदेश प्रतिध्वनित किया गया। 

असावधानी ही दुर्घटना का प्रमुख कारण: अग्रवाल

सड़क सुरक्षा जनजाग्रति अभियान के तहत गुरुवार को लक्ष्मण मैदान में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्री बी.डी.अग्रवाल ने कहा कि असावधानी ही सड़क दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण होती है अतः हर व्यक्ति सड़क दुर्घटनाओं को टालने की दृष्टि से स्वयं यातायात नियमों का पालन करें और अन्य लोगों को इसके लिए प्रेरित करें। 
अपने संबोधन में जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने कहा कि वर्ष 2014 में देश में 1.5 से 2 लाख लोगांे की मृत्यु सड़क दुर्घटनाओं में हुई है जिसमें से राजस्थान से 10 से 12 हजार अकाल मौते हैं। उन्होंने इस प्रकार की स्थितियों को दूर करने के लिए अभिभावकों के सहयोग की अपेक्षा की और कहा कि बच्चों को घर में ही यातायात नियमों की जानकारी दी जावें।  
समारोह को संबोधित करते हुए नगर परिषद सभापति के.के.गुप्ता ने कहा कि जनजागरूकता से ही सड़क दुर्घटनाओं मंे कमी आने के तथ्य की जानकारी देते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में दुर्घटनाओं की संख्या की अधिकता बताते हुए कहा कि जनप्रतिनिधियों के सहयोग से शहर ही नहीं अपितु पूरे जिले में इस प्रकार से जनजागरण किया जाएगा।  
समारोह दौरान मोटर दावा अभिकरण के न्यायाधीश ज्ञानप्रकाश गुप्ता ने वाहन संचालन में होने वाली गलतियों की जानकारी देते हुए इनकों नहीं दोहराने का आह्वान किया और जिला प्रशासन, पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा सड़क सुरक्षा के लिए किए जा रहे प्रयासों को आत्मसात करने की अपील की। 
इससे पूर्व जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार जैन ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत चल रहे जन जाग्रति अभियान के तहत संपादित गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की और आह्वान किया कि आमजन और विद्यार्थी यातायात नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित जीवन की सौगात प्राप्त करें। उन्होंने सड़क सुरक्षा के अभियान को वर्ष भर की गतिविधियों का हिस्सा बनाने की बात भी कही। 
समारोह में आरपीएससी के पूर्व सदस्य शंकरसिंह सोलंकी, डूंगरपुर प्रधान लक्ष्मण कोटेड, पुलिस उपाधीक्षक माधोसिंह सोढ़ा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.पी.वर्मा, समाजसेवी प्रकाश पंचाल, यूनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार सिंधु बिनुजीत सहित विभागीय अधिकारी और बड़ी संख्या में विद्यार्थी व शहरवासी मौजूद थे। समारोह का संचालन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपति महावर ने किया। 

जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने दिलाई शपथ: 

सड़क सुरक्षा जनजाग्रति अभियान के तहत गुरुवार को लक्ष्मण मैदान में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्री बी.डी.अग्रवाल ने मौजूद अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई। उन्होंने सड़क पर वाहन चलाने से पहले सभी सुरक्षा संबंधी बातों का ध्यान रखसने, सड़क व यातायात नियमों का पालन करने तथा समर्पित भाव से सड़क सुरक्षा पर नियमित रूप से कार्य करते हुए दूसरों को शिक्षित एवं जाग्रत करने के लिए प्रयास करने की शपथ दिलाई। उन्होंने इस दौरान सड़क सुरक्षा की प्रतिज्ञा का भी दोहरान करवाया। 

जनचेतना रैली से गुंजाया संदेश: 

आज सुबह लक्ष्मण मैदान में सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत जिला मुख्यालय के विभिन्न विद्यालयों के सैकड़ों विद्यार्थियों की सहभागिता वाली विशाल रैली निकाली गई। रैली को आज सुबह जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार जैन, नगर परिषद सभापति के.के.गुप्ता ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर आरपीएससी के पूर्व सदस्य शंकरसिंह सोलंकी, डूंगरपुर प्रधान लक्ष्मण कोटेड, उप वन संरक्षक शैलजा देवल सहित बड़ी संख्या में विभागीय अधिकारी मौजूद थे। रैली में सभी विद्यार्थी हाथों में सड़क सुरक्षा का संदेश देती तख्तियां लेकर चल रहे थे और उद्घोषों के द्वारा लोगों को जागरूक कर रहे थे। रैली शहर के प्रमुख मार्गों से होती हुई पुनः लक्ष्मण मैदान में संपन्न हुई। 

हास्य नाटिकाओं ने दी सीख: 

लक्ष्मण मैदान में आयोजित समारोह में आमजन व विद्यार्थियों को सड़क सुरक्षा की सीख देने के उद्देश्य से तीन हास्य नाटिकाओं का मंचन किया गया। जिले के बहुमुखी सांस्कृतिक दल, कतिसौर के कमलेश बामनिया के नेतृत्व में सूर्या देवी, पवन, तिलकराज और भरत आदि लोककलाकारों ने दो पहिया वाहनों से होने वाली दुर्घटनाओं के बचाव के लिए हेलमेट के प्रयोग और मद्यपान कर वाहन संचालन नहीं करने की सीख दी। कलाकारों के वागड़ी हास्य संवादों ने मौजूद अतिथियों और विद्यार्थियांे को लोटपोट कर दिया। इसी प्रकार डी डांस अकेडमी के कलाकारों ने भी दो नाटिकाओं की प्रस्तुति से चौपहिया वाहन संचालन में मद्यपान नहीं करने, सीट बेल्ट लगाने व लाईसेंस की अनिवार्यता का संदेश दिया।  
----------








फोटो केप्शन: डूंगरपुर/ सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत चल रहे जन जाग्रति अभियान में गुरुवार सुबह आयोजित रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते अतिथि। रैली के प्रमुख दृश्य। 
डूंगरपुर/ सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत चल रहे जन जाग्रति अभियान में गुरुवार सुबह लक्ष्मण मैदान में आयोजित समारोह में शपथ लेते अतिथि व जनसामान्य।
डूंगरपुर/ सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत चल रहे जन जाग्रति अभियान में गुरुवार सुबह लक्ष्मण मैदान में नाटक का मंचन करते लोक कलाकार। 

----------
वीडियो कॉफ्रेन्सिंग से विशेष जनसुनवाई 8 को

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/जनसमस्याओं के प्रभावी निस्तारण के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार आगामी 8 अक्टूबर को राजस्थान सम्पर्क आई.टी. केन्द्र में कलेक्टेªट डूँगरपुर में वीडियो कॉफ्रेन्सिंग द्वारा जनसुनवाई आयोजित की जाएगी। 
सहायक निदेशक, लोक सेवाएं एवं उपखण्ड अधिकारी, डूँगरपुर सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में 8 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे विशेष जनसुनवाई एवं लोक सेवाओं सम्पर्क समाधान, लोक सेवा गारण्टी अधिनियम तथा सुनवाई का अधिकार अधिनियम संबंधी समीक्षा बैठक आयोजित होगी। उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारियों को लोक सेवाआंे से संबंधित प्रगति रिपोर्ट के साथ अपने-अपने उपखण्ड से संबंधित अटल सेवा केन्द्र पर आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।  उन्होंने यह भी कहा है कि समस्त उपखण्ड अधिकारी अपने-अपने उपखण्ड स्तर के तीन माह से अधिक अवधि से लंबित प्रकरणांे की समीक्षा रिपोर्ट 7 अक्टूबर तक जिला कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करें।

--------
तालाबंदी और रास्ता जाम करने से संबंधित बैठक में महत्त्वपूर्ण निर्देश

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/जिले के विद्यालयों में अध्यापकों की कमी के कारण छात्रों द्वारा मार्ग जाम करने एवं क्षेत्रवासियों द्वारा तालाबन्दी करने के संबंध मंे जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह के निर्देशानुसार अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त जिला मजिस्टेªट की अध्यक्षता में बैठक आयोजित करते हुए विभागीय अधिकारियों को महत्त्वपूर्ण निर्देश दिए गए।  
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर ने छात्रों द्वारा मार्ग जाम करने एवं क्षेत्रवासियों द्वारा विद्यालयों में हो रही तालाबन्दी की घटनाआंे का उल्लेख करते हुए इस पर खेद व्यक्त किया तथा उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारम्भिक को निर्देश दिये गये कि जिले के प्रत्येक विद्यालय में न्यूनतम 50 फीसदी स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे। प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को इसके संबंध में समझाईश की जावे, किसी भी विद्यालय में तालाबंदी की घटना एवं क्षेत्र में रास्ता रोकने की घटना की पुनरावृत्ति न हो अन्यथा संबंधितों के विरूद्ध नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जाएगी। साथ ही यह निर्देश भी दिये कि शिक्षण व्यवस्था के कारण जिले की कानून व्यवस्था प्रभावित नहीं हो। 
बैठक में उपस्थित उप पुलिस अधीक्षक माधोसिंह सोढा द्वारा रास्ता रोकने की घटनाओं के संबंध में कहा कि यह एक कानूनी अपराध है एवं ऐसा करने पर संबंधित के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा अतः इस संबंध मंे समझाईश करें। 
बैठक में उपस्थित जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारम्भिक द्वारा प्रत्येक विद्यालय में न्यूनतम 50 फीसदी स्टाफ की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं होने बाबत आश्वस्त किया गया।
---------

जिले के प्रभारी मंत्री गर्ग आज डूंगरपुर में

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/जिल के प्रभारी  तथा विधि, विधिक कार्य और विधि परामर्शी, संसदीय मामलात एवं निर्वाचन विभाग के राज्यमंत्री श्री अर्जुनलाल गर्ग एक दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को डूंगरपुर आएंगे। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि प्रभारी मंत्री के आगमन एवं प्रस्थान तक प्रोटोकॉल में डूंगरपुर तहसीलदार डायालाल पाटीदार को नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रभारी मंत्री 1 अक्टूबर को देर रात्रि डूंगरपुर पहुंचेंगे। वे 2 अक्टूबर को सुबह 11 बजे ग्राम पंचायत बिलड़ी में सड़क सुरक्षा जनजाग्रति अभियान का शुभारंभ करेंगे और अपराह्न 3 बजे जोधुपर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। 

----------
राष्ट्रीय रक्तदान दिवस धूमधाम से मनाया
 हर्षवर्धन जैन ने किया 34 वीं बार किया रक्तदान, 
13 व्यक्तियों द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/राष्ट्रीय रक्तदान दिवस गुरुवार को धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।  
जिला मुख्यालय स्थित सामान्य चिकित्सालय के ब्लड बैंक में आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर मेें एक महिला सहित कुल 13 व्यक्तियों ने रक्तदान किया। शिविर का आज सुबह डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा तथा आरपीएससी के पूर्व सदस्य शंकरसिह सोलंकी ने अवलोकन किया। विधायक कटारा ने रक्तदान शिविर की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली और रक्तदाताओं से संवाद करते हुए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि रक्तदान जीवनदान है अतः हर व्यक्ति को रक्तदान करते हुए पुण्यलाभ लेना चाहिए। इस मौके पर रमेशचन्द्र जैन, बदामीलाल वखारिया, कृष्णमोहन दशोरा, गोविन्द आमलिया तथा कई प्रबुद्धजन मौजूद थे।  
शिविर दौरान  ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. राजेश सरैया तथा जिला रक्तदान कार्यक्रम संयोजक पदमेश गाँधी ने रक्तदाताओं को प्रोत्साहित कर रक्तदान करवाया। शिविर में हर्षवर्धन जैन के द्वारा 34 वीं, मोहन कोटेड के द्वारा 30 वीं बार एवं श्रीमती देवकंुवर पंवार के द्वारा तीसरी बार रक्तदान किया गया।  शिविर में सभी रक्तदाताओं को हाथों-हाथ डोनर कार्ड दिये गए । रक्तदान शिविर में श्रीमति मरियम्मा जॉन, मयंक चौबिसा, गौतमलाल भोई, मोहम्मद आरिफ, राजेन्द्र सेवक, मिलन चौबीसा, पंकज रोत, प्रभुलाल नायक, निर्मला साद, लेब टेक्नीशियन द्वारा सेवाएं दी गई।
 

एक हजारी हुआ ब्लड बैंक

सामान्य चिकित्सालय ब्लड बैंक ने जनवरी 2015 से अब तक कुल 1057 युनिट रक्त एकत्रित कर एक हजार से अधिक का आंकड़ा पर किया। जिला संयोजक पदमेश गाँधी ने बताया कि दिनांक 31 दिसम्बर 2015 तक 2000 युनिट तक स्वैच्छिक रक्तदान का लक्ष्य अर्जित करने हेतु सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है और इस लक्ष्य को पूर्ण किया जाएगा।  

--------
जिला परिषद की साधारण सभा 8 को

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/जिला परिषद, डूँगरपुर की साधारण सभा की बैठक 8 अक्टूबर को सुबह 11.30 बजे जिला परिषद के ईडीपी सभागार में जिला प्रमुख माधवलाल वरहात की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। 
मुख्य कार्यकारी अधिकारी परशुराम धानका ने बताया कि इस संबंध में समस्त जिला स्तरीय विभागाधिकारियों व कार्यालयाध्यक्षों को निर्देश दिए गए हैं कि अपने-अपने विभाग की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति, गत बैठक कार्यवाही विवरण की अनुपालना तथा अपने विभाग से संबंधित महत्वपूर्ण पत्र, परिपत्र विभागीय संक्षिप्त नोट एवं स्वीकृत व रिक्त पदों आदि से संबंधित सूचना आगामी दो दिवस में आवश्यक रूप से जिला परिषद पंचायत प्रकोष्ठ कार्यालय में मय हार्ड कॉपी एवं सॉफ्ट कॉपी भिजवाएं।
-------

टीकाकरण जागरूकता के लिए हुई जिला स्तरीय कार्यशाला
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/टीकाकरण के माध्यम से राज्य में पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों की मृत्यु दर में कमी लाने के संदेश के साथ आज बिछीवाड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत गामडी के कुण्डीफला आंगनवाड़ी केन्द्र पर जिला स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न हुई। कार्यशाला में जिले के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय अधिकारियों के साथ मीडिया, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं महिला स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
राजस्थान यूनिसेफ एवं लोक संवाद संस्थान द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण सेशन के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों के लिए विशेष तौर पर यूनिसेफ के सहयोग से तैयार की गई ‘‘केनोपी‘‘ का प्रदर्शन किया गया। जिले के लिए मॉडल के तौर पर केनोपी सी.एम.एच.ओ. डॉ. बी.पी. वर्मा, प्राथमिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. कुणाल परमार, ए.एन.एम. कमला गोस्वामी को प्रतीकात्मक रूप से प्रदान की गई।
       लोक संवाद संस्थान के सचिव कल्याणसिंह कोठारी ने बताया कि ग्रामीण बच्चों में टीकाकरण के बेहतर परिणामों के लिए स्थानीय राजस्थानी भाषा में अन्तर्राष्ट्रीय प्राप्त ख्याति प्राप्त लंगा लोक कलाकारों द्वारा लोक संगीत के माध्यम से संदेश दिये जाने की पारम्परिक कला का ग्रामीणों ने खूब लुत्फ उठाया। लोक कलाकारों के दल का नेतृत्व  सुप्रसि़द्ध लंगा गायक नेक मोहम्मद ने किया। कार्यशाला में ग्राम एवं ढ़ाणी स्तर पर शत-प्रतिशत टीकाकरण की नियमिति व प्रभावी मोनिटरिंग में मीडिया, समुदाय आधारित व स्थानीय स्तर पर कार्यरत सामाजिक संगठनों की भागीदारी की महत्ता पर ध्यान दिये जाने का आग्रह किया गया।
        कार्यशाला में बिछीवाड़ा स्थित पीडो-माड़ा के सहयोग से आयोजित कार्यशाला में यूनिसेफ की स्वास्थ्य विशेषज्ञ अपूर्वा चतुर्वेदी, ंसंप्रेषण एवं एडवोकेर्स विशेषज्ञ श्रीमती शुचोरिता वर्द्धन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.पी.वर्मा, आर.सी.एच.ओ डॉ. पलात, यूनिसेफ के डॉ. अफकाक अमीर अहमद, ग्राम पंचायत धमलात फला के सरपंच श्रीमती  सुमित्रा, वरिष्ठ पत्रकार अशोक चतुर्वेदी, पीडो माड़ा की निदेशक श्रीमती रमीला व्यास, आशा, सुर्या देवी, ए.एन.एम कल्पना जोशी, कमला गोस्वामी, आंगनवाडी कार्यकर्ता देवेन्द्र देवी, मीडिया एवं सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में महिला स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं ने भी भाग लिया।

----------------
विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/ निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार जिले में अर्हता दिनांक 1 जनवरी 2016 के संदर्भ में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी है। 
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) इंद्रजीत सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के अनुसार 14 अक्टूबर तक दावे एवं आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त किए जाएंगें। इस कार्यक्रम के दौरान 1 जनवरी 2016 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले एवं इससे अधिक की आयु वाले मतदाताओं का नाम जोड़ा जायेगा तथा मृत एवं स्थानान्तरित/दोहरी प्रविष्टि एवं बोगस मतदाताओं के नाम हटाये जायेंगे। साथ ही मतदाताओं की प्रविष्टियों में भी आवश्यक संशोधन इस कार्यक्रम के तहत 16 नवम्बर तक  किये जायेंगे। 
रविवार को विशेष अभियान: 
पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत रविवार 4 अक्टूबर को विशेष अभियान निश्चित किया गया है। उक्त तिथियों को पदाभिहित/बूथ लेवल अधिकारी प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रह कर दावे एवं आक्षेप प्राप्त करेंगे। उक्त दिवस को कोई भी व्यक्ति ़मतदान केन्द्र पर जाकर मतदाता सूची का अवलोकन कर अपना नाम जोड़ने, हटाने अथवा संशोधन करने के विषय में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य दिवस में संबंधित व्यक्ति एस.डी.एम., तहसीलदार तथा जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में  अपने आवेदन पत्र सीधे भी दे सकते हैं अथवा संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को दे सकते हैं एवं निर्वाचन विभाग की उक्त वैबसाइट पर आवेदन पत्र भर कर भी पंजीकरण करा सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सही शुद्ध एवं आदिनांक मतदाता सूचियों की तैयारी में सभी के सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा है कि मतदाता सूची में नाम जुडवा कर अपना मताधिकार प्राप्त करें।

----------
डूंगरपुर पंचायत समिति की साधारण सभा 7 को

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/पंचायत समिति डूंगरपुर की साधारण सभा की बैठक 7 अक्टूबर को प्रधान लक्ष्मणलाल कोटेड की अध्यक्षता में सुबह 11 बजे पंचायत समिति सभागार में होगी। यह जानकारी विकास अधिकारी बीएल कोटेड ने दी। 

---------
जिला स्तरीय ऐथेलेटिक्स खेलकूद प्रतियोगिताएं 8 से 

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/प्रारंभिक शिक्षा विभाग की 60 वीं जिला स्तरीय ऐथेलेटिक्स खेलकूद प्रतियोगिताएं 8 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय माडा पं.स. बिछीवाड़ा में आयोजित होगी । 
जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा कान्तिलाल डामोर ने बताया कि जिले के समस्त उच्च प्राथमिक विद्यालय इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे तथा जिन विद्यालयों में शारीरिक शिक्षक कार्यरत है उन्हें इस प्रतियोगिता में भाग लेना अनिवार्य है अन्यथा उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।
जिला खेल प्रभारी जितेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि सभी भाग लेने वाले दल दिनांक 7 अक्टूबर को अपराह्न 3 बजे से पूर्व अपना पंजीयन प्रतियोगिता स्थल पर अनिवार्यतः करवा लें। प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं के दल भाग लेंगे जिसमें 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर, 4 गुणा 100 मीटर रीले दौड़, 80 मीटर बाधा दौड़, ऊॅंचीं कूद एवं लम्बीकूद आदि प्रतियोगिताएं होंगी, साथ ही सांस्कृतिक एवं साहित्यिक प्रतियोगिता का आयोजन होगा जिसमें सुगम संगीत, वाद-विवाद, समूहगान आदि स्पर्धाओं का आयोजन होगा।  
उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय ऐथेलेटिक्स प्रतियोगिताएं दिनांक 15 से 50 अक्टूबर तक चुरू में आयोजित होगी जिस हेतु सभी चयनित खिलाड़ी दिनांक 12 अक्टूबर को अपने योग्यता प्रमाण पत्र तीन प्रतियों में चिकित्सा अधिकारी से प्रमाणित करा कर प्रारंभिक शिक्षा कार्यालय में प्रस्तुत करें ताकि राज्य स्तरीय प्रतियोगिता हेतु दल दिनांक 13 अक्टूबर को रवाना हो सके। 

-------
आज बिजली बंद रहेगी

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/जिले में 132 के.वी जी.एस.एस. डूँगरपुर पर नया ब्रेकर लगाने की वजह से शुक्रवार को डूँगरपुर शहर, बिछीवाड़ा, दोवड़ा, सीमलवाड़ा, झौंथरी तहसील के अर्न्तगत आने वाले सभी उपभोक्ताओं की विद्युत आपूर्ति सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक बन्द रहेगी। यह जानकारी एवीवीएनएल के सहायक अभियंता सी.एल.रोत ने दी।

----------
वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा की लॉटरी 5 को

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत तीर्थ यात्रा पर जाने के लिए इच्छुक आवेदकों के चयन की लॉटरी 5 अक्टूबर को आयोजित होगी। 
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परशुराम धानका ने बताया कि जिला स्तर पर लॉटरी प्रक्रिया एनआईसी के माध्यम से जिला कलक्टर की अध्यक्षता में सुबह 10.30 बजे जिला सूचना एवं विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) में होगी। 

-------
भव्य दशहरा मेला 13 से

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/नगर परिषद के तत्वावधान में इस बार दशहरा मेला 13 अक्टूबर से प्रारंभ होगा। 
नगर परिषद सभापति के.के. गुप्ता ने बताया कि मेला सामान्य चिकित्सालय के पास स्थानीय कॉमर्शियल भवन की खूली भूमि रंग मंच के पास आयोजित होगा। इसमें झूले मनोरंजन आईटम, जादूगर, मौत का कुंआ, मिक्की माउस, जोईन्ट व्हील, क्रोस नाव, ब्रेक डान्स, झूला, बच्चों के छोटे झूले, इमीटेशन ज्वेलरी, घरेलू आईटम की दुकानें, जलपान की दुकाने आदि लगेगी। इसके साथ ही रामलीला का प्रदर्शन भी रंगमंच भवन में होगा। उन्होंने बताया कि पुराने हॉस्पीटल से मेले तक लाने ले जाने की व्यवस्था नगर परिषद द्वारा की जाएगी।  

-------
स्वच्छता रैली आज

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शुक्रवार को स्वच्छता रैली का आयोजन किया जाएगा।  यह आयोजन जिला स्तर पर एवं पंचायत समिति मुख्यालय पर पृथक-पृथक किया जाएगा। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि जिला स्तर पर स्वच्छता रैली का शुभारम्भ सुबह 11 बजे कलक्टेªट से किया जाएगा। रैली में ब्लॉक डूँगरपुर की भी रैली संयुक्त रूप से समाहित होगी। जिसमें डूँगरपुर ब्लॉक की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ए.एन.एम, आशा सहयोगिनी एवं साक्षरता प्रेरक भाग लेंगे। रैली जिला कलेक्ट्रेट से प्रारम्भ होकर तहसील चौराहा, वहां से पुराना हॉस्पीटल चौराहा, पुनः तहसील चौराहा तथा लक्ष्मण मैदान में जाकर समाप्त होगी। 

-------
विधायक कटारा ने की पर्यटन मंत्री से मुलाकात
आदिवासी अंचल के पर्यटन स्थलों के विकास का किया आह्वान
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/चौरासी विधायक सुशील कटारा एवं समाजसेवी हरीश पाटीदार ने दिल्ली प्रवास के दौरान केन्द्रीय पर्यटन मंत्री डॉ. महेश शर्मा से मुलाकात करते हुए आने वाले समय में पर्यटन विकास की महती संभावनाआंे को देखते हुए आदिवासी अंचल के पर्यटन महत्त्व के स्थलों के विकास का आह्वान किया।  
विधायक कटारा व पाटीदार ने केन्द्रीय मंत्री शर्मा को बताया कि गुजरात और मध्यप्रदेश की सीमाओं से जुड़े वागड़ अंचल के दोनों जिलों में प्राचीन, सांस्कृतिक, प्राकृतिक महत्ता के कई पर्यटन स्थल है जिसमें वागड़ प्रयाग कहा जाने वाला बेणेश्वर धाम सर्वतोप्रमुख है। उन्होंने यहां के प्राचीनतम देवसोमनाथ, भुवेनश्वर, माही सोम नदी संगम पर स्थित नीलकंठ महादेव मन्दिर वान्दरवेड़, संगमेश्वर एवं शक्तिपीठ शीतलामाता मन्दिर गलियाकोट, गौरेश्वर महादेव मन्दिर तथा ऐतिहासिक व पुरामहत्त्व के स्थलों गलियाकोट व आमझरा के विकास की आवश्यकता जताई। उन्होंने बताया कि कडाणा बैकवाटर क्षेत्र में कई छोटे-छोटे टापू है जिनका पर्यटन दृष्टि से विकास किया जाए तो इस अंचल में विकास की प्रबल संभावनाएं साकार हो सकती है। विधायक के प्रस्ताव पर केन्द्रीय मंत्री ने आश्वस्त किया कि डूँगरपुर जिले को पर्यटन की दृष्टि से विश्व मानचित्र पर लाने के लिए हरसम्भव सहयोग किया जाएगा। उन्होंने विधायक को इन सभी स्थलों के विकास के लिए प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार के माध्यम से शीघ्रताशीघ्र भिजवाने के लिए कहा है। इस मौके पर चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी. जोशी भी उपस्थित थे।  

--------
फोटो केप्शन: डूंगरपुर/नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यटन मंत्री से मुलाकात करते विधायक सुशील कटारा और हरिश पाटीदार। 

----------
महात्मा गांधी जयंती पर आज होंगे कार्यक्रम 

डूंगरपुर 1 अक्टूबर/राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती शुक्रवार को समारोहपूर्वक मनाई जाएगी।  इस मौके पर कलेक्टेªेट स्थित महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण के साथ ही गांधीजी के प्रिय भजन व  रामधुन का कार्यक्रम होगा। कलक्टर ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को 2 अक्टूबर को सुबह 8 बजे कलेक्ट्रेट स्थित गांधीजी की प्रतिमा स्थल पर उपस्थित होने के निर्देश भी दिए हैं।

-----------
बाढ़ नियंत्रण कक्ष समाप्त

डूंगरपुर 1 अक्टूबर/जिला कलेक्टेªट में स्थापित किया गया बाढ़ नियंत्रण कक्ष समाप्त कर दिया गया है। यह जानकारी आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग के प्रभारी अधिकारी ने दी। 

No comments:

Post a Comment