Tuesday, October 28, 2014

28-10-2014 समाचार

 पंचायत समिति पुनर्गठन की आपत्तियों पर कलेक्टर ने की सुनवाई 

डूंगरपुर, 28 अक्टूबर/राज्य सरकार के निर्देशानुसार पुनर्गठन, पुनर्सीमांकन एवं नवसृजन पंचायत समितियों के प्रारुप प्रकाशन पर प्राप्त आपत्तियों की सुनवाई मंगलवार को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने की। 
कलक्टर सिंह ने आज सुबह कलेक्टेªट परिसर स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र सभागार में संबंधित आपत्तिकर्त्ताओं से व्यक्तिगत संवाद किया और आपत्तियों के संबंध में तथ्यात्मक जानकारी प्राप्त की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पंचायत समितियों के पुनर्गठन में समग्र लोकहित को देखते हुए उचित निर्णय लिया जाएगा और सुनवाई इसी प्रक्रिया का अंग है। उन्होंने समस्त आपत्तिकर्त्ताओं को एक-एक कर उनके द्वारा प्रस्तुत आपत्तियों के संबंध में पूछा और संबंधित अधिकारियों से इस पर तथ्यात्मक स्थिति प्राप्त की। 
जनसुनवाई दौरान उप जिला प्रमुख प्रेमकुमार पाटीदार, प्रधान मंजूला रोत, पंचायत समिति सदस्य सुखदेव यादव व समाजसेवी विनोद जोशी ने डूंगरपुर पंचायत समिति में 20 ग्राम पंचायतों को यथावत रखने एवं दोवड़ा नई प्रस्तावित पंचायत समिति में नहीं मिलाने के संबंध में अपना पक्ष रखा। इस दौरान जिला परिषद सदस्य भंवरलाल कलासुआ ने ग्राम पंचायत बेड़सा को पंचायत समिति सीमलवाड़ा में ही रखने, डूंगरपुर उपप्रधान वल्लभ पाटीदार ने पंचायत समिति मनपुर घाटा का सृजन करने तथा दीवड़ा बड़ा के सरपंच और ग्रामवासियों ने दीवड़ा बड़ा को सागवाड़ा पंचायत समिति में ही रखने के संबंध में अपना पक्ष रखा। इस मौके पर आंतरी, डोजा, कहारी के ग्रामीणाों ने मनपुर घाटा में ही ग्राम पंचायत आसेला बनाने तथा पंचायत समिति विधानसभा आसपुर में डूंगरपुर ग्रामीण के नाम से मनपुर घाटा स्थान बनाने के संबंध में भी चर्चा की गई।
इसके अतिरिक्त सुनवाई में उप जिला प्रमुख प्रेमकुमार पाटीदार ने पुनर्गठन के संबंध में समस्त प्रकार की सूचनाएं जनप्रतिनिधियों को मुहैया करवाने व घटाउ को पंचायत बनाने के बाद भी निरस्त कर ओड़वाड़िया को पंचायत बनाने के संबंध में तथा प्रधान मंजूला रोत ने जनसंख्या अधिक होने के बाद भी भीलवा पंचेला को पंचायत नहीं बनाने के संबंध में विचार व्यक्त किए। 
सुनवाई के आरंभ में प्रभारी अधिकारी जगदीश जोशी ने बताया कि नवसृजित पंचायत समितियों के प्रारुप का प्रकाशन 27 सितम्बर को कर दिया गया और इस संबंध में प्राप्त 6 आपत्तियों पर सुनवाई की जा रही है।  इस मौके पर डूंगरपुर एसडीओ सिद्धार्थ सिहाग, सागवाड़ा एसडीओ दीपेन्द्रसिंह, बिछीवाड़ा एसडीओ ओपी फुलवारिया, सीमलवाड़ा एसडीओ बीएल मीणा, आसपुर एसडीओ पर्बतसिंह चुंडावत सहित समस्त संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 
-------------



फोटो केप्शन: डूंगरपुर/पंचायत समितियों के पुनर्गठन के संबंध में आयोजित सुनवाई में संबोधित करते कलक्टर इंद्रजीत सिंह। 
---------------

टीएडी परियोजना अधिकारी ने किया आकस्मिक निरीक्षण
सीमलवाड़ा आवासीय विद्यालय में पूरा स्टाफ ही नदारद
प्रधानाचार्य सहित शिक्षकों को नोटिस जारी

डूंगरपुर, 28 अक्टूबर/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के परियोजना अधिकारी करतारसिंह ने मंगलवार को जिले के सीमलवाड़ा स्थित राजकीय जनजाति आवासीय विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया और प्रधानाचार्य सहित पूरे स्टाफ के अनुपस्थित पाए जाने पर 17 सीसीए के नोटिस जारी किए हैं।
आज अपराह्न में सीमलवाड़ा पहुंचे परियोजना अधिकारी करतारसिंह ने आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया तो वहां पर हॉस्टल वार्डन उपस्थित पाया गया जबकि प्रधानाचार्य रामलाल खराड़ी, वरिष्ठ अध्यापक तेजसिंह चौहान व जीवराम कटारा, अध्यापक लक्ष्मणलाल पारगी, शिक्षिका श्रीमती रेखा रोत, शारीरिक शिक्षक शांतिलाल मोड़िया व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी छगनलाल खराड़ी अनुपस्थित पाए गए। परियोजना अधिकारी ने इस स्थिति पर रोष जताया और प्रधानाचार्य सहित समस्त शिक्षकों व कर्मचारियों को 17 सीसीए की कार्यवाही प्रस्तावित कर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने हॉस्टल वार्डन से आवासीय विद्यालय में विद्यार्थियों की उपस्थिति तथा उनको दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। निरीक्षण दौरान उप जिला शिक्षा अधिकारी जीवनप्रकाश दामा भी मौजूद थे। 

--------------
उप वन संरक्षक देवल ने कार्यभार संभाला

डूंगरपुर, 28 अक्टूबर/भारतीय वन सेवा की अधिकारी श्रीमती शैलजा देवल ने सोमवार को उप वन संरक्षक का कार्यभार संभाल लिया है। 
उदयपुर से स्थानांतरित होकर आई श्रीमती देवल ने सहायक वन संरक्षक धनपतसिंह राठौड़ से कार्यभार ग्रहण किया और कार्यालय का दौरा करते हुए संबंधित प्रभाग प्रभारी अधिकारियों से उनके दायित्वों और कार्यभार के संबंध में जानकारी ली। 

----------
दो हजार से अधिक बकाया होने पर कटेगा बिजली कनेक्शन

डूंगरपुर, 28 अक्टूबर/अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा दो हजार रुपयों से अधिक बकाया वाले विद्युत उपभोक्ताओं के कनेक्शन विच्छेद करने का निर्णय लिया है। 
विभाग के सहायक अभियंता ने बताया कि विद्युत बिल बकाया वसूली अभियान के तहत दो हजार रुपयों से अधिक के विद्युत बिल के जमा नहीं होने की स्थिति में विद्युत संबंध विच्छेद करने के निर्देश प्रदान किए गए हैं। प्रथम चरण में 30 व 31 अक्टूबर को राजपुर, सुरपुर बोरी, खैरी, मालपुर आदि गांवों तथा शहर में नवाडेरा, प्रतापनगर, , आदर्श नगर, सिंधी कॉलोनी, गांधी आश्रम, नई बस्ती, आजाद नगर आदि में विद्युत कनेक्शन विच्छेद किए जाएंगे।

------------ 
यूनिसेफ की वॉश चीफ सुकोर्ट्स ने किया डूंगरपुर का दौरा
जिले में ‘रुपारु डूंगरपुर’ अभियान की गतिविधियों का लिया जायजा, 
गांवों में शौचालय व सफाई देख खुश हुई वॉश चीफ

डूंगरपुर, 28 अक्टूबर/स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में वर्ष 2016 तक संपूर्ण स्वच्छता के लक्ष्य को हासिल करने के लिए जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की पहल पर चलाए जा रहे ‘रुपारु डूंगरपुर’ अभियान की गतिविधियों का जायजा लेने के लिए यूनिसेफ की वॉश चीफ सुकोट्स ने अपने दल के साथ मंगलवार को जिले की एक दिवसीय यात्रा पर पहंुची और गांवों में शौचालय व चकाचक सफाई की स्थितियों को देखकर बेहद खुश हुई। 

पगडंडियों से चलकर झौंपड़ियों तक पहुंची: 

यूनिसेफ के स्टेट हेड सेमुअल के साथ जिले की यात्रा पर पहुंची वॉश चीफ सुकोटर््स आज दोपहर जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व यूनिसेफ के अधिकारियों के साथ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता गतिविधियों का जायजा लेने के लिए निकली। वॉश चीफ ने समृद्ध इलाकों की अपेक्षा छितराई बस्तियों व झौंपड़ियों को देखने में दिलचस्पी दिखाई और बारों का शेर गांव में पगडंडियों से होती हुई झौपड़ियों में पहुंच कर यहां पर निर्मित शौचालयों को देखा। उन्होंने इसके उपयोग की पुष्टि की और स्वच्छता के प्रति ग्रामीणों की जागरूकता की सराहना की। उन्होंने यहां शौचालयों को देखकर खुशी जताई और साथी अधिकारियों को इसे सराहनीय कार्य बताया। 

ग्रामीणों से किया संवाद: 

निरीक्षण दौरान वॉश चीफ व यूनिसेफ स्टेट हेड सेमुअल ने बारों का शेर गांव में एक घर में मौजूद ग्रामीणों से संवाद भी किया। दुभाषिये के माध्यम से दोनों अतिथियों ने ग्रामीणों को शौचालय निर्माण व सफाई के फायदों पर प्रश्न किए जिसका ग्रामीणों ने गर्मजोशी के साथ जवाब दिया। इस दौरान कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने जिले में चलाए जा रहे अभियान के तहत ग्रामीणों के मिल रहे सहयोग व रूझान के बारे में बताते हुए ग्रामीणों की भूमिका की सराहना की। अधिकारियों ने इस मौके पर वहां पर मौजूद स्कूली विद्यार्थियों से भी संवाद किया और शौचालय के फायदों के बारे में प्रश्न किए। उन्होंने ग्राम पंचायत के सरपंच, वार्ड पंच, ग्रामीण महिलाओं और पुरूषों से अलग-अलग संवाद किया और स्वच्छता गतिविधियों के क्रियान्वयन और इसमें आ रही परेशानियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों को स्वच्छता और शौचालय निर्माण के फायदे भी बताए। इससे पूर्व जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह से वॉश चीफ व यूनिसेफ स्टेट हेड सेमुअल ने जिले में ‘रुपारु डूंगरपुर’ अभियान के तहत जनजागरूकता पैदा करने के लिए हो रही गतिविधियों के बारे में जानकारी ली और जिले में विभागीय अधिकारियों के प्रयास पर संतुष्टि जताई।  

पालवड़ा व शिशोद भी पहुंचा दल: 

  वॉश चीफ व यूनिसेफ स्टेट हेड सेमुअल के साथ अधिकारियों का दल पालवड़ा व शिशोद पंचायत भी पहुंचा और यहां पर ग्रामीणों के साथ संवाद किया। अधिकारियों ने इस दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शिशोद का निरीक्षण किया और यहां पर जच्चा-बच्चा वार्ड की व्यवस्थाओं व सफाई के बारे में जानकारी लेकर महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किए। वॉश चीफ और स्टेड हेड के निरीक्षण दौरान वॉश ऑफिसर पंकज माथुर, डूंगरपुर प्रभारी कुमार बिक्रम, फिनिश सोसायटी के सौरभ व योगेश, जिला एक्सपर्ट नरेन्द्र, ग्राम पंचायत के सरपंच धुलचंद भणात, वार्ड पंच कांतिलाल सहित विभागीय अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। 
 ------





फोटो केप्शन: एबी : डूंगरपुर/ग्रामीणों व बच्चों से संवाद करते यूनिसेफ के अधिकारी व जिला कलक्टर। 
सीडीई: बारों का शेर में बनाए गए शौचालय का निरीक्षण करती, ग्रामीणों से संवाद करती वॉश चीफ। 

----------
 
कलक्टर का नवंबर माह का निरीक्षण कार्यक्रम जारी

डूंगरपुर, 28 अक्टूबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह द्वारा माह नवम्बर में किए जाने वाले कार्यालयों का निरीक्षण कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। 
जारी कार्यक्रम अनुसार 12 नवम्बर को पुलिस थाना कोतवाली डूंगरपुर, 17 नवम्बर को सीमलवाडा में उपखण्ड कार्यालय, उपकोष कार्यालय एवं उप पंजीयक कार्यालय का निरीक्षण किया जाएगा। इसी क्रम में 19 नवम्बर को पंचायत समिति बिछीवाडा का निरीक्षण किया जाएगा। कलक्टर ने निरीक्षण कार्य के लिए नियुक्त दल के कार्मिकों को निरीक्षण की निर्धारित तिथि से दो दिन पूर्व संबंधित कार्यालयों में समय पर पहुंचकर निरीक्षण नोट एवं प्रतिवेदन का प्रारुप पूर्ण रुप से तैयार करने के दिशा निर्देश प्रदान किए है। साथ ही निरीक्षण दल को निरीक्षण नोट तैयार करते समय पूर्व निरीक्षण की पालना रिपोर्ट पर भी बिंदुवार टिप्पणी के लिए निर्देशित किया गया है। 

-------------
वागड महोत्सव 2014
वेस्ट जोन के 88 कलाकारों के नाम रहेंगी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां

डूंगरपुर, 28 नवम्बर/डूंगरपुर शहर के स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले दो दिवसीय रंगारंग वागड महोत्सव में पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर के 88 लोक कलाकार विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे। 
पश्चिमी सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर के अतिरिक्त निदेशक ने बताया कि वागड़ महोत्सव की सांस्कृतिक निशा में गुजरात के इक्कीस कलाकारों का दल राठवा नृत्य प्रस्तुत करेगा वहीं पंद्रह कलाकारों के दल द्वारा सिद्धी धमाल नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी। गुजरात के ही पांच सदस्यीय कला दल के द्वारा केरवानो वेष की प्रस्तुति के साथ आठ कलाकारों के सदस्य दल द्वारा चकरी नृत्य एवं सत्रह सदस्यीय दल द्वारा गरासिया नृत्य की प्रस्तुतियां से लोगों का मनोरंजन किया जाएगा।  महोत्सव में महाराष्ट्र के बाईस कलाकार सोंगी मुखवटे नृत्य के माध्यम से सांस्कृतिक निशां को ऊॅचाईयां देंगे। 

---------------
माह नवम्बर की बैठक तिथियां निर्धारित

डूंगरपुर, 28 अक्टूबर/माह नवम्बर में प्रस्तावित बैठकों की तिथियां निर्धारित कर दी गई है। जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि बिजली, पानी, मौसमी बीमारियों से संबंधित साप्ताहिक बैठक प्रत्येक सोमवार को अपराह्न 3.30 बजे आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार स्वच्छ भारत मिशन की बैठक 11 नवम्बर को तथा विशेष जनसुनवाई 13 नवम्बर को प्रातः 10.30 से दोपहर 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। 
उन्होंने बताया कि मिड-डे-मील, साक्षरता एवं सर्व शिक्षा अभियान की समीक्षा तथा शैक्षणिक गतिविधियां एवं रमसा, राज्य बालिका नीति तथा बीस सूत्री(द्वितीय स्तर) की बैठकें 14 नवम्बर को आयोजित की जाएगी। 
इसी क्रम में मनरेगा, बीपीएल आवास एवं ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं, टीएडी विभाग की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों तथा एकीकृत जलग्रहण प्रबंधन कार्यक्रम की समीक्षा संबंधित बैठकें 20 नवम्बर को आयोजत की जाएगी।  निर्धारित तिथियों के अनुसार जिला हॉर्टीकल्चर डवलेपमेन्ट सोसायटी एवं आत्मा, जिला यातायात सलाहकार समिति तथा डीएलसीसी संबंधित बैठकें 24 नवम्बर को आयोजित की जाएगी। 
उन्होंने बताया कि राजस्व अधिकारियों एवं अवैध खनन तथा जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता संबंधित बैठकें 25 नवम्बर, लोक सेवाओं एवं सेक्टर ऑफिसर, जिला स्वास्थ्य समिति एवं मेडिकल रिलीफ सोसायटी संबंधित बैठकें 27 नवम्बर तथा स्वच्छ भारत मिशन की बैठक 28 नवम्बर को आयोजित की जाएगी। 

----------------
जिला ग्रामीण स्वास्थ्य समिति की बैठक 30 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 28 अक्टूबर/जिला ग्रामीण स्वास्थ्य समिति की बैठक 30 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजाराम मीणा ने बताया कि बैठक का आयोजन सायं 4 बजे ईडीपी सभागार में किया जाएगा। 

-----------------
वागड महोत्सव 2014
शिक्षा विभाग की पूर्व तैयारी बैठक आयोजित

डूंगरपुर, 28 नवम्बर/वागड महोत्सव में शिक्षा विभाग को सौंपे गये दायित्वों संबंधित पूर्व तैयारी बैठक राजकीय देवेन्द्र बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित की गई। 
प्रधानाचार्या अर्चना भट्ट की अध्यक्षता तथा वरिष्ठ उप जिला शारीरिक शिक्षा अधिकारी महेशचन्द्र कलासुआ के मुख्य अतिथ्य में आयोजित बैठक में विभाग को सौंपे गये दायित्वों के सफलतापूर्वक निर्वहन के संबंध में गहन विचार विमर्श करते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। 
बैठक में वागड महोत्सव के दौरान 3 नवम्बर को शहर के समस्त राजकीय एवं निजी माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों की पचास-पचास छात्राओं को पारम्परिक वागड वेशभूषा में शोभायात्रा में सम्मिलित होने के लिए दोपहर 3 बजे लक्ष्मण मैदान में उपस्थित रहने का निर्णय लिया गया।  
इसी प्रकार लक्ष्मण मैदान में प्रातः 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित होने वाली विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं मंे प्रत्येक विद्यालय से रस्साकसीं में ग्यारह-ग्यारह बालक-बालिकाओं(दो दल), तीरंदाजी एवं कुर्सी दौड में दो-दो बालक-बालिकाओं तथा मटका दौड, मेंहदी व रंगोली प्रतियोगिता में दो-दो बालिकाओं को सम्मिलित किया जाएगा। महोत्सव के दौरान आयोजित होने वाले दीपदान में सीईओ छैलबिहारी शर्मा के नेतृत्व में पचास स्काउट संबंधित विद्यालय के प्रभारी के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए गए। बैठक में प्रधानाचार्य अशोक भट्ट, रोहित जैन, जे.एस.फौजदार गिरिश पंड्या, दिव्या जैन, प्रधानाध्यापिका रीना परमार, जय दीक्षित, जयेश शर्मा, हरिशंकर डामोर, दिलीप यादव, शंकरलाल रोत, माया चौबीसा मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन रेणुका शर्मा एवं आभार पोपटसिंह सिसोदिया द्वारा किया गया।

-----------
राज्य स्तरीय एथेलेटिक्स प्रतियोगिता के लिए दल रवाना

डूंगरपुर, 28 नवम्बर/राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जावाल सिरोही में आयोजित होने वाली राज्यस्तरीय एथेलेटिक्स प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए मंगलवार को तीस सदस्यीय छात्र-छात्राओं का दल रवाना हुआ।  राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली विभिन्न ऐथेलेटिक्स स्पर्धाओं के लिए अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णलाल जोशी, सुरेश फलोजिया, प्रकाशचन्द्र शर्मा एवं खेल प्रभारी जितेन्द्र सिंह राठौड के सनिध्य में मंगलवार को छात्र-छात्राओं के दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय एथेलेटिक्स प्रतियोगिता में जिले के विभिन्न विद्यालयों से 15 छात्र एवं 15 छात्राएं भाग ले रहे है।  इस दौरान लक्ष्मण सिंह चौहान, चन्द्रवीरसिंह पंवार, देवीलाल पाटीदार, राहुल भमावत, मुरलीशंकर गामोट दीपिका श्रीमाल नरेन्द्र कुंवर झाला उपस्थित थे।
------------

No comments:

Post a Comment