Tuesday, October 14, 2014

14-10-2014 समाचार

 जिला यातायात सलाहकार समिति की बैठक संपन्न

सड़कों पर अतिक्रमण हटें ताकि आमजन को तकलीफ न हो: कलक्टर

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने शहर में यातायात की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे सड़क किनारे के अतिक्रमण को हटवाएं ताकि आमजन दुर्घटनामुक्त परिवहन व्यवस्था प्राप्त हो तथा किसी प्रकार की तकलीफ न हो।  
कलक्टर सिंह मंगलवार को जिला यातायात सलाहकार समिति की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर उन्होंने गत बैठक की अनुवर्ती कार्यवाही की समीक्षा की और निर्देशित किया कि बैठकों में दिए गए निर्देशों पर संबंधित विभाग कार्यवाही कर रिपोर्ट करें। उन्होंने जिले में ओवरलोडिंग को रोकने के लिए पुलिस और परिवहन विभाग द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 
बैठक के आरंभ में जिला परिवहन अधिकारी एनएन शाह ने बैठक एजेण्डा प्रस्तुत करते हुए गत बैठक के बाद विभागीय कार्यवाही की जानकारी दी वहीं पुलिस उपाधीक्षक बींजाराम मीणा ने ओवरलोडिंग रोकने व यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए की जा रही कार्यवाही के बारे में बताया।  
बैठक में नगरपरिषद सभापति श्रीमती सुशीला भील तथा उप जिला प्रमुख प्रेमकुमार पाटीदार ने दुर्घटनाओं को टालने के लिए सड़क किनारे के अतिक्रमणों को दूर करवाने की बात कही और एक्सीडेट जोन के बारे में बताया। उन्होंने साबेला बाईपास को भी दुरस्त करवोन की मांग की जिस पर कलक्टर ने बताया कि इसके लिए वे स्वयं उच्चाधिकारियों से सतत संपर्क में है और शीघ्र ही यह कार्य संपादित होगा। 
इस दौरान कलक्टर ने रिलायंस पेट्रोल पंप के पास उतार में सड़क किनारे अतिक्रमण के कारण बने एक्सीडेंट जोन को दूर करवाने, डाईट के समीप बाईपास सड़क को व्यवस्थित करने, नए बस स्टेण्ड बाईपास तिराहे पर स्थित ट्रेफिक पुुलिस गुमटी को आकर्षक बनाने, रोड़वेज बस स्टेण्ड के प्रवेश द्वार के पास लगी थड़ियों व ठेलागाड़ियों को हटाने, यातायात नियमों के प्रति जनजागरूकता पैदा करने, यातायात सलाहकार समिति की बैठक में हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों को बुलाने, फुटपाथ पर पीली लाईन अंकित करने और शहर के भीतरी भाग में यातायात को सुचारू बनाने के लिए कार्यवाही सुनिश्चित करने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए गए। इस मौके पर समस्त संबंधित विभागीय अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।

तहसील चौराहे से लेकर नए बस स्टेण्ड तक साफ होगी सड़क: 

बैठक में जिला कलक्टर सिंह ने उपखण्ड अधिकारी, नगरपरिषद व पुलिस विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि तहसील चौराहे से लेकर नए बस स्टेण्ड से आगे सागवाड़ा मार्ग के डिवाईडरों तक सड़क किनारे किए गए अतिक्रमणों को हटवाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जावे ताकि सड़क पर्याप्त चौड़ी होवे व दुर्घटनाओं की संभावनाएं टले। कलक्टर सिंह ने इस कार्यवाही से पूर्व नगरपरिषद को निर्देशित किया कि दिपावली तक नई सब्जी मण्डी में सफाई व रंगरोगन करवा लें ताकि वहां पर सब्जी विक्रेताओं को शिफ्ट करवाया जा सके। उन्होंने अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही सब्जी मण्डी में विक्रेताओं के शिफ्ट होने के साथ करने के भी निर्देश दिए। कलक्टर ने यह भी बताया कि आगामी चरण में तहसील चौराहे से लेकर सीमलवाड़ा रोड़ तक इसी प्रकार से सड़क को साफ करवाने की कार्यवाही की जाएगी।  
-----------

फोटो केप्शन:14-10-1 जेपीजी:  डूंगरपुर/जिला यातायात सलाहकार समिति की बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह और मौजूद अधिकारी।

---------
बिछीवाड़ा में स्वतंत्र उपकोष कार्यालय खुला
25 हजार से अधिक पेंशनधारकों को मिलेगी राहत 

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/राज्य सरकार के वित्त विभाग द्वारा जिले में पेंशनधारकों और कर्मचारियों को बेहतर सेवाएं देने के लिए कोषाधिकारी ब्रह्मप्रकाश शर्मा की पहल पर बिछीवाड़ा पंचायत समिति मुख्यालय पर स्वतंत्र उपकोष कार्यालय सृजित किया है। 
कोषाधिकारी ब्रह्मप्रकाश शर्मा ने बताया कि बिछीवाड़ा क्षेत्र के 25 हजार से अधिक पेंशनधारकों तथा 70 से अधिक आहरण वितरण अधिकारियों को उपकोष कार्यालय के अभाव में जिला मुख्यालय तक आने की समस्याओं के बारे में जानकारी देते हुए गत 28 अगस्त को बिछीवाड़ा में उपकोष कार्यालय सृजित करने के लिए राज्य सरकार से निवेदन किया गया था। इस पर मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के अनुमोदन उपरांत वित्त विभाग की संयुक्त शासन उर्मिला जोशी ने बिछीवाड़ा मुख्यालय पर उपकोष कार्यालय सृजित करने की स्वीकृति दी है। शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा इसके साथ ही उपकोष कार्यालय में निर्धारित मानदण्डों के अनुसार पांच पदों को भी सृजित किया है जिसमें सहायक लेखाधिकारी, लेखाकार, कनिष्ठ लेखाकार, कनिष्ठ लिपिक तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का पद सम्मिलित है।   

आसपुर व सागवाड़ा में भवन की स्वीकृति: 

हाईटेक व ऊर्जावान कोषाधिकारी के रूप में ब्रह्मप्रकाश शर्मा के प्रयासों से गत दो वर्षों में जिले में कोष कार्यालय जहां भौतिक संसाधनों के मामले में समृद्ध हुए है वहीं पेंशन और अन्य मामलों के निस्तारण की प्रक्रिया में भी तीव्रता आई है। सागवाड़ा पंचायत समिति मुख्यालय पर उपकोष कार्यालय के लिए नया भवन निर्मित हो चुका है वहीं आसपुर में भी नए भवन के लिए 25 लाख रुपयों के बजट की स्वीकृति प्राप्त हुई है। 
---------

फोटो केप्शन:14-10-2 जेपीजी:  डूंगरपुर/जिला कोष कार्यालय में कार्य संपादन करते करते कोषाधिकारी ब्रह्मप्रकाश शर्मा व अन्य।

-----------
पचलासा में कलक्टर की रात्रि चौपाल आज

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए आयोजित हो रही जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की रात्रि चौपालों की श्रृंखला में बुधवार रात्रि जिले के आसपुर उपखण्ड क्षेत्र के पचलासा छोटा में रात्रि चौपाल का आयोजन किया जाएगा। चौपाल में समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में कलक्टर आमजन की समस्याओं से रू-ब-रू होंगे। 
बड़गामा में 20 को होगी चौपाल: 
कलक्टर की रात्रि चौपालों की श्रृंखला में पूर्व में 22 अक्टूबर को बड़गामा में प्रस्तावित रात्रि चौपाल में संशोधन किया गया है। कलक्टर सिंह ने बताया कि अब सीमलवाड़ा उपखंड क्षेत्र के बड़गामा में प्रस्तावित चौपाल 20 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। 

----------
एमडी गांधी ने कार्यभार संभाला

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/राज्य सहकारिता सेवा के अधिकारी संयुक्त रजिस्ट्रार लोकेश गांधी ने केन्द्रीय सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक, आईसीडीपी के महाप्रबंधक तथा डूंगरपुर क्रय विक्रय सहकारी समिति के प्रशासक का कार्यभार संभाल लिया है। उदयपुर सीसीबी में प्रबंध निदेशक के पद से स्थानांतरित होकर आए गांधी ने सोमवार सायं न्यू कॉलोनी स्थित बैंक शाखा में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने निवर्तमान प्रबंध निदेशक आशुतोष भट्ट से कार्यभार ग्रहण किया। 
उल्लेखनीय है कि डूंगरपुर शहर के ही मूल निवासी गांधी इससे पूर्व भी डूंगरपुर सीसीबी में प्रबंध निदेशक और आईसीडीपी के महाप्रबंधक के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं। 
-----------

फोटो केप्शन:14-10-ए जेपीजी:  डूंगरपुर/सीसीबी में कार्यभार ग्रहण करते लोकेश गांधी


मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी
मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन आज  

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र डूंगरपुर की मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। 
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं एसडीएम डूंगरपुर सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि अर्हता दिनांक 1 जनवरी 2015 के संदर्भ में डूंगरपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची का जारी कार्यक्रम अनुसार 15 अक्टूबर को मतदाता सूचियों का प्रारुप प्रकाशन किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि 15 अक्टूबर से 10 नवम्बर तक दावे एवं आपत्तियां प्राप्त की जाएगी जबकि 17 अक्टूबर एवं 30 अक्टूबर को मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्रामसभा एवं स्थानीय निकाय के साथ बैठक आयोजित कर पठन एवं सत्यापन किया जाएगा। इसी क्रम में 19 अक्टूबर एवं 2 नवम्बर को अभियान की विशेष तिथियां निर्धारित की गई है जिसमें बूथ लेवल एजेन्ट के साथ बैठक आयोजित कर दावे एवं आपत्तियों के प्रार्थना पत्र प्राप्त किए जाएंगे। 
उन्होंने बताया कि 20 नवम्बर को सायं 4 बजे तक बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा भू-अभिलेख निरीक्षकों से जांच करा दावे एवं आपत्तियों की भागवार सूचियां तैयार कर भू-अभिलेख निरीक्षकों के पास जमा कराना होगा। 21 नवम्बर को सायं 3 बजे तक भू-अभिलेख निरीक्षकों द्वारा भागवार जोडे़ गये, हटाये गये, शुद्ध किए गए नामों की सूचियां कार्यालय में जमा करवाई जाएंगी। 
उन्होंने बताया कि इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्धारित कार्यक्रम अनुसार समस्त कार्यवाही समय पर सुनिश्चित करने तथा अपने-अपने बूथ लेवल अधिकारियों को पाबंद करने के निर्देश प्रदान किए गए है। साथ ही विशेष अभियान तिथि 19 अक्टूबर एवं 2 नवम्बर को प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक बूथ लेवल अधिकारियों को मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने के लिए पाबंद करने के भी निर्देश दिए गए है। 
उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों को विशेष अभियान तिथियों में सभी बीएलओं का निरीक्षण कर प्राप्त आवेदनों की भागवार संख्या से विशेष अभियान के दूसरे दिन प्रातः 10 बजे लिखित में प्रगति रिपोर्ट से अवगत कराना सुनिश्चित करने के भी निर्देश प्रदान किए गए है। 

------------
मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम
नियंत्रण कक्ष स्थापित

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/जिला निर्वाचन अधिकारी(कलक्टर) इंद्रजीत सिंह ने आदेश जारी कर मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत सूचनाओं क आदान प्रदान के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। 
कार्यालय अधीक्षक कक्ष जिला कलेक्टेªट में स्थापित यह नियंत्रण कक्ष 15 अक्टूबर से 10 नवम्बर तक चलेगा। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नम्बर 02964-232262 है। 

-------------
मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम
पर्यवेक्षण के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/मतदाता सूचियों के विशेष अभियान तिथियों में पर्यवेक्षण के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर दिए है। 
जिला निर्वाचन अधिकारी(कलक्टर) इंद्रजीत सिंह ने बताया कि संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की विशेष अभियान कि तिथियों 19 अक्टूबर एवं 2 नवम्बर को विधानसभा क्षेत्रवार पर्यवेक्षण करने एवं किसी भी समस्या का निराकरण मौके पर ही करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है। 
आदेश में विधानसभा क्षेत्र डूंगरपुर में अतिरिक्त जिला कलक्टर, आसपुर में मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सागवाडा में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा विधानसभा क्षेत्रा चौरासी में परियोजना अधिकारी(टीएडी) को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

-------------
शुभलक्ष्मी योजना बनेगी ई-शुभलक्ष्मी योजना
किश्तों का भुगतान होगा सीधे ही प्रसूता के बैंक खाते में

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी षुभलक्ष्मी योजना के तहत लाभार्थियों को ऑनलाईन भुगतान की व्यवस्थाएं करते हुए इसे ई-शुभलक्ष्मी योजना के नाम से संचालित किया जाएगा ।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजाराम मीणा ने बताया कि इस योजना के तहत बालिका के जीवित जन्म पर द्वितीय एवं तृतीय का भुगतान अब सीधे ही प्रसूता के बैक खाते में जमा किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अब 14 अक्टूबर मध्य रात्रि के पश्चात से जन्म लेने वाली बालिकाओं की ऑनलाइन सूचना दर्ज की जाएगी। बालिका के एक वर्ष पूर्ण होने पर सम्बन्घित को मोबाईल नम्बर पर सॉफ्टवेयर के माध्यम से संदेष भेजा जाएगा, जिससे द्वितीय किश्त के सम्बन्ध में सूचना उस तक पहुंच जाएंगी।  इसके बाद प्रसूता द्वारा राज्य के किसी भी सरकारी चिकित्सा संस्थान पर द्वितीय किस्त आवदेन पत्र, बालिका के जीवित एवं पूर्ण टीकाकरण होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के पष्चात द्वितीय किष्त की राषि सीधे ही राज्य स्तर से लाभार्थी के खाते में जमा करा दी जाएगी। 
डॉ. मीणा ने बताया कि ई-शुभलक्ष्मी योजना के सफल संचालन के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को राज्य स्तर पर तथा वीसी के माध्यम से प्रषिक्षण दिया जा चुका है। साथ ही ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को भी इस संदर्भ में प्रषिक्षण दिया जा चुका है। षुभ लक्ष्मी योजना के भुगतान में षिकायत होने पर दूरभाष नम्बर 104 पर निःषुल्क षिकायत दर्ज की जा सकती है। 

क्या है ई-शुभलक्ष्मी योजना:- 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजाराम मीणा ने बताया कि ई-शुभलक्ष्मी योजना के तहत 14 अक्टूबर 2014 के मध्य रात्रि के पष्चात जन्म लेने वाली प्रत्येक बालिका के जन्म पर दी जाने वाली प्रथम किश्त 2100 रुपये का चैक प्रसूता को डिस्चार्ज के समय दिया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि बालिका के एक वर्ष का होने पर आवश्यक प्रमाण पत्र एवं दस्तावेज प्रस्तुत करने पर द्वितीय एवं तृतीय किश्त क्रमशः 2100 एवं 3100 रुपया सीधे ही लाभार्थी के बैक खाते में ऑनलाइन जमा करा दी जाएगी। 

---------
तीन लाख दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/उपखण्ड क्षेत्र डूंगरपुर तथा सागवाड़ा में अलग-अलग घटित दुर्घटनाओं में घायलएवं मृतकों के परिजनों को कुल तीन लाख दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि विभिन्न दुर्घटनाओं में मृतक धाणी घटाउ निवासी दिनेश ननोमा, गुमानपुरा निवासी पूना कोटेड, ददोडिया निवासी जोरावरसिंह, पालदेवल निवासी लक्ष्मण डामोर, माडा निवासी शंकरलाल पटेल तथा पारडाविष्णु निवासी कमलेश में से प्रत्येक के आश्रित परिजन को पचास-पचास हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। 
उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटना में घायल माडा निवासी गणेशलाल लबाना को दस हजार की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।   

-----------
 थाणा में भामाशाह शिविर आज भी होगा संचालित 

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/भामाशाह योजनान्तर्गत ग्राम पंचायत थाना में आयोजित हो रहे शिविर की अवधि 15 अक्टूबर तक बढा दी गई है। 
उपखण्ड अधिकारी डूंगरपुर सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि ग्राम पंचायत थाणा में आयोजित हो रहे भामाशाह शिविर की अवधि 15 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया ग्राम पंचायत रघुनाथपुरा में 16 से 18 अक्टूबर तक शिविर का आयोजन किया जाएगा।


राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक संपन्न
मतदाता सूची में पात्र का नाम जुड़वाएं: एडीएम

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/उप जिला निर्वाचन अधिकारी (अतिरिक्त कलक्टर) अशोक कुमार ने जिले के समस्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आह्वान किया है कि मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण के तहत पात्र मतदाताओं के नाम सूचियों में जुड़वाएं और सूचियों को अपडेट करने में सहयोग करें।
अतिरिक्त कलक्टर मंगलवार को जिले में मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में आयोजित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक में मौजूद प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे थे। 
 निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं एसडीएम डूंगरपुर सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि अर्हता दिनांक 1 जनवरी 2015 के संदर्भ में डूंगरपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची का जारी कार्यक्रम अनुसार 15 अक्टूबर को मतदाता सूचियों का प्रारुप प्रकाशन किया जाएगा। 
इस मौके पर उन्होंने निर्धारित कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी और कहा कि  19 अक्टूबर एवं 2 नवम्बर को अभियान की विशेष तिथियां निर्धारित की गई है जिसमें बूथ लेवल एजेन्ट के साथ बैठक आयोजित कर दावे एवं आपत्तियों के प्रार्थना पत्र प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि बीएलओ द्वारा किया जाने वाला कार्य स्कूल समय के पश्चात एवं अवकाश के दिनों में किया जाएगा। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे बीएलए की नियुक्ति करते हुए सूची प्रस्तुत करें ताकि तदनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि प्राप्त दावे व आपत्तियों को निर्वाचन विभाग की वेबसाईट सीईओराजस्थान डॉट एनआईसी डॉट इन पर भी उपलब्ध कराया जाएगा जिन्हें ऑनलाईन देखकर भी आपत्तियां दर्ज कराई जा सकती है। 
 बैठक में इण्डियन नेशनल कांग्रेस के प्रियकांत पण्ड्या, भारतीय जनता पार्टी के हरिश पाटीदार, बीएसपी के विजयपाल रोत ने भी मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के संबंध में विचार व्यक्त किए और कहा कि नियत अवधि तक बीएलए की नियुक्ति की जाएगी। इस मौके पर तहसीलदार (निर्वाचन) रमेश शर्मा, निर्वाचन प्रकोष्ठ के हरिश पहाड़ और अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। 
-----------

फोटो केप्शन: डूंगरपुर/मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण के संबंध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित करते अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार।

-------
सब्जी उत्पादन व मुर्गीपालन पर प्रक्षेत्र दिवस संपन्न

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा मंगलवार को सब्जी उत्पादन एवं मुर्गीपालन पर प्रक्षेत्र दिवस आयोजित किया गया। इसमें माडा टेंबा व डामोरफला के 172 किसानों ने भाग लिया। 

------------
जिला स्तरीय विषेष योग्यजन खेलकूद प्रतियोगिता सम्पन्न

डूंगरपुर, 14 अक्टूबर/सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा विषेष योग्यजनों के कल्याण क्षेत्र में कार्यरत स्वयंसेवी संस्थाओं के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित दो दिवसीय जिला स्तरीय विषेष योग्यजन खेलकूद प्रतियोगिताएं मंगलवार को सम्पन्न हुई। 
खेलकूद प्रतियोगिताओं का समापन समारोह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स डूंगरपुर में भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग के मुख्य आतिथ्य, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग सहायक निदेषक अषोक शर्मा की अध्यक्षता, यूनियन बैंक ऑफ इण्डिया शाखा प्रबन्धक दिव्येष कालरा, एचडीएफसी बैंक शाखा प्रबन्धक ओमेष कलाल व यूनिसेफ सलाहकार सिन्धु बिनुजीत के विषिष्ट आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।
समारोह में मुख्य अतिथि सिहाग ने प्रतिभागियों के खिले हुए चेहरे देखकर कहा कि बालकों के चेहरे पर जो मुस्कान है, उससे यह पता चलता है कि इन बालकों ने प्रतियोगिता में भरपूर आनन्द एवं खुषी के साथ भाग लिया। उन्होंने विशेष बालकों के लिए कार्य कर रहे सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यो की सराहना की। उन्होंने विशेष योग्यजन बालकों के खेलकूद के लिए आवष्यक सामग्री स्वयंसेवी संस्थाओं में उपलब्ध करवाने में हर संभव मदद करने की बात कही। 
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि छोटा-छोटा अंषदान कर इन विशेष योग्यजन बालकों की आवष्यकताओं की पूर्ति बडे स्तर पर की जा सकती है। इस मौके पर सिहाग ने प्रतिभागियों से संवाद भी किया। साथ ही तपस संस्थान में चल रहे योगाभ्यास के बारे में भी जानकारी ली। 
समारोह अध्यक्ष अशोक शर्मा ने दो दिवसीय जिला स्तरीय विषेष योग्यजन खेलकूद प्रतियोगिता के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। इस मौके पर विषिष्ट अतिथियों ने भी अपने विचार रखे।
तपस शैक्षिक पुनर्वास एवं अनुसंधान संस्थान के सचिव पूरणमल शर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता में कुल दो सौ पचास विषेष योग्यजन बालक-बालिकाओं ने भाग लिया। अतिथियों ने विजेता बालक-बालिकओं को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। 
समारोह में अमित, अभिषेक, प्रेम प्रजापत, दीपक पण्ड्या, गोविन्द मनात, सुखलाल यादव, कमलेष सेवक, जवाहर पंचाल, रिंकु शर्मा, प्रवीण, अषोक, कृपाल, नीलम चौबीसा, जयश्री एवं विभिन्न संस्थाओं के कार्मिक एवं अभिभावक उपस्थित थे। समारोह का संचालन शरद गॉधी ने एवं आभार प्रदर्शन संस्थान समन्वयक विजय चतुर्वेदी ने व्यक्त किया। 
-----------


फोटो केप्शन: डूंगरपुर/जिला स्तरीय विषेष योग्यजन खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लेते प्रतिभागी एवं विजेताओं को पुरुस्कृत करते मुख्य अतिथि उपखण्ड अधिकारी सिद्वार्थ सिहाग। 
-------------

No comments:

Post a Comment