Friday, October 17, 2014

17-10-2014 समाचार

 
जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक संपन्न
ग्रामीण विकास के अरबों रुपयों के कार्यों का हुआ अनुमोदन, 
आधारभूत साधन सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दिए निर्देश
 

  डूंगरपुर, 17 अक्टूबर/जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक जिला प्रमुख भगवतीलाल रोत की अध्यक्षता और बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद मानशंकर निनामा के आतिथ्य में शुक्रवार को आयोजित की गई। डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा, कलक्टर इंद्रजीत सिंह व एसपी डॉ गगनदीप सिंघला, उप जिला प्रमुख प्रेमकुमार पाटीदार सहित जिलेभर के जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में आयोजित इस बैठक में ग्रामीण विकास के अरबों रुपयों के विकास कार्यों का अनुमोदन किया गया वहीं सरकार की मंशाओं के अनुरूप ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत साधन सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान किए गए। 

सांसद व नवनिर्वाचित सदस्यों का हुआ स्वागत: 

साधारण सभा की बैठक में बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद मानशंकर निनामा और जिले में नवनिर्वाचित जिला परिषद सदस्य सुरेश जोशी तथा काउड़ा का माल्यार्पण व पगड़ी पहनाकर स्वागत किया गया। इस मौके पर विधायक कटारा, कलक्टर सिंह, सीमलवाड़ा प्रधान नानूराम मीणा आदि ने अतिथियों व सदस्यों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। इस मौके पर सांसद निनामा ने अधिकारियों और कर्मचारियों को जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित कर आमजनता को विकास कार्यों से राहत प्रदान करने का आह्वान किया। विधायक देवेन्द्र कटारा ने भी राज्य सरकार के नेतृत्व में जिले मे ंआधारभूत साधन सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। 

विभागीय समीक्षा में दिए महत्त्वपूर्ण निर्देश: 

बैठक में जिला परिषद की गत बैठक में विभागों को दिए गए निर्देशों पर की गई अनुवर्ती कार्यवाही की समीक्षा की गई। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के चिखली चिकित्सालय में मारपीट की घटना की शिकायत पर की गई कार्यवाही के बारे में विभाग के सहायक निदेशक ने जांच रिपोर्ट में अधीक्षक को दोषी नहीं पाए जाने की जानकारी दी जिस पर सदस्यों ने असंतोष जताया। सांसद निनामा व जिला प्रमुख के निर्देशों पर विभागीय अधिकारी को संबंधित विधायक, जिला परिषद सदस्य व पंचायत समिति सदस्य से युक्त जांच कमेटी गठित कर दोबारा जांचकर कार्यवाही के निर्देश दिए। जिला परिषद सदस्य सुरमाल परमार ने दामड़ी चिकित्सालय में चिकित्साधिकारी की अनुपस्थिति पर और महिला चिकित्सक की नियुक्ति के संबंध में कार्यवाही की मांग की जिस पर सीएमएचओ ने की गई जांच के बारे में बताते हुए महिला चिकित्सक की नियुक्ति के लिए कार्यवाही को आश्वस्त किया। इस दौरान कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने जिले की भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए ड्रीप सिंचाई पद्धति को प्रोत्साहित करने के लिए जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया। एवीवीएनएल की समीक्षा दौरान उप जिला प्रमुख पाटीदार द्वारा कृषि कनेक्शन उपलब्ध नहीं कराने, प्रधान नानूराम मीणा ने कृषि कार्य के लिए पर्याप्त बिजली नहीं मिलने तथा जिपस दितीया कटारा ने कनेक्शन के लिए ठेकेदारों द्वारा राशि लिए जाने की शिकायत की जिस पर विभागीय अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिए गए। बिछीवाड़ा प्रधान देवराम रोत ने थाणा मेवाड़ा सड़क निर्माण की वाईडनिंग में आ रही परेशानियों को दूर करने की बात की वहीं डूंगरपुर प्रधान देवराम रोत, सागवाड़ा प्रधान भास्कर बामणिया, आसपुर प्रधान उषा मीणा व जिला परिषद सदस्यों ने फसल खराबे पर मुआवजे के प्रस्ताव तैयार कर प्रेषित करने की मांग की। महेन्द्रसिंह अहाड़ा ने जीएसएस पर तड़ित चालक स्थापित करने की बात कही। पीएचईडी की समीक्षा में अधीक्षण अभियंता ने फलोज गांव में क्षतिग्रस्त टंकी की स्थिति को देखते हुए नवीन टंकी के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार की गई है और बजट प्राप्त होने पर मरम्मत करवाई जाएगी। हेण्डपंप मरम्मत में हो रही परेशानियों पर चर्चा की गई और निर्णय लिया गया कि टीएफसी मद से मरम्मत सामग्री क्रय करने के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे जावें। इस दौरान वन विभाग को अधूरी दिवार को बनवाने के निर्देश दिए गए वहीं कलक्टर ने जिले में चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी। 

सरकार की दीपावली की सौगात, जिले के 143 फले जुड़ेंगे सड़कों से: 

बैठक दौरान लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता हरिकेश मीणा ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा जिले को सौगात प्रदान करते हुए में 250 से 299 तक की आबादी वाले 143 फलों को सड़कों से जोड़ने के लिए प्रेषित किए गए प्रस्तावों को स्वीकृत कर दिया गया है और दीपावली के बाद इनके लिए टेण्डर प्रक्रिया संपादित कर निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने जिले में 30 नवंबर तक सभी पेचवर्क योग्य सड़कों के पेचवर्क किए जाने को भी आश्वस्त किया। जनप्रतिनिधियों की मांग पर उन्होंने समस्त स्वीकृत सड़कों की सूची भी उपलब्ध कराने को आश्वस्त किया। 

  अधिकारियों की अनुपस्थिति पर जताई नाराजगी: 

जिला परिषद की साधारण सभा में श्क्षिा, मत्स्य, सोम कमला आंबा आदि विभागीय अधिकारियों की अनुपस्थिति पर सांसद निनामा, विधायक कटारा, जिला प्रमुख और अन्य सदस्यों ने गहरी नाराजगी जताई और इनके विरूद्ध कार्यवाही की मांग की। सांसद निनामा ने विभागों को जिम्मेदार अधिकारी को भेजने की बात कही तो विधायक कटारा ने इसे गंभीर विषय बताते हुए राज्य सरकार की मंशाओं के विरूद्ध बताया। जिला प्रमुख रोत ने 17 सीसीए की कार्यवाही करने की मांग की। इस पर कलक्टर सिंह ने आश्वस्त किया कि संबंधितों के विरूद्ध न सिर्फ नोटिस जारी किए जाएंगे बल्कि दो माह में यह भी अवगत कराया जाएगा कि उनके विरूद्ध किस प्रकार की कार्यवाही की गई है। कलक्टर ने इन प्रकरणों में सीईओ अनुराग भार्गव को व्यक्तिगत रूप से फॉलोअप कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 

फर्जी राशन कार्डों पर कार्यवाही करें: विधायक

बैठक में विधायक देवेन्द्र कटारा ने कहा कि जिले में बड़ी संख्या में फर्जी राशन कार्ड बने हुए है जिससे वास्तविक उपभोक्ताओं को लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने इसकी विस्तृत जांच कर दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने गेड़ गांव के 25 परिवारों के जानबूझकर राशन कार्ड नहंीं बनाए जाने की भी जानकारी दी। 

बजट, विकास कार्यों व समितियों का हुआ अनुमोदन: 

साधारण सभा की बैठक में महात्मा गांधी नरेगा की वर्ष 2014-15 की पूरक वार्षिक कार्ययोजना, वर्ष 2014-15 के नवीन योजनाओं के बजट प्रस्ताव तथा वनाधिकार मान्यता अधिनियम के तहत पंचायत समिति स्तरीय तथा जिला स्तरीय समितियों में सदस्यों के मनोनयन के प्रस्तावों का अनुमोदन किया गया। 
----------




 फोटो केप्शन: डूंगरपुर/ जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में मौजूद सांसद, विधायक, जिला प्रमुख, कलक्टर व अन्य। बैठक में मौजूद जनप्रतिनिधि व अधिकारी।
--------------
 शर्मा/शर्मा/शर्मा

No comments:

Post a Comment