Thursday, October 8, 2015

08-10-2015

जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक संपन्न
विभागीय अधिकारियों को दिए लोक राहत के लिए गंभीर प्रयास के निर्देश 

डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/जिले के समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि राज्य सरकार की मंशाओं के अनुरूप जनजाति अंचल में लोक राहत प्रदान करने के लिए पूरी तरह गंभीर होकर प्रयास करें। यह निर्देश प्रशासनिक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने गुरुवार को यहां जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में दिए गए। 
जिला प्रमुख माधवलाल वरहात की अध्यक्षता में जिला परिषद ईडीपी सभागार में संपन्न हुई इस बैठक में डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा, चौरासी विधायक सुशील कटारा, उप जिला प्रमुख मणीलाल चावला, अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपति महावर, उप वन संरक्षक शैलजा देवल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परशुराम धानका सहित समस्त विभागीय अधिकारी, पंचायत समितियों के प्रधान और जिला परिषद सदस्य मौजूद थे। 
बैठक में पूर्व बैठक की कार्यवाही की समीक्षा करते हुए लिए गए निर्णयों का अनुमोदन किया गया वहीं पंचायती राज संस्थाओं को हस्तांतरित विषयों से संबंधित विभागों के कार्यकलापों के निष्पादन, क्रियान्वयन और उनकी योजनाओं में आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध प्राप्त भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा के साथ ही विभिन्न विभागीय गतिविधियांे और कार्यक्रमों की समीक्षा कर दिशा-निर्देश प्रदान किए गए। 

बिजली उपभोक्ताओं की परेशानियों पर नाराज हुए डूंगरपुर विधायक: 

बैठक में डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा ने जिले में बिजली बिलों में अनियमितताओं पर उपभोक्ताओं को हो रही परेशानियों की ओर अवगत कराते हुए नाराजगी जताई और कहा कि विभागीय गलतियों के कारण उपभोक्ताओं को कई प्रकार की तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने अधीक्षण अभियंता वी.के. पंचाल को  इस प्रकार की गड़बडि़यां करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए और कहा कि बीपीएल को विद्युत कनेक्शन के लिए राशि लिए जाने तथा नए कनेक्शनों के मामले में ग्रामीणों को अपने स्तर पर विद्युत पोल ले जाने की विवशता के बारे में भी बताते हुए कहा कि यह अनुचित है और इसके लिए दोषी ठेकेदारों के विरूद्ध कार्यवाही की जानी चाहिए। इस दौरान जिला प्रमुख माधवलाल वरहात ने भी अधीक्षण अभियंता को बीपीएल से वसूली की बात को गलत बताते हुए कार्यवाही शुरू करने व 15 दिनों में रिपोर्ट करने को कहा। 

पेंशनरों की सुविधा के लिए हो रही कवायद: कटारा

जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में चौरासी विधायक सुशील कटारा ने जिला परिषद सदस्यों द्वारा पेंशनरों को अपने पेंशन अकाउंट को बैंक खाते से लिंकेज करवाने की व्यवस्था में आ रही परेशानियों के बारे में जानकारी दिए जाने पर स्पष्ट किया कि राज्य सरकार की मंशा है कि पेंशनधारियों को उनकी पूरी-पूरी पेंशन राशि बैंक खातों से मिले और किसी भी स्तर पर इसमें अनियमितता नहीं होने पाए। इसी मंशा को पूरा करने के लिए पेंशन को बैंक अकाउंट से लिंक करने की कवायद की जा रही है। उन्होंने आह्वान किया कि वे समस्त जनप्रतिनिधि इस कार्य में सहयोग करें ताकि पात्र लोगों को पेंशन राशि प्राप्त हो सकें। 

फसल खराबे की गिरदावरी का कार्य जारी: एडीएम

साधारण सभा की बैठक में चौरासी विधायक सुशील कटारा, पूर्व जिला प्रमुख भगवतीलाल रोत, पूर्व उप जिला प्रमुख प्रेमकुमार पाटीदार सहित अन्य सदस्यों द्वारा पर्याप्त बारिश के अभाव में काश्तकारों की फसलों की खराबी के मुआवजा दिलाने की कार्यवाही की मांग पर अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने स्पष्ट किया कि तहसीलदारों के माध्यम से क्षेत्र में गिरदावरी का कार्य जारी है और रिपोर्ट आते ही राज्य सरकार को मुआवजे की अनुशंसा के साथ भेज दी जाएगी। 

....तो मिलेगी विकास अधिकारियांे को चार्ज शीट: 

बैठक में नवीन आंगनवाड़ी केन्द्रों के निर्माण में विकास अधिकारियों के स्तर पर हो रही लापरवाही पर जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका तथा एसीईओ मोहनलाल वर्मा ने स्पष्ट किया कि आगामी 30 दिनों में लंबित कार्य को पूर्ण नहीं कराने पर संबंधित विकास अधिकारियों को चार्ज शीट दी जाएगी। 

इन विषयों पर भी हुई चर्चा: 

बैठक में डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा ने जिला परिषद व पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठकों की सूचना और बैठक एजेण्डा पूर्व से ही उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ नहीं मिलने, राशन कार्ड वितरण, महात्मा गांधी नरेगा, विद्यालय में शिक्षकों की कमी सहित अन्य कई विषयों पर चर्चा की गई। 
---------


फोटो केप्शन: डूंगरपुर/जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में मौजूद जनप्रतिनिधि व अधिकारी।
--------------

जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक 12 को

डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक आगामी 12 अक्टूबर को सायं 4 बजे जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित होगी। 
जिला रसद अधिकारी ने बताया कि बैठक जिला परिषद ईडीपी सभागार में होगी जिसमें पीडीएस, यातायात, पेयजल, विद्युत, बाट व माप, खाद्य पदार्थों की मिलावट, मौसमी बीमारियों, रोडवेज बसों के संचालन, दूरसंचार व्यवस्था संबंधित बिन्दुओं पर चर्चा की जाएगी।   

---------
बांकड़ा के वार्ड 9 के पंच का पद रिक्त 

डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परशुराम धानका ने एक आदेश जारी कर सीमलवाड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बांकड़ा के वार्ड 9 के पंच का पद रिक्त घोषित किया है। 
आदेशानुसार इस वार्ड के पंच श्री श्रवणकुमार लबाना की 30 जुलाई, 2015 को मृत्यु हो जाने के कारण यह पद रिक्त घोषित किया गया है। 

-----------
पंचायत समिति दोवड़ा की साधारण सभा आज

डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/पंचायत समिति दोवड़ा की साधारण सभा की बैठक शुक्रवार को प्रधान सुश्री सत्या बरण्डा की अध्यक्षता में सुबह 11 बजे पंचायत समिति सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी विकास अधिकारी ने दी। 
----------
विधिक नोटिस के संबंध में तथ्यात्मक प्रतिवेदन भेजने के निर्देश
डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि उनको प्राप्त होने वाले विधिक नोटिस के संबंध में तथ्यात्मक प्रतिवेदन 7 दिन में प्रेषित किया जाए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने बताया कि इस संबंध में अधिकारियों को विधि एवं विधिक कार्य विभाग द्वारा जारी परिपत्र की अनुपालना में निर्देशित किया गया है कि वे प्राप्त विधिक नोटिस के संबंध में तथ्यात्मक प्रतिवेदन मय संबंधित अभिलेख के विधि विभाग के विशेष प्रकोष्ठ में 7 दिनों के भीतर भिजवाना सुनिश्चित करें।

---------
अंग प्रत्यारोपण के संबंध में दिशा-निर्देश जारी

डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/राजस्थान राज्य मानवाधिकार आयोग के निर्देशानुसार सड़क दुर्घटना या अन्य किसी प्रकार की आकस्मिक ब्रेन डेथ के मामलों में उनके अंगों के जरूरतमंद व्यक्तियों को प्रत्यारोपण कराने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 
जिला कलक्टर ने बताया कि मानवाधिकार आयोग द्वारा अवगत कराया गया है कि चिकित्सा नियंत्रक एवं विभागध्याक्ष द्वारा महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पीटल सीतापुरा टोंक रोड़ जयपुर को किडनी, हार्ट एवं लीवन के रिट्राईवल के लिए अधिकृत किये जाने की स्वीकृति जारी कर आम आदमी के मानव अधिकारों की रक्षा करते हुए जनहित में ब्रेनडेथ के मरीजों के अंगों का प्रत्यारोपण जरूरतमंदों को करने बाबत नियम बनाकर मानव अधिकारों के संरक्षण का कार्य किया गया है। 

---------
जालुकुआ की रात्रि चौपाल में आई 161 परिवेदनाएं

 डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/जनसमस्याओं के मौके पर ही त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से आयोजित हो रही रात्रि चौपालों की श्रृंखला में बुधवार रात्रि बिछीवाड़ा पंचायत समिति के जालुकुआ ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल का आयोजन किया गया। 
जिला प्रमुख माधवलाल वरहात तथा जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका की मौजूदगी में आयोजित इस चौपल में 161 परिवेदनाएं प्राप्त हुई जिन पर चर्चा करते हुए विभागीय अधिकारियों को इनके निस्तारण के लिए निर्देश प्रदान किए गए। चौपाल में 80 परिवादियों ने बीपीएल में जोड़ने के लिए आवेदन प्रस्तुत किए वहीं 12 व्यक्तियों ने कुक कम हेल्पर के मानदेय बढ़ाने की मांग की। इसी प्रकार यहां विभिन्न स्थानेंा पर हेण्डपंप स्थापित करवाने, आंगनवाड़ी केन्द्र खोलने, बिजली के ढीले तारों को दुरस्त कराने, विद्यालयांे में शिक्षकों की नियुक्ति करने, चिकित्सालय में रिक्त पद भरने तथा खेतांे में जंगली सुअरों के आंतक पर अंकुश लगाने की कार्यवाही के लिए परिवेदनाएं दी। 

चौपाल को संबोधित करते हुए जिला प्रमुख वरहात ने लोगों से आह्वान किया कि वे इस प्रकार की चौपालों में अपनी परिवेदनाओं को रखते हुए समाधान प्राप्त करें। इस मौके पर बिछीवाड़ा उपखण्ड अधिकारी ओमप्रकाश फुलवारिया समेत समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

---------
रेलवे लाईन परियोजना के लिए 86 करोड़ के अवार्ड अनुमोदित

डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/वागड़ अंचल की बहुद्देश्यीय रेल परियोजना के तहत 86 करोड़ रुपयों से अधिक की मुआवजा राशि के अवार्ड राज्य सरकार के ऊर्जा विभाग द्वारा अनुमोदित किए जा चुके हैं। 
रतलाम डूंगरपुर रेलवे लाईन परियोजना की विशेषाधिकारी कम भूमि अवाप्ति अधिकारी रूकमणि रियाड सिहाग ने बताया कि रतलाम डूँगरपुर वाया बांसवाड़ा रेलवे लाईन परियोजना के अन्तर्गत जिला डूँगरपुर से जिला बांसवाड़ा की सीमा तक में आने वाले कुल 99 ग्रामों में चिन्हित अवाप्त योग्य भूमि के हितबद्ध व्यक्तियों को देय मुआवजा राशि के लिए  डूँगरपुर जिले के 20 ग्रामों तथा  बांसवाड़ा जिले के 37 ग्रामों के कुल 86 करोड़ 1 लाख 20 हजार 91 रुपयों  के अंतिम अवार्ड ऊर्जा विभाग राजस्थान जयपुर द्वारा अनुमोदित किये जा चुके है।  
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित अवार्ड की राशि प्राप्त होने पर संबंधित हितबद्ध व्यक्तियों को भुगतान की कार्यवाही शीघ्र की जाएगी। वर्तमान में जिला डूँगरपुर की तहसील सागवाड़ा के शेष 18 ग्रामों एवं तहसील व जिला बांसवाड़ा के शेष 22 ग्रामों के अंतिम अवार्डस तैयार करने का कार्य प्रगति पर है।

--------
प्रशिक्षण के लिए आवेदन आमंत्रित

डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/अल्पसंख्यक मामलात विभाग में बेरोजगारों को विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण के लिए संपर्क करने को कहा गया है। 
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी इरशाद अहमद ने बताया कि राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम आरएसएलडीसी द्वारा अल्पसंख्यक युवाओं को क्रमशः मेसन, प्लम्बर, बार वेन्डर, साईट सुपरवाईजर, गामेन्ट कंट्रक्शन टेक्निक योग्यता 5वीं से 8वीं उत्तीर्ण तथा कम्प्यूटर हार्डवेयर, नेटवर्किंग, योग्यता 10वीं उत्तीर्ण जूनियर मार्केटिंग एसोसिएट योग्यता स्नातक आदि विद्याओं में तथा ग्रामीण क्षेत्र के बीपीएल अल्पसंख्यक युवाओं को मार्केटिंग सेक्टर में क्रमशः सेल्स पर्सन रिटेल डोमेस्टिक बीपीओ, डाटा एन्ट्री ऑपरेटर आदि विद्याओं में प्रशिक्षण दिया जाना है, जिसके प्रशिक्षण शुल्क का पुर्नभरण विभाग द्वारा किया जाएगा। इस संबंध में अधिक जानकारी विभागीय वेबसाईट से प्राप्त की जा सकती है। प्रशिक्षण के इच्छुक अल्पसंख्यक बेरोजगार युवक-युवतियां एक सप्ताह के भीतर जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी डूँगरपुर से सम्पर्क करें।

--------
मिड-डे-मील की जिला स्तरीय बैठक 15 को 

डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/मिड-डे-मील कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं समीक्षा के लिए जिला स्तरीय एमडीएम की बैठक 15 अक्टूबर को 11 बजे जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह की अध्यक्षता में कलक्टर कक्ष में रखी गई है। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी कांतिलाल डामोर ने दी। 

--------
निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण 10 से

डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/माध्यमिक शिक्षा के अधीन राज.मा.वि. तथा उ.मा.वि. के संस्था प्रधानांे को निर्देशित किया गया है कि सत्र 2015-16 में कक्षा 6 से 10 एवं 12 के अतिरिक्त मांग की शेष निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण राजकीय देवेन्द्र कन्या छात्रावास डूँगरपुर में प्रातः 10 बजे से किया जाएगा। 
जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ने बताया कि 10 अक्टूबर को बिछीवाड़ा व झौंथरी पंचायत समिति, 12 को डूँगरपुर व दोवड़ा पंचायत समिति, 14 को सीमलवाड़ा व चीखली पंचायत समिति, 15 को सागवाड़ा व गलियाकोट पंचायत समिति तथा 16 अक्टूबर को आसपुर व साबला पंचायत समिति की पुस्तकों का वितरण किया जाएगा।

-------
खाद्य सुरक्षा संबंधित बैठक 12 को 

डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत ग्रामीण जनसंख्या 2011 के अनुसार 80 प्रतिशत यूनिट चयन कर परिवारों के वास्तविक सदस्यों की एफ.पी.एस. वार सूचियों के संबंध में 12 अक्टूबर को सायं 5 बजे जिला कलक्टर की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन रखा गया है।
जिला रसद अधिकारी ने बताया कि बैठक में समस्त विकास अधिकारी, पंचायत समिति अपने पंचायत समिति क्षेत्र की 2011 की जनसंख्या के आधार पर 80 प्रतिशत पात्र परिवारांे की ग्राम पंचायत/उचित मूल्य दूकानवार सूचियों की हार्ड/साफ्ट कॉपी के साथ आवश्यक रूप से उपस्थित होना सुनिश्चित करें।
-------


कलक्टर ने किया माथुगामड़ा पाल स्कूल का निरीक्षणअव्यवस्थाओं पर डीईओ को दिए जांच के निर्देश
 

डूंगरपुर, 8 अक्टूबर/  जिले में शिक्षा संबलन कार्यक्रम के प्रथम चरण के अंतर्गत गुरुवार को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय माथुगामड़ा पाल का आकस्मिक निरीक्षण किया और यहां पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। यहां पर प्राप्त हुई विभिन्न प्रकार की अव्यवस्थाओं पर कलक्टर सिंह ने जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) को जांच कर तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। 
कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को बताया है कि निरीक्षण दौरान विद्यालय में प्रवेश करते ही बालक परिसर की सफाई करते हुए पाये गये, छात्र-छात्राओं में वितरण करने के लिए प्राप्त पुस्तकें स्टोर में पड़ी हुई पायी गयी जबकि उक्त पुस्तकें छात्र-छात्राओं में वितरण की जानी थी। इसी प्रकार विद्यालय में शौचालय एवं मुत्रालय की उचित व्यवस्था का अभाव पाया गया।  निरीक्षण दौरान प्राप्त हुआ कि प्रतिमाह सफाईकर्मी के नाम से 500रुपये आहरित भी किये जाते हैं। कलक्टर के निरीक्षण दौरान नामांकन के विरूद्ध छात्र छात्राओं की उपस्थिति कम पायी गयी जबकि पूर्व दिवसों में छात्र छात्राओं की उपस्थिति अपेक्षाकृत ज्यादा दर्ज की हुयी है। 
कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि समस्त बिन्दुओं पर जांच कर तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करें। 
----------




फोटो केप्शन: डूंगरपुर/माथुगामड़ा पाल विद्यालय का निरीक्षण करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। 
---------


No comments:

Post a Comment