Thursday, September 4, 2014

04-09-2014 समाचार

भामाशाह योजना नामांकन शिविर जारी
तीन दिवसीय शिविरों में साढ़े तीन हजार से अधिक व्यक्तियों का हुआ नामांकन

डूंगरपुर, 4 सितंबर/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में महिला सशक्तिकरण के लिए प्रारंभ हुई भामाशाह योजना के तहत जिलेभर में नामांकन कराने का सिलसिला जारी है। बुधवार देर रात्रि तक आयोजित हुए   शिविरों में 2 हजार 568 परिवारों के 3 हजार 525 व्यक्तियों का नामांकन दर्ज किया गया। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि डूंगरपुर उपखण्ड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बिलड़ी में 873 परिवारों के 1309 व्यक्तियों ने, सीमलवाड़ा उपखण्ड की रास्ता पंचायत में 654 परिवारों के 695 व्यक्तियों ने, सागवाड़ा उपखण्ड की भीलूड़ा में 404 परिवारों के 547 व्यक्तियों ने, आसपुर उपखण्ड की ग्राम पंचायत आसपुर में 512 परिवारों के 838 व्यक्तियों ने नामांकन करवाया।  इस दौरान आधार कार्ड के लिए भी बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने नामांकन करवाया जिसमें बिलड़ी में 326, वगेरी में 92,  रास्ता में 344, आसपुर में 313 आधार कार्ड पंजीयन किया गया। इसके अलावा बिलड़ी में 165 परिवारों, रास्ता में 1250 परिवारों तथा आसपुर में 450 परिवारों ने बैंक में खाता खुलवाते हुए इस योजना के प्रति अपना उत्साह दिखाया।  
आज यहां होंगे शिविर: 
जिला कलक्टर सिंह ने बताया कि शुक्रवार को डूंगरपुर में रेंटा, सागवाड़ा में सेमलिया पण्ड्या, सीमलवाड़ा में लिखी बड़ी व आसपुर में साबला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर नामांकन शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार डूंगरपुर नगरपरिषद के वार्ड संख्या 2 के राउप्रावि नवाडेरा में शिविर आयोजित होगा। 

-----------
राशन डिलरों की समीक्षा बैठकें आज से

डूंगरपुर, 4 सितंबर/जिले में राशन वितरण की समीक्षा के लिए तहसीलवार राशन डिलरों की समीक्षा बैठकें शुक्रवार से प्रारंभ होंगी। 
जिला रसद अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को डूंगरपुर तहसील की बैठक सुबह 10 बजे क्रय विक्रय सहकारी समिति सभागार में, सीमलवाड़ा व चिखली की 2 बजे सीमलवाड़ा एसडीएम कार्यालय में तथा बिछीवाड़ा की सायं 4 बजे बिछीवाड़ा पंचायत समिति सभागार में आयोजित होगी। इसी प्रकार शनिवार को आसपुर व साबला की बैठक सुबह 11 बजे आसपुर एसडीएम कार्यालय में तथा सागवाड़ा व गलिकोट की 2 बजे सागवाड़ा एसडीएम कार्यालय में आयोजित होगी। उन्होंने समस्त राशन डिलरों को अपेक्षित सूचनाओं के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। 

---------------
सामाजिक अंकेक्षण को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण, दिशा निर्देश जारी
चार चरणों में होगा सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभाओं का आयोजन

डूंगरपुर, 4 सितम्बर/  महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत  जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों एवं कार्यकारी विभागों द्वारा सामाजिक अंकेक्षण का कार्य 11 सितंबर से शुरू होगा। 
योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक  व कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने बताया की  जिले में सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभाओं का आयोजन चार चरणों में होगा। इसके तहत 11 सितम्बर को 59 ग्राम पंचायतों, 18 सितम्बर को 58 ग्राम पंचायतों, 9 अक्टूबर को 60 ग्राम पंचायतों एवं 16 अक्टूबर को 60 ग्राम पंचायतों में सामाजिक अंकेक्षण का कार्य ग्राम सभाओं में किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि 11 सितम्बर को जिले की 59 ग्राम पंचायतों मंे सामाजिक अंकेक्षण होगा जिसमें आसपुर पंचायत समिति की 13 ग्राम पंचायतों में, बिछीवाडा पंचायत समिति की 12 ग्राम पंचायतों में , डूंगरपुर पंचायत समिति की 9 ग्राम पंचायतों में, सागवाडा पंचायत समिति की 11 ग्राम पंचायतों एवं सीमलवाडा पंचायत समिति की 14 ग्राम पंचायतों में सामाजिक अंकेक्षण प्रस्तावित है। 

तीन पंचायतों का होगा कलस्टर: 

उन्हांेने बताया कि सामाजिक अंकेक्षण के प्रभावी एवं सफल संचालन हेतु दो से तीन ग्राम पंचायतों को एक कलस्टर बनाया गया है जिसें प्रति कलस्टर एक जिलास्तर से अधिकारी को नियुक्त किया गया है। यह अधिकारी आंवटित ग्राम पंचायत में जाकर सामाजिक अंकेक्षण के दौरान ग्राम सभा के सफल संचालन एवं सामाजिक अंकेक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करवानें एवं ग्राम सभा द्वारा उठाई आपत्तियों एवं शिकायतों को रेकार्ड में दर्ज कराते हुए सामाजिक अंकेक्षण सफल रूप से संपन्न हो यह सुनिश्चित करवायेगा। 


इन कार्यों का होगा अंकेक्षण:

योजना के अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक व सीईओ अनुराग भार्गव ने बताया कि प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत माह 1 अप्रेल 2013 से 30 मार्च 2014 तक करवाये गये  अथवा करवाये जा रहे कार्यों का  एवं 31 मार्च 2013 से पूर्व अवधि का अथवा योजना प्रारम्भ से अब तक जिन कार्यों का सामाजिक अंकेक्षण नहीं हुआ है, का सामाजिक अंकेक्षण 11 सितम्बर से प्रारम्भ हो रहे सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभाओं में होगा। उन्होंने बताया कि चार चरsणों में पूर्ण होने वाले अंकेक्षण के लिए प्रशानिक तैयारिया पूर्ण कर ली गई है और प्रत्येक ग्राम पंचायतों में सामाजिक अंकेक्षण  के प्रभावी एवं सफल संचालन हेतु जिला स्तर से प्रभारी अधिकारियों को नियुक्त कर दिया गया है। इसी प्रकार  जिला स्तर से ब्लॉक संदर्भ व्यक्तियों को भी ग्राम पंचायतों का आंवटन कर दिया गया है जिनकों व्यक्तिगत आदेश भी जारी कर दिये गये है । 

-----------
ग्राम सभा प्रभारी अधिकारियों का प्रशिक्षण भी संपन्न 

डूंगरपुर 4 सितम्बर/महात्मा गांधी नरेगा अन्तर्गत 11 सितम्बर से आयोजित होने वाली सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए  जिला स्तर से नियुक्त 26  जिला स्तरीय ग्राम सभा प्रभारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम  ईडीपी सभागार में हुआ। 
प्रभारी अधिकारी एवं परियोजना अधिकारी लेखा महेन्द्र डामोर एवं अधिशासी अभियन्ता अरूण आमेटा की उपस्थिति में  आयोजित इस प्रशिक्षण में  जलग्रहण के अधिक्षण अभियन्ता सीएल सालवी ने बताया कि सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभाओं में नरेगा योजना के साथ एकीकृत जलग्रहण प्रबन्धन कार्यक्रम के अन्तर्गत किये गये कार्यों का भी सामाजिक अंकेक्षण किया जायेगा। प्रशिक्षण में सहायक अभियन्ता विनायक बन्धु चौबीसा अधिशासी अभियन्ता अशोक माहेश्वरी, नटवरलाल श्रीमाली ने सामाजिक अंकेक्षण की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से चर्चा की साथ ही समस्या समाधान किया गया। 
------------

No comments:

Post a Comment