Thursday, October 2, 2014

02-10-2014 समाचार

गांधी जयंती पर डूंगरपुर जिले ने भरी हुंकारजिले में ‘रूपारू डूंगरपुर’ अभियान का हुआ भव्य आगाजकलक्टर ने की घोषणा, वर्ष 2016 तक पूरा डूंगरपुर बनेगा स्वच्छ


डूंगरपुर, 2 अक्टूबर/देशभर में चल रहे ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत आदिवासी बहुल दक्षिणांचल डूंगरपुर जिले ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर गुरुवार को एक नवीन पायदान चढ़ने की हुंकार भरी जब जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने अभियान को पूरी तरह सफल बनाने के लिए ‘रूपारू डूंगरपुर’ अभियान का आगाज करते हुए जिले को वर्ष 2016 तक पूर्णतया स्वच्छ बनाने की घोषणा की। 
जिला कलक्टर सिंह ने गुरुवार को शहर के लक्ष्मण मैदान स्थित डॉ. श्यामाप्रसार मुखर्जी सभागार में आयोजित एक समारोह में इस आशय की घोषणा करते हुए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को सफल बनाने की दिशा में जिले की पहल को उद्घाटित किया। 

2016 तक बापू का सपना होगा साकार: 

इस मौके पर कलक्टर सिंह ने कहा कि गांधी जयंती पर जिलेभर में हुआ सफाई का कार्य अंत नहीं अपितु शुरूआत है और इस शुरूआत को अंजाम तक पहुंचाने में समूचे डूंगरपुरवासियों, मीडियाकर्मियों और अधिकारियों-कर्मचारियों का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने जिलेवासियों व अधिकारियों-कर्मचारियों को पूरी प्रतिबद्धता के साथ इस अभियान को सफल बनाने में अपनी भूमिका निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि समन्वित सहयोग से जिले भर को अगले दो वर्षों में वर्ष 2016 तक संपूर्ण स्वच्छ बनाने का लक्ष्य हासिल करते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना साकार किया जाएगा।  

चार ब्लॉकों से होगी शुरूआत:  

जिला कलक्टर सिंह ने बताया कि जिले में पूर्व में बिछीवाड़ा ब्लॉक में निर्मल भारत अभियान संचालित था और अब 2 अक्टूबर से जिले के आसपुर, डूंगरपुर तथा सागवाड़ा ब्लॉक में इस अभियान को पूरी गति से संचालित करते हुए लक्ष्य को हासिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि चिन्हित ग्राम पंचायतों के कलस्टर बनाते हुए अभियान के निर्धारित लक्ष्य प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने इस कार्य में जिले के गैर सरकारी संगठनों व यूनिसेफ का भी सहयोग लेने की बात कही। 
समारोह में स्वच्छ भारत अभियान के तहत आयोजित निबंध व पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को अतिथियों ने पुरस्कृत किया। इस दौरान मौजूद संभागियों को स्वच्छ भारत अभियान से संबंधित फिल्म भी दिखाई गई व स्वच्छता शपथ भी दिलाई गई।

इन्होंने भी विचार व्यक्त किए: 

समारोह में जिले के प्रभारी अधिकारी एवं पर्यटन निदेशक विक्रम सिंह ने भी विचार व्यक्त किए और कहा कि गंदगी को दूर करते हुए स्वस्थ जीवन का वरदान प्राप्त किया जा सकता है। उन्हेांने पर्यटन स्थलों पर भी गंदगी के कारण पर्यटन पर होने वाले नकारात्मक प्रभाव को बताया और आमजनों को पर्यटन स्थलों को स्वच्छ रखने की अपील की। इस दौरान जिला प्रमुख भगवतीलाल रोत ने भी जिले में स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने की अपील की। समारोह में अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार, एसडीओ सिद्धार्थ सिहाग, जिला परिषद सीईओ अनुराग भार्गव और अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। समारोह को संचालन वैभव पाठक ने किया जबकि आभार प्रदर्शन स्वच्छता अभियान के रजनीश पण्ड्या ने किया।

रैली और प्रदर्शनी ने जगाई जागरूकता: 

‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत गुरुवार को जिला मुख्यालय पर विशाल स्वच्छता रैली और स्वच्छता प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। स्वच्छता रैली का शुभारम्भ प्रभारी अधिकारी व पर्यटन निदेशक विक्रम सिंह, जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व जिला प्रमुख भगवतीलाल रोत ने कलेक्ट्रेट से हरी झण्डी दिखाकर किया। रैली में ब्लॉक डूंगरपुर की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ए.एन.एम. आशा सहयोगिनी एवं साक्षरता प्रेरकों ने हिस्सा लिया। रैली जिला कलेक्ट्रेट से प्रारम्भ होकर तहसील चौराहा, पुराना हॉस्पीटल चौराहा, पुनः तहसील चौराहा तथा लक्ष्मण मैदान में जाकर समाप्त हुई। यहां पर स्वच्छता का संदेश देने वाली स्वच्छता प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसमें स्वच्छ भारत अभियान के लक्ष्य को हासिल करने के लिए संदेश देने वाले चित्रों और संदेशों को प्रदर्शित किया गया था।   
 -------------



फोटो केप्शन: 2-10-ए जेपीजी: डूूंगरपुर/रूपारू डूंगरपुर तथा 2016 तक संपूर्ण स्वच्छ डूंगरपुर अभियान की घोषणा करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। 
2-10-बी जेपीजी: डूूंगरपुर/संपूर्ण स्वच्छ डूंगरपुर के लक्ष्य को हासिल करने के लिए शपथ दिलाते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। 
2-10-सी जेपीजी: डूूंगरपुर/गुरुवार को स्वच्छता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते प्रभारी अधिकारी व पर्यटन निदेशक विक्रम सिंह, जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व जिला प्रमुख रोत। 

----------

‘स्वच्छ भारत अभियान’गांधी जयंती पर गूंजा स्वच्छता का सैंदेशअफसरों व जनप्रतिनिधियों ने की सार्वजनिक स्थलों की सफाईफोटो संलग्न 

डूंगरपुर, 2 अक्टूबर/प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशाओं के अनुरूप स्वच्छ भारत की परिकल्पना के लक्ष्य को अर्जित करने एवं इसके लिए जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती के अवसर पर गुरुवार को जिलेभर में स्वच्छता का संदेश प्रमुखता से प्रतिध्वनित किया गया। इस दौरान अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने सार्वजनिक स्थानों की सफाई करते हुए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को सफल बनाने का आह्वान किया। 

कलेक्ट्रेट से शुरू हुआ सफाई का सिलसिला: 

स्वच्छ भारत बनाने की मुहिम को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा गुरुवार को सफाई कार्य का श्रीगणेश जिला कलेक्ट्रेट से ही किया। इस दौरान कलेक्ट्रेट के पार्श्व में जैसे ही जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह और एसपी गगनदीप सिंघला ने हाथ में झाडू लेकर सफाई करना शुरू किया तो अन्य अधिकारी भी उनके साथ-साथ जुड़ गए। इस दौरान जिला प्रमुख भगवतीलाल रोत, अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार, उपखण्ड अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग, टीएडी परियोजना अधिकारी बीएल वर्मा, कोषाधिकारी ब्रह्मप्रकाश शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) हरिप्रकाश डेण्डोर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक शर्मा, सूचना विज्ञान अधिकारी डॉ. बीएल पितलिया, नगरपरिषद आयुक्त मोहम्मद नसीम,आईटी उपनिदेशक सुनील डामोर, तहसीलदार डायालाल पाटीदार, रमेश शर्मा सहित परिसर के कर्मचारियो ने झाडू हाथ में लेकर जिला सूचना विज्ञान कार्यालय के सामने, निर्वाचन कार्यालय के सामने और आईटी केन्द्र के सामने सफाई की। 

कलेक्टर ने देखा एक-एक कोना: 

कलेक्ट्रेट परिसर में सफाई करने के बाद कलक्टर सिंह ने कलेक्ट्रेट का एक-एक कोना देखा और सफाई करने के संबंध में कार्मिकों को निर्देशित किया। उन्हेांने कुछ कमरों में सफाई नहीं पाए जाने पर संबंधित प्रभाग प्रभारी अधिकारियों को तत्काल सफाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला परिषद के विभिन्न कक्षों, कक्षों के साथ लगे शौचालयों को भी देखा और सफाई करते कार्मिकों को देखकर खुशी जताई। उन्होंने इस दौरान कर्मचारियों को कहा कि सफाई का कार्य सिर्फ एक दिन के लिए सीमित न हो और यह अपनी स्थायी आदत बने ताकि अन्य लोग भी उन्हें देखकर प्रेरित हो। उन्होंने मौजूद अधिकारियों को निर्देशित किया कि अधीनस्थ कार्मिकों को सफाई के लिए प्रेरित करें। 

अस्पताल, रोडवेज और मोहल्लों की भी सफाई: 

कलेक्ट्रेट के बाद जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह राज्य स्तर से नियुक्त प्रभारी अधिकारी व पर्यटन विभाग के निदेशक विक्रम सिंह, जिला प्रमुख भगवतीलाल रोत व अन्य अधिकारियों के साथ हरिदेव जोशी सामान्य चिकित्सालय पहुंचे और वहां पर सफाई कार्य किया। उन्होंने यहां पर पीएमओ डॉ. मोहम्मद इस्माईल के साथ चिकित्सालय परिसर की सफाई व्यवस्था पर भी चर्चा की। इसके बाद अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार, सीईओ अनुराग भार्गव व अन्य अधिकारियों ने रोडवेज परिसर की सफाई की। प्रभारी अधिकारी व पर्यटन निदेशक विक्रम सिंह व कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने इसके बाद अधिकारियों के साथ बासोढ़वाड़ा व चमनपुरा मोहल्ले में सफाई की। 

मोहल्लेवासियों की सुनी समस्याएं: 

चमनपुरा मोहल्ले में सफाई के लिए पहुंचे प्रभारी अधिकारी व पर्यटन निदेशक विक्रम सिंह व कलक्टर इंद्रजीत सिंह को देखकर मोहल्लेवासी भी जमा हो गए और उन्होंने सफाई के संबंध में अपनी समस्याएं बयां की। दोनों ने मोहल्लेवासियों की समस्याओं को तसल्ली से सुना और आह्वान किया कि खुद गंदगी न करें व कचरे को निर्धारित पात्र में डाले ताकि नगरपरिषद कार्मिक भी उन्हें बेहतर सफाई दे सके। इस दौरान दोनों ने पूरे मोहल्ले का पैदल ही मुआयना किया और कई लोगों से सफाई व्यवस्था के बारे में जानकारी ली।

दिलाई स्वच्छता की शपथ: 

सफाई कार्यक्रम उपरांत कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर के अधिकारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस मौके पर बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद मानशंकर निनामा, डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा, प्रभारी अधिकारी व पर्यटन निदेशक विक्रम सिंह व अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। 

सफाई रस्म अदायगी न बनें: सांसद 

गुरुवार को जिले में स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लेने पहुंचे सांसद मानशंकर निनामा में कलेक्ट्रेट परिसर में अधिकारियों व कर्मचारियों से अनौपचारिक संवाद किया और कहा कि सफाई का कार्य सिर्फ फोटो ख्ंिाचवाने और रस्म अदायगी का न बनें। उन्होंने प्रधानमंत्री की मंशाओं के अनुरूप इस अभियान को सफल बनाने का अधिकारियों व कर्मचारियों से आह्वान किया और इस अभियान को जनजाति अंचल में सफल बनाने में कर्मचारियों को अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निर्वहन की अपील की। इस दौरान उन्होंने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री से मिलकर अभियान के तहत बनने वाले शौचालयों के लिए प्रोत्साहन राशि 60 हजार रुपया करने की मांग भी की है। 
-----------












फोटो केप्शन:  2-10-डी जेपीजी: डूूंगरपुर/कलेक्ट्रेट में सफाई करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व एसपी गगनदीप सिंघला।
2-10-ई जेपीजी: डूूंगरपुर/चमनपुरा में सफाई करते कलक्टर व एसपी। 
2-10-एफ जेपीजी: डूूंगरपुर/चमनपुरा में सफाई करते जिला प्रभारी व पर्यटन निदेशक विक्रम सिंह। 
2-10-जी ऐ आई जेपीजी: डूूंगरपुर/कलेक्ट्रेट में सफाई करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व एसपी गगनदीप सिंघला।
2-10-जे जेपीजी: डूूंगरपुर/कलेक्ट्रेट के कक्षों में सफाई का निरीक्षण करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। 
2-10-के जेपीजी: डूूंगरपुर/रोडवेज बस स्टेण्ड पर सफाई करते अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार व एसडीओ सिद्धार्थ सिहाग। 
2-10-एल व एम जेपीजी: डूूंगरपुर/चमनपुरा में मोहल्लेवासियों से संवाद करते पर्यटन निदेशक विक्रम सिंह व जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह । 
2-10-एन जेपीजी: डूूंगरपुर/कलेक्ट्रेट में कर्मचारियों को शपथ दिलात  जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। 
2-10-ओ जेपीजी: डूूंगरपुर/कलेक्ट्रेट में अधिकारियों को संबोधित करते सांसद मानशंकर निनामा।

--------------
जिलेभर के कार्यालयों में हुई सफाई 

डूंगरपुर, 2 अक्टूबर/स्वच्छ भारत अभियान के तहत जिले के समस्त सरकारी कार्यालयों में सफाई कार्य संपादित किया गया। जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालय में जिला पुलिस अधीक्षक गगनदीप सिंघला व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपति महावर के निर्देशन में व्यापक सफाई हुई और अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई गई। इधर, जिला परिषद में सीईओ अनुराग भार्गव ने अधिकारियों व कर्मचारियों से सफाई करवाई। इस दौरान नेहरू युवा केन्द्र परिसर में युवाओं ने सफाई कर शपथ ली। इसके अलावा सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय तथा जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में भी अभियान के तहत सफाई हुई व कार्मिकों को स्वच्छता शपथ दिलाई गई। 
------------
गांधी जयंती धूमधाम से मनाई 
कलेक्ट्रेट में हुई और सर्वधर्म प्रार्थना सभा 

डूंगरपुर, 2 अक्टूबर/राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती गुरुवार को समारोहपूर्वक मनाई गई। इस मौके पर कलेक्ट्रेट परिसर स्थित राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया तथा रामधुन व सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित हुई। 
बापू की प्रतिमा का माल्यार्पण:
गांधी जयंती के मौके पर आज सुबह जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह, एसपी डॉ. गगनदीप सिंघला, डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा, चौरासी विधायक सुशील कटारा, नगरपरिषद सभापति श्रीमती सुशीला भील, शिक्षाविद् हीरालाल भील, अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार, जिला परिषद सीईओ अनुराग भार्गव सहित मौजूद समस्त विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर कोषाधिकारी ब्रह्मप्रकाश शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) हरिप्रकाश डेण्डोर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक शर्मा, सूचना विज्ञान अधिकारी डॉ. बीएल पितलिया, नगरपरिषद आयुक्त मोहम्मद नसीम अहमद, महात्मा गांधी नरेगा अधिशासी अभियंता अरूण आमेटा, समाजसेवी सुरेश जैन सहित अन्य विभागीय अधिकारियों ने भी माल्यार्पण कर राष्ट्रपिता को याद किया। 
रामधुन, सर्वधर्म प्रार्थना सभा का भी हुआ आयोजन: 
गांधी जयंती के मौके पर राष्ट्रपिता की प्रतिमा के सम्मुख सर्वधर्म प्रार्थना सभा हुई। इसमें निकुुंज भट्ट ने वैदिक प्रार्थना, फादर विलयम डिसूजा ने ईसाई प्रार्थना तथा रफीक अहमद कंधारी ने मुस्लिम प्रार्थना प्रस्तुत की। इस दौरान देवेन्द्र बालिका उमावि की संगीत प्राध्यापिका ऋतु पण्ड्या के निर्देशन में बालिकाओं ने रामधुन और गांधीजी के प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिए......’ का गायन किया। इसी प्रकार कुछ निःशक्त बच्चों ने गांधीजी पर आधारित गीत भी प्रस्तुत कर समां बांधा। समारोह का संचालन प्रेमांशुराम मेहता ने किया जबकि आभार प्रदर्शन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक शर्मा ने व्यक्त किया।   
-------------






फोटो संलग्न:2-10-1 से 5 जेपीजी: डूंगरपुर/कलेक्ट्रेट में स्थित गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण करते क्रमशः जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह, एसपी गगनदीप सिंघला, डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा, चौरासी विधायक सुशील कटारा और नगरपरिषद सभापति सुशीला भील। 
2-10-6 जेपीजी: डूंगरपुर/गांधी जयंती पर कलेक्ट्रेट में आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा व रामधुन कार्यक्रम में मौजूद अतिथि।  
--------

‘स्वच्छ भारत अभियान’ 
अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए वार्डवार प्रभारी अधिकारी नियुक्त

डूंगरपुर, 2 अक्टूबर/जिले में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के सफल क्रियान्वयन के लिए वार्डवार प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर अभियान के पर्यवेक्षण के निर्देश दिए गए गए है। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि मुख्य सचिव द्वारा विडियो कांन्फ्रेन्स में दिए गए निर्देशों की अनुपालना में राष्ट्रीय स्वच्छता जागरुकता सप्ताह एवं अभियान की समाप्ति तक की अवधि में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के तहत डूंगरपुर एवं सागवाड़ा शहरी क्षेत्रों में आवंटित वार्डांे की स्वच्छता के प्रभावी पर्यवेक्षण के लिए इन प्रभारी अधिकारियों की नियुक्त की गई है। 
उन्होंने बताया कि नगरपरिषद् वार्ड संख्या 1 से 5 में नगरपरिषद डूंगरपुर के आयुक्त मोहम्मद नसीम को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी क्रम में वार्ड संख्या 6 से 10 में अधीक्षण अभियंता एम.बी.पालीवाल, 11 से 15 में अधीक्षण अभियंता हरिकेश मीणा, 16 से 20 में अधीक्षण अभियंता एच.सी.पठान, 21 से 25 में सहायक निदेशक अशोक कुमार शर्मा तथा वार्ड संख्या 26 से 30 में संयुक्त निदेशक गौरीशंकर कटारा को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। 
इसी प्रकार नगरपालिका सागवाड़ा में वार्ड संख्या 1 से 5 में अधिशाषी अधिकारी पवन कुमार, वार्ड संख्या 6 से 10 में अधीक्षण अभियंता हिन्द प्रकाश डामोर, 11 से 15 में अधिशाषी अभियंता वी.के.जैन, 16 से 20 में अधिशाषी अभियंता सुशील कुमार डिण्डोर तथा वार्ड संख्या 21 से 25 में अधिशाषी अभियंता करीलाल रोत को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। 
उन्होंने बताया कि समस्त नियुक्त प्रभारी अधिकारियों को ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के अभियान अवधि में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के तहत स्वयं के कार्यालयों में एवं शहरी क्षेत्रों में आवंटित वार्डो की स्वच्छता का प्रभावी पर्यवेक्षण कर प्रगति रिपोर्ट समय-समय पर प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया है।  

-------------
‘स्वच्छ भारत अभियान’ 
ग्राम पंचायतवार प्रभारी अधिकारी नियुक्त

डूंगरपुर, 2 अक्टूबर/जिले में चल रहे स्वच्छता अभियाने के प्रभावी पर्यवेक्षण के लिए ग्राम पंचायतवार प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर दिए है। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि जिले में अभियान समाप्ति तक प्रत्येक ग्राम पंचायत में ”स्वच्छ भारत अभियान” के सुचारु संचालन के प्रभावी पर्यवेक्षण के लिए कुल 24 प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए है। 
उन्होंने बताया कि समस्त नियुक्त प्रभारी अधिकारियों को ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के अभियान अवधि में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के तहत आवंटित ग्राम पंचायतों की स्वच्छता का प्रभावी पर्यवेक्षण कर प्रगति रिपोर्ट समय-समय पर प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया है।  

No comments:

Post a Comment