Tuesday, September 2, 2014

02-09-2014 समाचार

 दो पटवारियों के विरूद्ध अभियोजन की स्वीकृति

डूंगरपुर, 2 अगस्त/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने जिले के दो पटवारियों के विरूद्ध भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो में अभियोजन की स्वीकृति जारी की है। 
कलक्टर सिंह ने इस संबंध में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो, डूंगरपुर के उपअधीक्षक को लिखे पत्र में बताया है कि प्रकरण संख्या 268/13 में पटवार हल्का गामड़ी देवल के पटवारी नरेन्द्र पाटीदार तथा प्रकरण संख्या 152/2013 में पटवार मण्डल पालवड़ा के पटवारी शंकरलाल गमेती के विरूद्ध उनके द्वारा सक्षम अधिकारी के रूप में अभियोजन की स्वीकृति दी है। 
------------

 भामाशाह योजना नामांकन शिविर जारी


पहले दिन 942 व्यक्तियों ने करवाया भामाशाह योजना में नामांकन 

डूंगरपुर, 2 सितंबर/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में महिला सशक्तिकरण के लिए प्रारंभ हुई भामाशाह योजना के तहत जिलेभर में नामांकन कराने का सिलसिला जारी है। सोमवार को पहले दिन जिलेभर में 372 परिवारों के 942 व्यक्तियों का नामांकन दर्ज किया गया। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि पहले दिन डूंगरपुर उपखण्ड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बिलड़ी में 80 परिवारों के 210 व्यक्तियों ने, सागवाड़ा उपखण्ड की भीलूड़ा पंचायत में 74 परिवारों के 242 व्यक्तियों ने,  सीमलवाड़ा उपखण्ड की रास्ता पंचायत में 48 परिवारों के 110 व्यक्तियों ने, आसपुर उपखण्ड की ग्राम पंचायत आसपुर में 130 परिवारों के 199 व्यक्तियों ने तथा डूंगरपुर नगरपरिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 1 राजकीय प्राथमिक विद्यालय राजपुर में 40 परिवारों के 181 व्यक्तियों ने नामांकन करवाया।  इस दौरान आधार कार्ड के लिए भी बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने नामांकन करवाया जिसमें बिलड़ी में 33, भीलूड़ा में 75, रास्ता में 125, आसपुर में 80 व नगरपरिषद डूंगरपुर के वार्ड 1 में 50 आधार कार्ड पंजीयन किया गया।  

आज यहां होंगे शिविर: 

जिला कलक्टर सिंह ने बताया कि बुधवार को सागवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र की ग्राम पंचायत वगैरी में शिविर का आयोजन होगा वहीं गुरुवार को सागवाड़ा में वगैरी, सीमलवाड़ा में लिखी बड़ी व आसपुर में साबला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर नामांकन शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

------------
आमझरा में कलक्टर की रात्रि चौपाल स्थगित

डूंगरपुर, 2 सितंबर/जनसमस्याओ ंके निस्तारण के लिए आयोजित हो रही जिला कलक्टर की रात्रि चौपालों की श्रृंखला में बुधवार को आमझरा में प्रस्तावित रात्रि चौपाल को अपरिहार्य कारणाों से स्थगित किया गया है। 

------------
फिल्म हेरिटेज फाउण्डेषन की कार्यषाला संपन्न
फिल्मों से शिक्षा देने का अपूर्व व अनूठा प्रयास: कलक्टर
 

डूंगरपुर,2 सितंबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने कहा है कि फिल्मों के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने का फिल्म हेरिटेज फाउण्डेशन का प्रयास अपूर्व व अनूठा है और यद्यपि इसकी शुरूआत छोटे स्तर पर की गई है परंतु इसकी महत्ता बहुत अधिक है। 
कलक्टर सिंह मंगलवार को यहां मॉडर्न स्कूल परिसर में फिल्म हेरिटेज फाउण्डेषन के षिक्षा प्रकल्प ‘वाच लर्न ग्रो’ के दो दिवसीय षिक्षक प्रषिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।   
उन्होंने कहा कि फाउण्डेशन द्वारा कुछ हटकर करने की पहल सराहनीय है और इसमें हम सबका दायित्व है कि इसको प्रभावी बनाने में अपनी भूमिका का निर्वहन करें। उन्होंने इसे दूरदर्शी बताया तथा कहा कि इस कार्य के लिए डूंगरपुर का चयन वास्तव में गौरव का विषय है। 
कार्यषाला को संबोधित करते हुए फिल्म हेरिटेज फाउण्डेषन के अध्यक्ष एवं प्रसिद्ध फिल्मकार षिवेन्द्रसिंह डूंगरपुर ने कहा कि दृश्य मीडिया शिक्षा का प्रभावी माध्यम रहा है और नई किस्म की कला के रूप में प्रचलित हो रही फिल्मों से भी शिक्षा प्रदान करने की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम चरण में कक्षा 5 एवं 6 के विद्यार्थियों कोे विभिन्न फिल्मांे के माध्यम से शिक्षा प्रदान की जाएगी। 
समारोह में फाउण्डेषन की निदेषिका फिल्म अभिनेत्री ईरावती हर्षे ने जिला कलक्टर को प्रोजेक्ट के तहत दो महिने के पाठ्यक्रम में अंग्रेजी भाषा पर ध्यान देते हुए शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा।  
कार्यषाला में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की षिक्षा सलाहकार व ब्रिटीश काउंसिल में अध्यापन करा चुकी सुश्री हवोवी कोलसावाला ने मौजूद संभागियों को फिल्मों के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने की प्रविधियों और इसमें प्रयुक्त होने वाली विषयवस्तु के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने इस दौरान विद्यालय के बच्चों से भी संवाद किया और उन्हें सेंड केस्टल फिल्म बताते हुए उनके लिए उपयोगी बिन्दुओं को रेखांकित किया।  
कार्यशाला में फाउण्डेषन के राज्य समन्वयक राजेन्द्रसिंह चौहान, बिछीवाड़ा ने दो दिवसीय कार्यशाला का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए भावी कार्यक्रमों की जानकारी दी  वहीं संभागियों की ओर से प्रेमांशुराम मेहता ने कार्यशाला में अर्जित कौशल के बारे में अपने विचार रखे। 
इस मौके पर कार्यषाला में मॉर्डन स्कूल के निदेषक संतोष वर्गिस, स्कूल की प्राचार्य प्रतिभा जेम्स, डीपीएस प्राचार्य फौजदार, डाईट से मीनाक्षी जोशी, यूनिसेफ की चाईल्ड राईट कंसल्टेंट सिंधु बिनुजीत सहित मॉडर्न, बीपीएल, डीपीएस के अंग्रेजी विषय की शिक्षिकाएं मौजूद थी।  

12 फिल्मों का हुआ शिक्षा प्रकल्प के लिए चयन: 

फाउण्डेशन के अध्यक्ष शिवेन्द्रसिंह ने कहा कि फिल्मों के प्रति बच्चों का लगाव ज्यादा होता है और इसी कारण फिल्मों से शिक्षा प्रदान करने की सोच विकसित हुई। उन्हांेने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत 12 अंग्रेजी फिल्मों के माध्यम से बच्चों को शिक्षित करने की योजना है। इसमें आरंभिक तौर पर सेंड केस्टल, साउण्ड ऑफ म्यूज़िक, मासूम, चार्ली चैपलिन की फिल्मों सहित कई फिल्मों को सम्मिलित किया गया है।    

डूंगरपुर के लिए कुछ कर गुजरने की तमन्ना: 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए शिवेन्द्रसिंह ने कहा कि डूंगरपुर के लिए कुछ कर गुजरने का उनका जज्बा ही उन्हें यहां खींच लाया है और यही वजह है कि फिल्मों से शिक्षा प्रदान करने का महत्त्वकांक्षी प्रोजेक्ट का शुभारंभ डूंगरपुर की धरती से किया जा रहा है।  
-----------




फोटो केप्षन। डूंगरपुर/मंगलवार को फिल्म हेरिटेज फाउण्डेषन की कार्यषाला के समापन समारोह को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह।
डूंगरपुर/कार्यशाला में संभागियों को शिक्षण सामग्री भेंट करते कलक्टर इंद्रजीत सिंह।
----------------------

टीकाकरण समीक्षा बैठक संपन्न

डूंगरपुर, 2 सितंबर/ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में आयोजित होने वाले टीकाकरण की समीक्षा बैठक स्वास्थ्य कॉम्पलेक्स के सभा कक्ष में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ॰ राजाराम मीणा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। 
बैठक में सर्वलेंस मेडिकल ऑफिसर डॉ॰ अक्षय व्यास द्वारा प्रजेन्टेशन के माध्यम से पेन्टावेलेन्ट टीका के बारे में जानकारी व तैयारियों के बारे में बताया। डॉ॰ व्यास द्वारा नियमित टीकाकरण की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ऐसे बच्चे जिनको 9 माह व 15 माह तक अगर एक भी टीका नही लगा हो तो ऐसे बच्चे को कौन से टीके एक साथ लगा कर टीकाकरण पूर्ण किया जा सकता है।बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ॰ राजाराम मीणा द्वारा अक्टूबर माह से पूर्व पेन्टावेलेन्ट टीका की तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।
बैठक में डॉ॰ कपिल अग्रवाल, समस्त खण्ड मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व चिकित्सा अधिकारी उपस्थित थे।  

---------------
पदयात्रियों को चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के निर्देश

डूंगरपुर, 2 सितंबर/अंबाजी पदयात्रा के लिए जा रहे पदयात्रियों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बिछीवाड़ा के ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजाराम मीणा ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं कि जय अंबे पदयात्रा एवं मित्र संस्थान द्वारा भुवनेश्वर में पदयात्रियों के लिए विश्रामा आयोजित किया जा रहा है जिसमें 3 सितंबर को सुबह 8 से सायंकाल तक दो मेल नर्स, पांच प्रसाविकाओं, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी आवश्यक दवाईयों व उपकरणों सहित उपस्थित रहें व चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करावें। 

----------
प्रतिनियुक्त शिक्षकों को कार्यमुक्त करने के निर्देश

डूंगरपुर, 2 सितंबर/ ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी डूंगरपुर ने शिक्षण व्यवस्थान्तर्गत मूल विद्यालय से अन्य विद्यालयो में लगाये गये शिक्षकों (एकल विद्यालय में एक अध्यापक को छोड़ते हुए) को तुरन्त प्रभाव से मूल विद्यालय के लिए कार्यमुक्त करने के निर्देश दिए हैं।। उन्होंने ब्लॉक डूंगरपुर के समस्त उप्रावि-प्रावि. के संस्थाप्रधानो को आदेशित किया है कि यदि कोई शिक्षक कार्यमुक्त नहीं किया गया है तो संबंधित संस्था प्रधान के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।
------------ 


No comments:

Post a Comment