Tuesday, October 6, 2015

06-10-2015

कलक्टर ने किया जेल का आकस्मिक निरीक्षण
व्यवस्थाओं का लिया जायजा, दिए महत्त्वपूर्ण निर्देश  

डूंगरपुर, 6 अक्टूबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने सोमवार रात्रि को जेल का आकस्मिक निरीक्षण किया और यहां पर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए जेल प्रशासन को महत्त्वपूर्ण निर्देश प्रदान किए। 
कलक्टर सिंह अचानक ही रात्रि जेल पहुंचे और संपूर्ण परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण दौरान जेल उपाधीक्षक अशोक वर्मा नदारद मिले। मौके पर मौजूद हेड कांस्टेबल केशुलाल ने कलक्टर की मौजूदगी में मोबाईल पर जेल उपाधीक्षक को संपर्क करने की कोशिश की परंतु उनका मोबाईल नो रिप्लाई मिला। कलक्टर ने इस पर नाराजगी जताई। इसके बाद हेडकांस्टेबल ने कलक्टर सिंह को संपूर्ण जेल का निरीक्षण करवाया।  उन्होंने कारागृह के भीतर और बाहर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने यहां पर रसोईघर भी देखा और यहां पर भोजन की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली। इस दौरान कैदियों के लिए पेयजल और शौचालय की सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली और निर्देश दिए कि पेयजल और भोजन की शुद्धता का पूरा खयाल रखा जावें व कोई भी कैदी यदि बीमार हो तो उसे बिना लापरवाही रखे पूरी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जावें। 

कैदियों से किया संवाद: 

निरीक्षण दौरान कलक्टर ने कैदियों को रखी जाने वाली बैरकों का भी निरीक्षण किया और यहां पर मौजूद कैदियों से जेल की व्यवस्थाओं के बारे में पूछा। सभी कैदियों ने व्यवस्थाओं पर संतुष्टि जताई। इस दौरान कैदियों ने बताया कि यहां पर क्षमता से अधिक कैदी रखे गए हैं। इस पर कलक्टर ने जेल प्रबंधन से नवीन जेल निर्माण के लिए लंबित प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली और पाया कि जेल प्रबंधन द्वारा अभी तक जिला प्रशासन द्वारा जेल के लिए आवंटित जमीन का कब्जा नहीं लिया है। इस पर कलक्टर ने नाराजगी जताई और इस बारे में उच्चाधिकारियों को सूचित करते हुए कार्यवाही के निर्देश दिए। 

जेल उपाधीक्षक को नोटिस: 

जेल के निरीक्षण दौरान नदारद पाए गए जेल उपाधीक्षक अशोक वर्मा को जिला कलक्टर ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उन्होंने नोटिस में उनके निरीक्षक वक्त अनुपस्थित पाए जाने तथा मोबाईल पर संपर्क करने पर भी जवाब नहीं दिए जाने को गंभीर बताते हुए तीन दिन में स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। 

---------
गुमानपुरा में एडीएम की रात्रि चौपाल
 

डूंगरपुर, 6 अक्टूबर/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जन समस्याओं के मौके पर ही त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से आयोजित हो रही रात्रि चौपालों की श्रृंखला में सोमवार को जिले के गुमानपुरा में अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार की रात्रि चौपाल आयोजित की गई। 
गांव के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित इस चौपाल में एडीएम अशोक कुमार ने गांव में आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता के बारे में ग्रामीणों से संवाद करते हुए पूछा और मौजूद अधिकारियों के माध्यम ग्रामीणों को विभाग द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यकर्त्ताओं से आंगनवाड़ी केन्द्रों आने वाले बच्चों और उनको दिए जाने वाले पोषाहार के बारे में पूछा और ग्रामीणों से इसकी पुष्टि की। 
चौपाल में ग्रामीणों ने क्षेत्र की सड़कों सड़कों की खराब स्थिति के बारे में बताया तो मौके पर पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता डूंगरलाल ननोमा ने बताया कि रामपुर से गुमानपुरा सड़क का पेचवर्क आगामी 15 दिनों में पूर्ण कर लिया जाएगा और नलवा रोड़ के टेण्डर होने के बाद निर्माण होगा। नलवा के लिए ही एक अन्य सड़क निर्माण के लिए एडीएम ने विभाग को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। इस दौरान ग्रामीणों ने जलग्रहण कार्यों के 3 सप्ताह के 45 लोगों के भुगतान के बकाया होने तथा गांव की स्वीकृत पीएचसी के चिकित्साधिकारी के तलैया प्रतिनियुक्ति पर होने की जानकारी दी जिस पर जिला स्तरीय अधिकारियों से जानकारी लेकर कार्यवाही कराने को आश्वस्त किया गया। एडीएम ने गांव में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण की प्रगति की जानकारी लेते हुए प्रगति प्रसार अधिकारी को शौचालयों का निरीक्षण कर रिपोर्ट करने के निर्देश दिए। इस मौके पर ग्रामीणों ने अपनी व्यक्तिगत समस्याएं भी प्रस्तुत की।  

चौपाल को डूंगरपुर प्रधान लक्ष्मणलाल कोटेड ने भी संबोधित किया और ग्रामीणों से आह्वान किया कि ग्रामीण अपनी समस्याओं के प्रति मुखरित होने का आह्वान किया। उन्होंने क्षेत्रीय विकास के लिए सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक होने और लाभांवित होने की अपील की। चौपाल में आईसीडीएस, पीएचईडी, एवीवीएनएल, पंचायत समिति आदि के अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं व एसबीआई प्रतिनिधि ने बैंक खातों को खोलने के संबंध में जानकारी प्रदान की।  इस दौरान तहसीलदार डायालाल पाटीदार, ग्राम पंचायत के सरपंच और समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद थे। 

हेण्डपंपों की अधूरी जानकारी पर जताई नाराजगी: 

चौपाल में पीएचईडी के सहायक अभियंता ने गांव में कुल 17 हेण्डपंपों में से मात्र दो के खराब होने की जानकारी दी तो एडीएम अशोक कुमार ने ग्रामीणों से उनके आसपास खराब हेण्डपंपों के बारे में पूछा। इस पर एक-एक कर ग्रामीणों से 7 हेण्डपंपों के खराब होने के बारे में बताया। इस पर एडीएम ने हेण्डपंप मिस्त्री को तलब किया और सहायक अभियंता को अधूरी अपुष्ट जानकारी देने के लिए नाराजगी जताई और निर्देश दिए कि दो दिनों में सभी खराब हेण्डपंपों को दुरस्त करें और भविष्य में किसी भी गांव में चौपाल आयोजन से पूर्व शतप्रतिशत हेण्डपंपों के दुरस्त होने की सूचना लेकर ही उपस्थित होवें। 
-----------

फोटो केप्शन: डूंगरपुर/ग्राम पंचायत गुमानपुरा में रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनते अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार। 

-----------
समाज कल्याण सप्ताह का समापन समारोह आज

डूंगरपुर, 6 अक्टूबर/समाज कल्याण सप्ताह का समापन बुधवार को होगा। 
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती से प्रारम्भ हुए समाज कल्याण सप्ताह का समापन समारोह बुधवार दोपहर 2 बजे सुभाषनगर स्थित तपस शैक्षिक पुनर्वास एवं अनुसंधान संस्थान में आयोजित किया जा रहा है।

--------
जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 8 को 

डूंगरपुर, 6 अक्टूबर/जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक 8 अक्टूबर को जिला कलेक्टेªट में 11.30 पर आयोजित होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर (सदस्य सचिव) अशोक कुमार ने बताया कि समिति में पंजीकृत पंजीकृत प्रकरणांे की समीक्षा की जाएगी तथा गत बैठक कार्यवाही विवरण पर चर्चा होगी। 

---------
कृषि विभागीय योजनाओं की हुई समीक्षा
कृषि विकास में गति लाने के हो प्रयास  - कलक्टर

डूंगरपुर, 6 अक्टूबर/जिस गति के साथ अन्य विभाग विकास कर रहे है और विभागीय योजनाओं को गति मिल रही है उस गति के साथ जिले में कृषि विभागीय गतिविधियों को बल नहीं मिल रहा है और किसानों को जो लाभ मिलना चाहिए वह नहीं मिल रहा है।
यह विचार जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने मंगलवार को कलेक्टेªट में जिला बागवानी विकास समिति,  आत्मा शासी परिषद एवं कृषि विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए। 
कलक्टर सिंह ने कहा कि यह दुखद हैं कि हम अन्य क्षेत्रों की भांति इस अंचल में किसानों को फलों व सब्जियों की खेती के लिए प्रेरित नहीं कर पा रहे है और कृषि विभागीय योजनाओं का लाभ नहीं दिला पा रहे हैं। हमें प्रयास करना चाहिए कि टीएडी से औषधीय पौधों की खेती के लिए स्वीकृत राशि का काश्तकारों को प्रेरित कर उपयोग करें और उनको समय पर पर्याप्त कृषि आदानों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। 
बैठक में कलक्टर द्वारा इस अंचल के लिए किए जाने वाले प्रयासों के बारे में पूछे जाने पर कृषि उपनिदेशक गौरीशंकर कटारा ने बताया कि जिले में छोटी जोतों की स्थिति में काश्तकारों को छोटे ट्रेक्टर उपलब्ध करवाने, 4-5 किसानों के बीच में कुंआ खुदवाने तथा डेयरी से जुड़ाव पैदा करने के लिए काश्तकारों को दुधारू पशुओं के वितरण के कार्यों को करवाया जा सकता है। 

चारागाहों की स्थिति की समीक्षा: 

बैठक दौरान कलक्टर ने जिले में चारागाहों की स्थिति की समीक्षा की तो अवगत कराया गया कि चारागाहों का ना के बराबर उपयोग किया जा रहा है और अधिकांश चारागाह भूमि अतिक्रमणयुक्त है अथवा इस पर अनधिकृत रूप से खेती की जा रही है। कलक्टर ने इस दिशा में कार्यवाही की आवश्यकता प्रतिपादित की। 

मृदा स्वास्थ्य कार्डों की प्रगति जानी: 

बैठक दौरान कलक्टर सिंह ने जिले में मृदा स्वास्थ्य कार्डों के तैयार किए जाने की प्रगति के बारे में जानकारी ली। उपनिदेशक कटारा ने बताया कि विभागीय मृदा स्वास्थ्य परीक्षण प्रयोगशाला में प्रतिमाह लगभग एक हजार सेंपलों की जांच की जा रही है। इसी प्रकार केवीके अधिकारियों ने केन्द्र पर 3 हजार सेंपलों की जांच की जानकारी दी। कलक्टर ने कृषि विभाग व केवीके को समन्वय स्थापित करते हुए जिले में अधिकाधिक सेंपलों की जांच करवाने के लिए कार्यवाही के निर्देश दिए। 

-----------
 स्वच्छ भारत अभियान 
शुरूआत अच्छी हुई, अंजाम भी अच्छा हो - कलक्टर

डूंगरपुर, 6 अक्टूबर/जिले में स्वच्छ भारत अभियान के तहत जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों और आमजनता के समन्वित प्रयासों से शुरूआत अच्छी हुई है और बेहतर वातावरण का निर्माण हो चुका है। जिले में 6 ग्राम पंचायतों में गौरव यात्रा निकाली जा चुकी है, अब प्रयास किया जाना चाहिए कि लिए गए लक्ष्य को हासिल करते हुए इसका अंजाम भी अच्छा हो। 
यह विचार जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने मंगलवार को जिले में स्वच्छ भारत अभियान के नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त किए। 
उन्होंने कहा कि जिला परिषद के प्रयासों से जिले में इंदिरा आवास योजना के तहत लंबित प्रकरणों की न्यूनतम समय में जिस तरह श्रेष्ठ प्रगति को प्राप्त किया है उसी तरह से जिले में खुले में शौचमुक्त ग्राम पंचायत घोषित करने के लिए प्रयास किए जावें। 
बैठक दौरान कलक्टर ने समस्त नोडल अधिकारियों को उनको आवंटित ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण के लिए स्वीकृतियों, ऑनलाईन दर्ज प्रगति और भुगतान स्थिति की समीक्षा की और इसमें आ रही कठिनाईयों के बारे में पूछा। उन्होंने प्राप्त समस्याओं पर संबंधित अधिकारियों को कार्यवाही के भी निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अधीनस्थों की बैठक लें और नियमित रूप से पर्यवेक्षण करते हुए आवंटित लक्ष्य को हासिल करने के लिए गंभीर प्रयास करें। 
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार, एसडीओ सिद्धार्थ सिहाग, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परशुराम धानका, बिछीवाड़ा एसडीओ ओमप्रकाश फुलवारिया सहित समस्त नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
इस दौरान स्वच्छ भारत अभियान के समन्वयक रजनीश पण्ड्या ने जिले में अभियान की प्रगति और चलाए जा रहे अभियान की नवीन कार्ययोजना के बारे में जानकारी दी। 

-----------
फोटो केप्शन: डूंगरपुर/स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व मौजूद अधिकारी।
-------------

ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा 27 को

डूंगरपुर, 6 अक्टूबर/महात्मा गांधी नरेगा, आवास योजना, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक 27 अक्टूबर को सुबह साढ़े दस बजे जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका ने दी। 

----------
जालुकुआ में कलक्टर की रात्रि चौपाल आज

डूंगरपुर, 6 अक्टूबर/ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों की समस्याओं के समाधान के लिए बिछीवाड़ा पंचायत समिति के जालुकुआ ग्राम पंचायत मुख्यालय पर बुधवार को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की रात्रि चौपाल का आयोजन किया जाएगा। चौपाल में जनसमस्याओं को सुनकर मौके पर ही निस्तारण के निर्देश प्रदान किए जाएंगे। 
---------

No comments:

Post a Comment