Monday, September 15, 2014

15-09-2014 समाचार


कलक्टर ने की कृषि व उद्यान विभागीय गतिविधियों की समीक्षा
उद्यानिकी कार्यों को समय पर संपादित करवाएं: कलक्टर

डूंगरपुर, 15 सितंबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने कृषि एवं उद्यान विभाग से जुड़े समसत अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि विभागीय गतिविधियों के तहत जिले में काश्तकारों के बगीचों में उद्यानिकी संबंधित कार्यों को समय पर संपादित करावें ताकि योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ काश्तकारों को मिल सकें। 
कलक्टर सिंह सोमवार को कृषि, उद्यान विभाग तथा आत्मा परियोजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर उन्होंने कहा कि काश्तकारों को रूटिन फसलों के स्थान पर बाग-बगीचों को लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जावे और प्रयास किया जावें कि उन्हें विभागीय श्रेष्ठ मागदर्शन के सहारे बेहतर परिणाम मिले व उनकी मेहनत का पूरा-पूरा फल प्राप्त हो सके। कलक्टर ने जिले में फसलों की बुवाई और उसके लिए उपलब्ध आदान अनुदान की भी समीक्षा करते हुए निर्देश प्रदान किए कि रबी फसल के लिए किसानों को खाद-बीज की व्यवस्था लेम्पसों के माध्यम से करवाई जावे और यह सुनिश्चित किया जावें कि समस्त सहकारी समितियां समय पर खाद-बीज का क्रय करते हुए काश्तकारों को उपलब्ध करावें। 
बैठक में कृषि उपनिदेशक गौरीशंकर कटारा ने जिले में विभागीय गतिविधियों की प्रगति से अवगत कराया और भावी कार्ययोजना प्रस्तुत की। इस मौके पर जल संरक्षण के अधीक्षण अभियंता एसएल सालवी, दुर्गालाल मौर्य, आईसीडीएस उपनिदेशक लक्ष्मी चरपोटा व संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।  

आत्मा गतिविधियों का अनुमोदन आवश्यक: 

विभागीय समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने आत्मा परियोजना के तहत जिले में संपादित हो रही गतिविधियों की समीक्षा की और निर्देशित किया कि जिला कलक्टर के स्तर पर परियोजना की नवीन गतिविधियों का अनुमोदन करवाया जाए और प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुरूप काश्तकारों को अधिकतम लाभ प्रदान किया जावे। 

  नकद फसल के लिए कार्ययोजना बनावें: 

बैठक में जिले की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए नकद फसलों की बुवाई का सुझाव प्राप्त हुआ तो जिला कलक्टर ने कृषि विभागीय अधिकारियों केा निर्देश प्रदान किए कि इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत की जावे। कलक्टर ने इस संबंध में संबंधित काश्तकारों को प्रोत्साहित करने के लिए एक्सपोज़र विजीट करवाने का भी सुझाव दिया।  
-----------


फोटो केप्शन: डूंगरपुर/कृषि विभागीय समीक्षा बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। 

------------
जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक 17 को

डूंगरपुर, 15 सितंबर/अनुसूचित जाति एवं जनजाति (अत्याचार निवारण) के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक 17 सितंबर को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।
समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि बैठक सुबह 11.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। 

----------

बड़गामा में कलक्टर की चौपाल स्थगित

डूंगरपुर, 15 सितंबर/जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए आगामी 17 सितंबर को सीमलवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र के बड़गामा में प्रस्तावित कलक्टर की रात्रि चौपाल को अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है।

-----------
आज 9 स्थानों पर होंगी विद्युत चौपालें

डूंगरपुर, 15 सितंबर/विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान के लिए मंगलवार को जिले की विभिन्न 33/11 केवी की नौ विद्युत उपचौकियांे पर सुबह 9 बजे से 12 बजे तक विद्युत चौपाल का आयोजन किया जाएगा।
एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता एमबी पालीवाल ने बताया कि विद्युत चौपाल उपखण्ड डूंगरपुर शहर में  रतनपुर रोड़, ग्रामीण डूंगरपुर में रोहनवाड़ा, बिछीवाडा में शिशोद, धम्बोला में पीठ, सागवाडा शहर में सामलिया, सागवाडा ग्रामीण मे टामटिया, आसपुर में रामगढ़, चितरी में पारड़ा विष्णुजी और साबला में साबला विद्युत उपचौकी पर आयोेजित की जायेगी। उन्होंने बताया कि चौपाल में विद्युत बिलों की त्रुटि, कनेक्शन संबंधित, लाईन संबंधित, मीटर संबंधित शिकायतांे का निस्तारण किया जायेगा। 

---------
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के प्रकरणों की रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश

डूंगरपुर, 15 सितंबर/जिले के समस्त विभागीय एवं प्रशासनिक अधिकारियों को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्राप्त प्रकरणों पर की जाने वाली कार्यवाही की सूचना प्रत्येक सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को भिजवाने के लिए निर्देशित किया गया है। 
सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) व उपखण्ड अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि समस्त विभागीय अधिकारियों को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्राप्त प्रकरणों पर की गई कार्यवाही की प्रगति रिपोर्ट ईमेल के माध्यम से सप्ताह में तीन दिन अनिवार्य रूप से भेजने के निर्देश दिए गए हैं। 

------------
महिला अत्याचार संबंधी अपराधों के निस्तारण संबंधी बैठक 17 को

डूंगरपुर, 15 सितंबर/महिलाआंें पर होने वाले अत्याचार संबंधी आपराधिक प्रकरणांे की समीक्षा बैठक 17 सितंबर को दोपहर 12 बजे जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।  

---------
पैरोल परामर्शदात्री समिति की बैठक 17 को  

डूंगरपुर, 15 सितंबर/जिला पैरोल परामर्शदात्री समिति की बैठक 17 सितंबर को सायं 5 बजे जिला मजिस्ट्रेट इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में कलक्टर कार्यालय में रखी गई है।  

------
बीसूका बैठक 29 को

डूंगरपुर, 15 सितंबर/बीस सूत्री कार्यक्रम की द्वितीय स्तरीय समीक्षा बैठक जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में 29 सितंबर को दोपहर 12.30 बजे जिला परिषद ईडीपी सभाकक्ष में आयोजित की गई है। सदस्य सचिव ने बताया कि बैठक में अगस्त 2014 की प्रगति की समीक्षा के साथ आगामी माहों की कार्य योजना के संबंध में विचार-विमर्श होगा।  
----------

No comments:

Post a Comment