Wednesday, October 15, 2014

15-10-2014 समाचार

  वागड़ महोत्सव की तैयारी बैठक संपन्न
डूंगरपुर की समृद्ध विरासत और विशिष्टताओं का प्रमोशन जरूरी: कलक्टर 

 
डूंगरपुर, 15 अक्टूबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने कहा है कि डूंगरपुर की समृद्ध विरासत और विशिष्टताओं का प्रमोशन बेहद जरूरी है, इसलिए प्रयास किए जावें कि वागड़ महोत्सव पूरी भव्यता व उत्साह के साथ आयोजित हो तथा डूंगरपुर को पर्यटन मानचित्र पर स्थान मिले। 
कलक्टर सिंह बुधवार को जिला परिषद ईडीपी सभागार में आगामी 3 नवंबर को डूंगरपुर नगर स्थापना दिवस के मौके पर जिला प्रशासन व पर्यटन विभाग के तत्वावधान में प्रस्तावित ‘वागड़ महोत्सव की तैयारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर उन्होंने कहा कि वागड़ महोत्सव के तहत परंपरागत आयोजनों के प्रभावी संपादन के लिए विभागीय अधिकारी समन्वय स्थापित करते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला मुख्यालय पर दो दिवसीय महोत्सव के तहत शोभायात्रा, विभिन्न प्रतियोगिताओं, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ जिले के अन्य स्थानों पर भी एक-एक दिन के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए योजना बनाने के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए।
बैठक के आरंभ में अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने वागड़ महोत्सव के परंपरागत दो दिवसीय आयोजनों तथा गत वर्ष आचार संहिता के कारण हुए एक दिवसीय आयोजन के बारे में जानकारी दी और इसमें होने वाली गतिविधियों के बारे में बताया। 
कलक्टर सिंह ने अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक गणपति महावर को महोत्सव आयोजन दौरान कानून एवं व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 
पर्यटन अधिकारी अनिल तलवाड़िया ने शोभायात्रा, प्रतियोगिताओं, दीपदान, अतिशबाजी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में बताया। उन्होंने पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के कलाकारों को आमंत्रित करने के बारे में भी जानकारी दी। बैठक में जिला परिषद सीईओ अनुराग भार्गव, एसडीओ सिद्धार्थ सिहाग, दीपेन्द्रसिंह राठौड़, सीमलवाड़ा एसडीओ और अन्य विभागीय अधिकारी भी उपस्थित थे। 

भव्य आयोजन के सुझाव भी आए: 

बैठक दौरान डूंगरपुर उपखण्ड अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने देवसोमनाथ और गलियाकोट जैसे स्थलों को प्रमोट करने के लिए वहां पर वागड़ महोत्सव के एक दिन के आयोजन करने का सुझाव दिया। रोटरी क्लब के प्रकाश पंचाल ने गत वर्षों में हुए भव्य रंगारंग कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए मेगा इंवेंट करने का सुझाव दिया वहीं भूपेन्द्रसिंह देवला ने डूंगरपुर की विभूतियों के सम्मान तथा महोत्सव के तहत वागड़ी बोली को प्रमोट करने की बात कही। इस पर कलक्टर ने मेगा ईवेंट के लिए प्रायोजकों को तैयार करने तथा वागड़ी बोली को प्रमोट करने के लिए कार्यक्रम संयोजन वागड़ी में करने वाले एंकर को ढूढने के निर्देश दिए वहीं इन आयोजनों के लिए विभागीय अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।   

रूपारू डूंगरपुर पर भी होगा कार्यक्रम: 

बैठक में जिला कलक्टर सिंह ने वागड़ महोत्सव के तहत आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत जिले में चल रहे ‘रूपारू डूंगरपुर’ अभियान के तहत स्वच्छता का संदेश देने वाला एक कार्यक्रम प्रस्तुत करवाने की व्यवस्था के लिए सहायक निदेशक (जनसंपर्क) को निर्देश प्रदान किए। उन्हेांने इस कार्यक्रम के तहत गीत एवं नाटक प्रभाग द्वारा जिले के लिए नियुक्त किए गए शारदा कला मण्डल सीकर की सेवाएं भी लेने की बात कही। 
------------


फोटो केप्शन: डूंगरपुर/वागड़ महोत्सव की तैयारी बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। मौजूद अधिकारी।

----------
बजरी बिक्री की संशोधित दरें जारी

 डूंगरपुर, 15 अक्टूबर/जिले में बजरी बिक्री की संशोधित दरें जारी की गई हैं। 
जिला कलक्टर एवं मजिस्ट्रेेट इंद्रजीत सिंह ने बताया कि पूर्व की दरों को संशोधित करते हुए बजरी की अधिकतम बिक्री दर डूंगरपुर जिले के लिए 610 रुपये प्रतिटन निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति इस दर से अधिक दर पर बजरी विक्रय नहीं कर सकेगा।  

-----------
इंजीनियरिंग कॉलेज में रक्तदान शिविर आज

डूंगरपुर, 15 अक्टूबर/अमृत्य एज्यूकेशन सोसायटी, उदयपुर द्वारा संचालित डूंगरपुर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में गुरुवार को सुबह 10 बजे से विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया जायेगा। इस शिविर में लगभग 100 से अधिक रक्तदाता स्वेच्छा से रक्तदान करेंगे।

---------
जिला स्तरीय विजिलेन्स एवं मॉनिटरिंग की अस्थाई समिति गठित

डूंगरपुर, 15 अक्टूबर/ जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने आदेश जारी कर ग्रामीण विकास मंत्रालय के निर्देशों की अनुपालना में जिला स्तरीय विजिलेन्स एवं मॉनिटरिंग की अस्थाई समति का गठन कर दिया गया है। 
जारी आदेश अनुसार 16वीं लोकसभा के गठन के साथ ग्रामीण विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार जिला स्तरीय विजिलेन्स एवं मॉनिटरिंग कमेटी का गठन कर दिया गया है। आदेश अनुसार नाम मनोनीत होकर प्राप्त होने तक अस्थाई समिति का गठन किया गया है। अस्थाई समिति में सदस्य सचिव जिला कलक्टर के अलावा सोलह सदस्यों को मनोनीत किया गया है। गठित अस्थाई कमेटी में जिला प्रमुख, विधायक विधानसभा क्षेत्र डूंगरपुर, आसपुर, सागवाड़ा एवं चौरासी, प्रधान पंचायत समिति डूंगरपुर, बिछीवाड़ा, सीमलवाड़ा, सागवाड़ा एवं आसपुर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डूंगरपुर, विकास अधिकारी पंचायत समिति डूंगरपुर, बिछीवाड़ा, सागवाड़ा, सीमलवाड़ा एवं आसपुर को सदस्य मनोनीत किया गया है। 

-----------
जनजाति प्रतिभाओं का सम्मान समारोह 18 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 15 अक्टूबर/उदयपुर के सुखाडिया ऑडिटोरियम में 18 अक्टूबर को अनुसूचित जनजाति क्षेत्र की जनजाति प्रतिभाओं का सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा जिसमें डूंगरपुर जिले की जनजाति प्रतिभाएं भी शिरकत करेंगी। 
जनजाति क्षेत्रीय विकास परियोजना अधिकारी बजरंग लाल वर्मा ने बताया कि शनिवार को जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री के मुख्य आतिथ्य में उदयपुर के सुखाडिया ऑडिटोरियम में जनजाति प्रतिभाओं का सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूर्व में जिले की जिन प्रतिभाओं ने श्री माणिक्यलाल वर्मा आदिम जाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर में आवेदन किया है, उनमें राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 2013-14 की परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले कक्षा दसवीं के चार एवं कक्षा बारहवीं के तीन प्रतिभाओं को सम्मानित सम्मानित किया जाएगा। इसी प्रकार केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले कक्षा दसवीं के दो एवं कक्षा बारहवीं के एक, स्नातक परीक्षा में 65 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले आठ तथा स्नातकोतर में 65 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले एक प्रतिभा को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसमें से प्रत्येक को तीन हजार रुपये प्रोत्साहन स्वरुप प्रदान किए जाएंगें। 
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार आईआईटी में चयनित दो, राज्य स्तरीय खेल के दो तथा राजपत्रित सेवा चयन के दो प्रतिभाओं में से प्रत्येक को पांच हजार रुपये देकर सम्मानित किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि प्रतिभाओं को ले जाने की वाहन व्यवस्था की गई है, जो शनिवार को प्रातः 7 बजे जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग कार्यालय डूंगरपुर परिसर से प्रस्थान करेगा। उन्होंने बताया कि सम्मानित होने वाले प्रतिभागी 17 अक्टूबर तक कार्यालय समय में सम्पर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 

---------------------
प्रथम अन्तरजिला सिविल सेवा बॉस्केटबॉल प्रतियोगिता 15 नवम्बर से

डूंगरपुर, 15 अक्टूबर/प्रथम अन्तर जिला सिविल सेवा बॉस्केटबॉल खेलकूद प्रतियोगिता 15 नवम्बर से जिला अजमेर में आयोजित की जाएगी। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि कार्मिक विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार राज्य में प्रथम बार अन्तरजिला सिविल सेवा बॉस्केटबॉल खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किये जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता का आयोजन 15 नवम्बर से 17 नवम्बर तक जिला कलक्टर अजमेर के माध्यम से कार्मिक विभाग द्वारा आयोजित करवाई जाएगी। 
उन्होेंने बताया कि इस प्रतियोगिता में राज्य के 33 जिलों एवं जयपुर मुख्यालय(शासन सचिवालय जयपुर एवं जयपुर स्थित विभिन्न विभागों के प्रधान कार्यालयों/विभागाध्यक्ष कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों एवं अधिकारियों की टीम) पुरुष सदस्यों की टीम भाग लेंगी। 
उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रतियोगिता में भाग लेने वाली जिले की टीम की सूचना 1 नवम्बर तक प्रतियोगिता के आयोजनकर्ता जिला कलक्टर अजमेर को आवश्यक रुप से प्रेषित किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश प्राप्त हुए है। साथ ही प्रतिभाशाली अधिकारियों एवं कर्मचारियों की प्रतियोगिता में व्यापक भागीदारी हो इसके लिए समस्त राजकर्मियों को सूचित कर व्यापक प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश प्राप्त हुए है। 
--------------


No comments:

Post a Comment