Thursday, October 30, 2014

30-10-2014 समाचार


पादरड़ी बड़ी में कलक्टर की रात्रि चौपाल संपन्न

 परिवेदनाओं का गंभीरता से निस्तारण: कलक्टर

फोटो संलग्न

     डूंगरपुर, 30 अक्टूबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार सरकार आपके द्वार कार्यक्रम सहित जनसुनवाई और रात्रि चौपालों में प्राप्त परिवेदनाओं को पूरी गंभीरता से निस्तारण किया जा रहा है।
    कलक्टर सिंह बुधवार को जिले के सागवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र के पादरड़ी बड़ी गांव में जनससमयाओं के त्वरित समाधान को लेकर आयोजित रात्रि चौपाल को संबोधित कर रहे थे।
    इस मौके पर उन्होंने जिले में ‘स्वच्छ भारत मिशन’ के तहत चलाए जा रहे रुपारु डूंगरपुर अभियान के बारे में बताते हुए कहा कि स्वच्छता वर्तमान में सबसे बड़ा मुद्दा है और प्रयास किया जा रहा है कि अभियान के माध्यम से हर घर में शौचालय बनवाया जाए। उन्होंने खुले में शौच जाने से होने वाले संक्रमण व बीमारियों के बारे में बताते हुए ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे अपने-अपने घरों में शौचालय बनवाकर इन बीमारियों से मुक्ति पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति शौचालय विहीन है वह स्वच्छ भारत मिशन के तहत 12 हजार रुपये प्राप्त कर शौचालय बनवाने की पात्रता रखता है। उन्होंने ग्रामीणों को संबंधित ग्राम पंचायत के सचिव और विकास अधिकारी से संपर्क कर अपने-अपने घरों में शौचालय निर्माण की अपील की।
    कलक्टर सिंह ने कहा कि सरकार और प्रशासन इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए गंभीर है तथा जनप्रतिनिधियों व आमजन की भी जिम्मेदारी है कि इस मिशन को सफल बनाने के लिए वे आगे आवें। कलक्टर ने इस दौरान ‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिले में आई हजारों की संख्या में परिवेदनाओं के निस्तारण के बारे में भी जानकारी दी । 
    चौपाल को संबोधित करते हुए पूर्व केबिनेट मंत्री कनकमल कटारा ने कहा कि राज्य सरकार की मंशाओं के अनुरूप जनसमस्याओं के प्रभावी निस्तारण के लिए रात्रि चौपाल एक अच्छा प्रयास है और इसमें प्रशासनिक कुशलता व तत्परता भी दिखाई दे रही है। उन्होंने ग्रामीणों को संपूर्ण स्वच्छता के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री की पहल पर चलाए जा रहे अभियान को सफल बनाने की भी अपील की और कहा कि राज्य सरकार प्रसूताओं को राहत देने के लिए 104 एंबुलेंस संचालित कर रही है।
    चौपाल में भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय के तत्वावधान में स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता आधारित दो लघु फिल्मों का भी प्रदर्शन करते हुए ग्रामीणों को स्वच्छता रखने की अपील की गई। जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका व क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सीएल सालवी ने स्वच्छ भारत मिशन की संकल्पना के बारे में ग्रामीणों को जानकारी दी। चौपाल में जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका, एसीईओ एमएल वर्मा,  टीएडी परियोजना अधिकारी करतारसिंह, तहसीलदार बीएल सुथार, विकास अधिकारी नरेन्द्रसिंह, अशोक कुमार रणोली, ग्राम पंचायत के सरपंच सहित समस्त विभागीय अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

     डाक्टर को दी चेतावनी:

    चौपाल में गांव के सामाजिक कार्यकर्त्ता कमलकिशोर व्यास ने सरोदा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शाम को चिकित्सक द्वारा प्रसूताओं को तथा वाड़ाफला के मरिजों को चिकित्सा सुविधा मुहैया नहीं करवाने की शिकायत की। इस पर कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने चिकित्साधिकारी डॉ. अभिषेक को मौके पर तलब किया और चेतावनी दी कि भविष्य में इस प्रकार की शिकायत नहीं आने दे और चिकित्सालय में आने वाले समस्त मरिजों को समानरूप से सेवाएं प्रदान करें। कलक्टर ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि संबंधित चिकित्सक पर उनका ध्यान है और भविष्य में इस प्रकार की शिकायत नहीं आएगी।

    संवाद कर सुनी समस्याएं:

    चौपाल में कलक्टर ने ग्रामीणों से सीधा संवाद किया और उनकी परिवेदनाएं जानी। इस दौरान ग्रामीणों ने गांव के तालाब के सूखने से मवेशियों को पानी पिलाने में आ रही समस्याओं को बताया और सागवाड़ा पादरड़ी की क्षतिग्रस्त सड़क को दुरस्त कराने, शराब के अवैध अड्डों को हटवाने, सीएचसी के भवन के लिए भूमि उपलब्ध कराने, वमासा में बिजली समस्या दूर करने, रोडवेज बस सेवा का संचालन कराने, विद्युत के ढीले तारों को ठीक कराने, पीएचसी के लिए अधिग्रहित भूमि का आवंटन निरस्त करवाने, नयाटापरा से करियाणा डामर सड़क का पेचवर्क पूर्ण कराने, पंचायत द्वारा जारी अवैध पट्टे को निरस्त कराने,अंागनवाड़ी कालीघाटी से खरगपाल सड़क का कार्य करवाने, मीतुलीफला में नई आंगनवाड़ी खुलवाने, धोरा खुलवाने, लिफ्ट योजना का बंद मीटर बदलवाने, नए राशन कार्ड दिलवाने, नियमित जलापूर्ति करवाने, वमासा गांव का विद्युत कनेक्शन पिंडावल जीएसएस से करने सहित खाद्य सुरक्षा व पेंशन योजनाओं से ग्रामीणों को लाभांवित कराने की परिवेदनाओं सौंपकर कार्यवाही की मांग की। कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही कर राहत प्रदान करने के निर्देश दिए।
----------


    फोटो केप्शन: डूंगरपुर/पादरड़ी बड़ी गांव की रात्रि चौपाल में ग्रामीणों को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह।

------------

आसपुर व सागवाड़ा में हुई ब्लाक स्तरीय समीक्षा बैठक

सकारात्मक सोच से कार्य करे-धानका

        डूंगरपुर 30 अक्टूबर/ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की समस्त योजनाओं की ब्लाक स्तरीय समीक्षा बैठकों के क्रम में गुरूवार को आसपुर एवं सागवाडा ब्लाक की समीक्षा बैठकें अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी परषुराम धानका की उपस्थिति में स्थानिय सभागार में आयोजित हुई।
      बैठक को संबोधित करते हुए धानका ने कहा कि योजना से जुड़े हर व्यक्ति को सकारात्मक सोच से कार्य करना होगा तभी योजना के क्रियान्वयन में आ रही समस्याओं का अंत होगा। उन्होंने कहा कि सूचना आदान-प्रदान में हो रही देरी को दूर करनेके लिए कार्य का संधारण भी समय पर करना आवष्यक है ताकि तय समय पर सूचना का अपडेषन एफआईएस में हो सके व प्रदेश स्तर पर प्रगति पहुंच पाए।
        उन्होने बैठक में वित्तीय वर्ष 2013-14 में माह मार्च, 2014 तक व्यय राशि के समस्त उपयोगिता प्रमाण पत्रों का शत प्रतिशत समायोजन की प्रगति, सरकारी भवनों में वृक्षारोपण कार्य की प्रगति, मॉडल तालाब कार्य की प्रगति, वित्तीय वर्ष 2015-16 की वार्षिक कार्य योजना एवं श्रम बजट की तैयारी की समीक्षा करते हुए योजना के क्रियान्वयन में कार्यकारी एजेन्सीयों-लोक निर्माण विभाग, जलसंसाधन विभाग एवं वन विभाग द्वारा सम्पादित कराये गये कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में अधीक्षण अभियन्ता सीएल सालवी, अधिशासी अभियन्ता अरूण आमेटा, अशोक माहेश्वरी, सहायक अभियन्ता विनायक बन्धु चौबीसा, विकास अधिकारी वेदप्रकाष मीणा, नरेन्द्रसिंह दधीवाडीया, एवं योजना से जुडे कार्यक्रम अधिकारी, सहायक कार्यक्रम अधिकारी, ग्राम सेवक पदंन सचिव, तकनीकी अधिकारी, लेखा सहायक आदि उपस्थित थे।

        कार्य का मूल्यांकन, रैंकिग एवं ग्रेडिंग व्यवस्था:

        बैठक में बताया गया कि प्रदेष स्तर से महात्मा गांधी नरेगा योजना में अब किये जा रहे कार्यो का मूल्यांकन, रैंकिग एवं ग्रेडिंग व्यवस्था लागू की गई है। इस दौरान अनुमोदित श्रम बजट के विरूद्व सृजित मानव दिवस एवं सौ दिवस, समयबद्व मजदूरी भुगतान, औसत श्रमिक मजदुरी दर, लाईन विभागों द्वारा सम्पादित कार्यो पर व्यय एवं कनवर्जेन्स की प्रगति, कार्य पूर्णता दर, व्यक्तिगत लाभ श्रेणी के कार्यो की पूर्णता दर एवं उन पर व्यय राशि, सामग्री मद पर व्यय राशि, उपयोगिता प्रमाण पत्रों का समायोजन, अनुमत सीमा में प्रशासनिक व्यय, पूर्ण कार्यो के फोटों अपलोडेशन एवं पंजीकृत श्रमिकों के आधार कार्ड का इन्द्राज की प्रगति की ग्राम पंचायतवार समीक्षा करते हुए आवष्यक दिषा निर्देष प्रदान किये।

        निर्मल भारत अभियान को प्राथमिकता से करेंः

        मुख्य कार्यकारी अधिकारी धानका ने निर्मल भारत अभियान के तहत कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वयन करना है इसे चरणबद्ध तरीके से प्रथमतया ग्रामीणों को इसकी महत्ता बताते हुए निर्माण कार्य प्रारम्भ करें ताकि शौचालय का वास्तव में उपयोग में लिया जाना सुनिश्चित हो सके।   
------------



फोटो केप्शन: डूंगरपुर/आसपुर में ब्लॉक स्तरीय समीक्षा बैठक को संबोधित करते सीईओ धानका व मौजूद कार्मिक।

-----------

शांति समिति की बैठक संपन्न

कलक्टर ने दिए पुख्ता व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश

    डूंगरपुर, 30 अक्टूबर/जिला मुख्यालय सहित अन्य कस्बों में आगामी 3 व 4 नवंबर को आयोजित होने वाले मोहर्रम पर्व के मद्देनज़र गुरुवार को जिला कलेक्ट्रेट में कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलक्टर ने मोहर्रम दौरान होने वाले आयोजनों के संबंध में जानकारी लेते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों और पुलिस प्रशासन को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
    बैठक में कलक्टर सिंह ने मौजूद सदस्यों से संवाद किया और आह्वान किया कि पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जाने में प्रशासन को सहयोग प्रदान करें। उन्होंने लाईसेंस के नवीनीकरण के लिए आवेदन करने की भी अपील की।
    आज दोपहर में आयोजित हुई इस बैठक के आरंभ में अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने जिला मुख्यालय पर चार ताजियों के निकाले जाने तथा की जानकारी दी और इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे में बताया। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपति महावर ने ताजियों के रूट व भ्रमण के बारे में जानकारी देते हुए जुलूस दौरान आवश्यक सुरक्षा बंदोबस्त, 15 स्थानों पर चौकसी, 22 स्थानों पर फिक्स पिकेट्स नियुक्त करने तथा 3 मोबाईल दलों के निरंतर भ्रमण के लिए नियोजित करने के बारे में जानकारी दी।
     इस मौके पर मौजूद सदस्यों ने 1 नवंबर को छड़ी जुलूस के लिए व्यवस्थाएं करने, मुख्य रास्तों पर मवेशियों को हटवाने, बिजली व टेलीफोन के झूलते तारों को हटवाने की व्यवस्थाओं के लिए आग्रह किया जिस पर कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को तदनुरूप व्यवस्थाएं करने को कहा।
    बैठक में समाजसेवी शंकर यादव, प्रकाश पंचाल, वखेचंद जैन, उमर खां, अब्दुल रसीद, अब्दुल, गनी अहमद, सैयद शौकत, रियाजुद्दीन, अबरार अहमद सहित शहर कोतवाल गजेन्द्रसिंह व अन्य सदस्य मौजूद थे।
------------


फोटो केप्शन: डूंगरपुर/शांति समिति की बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह।

-------------

राष्ट्रीय एकता दिवस आज

लक्ष्मण मैदान में आयोजित होंगे कई कार्यक्रम

अधिकारियों को दिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

    डूंगरपुर, 30 अक्टूबर/राज्य सरकार के निर्देशानुसार शुक्रवार को राष्ट्रीय एकता दिवस के समारोहपूर्वक आयोजन के लिए समस्त अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए गए हैं।
    अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने बताया कि जिला मुख्यालय पर स्थित लक्ष्मण मैदान में गुरुवार सुबह राष्ट्रªीय एकता दिवस समारोहपूर्वक मनाया जाएगा जिसमें शपथ ग्रहण, जिला कलक्टर का उद्बोधन, राष्ट्रगान, राष्ट्रीय एकता दौड एवं पुलिस बैण्ड के साथ जिला पुलिस टुकड़ी का मार्च पास्ट किया जाएगा। कार्यक्रम का प्रारंभ प्रातः 7.30 बजे किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि राष्ट्रªीय एकता दौड लक्ष्मण मैदान से प्रारंभ होकर गांधी आश्रम तक जाएगी। एकता दौड के दौरान पुलिस टुकडी एवं पुलिस के जवान भी सम्मिलित होंगे। साथ ही पुलिस की टुकडी द्वारा राष्ट्रीय धुन बजाते हुए मार्च पास्ट किया जाएगा।
     इस आयोजन के लिए जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारम्भिक को समारोह में मुख्यालय पर स्थित सरकारी एवं निजी महाविद्यालयों तथा कक्षा नवमीं से बारहवीं के छात्र-छात्राओं को स्कूली गणवेश में उपस्थिति सुनिश्चित करने, विद्यालयों में प्रतियोगिताएं आयोजित करवाने तथा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर स्थित विद्यालयों में भी समारोह आयोजित करने संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए हैं।
     उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग को कानून एवं टेªफिक व्यवस्था करने के साथ ही पुलिस बैण्ड एवं जवानों की भागीदारी सुनिश्चित करने, चिकित्सा विभाग को समारोह के दौरान मेडिकल टीम मय एम्बुलेन्स के उपस्थित रखने, समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को उपस्थित रहने तथा उपखण्ड एवं तहसील मुख्यालयों पर भी कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश प्रदान किए गए हैं।
------------

राष्ट्रीय एकता दिवस में अधिकारियों की अनिवार्य उपस्थिति के निर्देश

    डूंगरपुर, 30 अक्टूबर/समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में उपस्थित रहने के निर्देश प्रदान किए गए है।
    जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार शुक्रवार को प्रातः 7.30 बजे लक्ष्मण मैदान पर राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। समारोह में शपथ, उद्बोधन, राष्ट्रगान, राष्ट्रीय एकता दौड़ आदि का आयोजन किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि इसके लिए समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को लक्ष्मण मैदान में अनिवार्य रुप से उपस्थित होने के निर्देश प्रदान किए गए है।

--------------

वागड़ महोत्सव 2014

दो दिवसीय होगा कार्यक्रम

    डूंगरपुर, 30 अक्टूबर/डूंगरपुर स्थापना दिवस पर आयोजित वागड महोत्सव का दो दिवसीय कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।
    जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि 2 नवम्बर को देव सोमनाथ, सागवाड़ा, सीमलवाड़ा तथा गलियाकोट में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि देव सोमनाथ में मंदिर परिसर में, सागवाड़ा में महीपाल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खेल मैदान में, सीमलवाड़ा में मणीलाल पण्ड्या राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में तथा गलियाकोट में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चितरी गलियाकोट में सायं 7 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें।
    उन्होंने बताया कि 3 नवम्बर को जिला मुख्यालय पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रातः 11 बजे स्थानीय लक्ष्मण मैदान में पारम्पारिक प्रतियोगिताओं रस्सा-कस्सी, मटका दौड, तीरंदाजी, रंगोली एवं मेंहदी का आयेाजन किया जाएगा।
    इसी क्रम में अपराह्न 3 बजे स्थानीय लक्ष्मण मैदान से शोभायात्रा निकाली जाएगी जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक एवं वागड की पारम्पारिक वेशभूषा में कलाकार एवं छात्राएं सम्मिलित होंगे। उन्होंने बताया कि सायं 6 बजे दीपदान तथा 6.30 बजे आतिशबाजी का आयोजन गेपसागर की पाल पर किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि सायं 7 बजे स्थानीय लक्ष्मण मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

-----------------

अत्याचार निवारण संबंधित बैठक आयोजित

    डूंगरपुर, 30 अक्टूबर/अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति तथा महिला अत्याचार निवारण संबंधित बैठक गुरुवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
    प्रारंभ में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक ने दर्ज प्रकरणों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। अतिरिक्त कलक्टर कुमार ने प्रत्येक प्रकरण की तथ्यात्मक जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश प्रदान किए। बैठक में अनुसूचित जनजाति के दर्ज दो प्रकरणों में से एक प्रकरण में चालान पेश नहीं होने से लम्बित रखा गया वहीं दूसरे प्रकरण में नियमानुसार पंद्रह हजार रुपये की अनुकम्पा राशि स्वीकृत की गई। इसी प्रकार अनुसूचित जाति के दर्ज चार प्रकरणों में से तीन प्रकरणों में प्रार्थी को नियमानुसार पंद्रह-पंद्रह हजार की राशि स्वीकृत की गई तथा एक प्रकरण में मेडिकल प्रस्तुत नहीं होने के कारण लम्बित रखा गया।
    बैठक में इससे पूर्व में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपत महावर ने महिला अत्याचार संबंधित दर्ज प्रकरणों के बारें में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। अतिरिक्त कलक्टर कुमार ने प्रत्येक प्रकरण पर गहन चर्चा की तथा महत्वपूर्ण दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने महिलाओं पर होने वाले अत्याचार संबंधित समस्त दर्ज प्रकरणों का नियमानुसार त्वरित निस्तारण करने के निर्देश प्रदान किए।
    बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

--------------

अन्तर्राष्ट्रीय विकलांग कल्याण दिवस

राज्य स्तरीय पुरुस्कार के लिए 3 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित

    डूंगरपुर, 30 अक्टूबर/अन्तर्राष्ट्रीय विकलांग कल्याण दिवस पर इस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विशेष योग्यजनों, कर्मचारियों, विशेष योजना संस्था, नियोक्ता से राज्य स्तरीय पुरुस्कार के लिए 3 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित किए है।
    सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक ने बताया कि इस क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले इच्छुक व्यक्ति, संस्थाएं अपने अलग-अलग आवेदन प्रारुप कार्यालय अथवा एसजेई डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन से प्राप्त कर सकेंगे।
    उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र तैयार कर मय आवश्यक प्रमाण पत्रों के कार्यालय में 3 अक्टूबर तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। इसके बाद प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्राप्त आवेदन पत्रों की जिला स्तरीय कमेटी के माध्यम से संविक्षा कर निदेशालय में भिजवाया जाएगा।

----------

खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण 31 को

    डूंगरपुर, 30 अक्टूबर/सिविल रजिस्टेªशन प्रणाली के अन्तर्गत खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण 31 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा।
    जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण का आयोजन पंचायत समिति हॉल सागवाडा में प्रातः 11 बजे किया जाएगा। प्रशिक्षण में भारत सरकार के सिविल रजिस्टेªशन प्रणाली के अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि इसके लिए समस्त सचिव(रजिस्ट्रार एवं उप रजिस्ट्रार) को आवश्यक रुप से उपस्थित होने के निर्देश प्रदान किए गए है।

-----------

राष्ट्रीय एकता दिवस

संस्था प्रधानों को समारोहपूर्वक मनाने के निर्देश

    डूंगरपुर, 30 अक्टूबर/जिले के समस्त राजकीय माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के संस्था प्रधानों को 31 अक्टूबर सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंति को राष्ट्रीय एकता दिवस के रुप में समारोहपूर्वक मनाने के निद्रेश प्रदान किए है।
    जिला शिक्षा अधिकारी(माध्यमिक) हरिप्रकाश डेंडोर ने बताया कि शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर स्थित लक्ष्मण मैदान में शहरी क्षेत्रा के विद्यालयों के बालक-बालिकाओं को प्रातः 7.30 बजे राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि शपथ के पश्चात ”रन फॉर यूनिटी“ का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में राष्ट्रीय गान देवेन्द्र बालिका विद्यार्थियों द्वारा गाया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि इसके लिए शुक्रवार को नगर क्षेत्रा के राजकीय एवं अराजकीय माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा नवमीं से बारहवीं के छात्रा-छात्राओं को प्रातः 7 बजे विद्यालय गणवेश में अनिवार्य रुप से भाग लेने के लिए निर्देश प्रदान किए गए है।
    उन्होंने बताया कि समस्त संस्था प्रधानों को दोपहर दौड के पश्चात अपने-अपने विद्यालयों में कक्षा नवमीं से बारहवीं के छात्रा-छात्राओं की राष्ट्रीय एकता दिवस के संबंध में वाद-विवाद, चित्राकला आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन करने के लिए निर्देश प्रदान किए गए है।
    उन्होंने बताया कि समस्त ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में यह कार्यक्रम ब्लॉक स्तर, तहसील स्तर एवं ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित किए जाने के निर्देश प्रदान किए गए है। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत मुख्यालय पर संस्था प्रधान सरदार वल्ल भाई पटेल राष्ट्रीय एकता दिवस पर उद्बोधन देंगे। साथ ही कक्षा नवमीं एवं बारहवीं तक के छात्रा-छात्राओं के लिए शपथ एवं विभिन्न प्रतियोगिता का आयोजन किए जाने के लिए निर्देशित किया गया है।
    उन्होंने बताया कि समस्त संस्था प्रधानों को सम्पूर्ण कार्यक्रम की फोटोग्राफी कराने एवं सीडी मय फोटोग्राफ्स के सूचना कार्यालय को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए है।

----------------

शैक्षिक भ्रमण के लिए सूचना भिजवाने के निर्देश

    डूंगरपुर, 30 अक्टूबर/जिले के समस्त राजकीय माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के संस्था प्रधानों को प्रारम्भिक शिक्षा के अन्तर्गत शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम के लिए 5 नवम्बर तक सूचना भिजवाने के निर्देश प्रदान किए है।
    जिला शिक्षा अधिकारी(माध्यमिक) ने बताया कि प्रारम्भिक शिक्षा के अन्तर्गत शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम शीतकालीन अवकाश में आयोजित किया जाना है। इसके लिए माध्यमिक सेटअप के कक्षा सातवीं एवं आठवीं में अध्ययनरत गत कक्षा के परिणाम में 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले एक-एक छात्रा का नाम निर्धारित आवेदन पत्रा में भरकर 5 नवम्बर तक भिजवाने के लिए निर्देशित किया गया है।

----------------

No comments:

Post a Comment