Tuesday, September 30, 2014

30-09-2014 समाचार

2 अक्टूबर को खुले रहेंगे सरकारी कार्यालय व विद्यालय 
खुद अधिकारी-कर्मचारी करेंगे सफाई, दिलाई जाएगी ’स्वच्छता शपथ’, 

 डूंगरपुर, 30 सितम्बर/राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती के अवसर पर स्वच्छ भारत की परिकल्पना के लक्ष्य को अर्जित करने एवं इसके लिए जागरूकता बढ़ाने  के उद्देश्य से सभी राजकीय विद्यालय व सरकारी कार्यालयों को खुला रखने, सफाई करवाने व स्वच्छता शपथ दिलाने के निर्देश जारी किए गए हैं।  
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि सामान्य प्रशासन विभाग के आदेशानुसार दो अक्टूबर को सभी राजकीय विद्यालय एवं सरकारी कार्यालयों को  सुबह महात्मा गांधी जयंती कार्यक्रम से लेकर अपराह्न 1.35 बजे तक खुले रखने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही निर्देशित किया गया है कि समस्त राजकीय भवनों की संपूर्ण सफाई स्वयं अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण करें एवं प्रत्येक स्कूल व प्रत्येक कार्यालय में सबसे साफ कमरों को सम्मानित किया जावे। उन्होंने बताया कि इस दौरान समस्त कार्मिकों को दोपहर 1.30 बजे स्वच्छता पर निर्धारित शपथ भी दिलाने को कहा गया है।  

यह स्वच्छता शपथ दिलाई जाएगी: 

विद्यार्थियों, अधिकारियों व कार्मिकों को दिलाई जाने वाली शपथ निम्नानुसार है: 
’’ महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोडकर माँ भारती को आजाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें।
मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मैं न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरूआत करूंगा। 
मैं यह मानता हंू कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नही करते और नहीं होने देते हैं। इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हंू, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाऊंगा। वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरह बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।’’

------------
बाढ़ नियंत्रण कक्ष समाप्त

डूंगरपुर, 30 सितम्बर/राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग के निर्देशानुसार जिला स्तर पर स्थापित बाढ़ नियंत्रण कक्ष को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। 
अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने बताया कि बाढ़ नियंत्रण कक्ष समाप्त करने के साथ ही कक्ष में नियुक्त कार्मिकों तथा संभावित बाढ़ एवं अतिवृष्टि से बचाव के लिए गृह रक्षा दल के 24 सदस्यों तथा अन्य विभागों के प्रतिनियुक्त कार्मिकों को भी मंगलवार को कार्यमुक्त करते हुए निर्देशित किया है कि वे अपने पदस्थापित कार्यालय में उपस्थिति दें। 

---------------
भामाशाह योजना 2014
आंकडों की जांच के लिए संगणक नियुक्त

डूंगरपुर, 30 सितम्बर/भामाशाह योजना 2014 में आंकडों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न उपखण्ड क्षेत्रांे की ग्राम पंचायतों में आयोजित भामाशाह शिविरों में आंकडों की जांच के लिए संगणकों की नियुक्ति की गई है। 
जिला भामाशाह प्रबंधक एवं जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि संगणक राकेश पाण्डोर को उपखण्ड डूंगरपुर, हर्षिता जैन को नगरपरिषद् डूंगरपुर, जिनेश भट्ट को सागवाडा वं नगरपालिका सागवाडा, मयंक चौबीसा को सागवाड़ा व नगरपालिका सागवाड़ा तथा पूजा शाह को नगरपालिका सागवाडा में नियुक्त किया गया है। 
इसी प्रकार संगणक देवेन्द्र सिंह को उपखण्ड आसपुर, विक्रम सिंह को आसपुर, सुनील जोशी को सीमलवाडा, जयेश प्रजापत को सीमलवाडा, जितेन्द्र कुमार को बिछीवाडा तथा पुष्पेन्द्र सिंह को उपखण्ड बिछीवाडा में नियुक्त किया गया है।
इसके अलावा आरक्षित दल में संगणक हितेष सुथार, सूचना सहायक चंद्रप्रकाश लील, दीपक दवे तथा सूचना सहायक सतीश वर्मा को रखा गया है। उन्होंने बताया कि आरक्षित दल अपनी उपस्थिति नियंत्रण कक्ष सहायक निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय डूंगरपुर में देंगे। 

------------
नेहरू युवा केन्द्र की जिला स्तरीय कार्यशाला संपन्न
स्वच्छ भारत अभियान में युवाओं का सहयोग आवश्यक: अमरावत 

डूंगरपुर, 30 सितम्बर/निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत राष्ट्रीय स्वच्छता जागरुकता सप्ताह अन्तर्गत मंगलवार को जिला स्तरीय युवा कार्यषाला का आयोजन नेहरु युवा केन्द्र द्वारा किया गया । 
कार्यषाला को संबोधित करते हुए जिला युवा समन्वयक पवन कुमार अमरावत ने स्वच्छ भारत अभियान की संकल्पना के बारे में जानकारी दी और जिले में राष्ट्रीय युवा कोर स्वयंसेवक तथा युवा मण्डलों के पदाधिकारियों से कहा कि युवा मण्डल गांव मे ग्राम पंचायत तथा सरकारी विभागांे से समन्वय कर 1 अक्टूबर को वातावरण निर्माण कर श्रमदान की तैयारी करे तथा 2 अक्टूबर गांधी एवं षास्त्री जयन्ती पर सामूहिक श्रमदान करें। 
कार्यषाला में मोहनलाल मोलात, कैलाष भगोरा (बिछीवाडा़) नरेष यादव (सीमलवाड़ा), किषोर डिंडोर(सागवाडा), नाथुू लाल पटीदार, सोनिका रोत (डूँगरपुर) तथा नितेष मीणा, रमेष मीणा (आसपुर) आदि युवाओं ने भी विचार व्यक्त किये और स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया । 

---------
रक्तदान में श्रेष्ठ कार्य के लिए गांधी का राज्य स्तर पर सम्मान

डूंगरपुर, 30 सितम्बर/रक्तदाताओं को प्रोत्साहित कर रक्तसंग्रहण में श्रेष्ठ कार्य करने वाले चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत जिला रक्तदान कार्यक्रम संयोजक पद्मेश गांधी को राज्य स्तरीय रक्तदान दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा। 
प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. मोहम्मद इस्माईल ने बताया कि गांधी को जिले में रक्त संग्रहण में श्रेष्ठ कार्य के लिए बुधवार को जयपुर में ओटीएस में आयोजित होने वाले समारोह में प्रदेश के चिकित्सा मंत्री के हाथों सम्मानित किया जाएगा। यह समारोह सुबह 10 बजे आयोजित होगा। 

-----------
किशनलाल गर्ग विद्यालय में सम्मान समारोह आज

डूंगरपुर, 30 सितम्बर/राजकीय श्री किशनलाल गर्ग उच्च माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थियों एवं भामाशाहों का सम्मान समारोह 1 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा। 
प्रधानाचार्य अशोक कुमार भट्ट ने बताया कि स्वर्गीय चतुर्भुज शर्मा की पुण्य स्मृति में उनके पुत्र द्वारा विद्यालय में बुधवार को प्रातः 11 बजे सत्र 2013-14 के श्रेष्ठ परीक्षा परिणाम देने वाले छात्र-छात्राओं को पुरुस्कृत किया जाएगा। साथ ही स्थानीय विद्यालय के भामाशाहों का भी सम्मान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि समारोह में छात्र कल्याण परिषद् का शपथ ग्रहण भी आयोजित किया जाएगा। 

-----------
डूंगरपुर में खुला विश्वविद्यालय का तत्काल प्रवेश शिविर आज से  

डूंगरपुर, 30 सितम्बर/दूरस्थ शिक्षा प्रदान करने वाले राज्य के एकमात्र राजस्थान सरकार द्वारा स्थापित वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के सभी पाठ्यक्रमो में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि 10 अक्टूबर कर दी गयी है और डूंगरपुर जिला मुख्यालय पर 1 व 2 अक्टूबर को हाथों-हाथ प्रवेश देने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। 
विश्वविद्यालय की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. रश्मि बोहरा ने बताया कि विश्वविद्यज्ञलय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए श्री एसबीपी राजकीय महाविद्यालय में सुबह 10 से 5 बजे तक शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसमें विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा सम्बन्धी जानकारी प्रदान की जायेगी एवं हाथों-हाथ प्रवेश भी दिया जायेगा।  इसके लिए विद्यार्थियों को अपने साथ दो फोटो, पाठ्यक्रम शुल्क एवं निर्धारित योग्यता के लिए अंकतालिका की छाया प्रति लानी होगी। 
उन्होंने बताया कि विद्यार्थी घर बैठे दूरस्थ शिक्षा पद्दति द्वारा उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते है वह विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर ,स्नातक ,पी जी डिप्लोमा ,डिप्लोमा एवं प्रमाण पत्र कार्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि कामकाजी एवं घरेलु महिलाएं, रोजगार-स्वरोजगार प्राप्त महिलायें एवं पुरुष, कॉलेज जाने में असमर्थ युवक-युवतियां, विभिन्न पदोन्नति के इच्छुक कार्मिक सभी दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से घर बैठे उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। 
उन्होंने यह भी बताया कि आजकल मल्टी स्किल का दौर है एवं ऐसी कई विद्यार्थी है जो अलग-अलग विषयों में डिग्री प्राप्त कर दक्षता प्राप्त करना चाहते है उनके लिए विश्वविद्यालय ने अतिरिक्त विषय में स्नातक उपाधि (संबंधित स्नातक में) प्रदान करने का प्रावधान इसी वर्ष से चालू किया गया है ।
उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा इस वर्ष से प्रारंभ नवीन शैक्षणिक कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि  सरकारी स्कूल में कार्यरत सीनियर एवं सेकेंडरी अध्यापकों के लिए यह सुनहरा अवसर है कि स्नातकोत्तर स्तर पर सामाजिक कार्य में एमए तथा एमएससी चार विषयांे यथा वनस्पति , विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान तथा भौतिक विज्ञान में प्रवेश ले सकते है। इसके अतिरिक्त ज्योतिष , कर्मकांड , योग , वनौषधि , आयुर्वेद, पर्यटन आदि में प्रमाण पत्र कार्यक्रम का शुभारम्भ इसी वर्ष से किया गया है।  

------------
सोयाबीन फसल पर प्रक्षेत्र दिवस आयोजित

डूंगरपुर, 30 सितम्बर/कृषि विज्ञान केन्द्र तथा महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के सयंुक्त तत्वाधान में गांव खेडा सामोर में सोयाबीन फसल की किस्म जे.एस.-9560 पर प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन किया गया। 
कार्यक्रम समन्वयक डॉ.एस.एन.ओझा ने बताया कि गौतम भाई पटेल के खेत पर आयोजित इस कार्यक्रम में कृषकों को सोयाबीन फसल की उन्नत किस्मों के उत्पादन द्वारा आमदनी बढ़ाने के बारें में जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि जिले में 40 हेक्टेयर क्षेत्रफल में सोयाबीन फसल की इस उन्नत किस्म के प्रदर्शन लगाये गये है।  
इस अवसर पर मृदा वैज्ञानिक डॉ.सी.एम.बलाई ने केन्द्र द्वारा कृषकों के खेतों पर लगाये गये सोयाबीन जे.एस.-9560 किस्म की प्रथम पंक्ति प्रदर्शनों में कृषकों को दिये गये आदानों एवं सोयाबीन की प्रावेधिक सिफारिशों के बारें में बताया। 
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में गांव खेडा सामोर व कांठडी के छियानवें कृषकों ने भाग लिया। इस अवसर पर केन्द्र के एसआरएफ रामजीत सिंह एवं सीताराम वर्मा भी उपस्थित थे। 

------------
विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना प्रीमियम राशि जमा कराने के निर्देश

डूंगरपुर, 30 सितम्बर/जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ने जिले में सत्र 2014-15 में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा की प्रीमियम राशि जमा कराने के निर्देश दिए हैं ।
उन्होंने बताया कि राजकीय विद्यालय में अध्यनरत में अध्ययनरत कक्षा 9 से 12 तक के प्रत्येक छात्र दस रुपये एवं प्रत्येक छात्रा से पांच रुपये से प्रीमियम (अंशदान) पूर्वानुसार वसूल की जाये। यह राशि विद्यालय द्वारा स्वयं अपने स्तर पर विभाग के राजस्व मद में जमा करवाई जानी है।
उन्होंने बताया कि प्रत्येक विद्यालय द्वारा कुल प्रवेशित छात्र/छात्रा की राशि निर्धारित दिनंाक के अनुसार प्रीमियम राशि चालान द्वारा बैंक मंे जमा करावें। संस्था प्रधान द्वारा सीधे राशि निदेशालय को नहीं भिजावे । निर्धारित दिनांक बाद प्रवेश लेने वाले छात्र/छात्राओ से प्रीमियम राशि वसूल कर छात्र निधि की रोकड़ पुस्तिका में जमा रखी जाये। यह राशि निदेशालय को नहीं भिजवाई जानी है एवं गत सत्रों की किसी भी प्रकार की विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा की राशि इस सत्र 2014-15 में नहीं जमा करानी है उक्त राशि विद्यालय के छात्र निधि को जमा रखी जायें। राशि का मिलान छात्र /छात्रा के नामांकन के अनुसार नहीं होने पर स्वयं संस्था प्रधान की जिम्मेदारी रहेगी। 
उन्होंने बताया की सभी सूचनाएं पंचायत समिति वार चालान की संस्था प्रधान द्वारा प्रमाणित फोटो प्रति के साथ वाहक स्तर पर उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसमें डूंगरपुर पंचायत समिति के विद्यालयों को 1 अक्टूबर, आसपुर को 7 अक्टूबर, सागवाड़ा को 8 अक्टूबर, बिछीवाड़ा को 9 अक्टूबर तथा सीमलवाड़ा पंचायत समिति के विद्यालयों को 10 अक्टूबर तक चालान के साथ सूची जमा कराने को कहा गया है । 
उन्होने बताया की विद्यार्थी दुर्घटना बीमा राशि नहीं वसूल करने की स्थिति में यदि किसी भी छात्र/छात्रा के साथ किसी भी प्रकार की अपरिहार्य  घटना होने पर बीमा राशि से कोई प्रार्थी वंचित रहता है तो स्वयं संस्था प्रधान की जिम्मेदारी रहेगी। 
-------------

No comments:

Post a Comment