Thursday, October 9, 2014

09-10-2014 समाचार

 कलक्टर ने किया स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का दौरा
निर्माणाधीन इण्डोर स्टेडियम का किया निरीक्षण

डूंगरपुर, 9 अक्टूबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने गुरुवार सुबह जिला मुख्यालय पर स्थित स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का दौरा किया और यहंा पर निर्माणाधीन इण्डोर स्टेडियम का निरीक्षण कर महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किए। 
आज सुबह यहां पहुंचे जिला कलक्टर सिंह ने निर्माणाधीन इण्डोर स्टेडियम का निरीक्षण करते हुए मौजूद कार्मिकों से जानकारी ली। उन्होंने स्वीकृत बजट से निर्माण कार्य के पूर्ण होने की अवधि और भावी निर्माणांे के बारे में भी कार्मिकों से पूछा। कलक्टर ने निर्माण कार्य को त्वरित गति से पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे खिलाड़ियों को जल्द से जल्द निर्माण कार्य का लाभ मिल पाएगा। इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्य में प्रयुक्त सामग्री और बनाएं जा रहे टेंक के बारे में भी जानकारी ली तथा समस्त निर्माण कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए।   

-----------

फोटो केप्शन: डूंगरपुर/स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में निर्माणाधीन इण्डोर स्टेडियम के निरीक्षण दौरान जानकारी लेते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह।
------------
आमझरा में कलक्टर की रात्रि चौपाल आज

डूंगरपुर, 9 अक्टूबर/जनसमस्याओं के मौके पर ही त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से आयोजित हो रही जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की रात्रि चौपालों की श्रृंखला में शुक्रवार को जिले के बिछीवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र के आमझरा गांव में रात्रि चौपाल का आयोजन किया जाएगा। चौपाल में जिला कलक्टर सिंह समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में आमजन की समस्याओं से रू-ब-रू होंगे। 

-------------
कलक्टर ने ली टीएडी के हॉस्टल वार्डनों की बैठक 
सभी हॉस्टलों में स्थापित होगी ‘मन की बात’ नामक पेटी

डूंगरपुर, 9 अक्टूबर/जिले के हॉस्टलों में रहने वाले विद्यार्थियों की समस्याओं, सुझावों और शिकायतों को जानने के लिए अब हर हॉस्टल में ‘मन की बात’ नामक पेटी स्थापित की जाएगी और इसमें प्राप्त समस्याओं, सुझावों व शिकायतों के आधार पर हॉस्टल की व्यवस्थाएं सुधारी जाएंगी। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा जिले में संचालित आश्रम छात्रावासों में कार्यरत वार्डन व आवासीय विद्यालय के संस्थाप्रधानों की जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह द्वारा ली गई विशेष बैठक में इस आशय के निर्देश प्रदान किए गए।  
जिला परिषद ईडीपी सभागार में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर सिंह ने कहा कि राज्य सरकार की मंशाओं के अनुरूप छात्रावासों में रहकर अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को तमाम प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाई जावें और यह सुनिश्चित किया जावे कि कोई भी विद्यार्थी इससे वंचित नहीं रहने पाए। 
इस मौके पर कलक्टर सिंह ने समस्त उपस्थित संस्थाप्रधानों एवं वार्डनों से संवाद किया और उनके छात्रावासों में नियमित ठहराव के बारे में जानकारी ली। उन्होंने छात्रावास में विभागीय अधिकारियों के दूरभाष नम्बर स्थापित करने के निर्देश दिए और उनकी दिनचर्या के बारे में जानकारी लेकर बेहतर शैक्षिक माहौल स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने छात्रावास परिसर, भवन, शौचालय तथा रसोई की नियमित सफाई के लिए वार्डन को पाबंद किया और कहा कि विद्यार्थियों के नियमित ठहराव को सुनिश्चित करने के लिए नियमित उपस्थित लेकर इसका अंकन उपस्थिति सूचना पट्ट पर किया जावे। उन्होंने दैनिक मीनू चार्ट का अंकन करने, छात्र-छात्राओं की शैक्षिक प्रगति, रजिस्टरों का नियमित संधारण, कोचिंग व्यवस्था आदि की भी विस्तारपूर्वक जानकारी लेकर उचित व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। 
कलक्टर ने छात्रावास संचालन संबंधित एफवीसी बिल समय पर प्रस्तुत करने, खेल सामग्री के समुचित उपयोग सुनिश्चित करने तथा पुस्तकालय एवं वाचनालय को प्रभावी बनाने के संबंध में भी कार्यवाही करने को कहा। बैठक के प्रारंभ में टीएडी परियोजना अधिकारी बजरंगलाल वर्मा ने विभाग द्वारा संचालित आश्रम छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी प्रदान की। 
इस मौके पर उप जिला शिक्षा अधिकारी जीवन प्रकाश दामा, लेखाकार रजनीश चौबीसा, युनिसेफ बाल संरक्षण सलाहकार सिंधु बिनुजीत एवं विभागीय कार्मिक उपस्थित थे। 

-------------
एसडीएम सिहाग ने किया खेल छात्रावास का औचक निरीक्षण

डूंगरपुर, 9 अक्टूबर/भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी एवं डूंगरपुर उपखण्ड अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने गुरुवार को राजकीय खेल छात्रावास तीजवड का औचक निरीक्षण किया। 
एसडीएम सिहाग ने छात्रावास की व्यवस्थाओं तथा वहां संचालित खेल गतिविधियों की विस्तारपूर्वक जानकारी लेते हुए बेहतर व्यवस्थाओं के लिए महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश प्रदान किए। 
 निरीक्षण के दौरान एसडीएम सिहाग ने छात्रावास में बन रहे शाम के भोजन की गुणवत्ता की भी जांच की तथा संतोष प्रकट किया। उन्होंने छात्रावास में गैस कनेक्शन नहीं होने की स्थिति में भोजन चूल्हे पर बनने पर नाराजगी व्यक्त की। 
इस मौके पर छात्रावास अधीक्षक हिम्मत सिंह झाला ने छात्रावास के इकतीस छात्रों के राज्य स्तरीय टेªक एण्ड फिल्ड इवेन्ट के लिए चयनित होने की जानकारी प्रदान की जिस पर एसडीएम सिहाग ने छात्रों की हौसलाफजाई करते हुए अभ्यास करने की बात कही।
इस दौरान कोच दिनेश कुमार कटारा, हजारीलाल, माया, गजेन्द्र एवं छात्रावास के समस्त छात्र उपस्थित थे। 

-------------
साधारण सभा की बैठक 17 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 9 अक्टूबर/जिला परिषद् डूंगरपुर की साधारण सभा की बैठक 17 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ने बताया कि बैठक का आयोजन जिला प्रमुख भगवतीलाल रोत की अध्यक्षता में प्रातः 11.30 बजे जिला परिषद ईडीपी सभागार में किया जाएगा।  
उन्होंने बताया कि इसके लिए समस्त संबंधित अधिकारियों को अपने विभागीय प्रगति एवं अनुपालना रिपोर्ट आदि संबंधित सूचना 10 अक्टूबर तक जिला परिषद्(पंचायत प्रकोष्ठ) कार्यालय में मय हार्ड कॉपी एवं साफ्ट कॉपी भिजवाना सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए गए है। साथ ही बैठक में मय सूचना के उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया गया है। 

----------------
राजस्व अधिकारी एवं अवैध खनन संबंधी बैठक 28 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 9 अक्टूबर/राजस्व अधिकारियों की समीक्षा एवं अवैध खनन संबंधित बैठक 28 अक्टूबर को सुबह 10.30 बजे  आयोजित की जाएगी।
बैठक में समस्त संबंधित अधिकारियों को अपेक्षित सूचना निर्धारित प्रपत्रों में भरकर दो प्रतियों में 20 अक्टूबर तक आवश्यक रुप से राजस्व शाखा में प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया है। 

--------------
जल ग्रहण योजनाओं की समीक्षा बैठक 16 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 9 अक्टूबर/जल ग्रहण योजनाओं की प्रगति एवं कन्वरजेन्स की समीक्षा बैठक 16 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। 
अधीक्षण अभियंता सी.एल.सालवी ने बताया कि बैठक का आयोजन जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में ईडीपी सभागार में अपराह्न 4 बजे किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बैठक में जिला स्तरीय जलग्रहण समिति के सदस्यों के साथ आईडब्ल्यूएमपी योजनान्तर्गत जिले में स्वीकृत परियोजना डूंगरपुर प्रथम से बारह तक के पीआईए अधिशाषी अभियंता एवं सहायक अभियंता (जलग्रहण) तथा समस्त जल ग्रहण विकास दल के सदस्य भाग लेगें। 

--------------
पंचायत समिति साधारण सभा की बैठक 15 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 9 अक्टूबर/पंचायत समिति डूंगरपुर की साधारण सभा की बैठक 15 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। 
विकास अधिकारी डूंगरपुर ने बताया कि बैठक का आयोजन प्रधान मंजूला देवी रोत की अध्यक्षता में सुबह 11 बजे पंचायत समिति डूंगरपुर के सभागार में किया जाएगा। 

-----------------
सोम कमला जल वितरण कमेटी की बैठक 15 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 9 अक्टूबर/सोम कमला आम्बा परियोजना की नहरों द्वारा जल वितरण व्यवस्था के लिए जल वितरण कमेटी की बैठक 15 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। 
सोम कमला आम्बा नहर खंड के अधिशाषी अभियंता ने बताया कि वर्ष 2014-15 रबी की फसल के लिए जल वितरण व्यवस्था के संबंध में नियमानुसार जल वितरण कमेटी के सदस्यों की आम बैठक का आयोजन नियत तिथि को सोम कमला आंबा नहर उपखण्ड कार्यालय परिसर आसपुर में किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि बैठक का आयोजन दोपहर 2.30 बजे किया जाएगा। उन्होंने समस्त संबंधित जनप्रतिनिधि, अधिकारी, प्रशासक, सरपंच एवं कृषकों से निर्धारित तिथि एवं नियत समय पर बैठक में उपस्थित होने का अनुरोध किया है। 

----------------
जेंडर संवेदनशीलता पर कार्यशाला संपन्न

डूंगरपुर, 9 अक्टूबर/महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में जेंडर संवेदनशीलता एवं जेंडर बजट स्टेटमेंट पर गुरुवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया ।
कलेक्ट्रेट परिसर स्थित सांख्यिकी भवन में आयोजित इस कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला कोषाधिकारी ब्रह्मप्रकाश शर्मा ने जेंडर की अवधारणा, जंेडर अंधता व जेंडर तटस्थता की जानकारी दी। सहायक निदेशक (सांख्यिकी) पुनीत शर्मा ने जेंडर बजटींग की आवश्यकता व जेंडर समंकों पर तथा सूचना विज्ञान अधिकारी बीएल पितलिया ने जेंडर बजट के चरण और अवधारणा को स्पष्ट किया। आरंभ में कार्यक्रम अधिकारी संजय जोशी ने आगंतुकों का स्वागत करते हुए कार्यशाला आयोजन के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। कार्यशाला में लेखाधिकारियों व सांख्यिकी अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
----------------

फोटो केप्शन: डूंगरपुर/जेंडर संवेदनशीलता पर आधारित कार्यशाला को संबोधित करते कोषाधिकारी ब्रह्मप्रकाश शर्मा

------------
शर्मा/शर्मा/शर्मा

No comments:

Post a Comment