Monday, October 27, 2014

27-10-2014 समाचार

नवंबर माह में कलक्टर की 3 रात्रि चौपालें

डूंगरपुर, 27 अक्टूबर/जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए आयोजित हो रही जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की रात्रि चौपालों की श्रृंखला में नवंबर माह में तीन रात्रि चौपालें आयोजित की जाएंगी। 
जिला कलक्टर सिंह ने बताया कि 12 नवंबर को आसपुर पंचायत समिति के लोड़ावल, 17 नवंबर को सीमलवाड़ा पंचायत समिति के गड़ा मेड़तिया तथा 26 नवंबर को डूंगरपुर पंचायत समिति के खेमपुर गांव के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में रात्रि चौपाल आयोजित कर जनसुनवाई की जाएगी। उन्होंने समस्त संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों को अपेक्षित सूचनाओं के साथ रात्रि चौपाल में अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। 

------------
कलक्टर ने विडियोकांफ्रेंसिंग से दिए निर्देश
स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनावें: कलक्टर

डूंगरपुर 27 अक्टूबर/जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने स्वच्छ भारत अभियान के क्रियान्वयन से जुड़े समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अभियान को सफल बनाने के लिए निर्दिष्ट कार्य समय पर पूर्ण करें और यह सुनिश्चित करें कि किये गये कार्य का एमआईएस समय पर हो ताकि प्रगति के आंकड़े स्पष्ट दिखें।  
कलक्टर सिंह सोमवार को राजस्थान संपर्क आईटी केन्द्र के माध्यम से आयोजित विडियो कांफ्रेंसिंग में स्वच्छ भारत अभियान व ग्रामीण विकास विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश प्रदान कर रहे थे। 
इस मौके पर कलक्टर ने गत विडियो कांफ्रेंसिंग में दिए गए निर्देशों की अनुपालना की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिए गए लक्ष्यों को हासिल करने में आ रही समस्याओं पर चर्चा की तथा निर्देशित किया कि संवादहीनता को छोड़कर अभियान की सफलता के लिए प्रयास करें। उन्होंने इस दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की समस्त योजनाओं की भी समीक्षा करते हुए इनके प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए।  
  विडियो कांफ्रेंसिंग दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी परशुराम धानका ने गत बैठक की पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि जिन पंचायत समितियों में नरेगा श्रमिक भुगतान में देरी हो रही है वे समस्या को दूर करें अन्यथा संबधित अधिकारी अथवा कार्मिक के विरूद्व कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने मनरेगा क्रियान्वयन के कार्य मूल्यांकन तथा रैंकिग एवं ग्रेडिंग व्यवस्था की समीक्षा करते हुए अनुमोदित श्रम बजट के विरूद्व सृजित मानव दिवस एवं सौ दिवस, समयबद्व मजदूरी भुगतान, औसत श्रमिक मजदुरी दर, लाईन विभागों द्वारा सम्पादित कार्यों पर व्यय एवं कनवर्जेन्स की प्रगति, कार्य पूर्णता दर, व्यक्तिगत लाभ श्रेणी के कार्यो की पूर्णता दर एवं उन पर व्यय राशि, सामग्री मद पर व्यय राशि, उपयोगिता प्रमाण पत्रों का समायोजन, अनुमत सीमा में प्रशासनिक व्यय, पूर्ण कार्यो के फोटो अपलोडेशन एवं पंजीकृत श्रमिकों के आधार कार्ड का इन्द्राज की प्रगति की पंचायत समिति वार समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश प्रदान किये। 

इस दौरान वित्तीय वर्ष 2014-15 में माह सितम्बर,2014 तक व्यय राशि के समस्त उपयोगिता प्रमाण पत्रों के समायोजन की प्रगति, सरकारी भवनों में वृक्षारोपण कार्य की प्रगति, मॉडल तालाब कार्य की प्रगति, वित्तीय वर्ष 2015-16 की वार्षिक कार्य योजना एवं श्रम बजट की तैयारी की समीक्षा भी की गई। 
इस मौके पर अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनलाल वर्मा, अधीक्षण अभियन्ता सीएल सालवी, परियोजना अधिकारी महेन्द्र डामोर, अधिशासी अभियन्ता अरूण आमेटा, अशोक माहेश्वरी, सहायक अभियन्ता राजेश सुत्रधार, विनायक बन्धु चौबीसा एवं जिले में योजना से जुडे कार्यक्रम अधिकारी, सहायक कार्यक्रम अधिकारी, तकनीकी अधिकारी, लेखा सहायक आदि उपस्थित थे।
-----------
: डूंगरपुर/विडियो कांफ्रेंसिंग में दिशा-निर्देश प्रदान करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। 
------------ 

पंचायत समिति पुनर्गठन की आपत्तियों की सुनवाई आज

डूंगरपुर, 27 अक्टूबर/राज्य सरकार के निर्देशानुसार पुनर्गठन, पुनर्सीमांकन एवं नवसृजन पंचायत समितियों के प्रारुप प्रकाशन पर प्राप्त आपत्तियों की सुनवाई मंगलवार को की जाएगी।
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि नवसृजित पंचायत समितियों के प्रारुप का प्रकाशन 27 सितम्बर को कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रकाशन पर प्राप्त आपत्तियों की सुनवाई 28 अक्टूबर को सुबह 11 बजे कलेक्टेªट परिसर स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में की जाएगी। उन्होंने आपत्तियां प्रस्तुत करने वाले व्यक्तियों और संबंधित अधिकारियों को सुनवाई के लिए नियत स्थान पर उपस्थित होने के निर्देश प्रदान किए हैं। 

-------------
डूंगरपुर नगरपरिषद में आज से भामाशाह शिविर 

डूंगरपुर, 27 अक्टूबर/नगरपरिषद क्षेत्र डूंगरपुर में भामाशाह योजना के अन्तर्गत नामांकन शिविर तिथियां वार्ड अनुसार निर्धारित कर दी गई है। 
उपखण्ड अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि वार्ड संख्या 3 में फायर स्टेशन में 28 से 30 अक्टूबर शिविर आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार वार्ड संख्या 10 में जैन बोर्डिंग डूंगरपुर में 7 से 8 नवम्बर, वार्ड संख्या 5 में संत पेट्रिक स्कूल डूंगरपुर में 10 से 13 नवम्बर, वार्ड संख्या 11 में विद्यानिकेतन स्कूल भावसारवाडा में 17 से 18 नवम्बर को शिविर आयोजित किए जाएंगे। 
उन्होंने बताया कि वार्ड संख्या 14 में 21 से 22 नवम्बर, वार्ड संख्या 15 में 24 से 25 नवम्बर तथा वार्ड संख्या 16 में 28 से 29 नवम्बर तक शिविर आयोजित किए जाएगे। उन्होंने बताया कि वार्ड संख्या 14, 15 एवं 16 के लिए शिविर भोईवाडा नोहरा डूंगरपुर में आयोजित किए जाएंगे। 

--------------
प्रतिभा खोज परीक्षा 2 व 9 नवंबर को

डूंगरपुर, 27 अक्टूबर/महारावल उमावि परीक्षा केन्द्र पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2 नवम्बर एवं राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा 9 नवम्बर को आयोजित होगी। केन्द्राधीक्षक ने बताया कि इसके अलावा एस.आई.आर.ई.टी. उदयपुर द्वारा नेशनल मीन्स परीक्षा 16 नवम्बर को आयोजित होगी। इन तीनो परीक्षाआंे के प्रवेश पत्र संबंधित विद्यालय के संस्थाप्रधान अपने पत्रवाहक के माध्यम से प्रथम पारी में प्राप्त कर सकते है। 

-------
 आमुखीकरण कार्यशाला आज

डूंगरपुर, 27 अक्टूबर/पंचायती राज व्यवस्था के प्रभावी क्रियान्वयन और इसमें महिला पंच सरपंचो की सक्रिय भागीदारी बढाने के लिए प्रयासरत ‘द हंगर प्रोजेक्ट‘ व पीडो माडा के तत्वावधान में मंगलवार को सुबह 11.30 बजे रामरोटी अन्न क्षेत्र सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। 
पीडोमाडा निदेशक देवीलाल व्यास ने बताया कि हिंसा एवं भ्रष्टाचार मुक्त पंचायत चुनाव में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत 28 अक्टूबर को हिंसा एवं भ्रष्टाचार मुक्त पंचायत चुनाव 2015 में ‘महिला नेतृत्व की परवाज - मिडिया की आवाज’ कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला में महिला नेतृत्व से परिचय कराने, पंचायत चुनाव 2015 की चुनावी प्रक्रिया के माध्यम से महिलाओ का सशक्तिकरण की जानकारी प्रदान कराने के साथ पंचायत चुनाव-2015 के विभिन्न नीतिगत मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।  

--------
प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश

डूंगरपुर, 27 अक्टूबर/जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ने जिले के समस्त राउमावि के संस्था प्रधानो को निर्देशित किया है कि कक्षा दसवीं बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण जनजाति छात्र प्रोत्साहन योजना एवं कक्षा ग्यारहवीं व कक्षा बारहवीं मे अध्ययनरत जनजाति छात्र आर्थिक सहायता योजना सत्र 2014-15 के प्रस्ताव निर्धारित प्रारूप में सीडी मय हार्ड प्रति में 30 अक्टूबर को वाहक स्तर पर कार्यालय में अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 

---------
मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक 30 को

डूंगरपुर, 27 अक्टूबर/सामान्य चिकित्सालय डूंगरपुर की राजस्थान मेडिकेयर रिलिफ सोसाईटी की बैठक 30 अक्टूबर को सायं 5.30 बजे जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आयोजित की जाएगी।  

------------
विद्युत चौपाल आज

डूंगरपुर, 27 अक्टूबर/जिले की कुल नौ विद्युत उपचौकियों पर मंगलवार को विद्युत चौपाल आयोजित की जाएगी। 
अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता ने बताया 30 सितम्बर को 33/11केवी विद्युत उपचौकियों पर प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक विद्युत चौपाल आयोजित की जाएगी। 
उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम अनुसार विद्युत चौपाल उपखण्ड डूंगरपुर शहर में रतनपुर रोड़ पावर हाउस पर, ग्रामीण डूंगरपुर में हथाई, बिछीवाड़ा में बिछीवाड़ा, धंबोला में धंबोला, सागवाड़ा शहर में पाड़वा, सागवाड़ा ग्रामीण में गामड़ा, आसपुर में आसपुर, चितरी में गड़ा जसराजपुर तथा साबला में पिण्डावल विद्युत उपचौकियों पर विद्युत चौपाल आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि विद्युत चौपाल में विद्युत बिलों की त्रुटि, कनेक्शन, लाईन, मीटर सहित अन्य विद्युत संबंधित शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन उपभोक्ता को शिकायत हो अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगें। 

-----------
 धानका ने प्रशासक का पदभार ग्रहण किया

डूंगरपुर, 27 अक्टूबर/डूंगरपुर जिला सहकारी भूमि विकास बैंक के निर्वाचित संचालक मंडल का कार्यकाल पूर्ण होने पर नियुक्त प्रशासक का पदभार जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका ने ग्रहण किया। यह जानकारी बैंक के सचिव वेलाराम मीणा ने दी। 

----------
खाद्यान्न का उप आवंटन

डूंगरपुर, 27 अक्टूबर/खाद्य सुरक्षा योजनांतर्गत अंत्योदय परिवारों सहित समस्त लाभार्थियों के लिए प्राप्त 7445 एमटी खाद्यान्न का उप आवंटन कर दिया गया है। 
जिला रसद अधिकारी ने बताया कि जिले को योजना के तहत नवंबर व दिसंबर माह के लिए शहरी क्षेत्र के लिए 293 एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए 7152 एमटी गेहूं का आवंटन प्राप्त हुआ है। खाद्यान्न का उठाव 31 अक्टूबर एवं 30 नवंबर तक करने के निर्देश दिए गए हैं।
----------

No comments:

Post a Comment