Wednesday, October 1, 2014

01-10-2014 समाचार

 ‘स्वच्छ भारत अभियान’
डूंगरपुर करेगा सरकार का सपना साकार
गांधी जयंती पर गांव-गांव गूंजेगा स्वच्छता का संदेश 

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशाओं के अनुरूप स्वच्छ भारत की परिकल्पना के लक्ष्य को अर्जित करने एवं इसके लिए जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती के अवसर पर दो अक्टूबर गुरुवार को जिलेभर में विविध कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छता का संदेश प्रसारित किया जाएगा। स्वच्छता के संदेश को गांव-गांव, घर-घर तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक तैयारियां की गई हैं। 

रैली और प्रदर्शनी से होगी जनजागरूकता: 

जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत गुरुवार को जिला मुख्यालय पर विशाल स्वच्छता रैली और स्वच्छता प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन जिला स्तर पर एवं पंचायत समिति मुख्यालय पर पृथक्-पृथक् किया जायेगा। जिला स्तर पर स्वच्छता रैली का शुभारम्भ सुबह 11 बजे कलेक्ट्रेट से किया जायेगा। रैली में ब्लॉक डूंगरपुर की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ए.एन.एम. आशा सहयोगिनी एवं साक्षरता प्रेरक भाग लेंगे। रैली जिला कलेक्ट्रेट से प्रारम्भ होकर तहसील चौराहा, पुराना हॉस्पीटल चौराहा, पुनः तहसील चौराहा तथा लक्ष्मण मैदान में जाकर समाप्त होगी। लक्ष्मण मैदान में ही स्वच्छता का संदेश देने वाली विशाल स्वच्छता प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। प्रदर्शनी में स्वच्छ भारत अभियान के लक्ष्य को हासिल करेन के लिए संदेश देने वाले चित्रों और संदेशों को प्रदर्शित किया जाएगा। 
इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर रैली का शुभारम्भ 2 अक्टूबर को ही उपखण्ड कार्यालय से उपखण्ड अधिकारी द्वारा सुबह 11 बजे किया जायेगा तथा मार्ग का निर्धारण उपखण्ड अधिकारी संबंधित विकास अधिकारी के साथ परामर्श कर तय करेंगे। ब्लॉक स्तरीय रैली में भी ब्लॉक मुख्यालय की सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ए.एन.एम. आशा सहयोगिनी तथा साक्षरता प्रेरक भाग लेंगे । पंचायत समिति कार्यालय के स्वच्छता प्रेरक भी ब्लॉक स्तरीय रैली में भाग लेगे। 

होगी सर्वत्र सफाई, दिलाएंग स्वच्छता की शपथ: 

कलक्टर सिंह ने बताया कि अभियान के तहत जिले के समस्त राजकीय विद्यालय व सरकारी कार्यालयों को खुला रखने, सफाई करवाने व स्वच्छता शपथ दिलाने के निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि राजकीय विद्यालय एवं सरकारी कार्यालय सुबह महात्मा गांधी जयंती कार्यक्रम से लेकर अपराह्न 1.35 बजे तक खुले रखे जाएंगे और समस्त राजकीय भवनों की संपूर्ण सफाई स्वयं अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण करेंगे। इसके साथ ही जिले के समस्त विद्यार्थियों और कार्मिकों को दोपहर 1.30 बजे स्वच्छता पर निर्धारित शपथ भी दिलाई जाएगी।  

यह शपथ दिलाई जाएगी: 

विद्यार्थियों, अधिकारियों व कार्मिकों को दिलाई जाने वाली शपथ निम्नानुसार है: 
’’ महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोडकर माँ भारती को आजाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें।
मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मैं न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरूआत करूंगा। 
मैं यह मानता हंू कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नही करते और नहीं होने देते हैं। इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हंू, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाऊंगा। वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरह बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।’’

------------
गांधी जयंती आज, होंगे विविध आयोजन
कलेक्ट्रेट में होगी रामधुन व प्रार्थना सभा

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती गुरुवार को समारोहपूर्वक मनाई जाएगी। इस मौके पर कलेक्ट्रेट परिसर स्थित राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया जाएगा तथा रामधुन व प्रार्थना सभा आयोजित होगी। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि गांधी जयंती के मौके पर नगर परिषद्, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा शिक्षा विभाग के तत्वावधान में  रामधुन व गांधीजी के प्रियभजनों का गायन किया जाएगा। इससे पूर्व सुबह 8 बजे समस्त अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया जाएगा। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को सुबह कलेक्टेªट परिसर में उपस्थित होने के लिए भी निर्देशित किया गया है। 

-------------
आज से शुरु होगा समाज कल्याण सप्ताह 

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में 1 से 7 अक्टूबर “समाज कल्याण सप्ताह” के तहत विविध आयोजन किये जाएंगे। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, निःशक्त तथा महिलाओं व बच्चों के कल्याण के लिए जनमानस तैयार करने के उद्देश्य से आयोजित होने वाले इस सप्ताह के तहत 2 अक्टूबर को अनुसूचित जातियों के कल्याण दिवस के रुप में मनाया जाएगा। इस दौरान प्रभात फेरी, महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं सर्वधर्म प्रार्थना तथा अनुसूचित जाति बस्तियों में विशेष साफ-सफाई अभियान चलाया जाएगा। 
सप्ताह के तहत 3 अक्टूबर को अपराधी सुधार दिवस पर कैदियों की समस्याओं पर विचार गोष्ठी का आयोजन, 4 को बाल दिवस पर निःशक्त खेलकूद प्रतियोगिता व कमजोर वर्ग की बस्तियों में बच्चों के टीकाकरण और स्वास्थ्य जांच, 5 अक्टूबर को महिला कल्याण दिवस पर महिलाओं की समस्याओं पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 6 अक्टूबर को जनचेतना दिवस पर सामाजिक कुरुतियों व नशामुक्ति पर विचार गोष्ठी तथा 7 अक्टूबर को निःशक्त कल्याण दिवस के अवसर पर साप्ताहिक कार्यक्रम की समीक्षा एवं समापन समारोह आयोजित किया जाएगा।  

--------------
 पद्मेश गांधी का हुआ राज्य स्तर पर सम्मान
रक्तदान में सहयोग के लिए चिकित्सा मंत्री के हाथों हुए सम्मानित

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/रक्तदाताओं को प्रोत्साहित कर रक्तसंग्रहण में श्रेष्ठ कार्य करने वाले चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत जिला रक्तदान कार्यक्रम संयोजक पद्मेश गांधी को राज्य स्तरीय रक्तदान दिवस समारोह में सम्मानित किया गया। गांधी को जिले में रक्त संग्रहण में श्रेष्ठ कार्य के लिए बुधवार को जयपुर में ओटीएस के भगवतंिसंह मेहता सभागार में प्रदेश के चिकित्सा मंत्री श्री राजेन्द्रसिंह राठौड़ के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुए समारोह में सम्मानित किया गया। सम्मान के तहत चिकित्सा मंत्री श्री राठौड़ ने गांधी को स्मृति चिह्न व प्रशंसा पत्र प्रदान किया। समारोह की अध्यक्षता चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव दीपक उप्रेती ने की जबकि बतौर विशिष्ट अतिथि निदेशक एसएस चौहान मंचासीन थे। 

-----------



फोटो केप्शन: डूंगरपुर/राज्य स्तरीय रक्तदान दिवस समारोह में पद्मेश गांधी को सम्मानित करते प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्रसिंह राठौड़। अतिथियों के साथ सम्मानित हुए गांधी।

-------------

डूंगरपुर के राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में अध्यापन शुरू
मुख्यमंत्री के निर्देशों पर हुई त्वरित कार्यवाही 

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के आकस्मिक निरीक्षण दौरान नवनिर्मित राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में अध्यापन के निर्देशों पर त्व्रित कार्यवाही करते हुए महाविद्यालय प्रशासन ने 22 सितंबर से विधिवत नवीन परिसर में कक्षाओं का संचालन प्रारंभ कर दिया है। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री महोदया के प्राप्त निर्देशों के अनुसरण में विश्वविद्यालय प्रशासन को नवीन भवन में कक्षाएं तत्काल प्रभाव से प्रारंभ करने को पाबंद किया गया था और आवश्यक साजो-सामान, फर्नीचर इत्यादि जुटाने के बाद 22 सितंबर से कार्यवाहक प्राचार्य भगवान प्रकाश चौहान के निर्देशन में प्रथम वर्ष के मैकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग व कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग में कक्षाओं का संचालन प्रारंभ किया गया है। कक्षाओं में अध्यापन के साथ ही फिलहाल प्रवेश व काउंसलिंग प्रक्रिया भी जारी है जिससे भविष्य में अन्य विद्यार्थियों को भी इन कक्षाओं का लाभ मिल सकेगा।  

-----------
गांधी जयंती पर विद्यालयों को खुला रखने के निर्देश

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती के अवसर पर दो अक्टूबर को जिले में प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा के समस्त राजकीय एवं निजी विद्यालयों को खुला रखने व सफाई करवाने के निर्देश दिए गए हैं। 
इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक एवं प्रारंभिक) ने अपने अधीनस्थ समस्त विद्यालयों के संस्थाप्रधानों को निर्देशित किया है कि सुबह महात्मा गांधी जयंती कार्यक्रम से लेकर अपराह्न 1.35 बजे तक विद्यालय खुले रखे तथा सभी अध्यापक, कर्मचारी एवं विद्यार्थी विद्यालय भवन व कक्षो की सफाई करें। जिस कक्षा कक्ष की सफाई अच्छी हो उसे सम्मानित किया जावे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि समस्त विद्यार्थियों और कार्मिकों को दोपहर 1.30 बजे स्वच्छता पर निर्धारित शपथ भी दिलाई जावे।  

 -------------
कोटा खुला विश्वविद्यालय के प्रवेश शिविर के प्रति उत्साह
आज भी जारी रहेगा हाथों-हाथ प्रवेश का सिलसिला

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के सभी पाठ्यक्रमों हाथों-हाथ प्रवेश देने के लिए आयोजित दो दिवसीय शिविर बुधवार से प्रारंभ हुआ। पहले दिन शिविर के प्रति विद्यार्थियों का व्यापक उत्साह देखा गया और विद्यार्थियों ने हाथों-हाथ प्रवेश आवेदन प्राप्त किए।  
विश्वविद्यालय की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. रश्मि बोहरा ने बताया कि विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए श्री एसबीपी राजकीय महाविद्यालय में सुबह 10 से 5 बजे तक आयोजित इस शिविर में विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा सम्बन्धी जानकारी प्रदान की गई एवं हाथों-हाथ प्रवेश भी दिया जायेगा। गुरुवार को भी शिविर लगातार जारी रहेगा और इसके लिए विद्यार्थियों को अपने साथ दो फोटो, पाठ्यक्रम शुल्क एवं निर्धारित योग्यता के लिए अंकतालिका की छाया प्रति लानी होगी। 
  पहले दिन विश्वविद्यालय के सहायक पंजीयक सुरेश कुमार शर्मा के नेतृत्व में विश्वविद्यालयी कार्मिकों ने शिविर स्थल पर पहुंचने वाले विद्यार्थियों को आवेदन पत्र प्रदान करते हुए दूरस्थ माध्यम से शिक्षा का अवसर प्रदान किया। शिविर के प्रति विद्यार्थियों का उत्साह देखने लायक था और जिले के दूरस्थ क्षेत्रों से कई विद्यार्थियों ने यहां पहुंच कर शिविर का लाभ उठाया। 

------------
इंस्पायर अवार्ड राष्ट्रीय प्रदर्शनी में डूंगरपुर के छह मेधावी छात्र लेंगे हिस्सा 
प्रदेश के कुल 80 विद्यार्थी लेगें भाग

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित दो दिवसीय ‘इंस्पायर अवार्ड राष्ट्रीय प्रदर्शनी में डूंगरपुर के छह मेधावी स्कूली छात्रों सहित प्रदेश के 80 छात्र-छात्राएं अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेगें। 
राष्ट्रीर स्तर के इस प्रदर्शन में विद्यार्थी अपने प्रोजेक्टों के माध्यम से अपनी प्रतिभा दर्शकों को दिखायेगें।
उदयपुर मंडल के शिक्षा उपनिदेशक ने बताया कि प्रदर्शनी में डूंगरपुर के हिमांक कोठारी होम लेजर पर, ईशान पंचाल प्राकृतिक ऊर्जा पर, सतीश गमेती पर्यावरण संरक्षण, प्रणय महावार घरेलू वातानुकूलित, धीरत पण्डया रेलवे क्रांसिग सुरक्षा एवं हिनल जोशी सड़क सुरक्षा प्रणाली पर प्रोजेक्टों के माध्यम से प्रदर्शन करेगें।
इस प्रदर्शनी में पूरे राजस्थान के 60 छात्र एवं 20 छात्राएं भाग ले रही है।

-------------
...अब जीपीएफ व एसआई में ऑनलाईन आवेदन भेजने होंगे

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग पूर्णतः ऑनलाईन हो गया है और अब समस्त प्रकार के ऋण आवेदन और अन्य क्लेम इत्यादि ऑनलाईन भेजने के निर्देश जारी किए गए हैं। 
विभाग के सहायक निदेशक ने बताया कि समस्त आहरण वितरण अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अक्टूबर माह से कर्मचारियों के बीमा लोन एवं क्लेम, जीपीएफ अस्थाई लोन, स्थाई आहरण एवं क्लेम के प्रार्थना पत्र अब ऑनलाईन ही स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाईन प्रार्थनापत्र भेजने के बाद ही मूल प्रार्थनापत्र मय पासबुक के विभाग कार्यालय को भेजनी होगी। उन्होंने बताया कि बीमा लोन दो वर्ष बाद ब्याज की पूर्ण कटौती होने के बाद ही ऑनलाईन कार्यालय को भेजा जा सकेगा। 

-----------
मुख्यमंत्री कोष से आर्थिक सहायता स्वीकृत

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/मुख्यमंत्री सहायता कोष से सड़क दुर्घटना में घायल एक व्यक्ति को आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि साबला तहसील के हरवर निवासी नाथूलाल पिता दलजी कलाल को सड़क दुर्घटना में घायल होने पर दस हजार रुपयों की आर्थिक सहायता मुख्यमंत्री कोष से स्वीकृत की गई है। 
------------
शर्मा/शर्मा/शर्मा

-----------
‘स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय’ अभियान संचालन के निर्देश जारी

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/जिले के समस्त विद्यालयों में ‘स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय’ अभियान के सुचारु संचालन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए गए है। 
जिला शिक्षा अधिकारी(माध्यमिक) हरिप्रकाश डेंडोर ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग जयपुर से प्राप्त निर्देशों के अनुरुप जिले के विद्यालयों में इस अभियान को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश प्रदान किए गए है। 
उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान विद्यालयों में प्रार्थना सभा में स्वच्छता के विभिन्न पहलुओं, विशेषकर स्वच्छता से संबंधित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों के बारे में विद्यार्थियों द्वारा उद्बोधन दिए जाने के निर्देश प्रदान किए गए है। साथ ही कक्षा-कक्षों, प्रयोगशालाओं, वाचनालयों एवं पुस्तकालयों की सफाई, विद्यालयों में स्थित महापुरुषों आदि की मुर्तियों की सफाई, शौचालयों, पीने के पानी की टंकियों एवं इनसे संबंधित क्षेत्र, रसोईघर, भण्डार कक्ष, खेल के मैदानों, विद्यालय में स्थित उद्यान व बगीचों की सफाई करने संबंधित निर्देश दिए गए है। 
इसके अलावा विद्यालय भवनों की वार्षिक मरम्मत एवं रंगरोगन आदि के लिए भी निर्देशित किया गया है। इसके साथ ही स्वच्छता संबंधित निबंध, चित्रकला, वाद विवाद एवं अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन करने तथा स्वच्छता अभियान की देखरेख के लिए विद्यार्थी समूह एवं मण्डलों का गठन करने के लिए भी निर्देशित किया गया है। 
उन्होंने बताया कि यह भी निर्णय लिया गया है कि 31 अक्टूबर 2014 के बाद भी 15 अगस्त 2015 तक इस अभियान स्वच्छता से संबंधित विभिन्न प्रकार की फिल्मों के प्रसारण, नाटक, वाद विवाद, चित्रकला एवं अन्य प्रतियोगिताओं के आयोजन द्वारा अभियान को जारी रखने के निर्देश दिए गए है। 
उन्होंने समस्त विद्यालयों के संस्था प्रधानों को इस अभियान की गतिविधियों को सफलतापूर्वक संचालित करते हुए निर्धारित प्रारुप में सूचना प्रेषित करने के लिए निर्देशित किया है। 

------------
विधिक सेवा दिवस 
जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं 9 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/विधिक सेवा दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं 9 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। 
कार्यक्रम संयोजक धनप्रकाश यादव ने बताया कि स्थानीय राजकीय महारावल उच्च माध्यमिक विद्यालय में 9 अक्टूबर को जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।  
उन्होंने बताया कि इसके तहत वाद-विवाद, निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा जिसके सफल संचालन के लिए क्रमशः दीपक दीक्षित, दिलीप जोशी एवं गगन चौबीसा को प्रभारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि वाद-विवाद प्रतियोगिता का पंजीयन 9 अक्टूबर को किया जाएगा। समय प्रातः 10 से 11 बजे रहेगा।

------------
निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/स्थानीय राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय टाउन के संयोजन में “निर्मल भारत” विषयक निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। 
प्रधानाचार्या गिरिजा वैष्णव ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं में विभिन्न विद्यालयों  के विद्यार्थियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि निबंध प्रतियोगिता में जिज्ञार्थ जोशी मार्डन स्कूल ने प्रथम स्थान हासिल किया जबकि डिम्पल यादव टाउन विद्यालय एवं मोनिका चौहान टाउन विद्यालय क्रमशः द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे। 
इसी प्रकार पोस्टर प्रतियोगिता में पार्थ दीक्षित रमाकुंवर विद्यालय ने प्रथम, मेघा सेन टाउन विद्यालय ने द्वितीय एवं दीक्षा उपाध्याय टाउन विद्यालय ने तृतीय स्थान अर्जित किया। 
उन्होंने बताया कि निबंध प्रतियोगिता देवेन्द्र विद्यालय प्रधानाचार्या अर्चना भट्ट के सानिध्य में संपादित हुई जिसमें निर्णायक हेमन्द्र कुमार जोशी, भगवती चौबीसा एवं दीपिका जोशी रहे। पोस्टर प्रतियोगिता में निर्णायक हेमेन्द्र कुमार जोशी, पायल शर्मा एवं रेणुका शर्मा रहे। 

--------------------
‘स्वच्छ विद्यालय अभियान’ की रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश

डूंगरपुर, 1 अक्टूबर/ब्लॉक डूंगरपुर के विद्यालयों में मनाए जाने वाले ‘स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय’ अभियान की रिपोर्ट निर्धारित प्रारुप में भिजवाने के निर्देश प्रदान किए है। 
नोडल अधिकारी धनप्रकाश यादव ने बताया कि ब्लॉक डूंगरपुर के विद्यालयों में संचालित ”स्वच्छ भारत स्वच्छ विद्यालय“ अभियान की समेकित सूचना उपनोडल द्वारा तैयार कर नोडल महारावल को प्रस्तुत करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया गया है। साथ ही विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हुए परिणाम की सूची भी प्रेषित करने के लिए निर्देश प्रदान किए गए है। 
-------------
चौबीसा/चौबीसा/चौबीसा 

No comments:

Post a Comment