Monday, September 1, 2014

01-09-2014 समाचार

जिले में भामाशाह योजना का हुआ आगाज
नामांकन शिविरों में उमड़े लोग, सैकड़ों की संख्या में बने कार्ड

डूंगरपुर, 1 सितंबर/राज्य सरकार के निर्देशानुसार महिला सशक्तिकरण के लिए भामाशाह योजना का जिलेभर में शुभारंभ सोमवार से हुआ। पहले ही दिन जिले मेें पांच स्थानों पर लगे शिविरों मंे सैकड़ों की संख्या में लाभार्थियों ने भामाशाह योजना के तहत नामांकन कराया व बैंक खाते खुलवाए।  

पहले ही दिन उमड़ी भीड़: 

योजना के तहत सोमवार को डूंगरपुर उपखण्ड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बिलड़ी, सागवाड़ा उपखण्ड की भीलूड़ा, सीमलवाड़ा उपखण्ड की रास्ता, आसपुर उपखण्ड की ग्राम पंचायत आसपुर तथा डूंगरपुर नगरपरिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 1 राजकीय प्राथमिक विद्यालय राजपुर में नामांकन शिविरों का आयोजन किया गया। संबंधित उपखण्ड अधिकारियों के निर्देशन में आयोजित इन शिविरों में सुबह से ही ग्रामीणों का आगमन प्रारंभ हेा गया था। देर शाम तक शिविरों मंे ग्रामीणों के पहुंचने व आधार व भामाशाह कार्ड बनाने का कार्य जारी था। आरंभिक जानकारी के अनुसार देर शाम तक बिलड़ी में 33 आधार कार्ड व 80 भामाशाह कार्ड, भीलूड़ा में 70 आधार कार्ड व 74 भामाशाह कार्ड, आसपुर में 80 आधार कार्ड व 150 भामााशाह कार्ड बनाएं गए। सीमलवाड़ा एसडीओ सीडी चारण के अनुसार रास्ता में 119 आधार कार्ड व 50 भामाशाह कार्ड बनाए जा चुके हैं वही बैंक खातों के लिए 650 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। शिविर रात्रि 8 बजे तक संचालित किए गए।

कलक्टर व एडीएम ने किया निरीक्षण: 

जिले में भामाशाह योजना के प्रथम दिन आयोजित होने वाले शिविरों के निरीक्षण के लिए जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह और अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने भी शिविर स्थलों का दौरा किया। कलक्टर व एडीएम ने शिविर स्थलों पर  संपादित हो रही प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी ली और लाभार्थियों से भरवाएं जा रहे आवेदनों को भी देखा। उन्होंने प्रभारी एवं सत्यापक अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे ग्रामीणों को बेहतर सेवाएं दे व शिविरों को सफल बनावें।  

नामांकन के लिए ये दस्तावेज होंगे जरूरी: 

कलक्टर ने बताया कि शिविर में आधार एवं  नामांकन के लिए व्यक्ति को अपने पते के दस्तावेज की फोटो प्रतियां साथ लानी होंगी।  उन्होंने बताया कि यदि पूर्व में आधार नामांकन करवा लिया गया है तो आधार कार्ड अथवा जारी पर्ची शिविर मंे साथ लेकर आये। कोर बैंकिग शाखा में खाता खुलवाने हेतु शिविर में दो पासपोर्ट साईज फोटो भी साथ लावे। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत पर यदि कोई दो दिवसीय शिविर में भामाशाह अथवा आधार नामांकन से शेष रह जाता है कि तो वह अपना नामांकन पंचायत समिति पर स्थापित स्थाई शिविर में करवा सकेंगें।  

आज यहां होंगे शिविर: 

जिला कलक्टर सिंह ने बताया कि मंगलवार को डूंगरपुर उपखण्ड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बिलड़ी, सागवाड़ा उपखण्ड की भीलूड़ा, सीमलवाड़ा उपखण्ड की रास्ता, आसपुर उपखण्ड की ग्राम पंचायत आसपुर तथा डूंगरपुर नगरपरिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 1 राजकीय प्राथमिक विद्यालय राजपुर में नामांकन शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
----------





फोटो केप्शन:  1: डूंगरपुर/ जिले के बिलड़ी में आयेाजित शिविर का एक दृश्य। 
2ः डूंगरपुर/आसपुर में भामाशाह नामांकन शिविर का दृश्य।
--------------

फिल्म हेरिटेज फाउण्डेषन की कार्यषाला
फिल्म विरासत को सहेजने का प्रकल्प हुआ शुरु
फोटो संलग्न

डूंगरपुर,1 सितंबर/भारतीय सिनेमा की विरासत को सहेजने के उपक्रम के तहत सोमवार को डूंगरपुर के  मॉर्डन स्कूल में फिल्म हेरिटेज फाउण्डेषन के षिक्षा प्रकल्प ‘वाच लर्न ग्रो’ के नाम से पायलट प्रोजेक्ट की शुरूआत दो दिवसीय षिक्षक प्रषिक्षण के रुप मंें  हुई। वाच लर्न ग्रो विद्यार्थियों को फिल्म के माध्यम से पढाने का इस देष का प्रथम अनूठा कार्यक्रम है।
कार्यषाला में फिल्म हेरिटेज फाउण्डेषन के फाउण्डर प्रेसीडेंट एवं डूंगरपुर निवासीे प्रसिद्व फिल्मकार षिवेन्द्रसिंह डूंगरपुर ने बताया कि प्रथम चरण में कक्षा 5 एवं 6 के विद्यार्थियों कोे विभिन्न फिल्मांे के प्रदर्षन के माध्यम से प्रषिक्षण दिया जाएगा एवं यह प्रोजेक्ट केन्द्रीय बोर्ड एवं राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थियों के लिये होगा।  फाउण्डेषन की निदेषिका ईरावती हर्षे ने बताया कि प्रथम चरण में दो महिने के पाठ्रयक्रम में अंग्रेजी भाषा पर ध्यान दिया जाएगा एवं फिल्म को षिक्षा के माध्यम के रूप में उपयोग किया जाएगा। यह कार्यषाला अंतर्राष्ट्रीय स्तर की षिक्षा सलाहकार सुश्री हवोवी कोलसावाला के सानिध्य में हो रही है। गौरतलब है कि सुश्री कोलसावाला 17 वर्ष तक विष्व की प्रसिद्ध संस्था ब्रिटीष कांउसिल में अध्यापन कार्य कर चुकी है। वर्तमान समय में वे महाराष्ट्र सरकार में षिक्षा सलाहकार है साथ ही लीवरपूल, योर्क विष्वविद्यालय एवं कई अंतर्राष्ट्रीय षिक्षा कार्यषालाओं को संबोधित कर चुकी है एवं यह निष्चित रूप से डूंगरपुर के लिये सौभाग्य की बात है कि डूंगरपुर के षिक्षक उनके सानिध्य में प्रषिक्षण लेंगे। 
फाउण्डेषन के राज्य समन्वयक राजेन्द्रसिंह चौहान ने बताया कि दो दिवसीय इस कार्यषाला में मॉर्डन स्कूल, डीपीएस स्कूल एवं भोगीलाल पण्ड्या पब्लिक स्कूल के अंग्रेजी षिक्षक एवं मॉर्डन स्कूल के निदेषक संतोष वर्गिस, बीपीएस के प्राचार्य प्रेमांषुराम मेहता एवं मॉर्डन स्कूल की प्राचार्य प्रतिभा जेम्स भाग ले रही है। इसी क्रम में षिवेन्द्रसिंह डूंगरपुर ने आज जिला कलक्टर इन्द्रजीतसिंह से मुलाकात कर प्रोजेक्ट की विस्तृत जानकारी देते हुए कार्यषाला का अवलोकन करने के लिये आमंत्रित किया।
-----------



फोटो केप्षन। डूंगरपुर/जिला मुख्यालय के मॉर्डन स्कूल में आयोजित फिल्म हेरिटेज फाउण्डेषन की कार्यषाला।

---------------
विद्युत चौपालें आज

डूंगरपुर, 1 सितंबर/विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान के लिए मंगलवार को जिले की विभिन्न 33/11 केवी विद्युत उपचौकियांे पर सुबह 9 बजे से 12 बजे तक विद्युत चौपाल का आयोजन किया जाएगा। अधीक्षण अभियंता एमबी पालीवाल ने बताया कि विद्युत चौपाल उपखण्ड डूंगरपुर शहर में बिलडी, ग्रामीण डूंगरपुर में हथाई, बिछीवाडा में बिछीवाडा धम्बोला में धम्बोला, सागवाडा शहर में सरोदा, सागवाडा ग्रामीण मे गामडा, आसपुर में आसपुर, चितरी में चिखली, साबला में पिंडावल विद्युत उपचौकी पर आयोेजित की जायेगी। चौपाल में विद्युत बिलों की त्रुटि, कनेक्शन संबंधित, लाईन संबंधित, मीटर संबंधित शिकायतांे का निस्तारण किया जायेगा।  

--------------
कलक्टर की रात्रि चौपाल के स्थान में परिवर्तन

डूंगरपुर, 1 सितंबर/जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए आयोजित हो रही रात्रि चौपालों की श्रृंखला में सितंबर माह में 3 सितंबर को आमझरा में प्रस्तावित कलक्टर की रात्रि चौपाल का आयोजन स्थल परिवर्तित किया गया है। प्राप्त जानकारी अनुसार आमझरा में प्रस्तावित रात्रि चौपाल राजकीय माध्यमिक विद्यालय परिसर के स्थान आमझरा के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में आयोजित होगी। 
--------------

No comments:

Post a Comment