Monday, September 29, 2014

29-09-2014 समाचार


जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न
विभागीय योजनाओं का पात्र लोगों को मिले फायदा: कलक्टर

डूंगरपुर, 29 सितम्बर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने जिले के समस्त चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया है कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा रोगियों और परिजनों को राहत देने के लिए विभिन्न योजनाओं में स्वीकृत बजट राशि का पूरा-पूरा उपयोग करते हुए पात्र लोगों को पूरा-पूरा फायदा पहुंचाया जावे तभी सरकार की मंशाएं सार्थक होंगी। 
कलक्टर सिंह सोमवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मौजूद अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं से लाभांवितों के बारे में अधिकारी पुख्ता जानकारी रखे और यह सुनिश्चित करें कि बजट के बावजूद कोई पात्र व्यक्ति इससे वंचित न रहने पाए। उन्होंने जिले में शुभलक्ष्मी योजना के तहत द्वितीय किश्त प्राप्त करने वाली पात्र माताओं की संख्या के बारे में चिकित्साधिकारियों द्वारा संतोषप्रद जवाब नहीं दिए जाने पर नाराजगी जताई और चिकित्साधिकारियों को कहा कि वे गत वर्ष के आंकड़ों के आधार पर फॉलोअप ले तथा यह सुनिश्चित करें कि द्वितीय किश्त का भी शतप्रतिशत वितरण सुनिश्चित हो। 
बैठक में कलक्टर सिंह ने सफाई के लिए चिकित्सालयों में किए गए टेण्डरों के बारे में जानकारी ली और अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि संबंधित फर्म द्वारा सफाई कार्य के लिए पर्याप्त कार्मिक नियोजित नहीं किए जाते है व सफाई प्रभावित होती हो तो वे उसके स्थान पर वरियताक्रम में दूसरी फर्म को कार्यादेश दे सकते हैं। उन्होंने जननी शिशु सुरक्षा योजना के तहत पात्र माताओं को प्रोत्साहन राशि की उपलब्धता के लिए जिले में बैंकर्स से संपर्क कर खाता खुलवाने की अपील की। कलक्टर ने इस दौरान जिले के पिण्डावल में न्यून संस्थागत प्रसव की स्थिति पर प्रभारी चिकित्साधिकारी से स्पष्टीकरण लेते हुए स्थितियां सुधारने के निर्देश दिए। 
बैठक के आरंभ में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजाराम मीणा ने विभागीय प्रगति प्रतिवेदन पढ़ा और जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति की जानकारी दी। इस दौरान ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. बीपी वर्मा व अन्य चिकित्साध्किाारियों ने भी विचार व्यक्त किए। 

लंबे समय से अनुपस्थित आशाओं के विरूद्ध कार्यवाही: 

कलक्टर सिंह ने जिले के विभिन्न ब्लॉकों में आशाओं के लंबे समय से अनुपस्थित रहने की स्थितियां प्राप्त होने पर ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि 6 माह से अधिक समय से यदि आशाएं अनुपस्थित रह रही है तो नियमानुसार उन्हें हटाने की कार्यवाही करें ताकि स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। उन्होंने हटाई गई आशाओं के स्थान पर ग्राम सभा में उचित प्रस्तावों के माध्यम ये नवीन आशाओं की नियुक्ति के संबंध में भी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।     

टेलीग्राम के जरिये 200 डॉक्टर्स से जुड़े कलक्टर: 

बैठक में जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने सूचना तकनीकि के प्रयोग के माध्यम से जिले में बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए एंड्रोईड फोन पर टेलीग्राम एप्स के माध्यम से जिले के 200 चिकित्साधिकारियों से जुड़ने की घोषणा की और कहा कि इस नेटवर्क के जरिये वे पूरे जिले में स्वास्थ्य सेवाओं पर नज़र रखेंगे। उन्होंने चिकित्साधिकारियों से आह्वान किया कि वे इसका सकारात्मक सुझाव प्रदान करने में उपयोग करें ताकि जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ता प्राप्त हो सके। 

चिकित्साधिकारियों से मांगा सहयोग: 

बैठक में जिला कलक्टर सिंह ने कहा कि जिले में निर्मल भारत अभियान सर्वोच्च प्राथमिकताओं पर चल रहा है ऐसे में गांव-गांव, घर-घर तक संपर्क स्थापित करने वाले चिकित्साधिकारियों और विभागीय कार्मिकों का अभियान को सफल बनाने में सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने अधिकारियों व कार्मिकों को इस अभियान को सफल बनाने के लिए अपने सुझाव व सहयोग प्रदान करने का भी आह्वान किया। 
---------

-

फोटो केप्शन: डूंगरपुर/जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। बैठक में मौजूद अधिकारी।
----------
एमआरएस की बैठक में कई बिन्दुओं पर हुई चर्चा 

डूंगरपुर, 29 सितम्बर/सामान्य चिकित्सालय डूंगरपुर की राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक सोमवार को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई। बैठक में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार और आमजन को राहत प्रदान करने के विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की गई और महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
पीएमओ डॉ. मोहम्मद इस्माईल द्वारा गत बैठक की अनुवर्ती कार्यवाही की समीक्षा उपरांत एक-एक कर एजेण्डा बिन्दुओं को प्रस्तुत किया गया। इस दौरान सामान्य चिकित्सालय में धर्मशाला के निर्माण के पश्चात हेण्डओवर किए जाने की जानकारी दी गई। इसके साथ ही साईकिल स्टेण्ड के लिए कार्मिक लगाने, आकस्मिक व्यय राशि के अनुमोदन, चिकित्सालय में मरम्मत कार्यों को करवाने, वेस्ट मटेरियल कंट्रोल रूम के मरम्मत कार्य, उपकरणों की खरीद, एसी मरम्मत, जनरेटर सुरक्षा दिवार निर्माण सहित स्टाफ नर्स पद पर पदस्थापन के विषयों पर जिला कलक्टर से चर्चा कर अनुमोदन प्राप्त किया गया। इस दौरान पीएमओ को टेण्डर प्रक्रियाओं में प्रावधानों की अनुपालना करने के निर्देश दिए गए। बैठक में डॉ. गोकुल प्रजापति ने सक्शन मशीन व बायल्स आपरेटर मशीनों की खरीद की तीव्र आवश्यकता जताई जिसका कलक्टर ने अनुमोदन किया। इस दौरान कोषाधिकारी ब्रह्मप्रकाश शर्मा, डॉ. शुभ्रा शर्मा व समिति सदस्य मौजूद थे। 

-----------
 बीस सूत्री कार्यक्रम द्वितीय स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित

डूंगरपुर, 29 सितम्बर/बीस सूत्री कार्यक्रम की द्वितीय स्तरीय समीक्षा बैठक सोमवार को मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव की अध्यक्षता में जिला परिषद सभाकक्ष में आयोजित की गई। 
बैठक में सीईओ भार्गव ने विभागवार रेंकिग बिंदु मासिक प्रगतिवेदन की समीक्षा की तथा विभिन्न विभागों के लक्ष्य अनुरुप उपलब्धियों की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि समस्त विभाग तय समय सीमा में लक्ष्य के अनुरुप उपलब्धि अर्जित करने का प्रयास करें। उन्होंने शुन्य प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने वाले विभागों पर रोष व्यक्त करते हुए कार्य को जिम्मेदारीपूर्वक समय पर पूर्ण करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश प्रदान किए। 
बैठक में विभागवार समीक्षा के दौरान आवासन मंडल के इस माह की आनुपातिक लक्ष्य 12 की तुलना में केवल 3 उपलब्धि अर्जित करने पर संबंधित अधिकारी को निर्धारित लक्ष्य अर्जित नहीं करने के बारे में तथ्यात्मक जानकारी ली  गई तथा तय समय में कार्य संपादित करने के लिए पाबंद किया गया। पीएचईडी विभाग प्रगति की समीक्षा करते हुए जल आपूर्ति के लिए सम्मिलित बसावटे एवं जल गुणवत्ता समस्या वाले गांव व धाणियों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने में शुन्य प्रगति होने के कारणों की जानकारी लेते हुए रोष व्यक्त किया तथा संबंधित अधिकारी को आगामी बैठक से पूर्व निश्चित लक्ष्य अर्जित करने के निर्देश प्रदान किए गए। 
बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग अधिकारी ने सहायता प्राप्त अनुसूचित जाति परिवार में अगस्त माह तक 176 एवं पोस्ट मेट्रिक छात्रवृति के अन्तर्गत 109 उपलब्धि अर्जित करने की जानकारी प्रदान की। साथ ही डे-केयर होम एवं ओल्ड-एज होम्स में लाभार्थियों के बारें मे ंभी विस्तृत जानकारी प्रदान की। 
समीक्षा के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी संजय जोशी ने ब्लॉक ऑपरेशनल अन्तर्गत आठ परियोजना संचालित होने की जानकारी प्रदान की। इस मौके पर सीईओ भार्गव ने कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों की संख्या तथा उनके लिए किए जा रहे प्रयासों की भी जानकारी ली। 
इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजाराम मीणा ने रुटीन टीकाकरण में टेटनेस, डीपीटी, पोलियों, बीसीजी आदि में लक्ष्य के विरुद्ध प्राप्त उपलब्धियों के बारें में बताया। 
बैठक में सीईओ भार्गव ने जिला परिषद्, वन विभाग, टीएडी, विद्युत विभाग नगरपालिका सागवाड़ा एवं नगरपरिषद डूंगरपुर तथा अन्य संबंधित विभागों की मासिक प्रगति प्रतिवेदन की समीक्षा करते हुए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश प्रदान किए। इस अवसर पर समस्त संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।   

---------------
‘स्वच्छ भारत सप्ताह” को सफल बनाने के निर्देश
कलक्टर ने विभागों व संस्थाओं को दी जिम्मेदारी  

डूंगरपुर, 29 सितम्बर/जिले में ‘स्वच्छ भारत सप्ताह’ अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने विभिन्न विभागों और संस्थाओं को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपते हुए इसे सफल बनाने के निर्देश दिए हैं। 
कलक्टर सिंह ने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम को सरकार का महत्वपूर्ण एजेण्डा घाषित किया गया है। इसी निरन्तरता में शहरी विकास, आवास व गरीबी उपशमन मंत्रालय द्वारा आगामी 2 अक्टूबर तक सम्पूर्ण भारतवर्ष में ‘स्वच्छता भारत सप्ताह’ के तहत जन जागरण के लिए अभियान चलाने की घोषणा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। 
उन्होंने बताया कि प्राप्त निर्देशों के अनुरुप जिले में इस अभियान को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए विभिन्न विभागों एवं संस्थाओ द्वारा कार्यवाही सुनिश्चित करने के संबंध में अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए हैं। 

विद्यार्थी जगाएंगे जागरूकता: 

उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान विद्यालयों में अध्यनरत विद्यार्थियों को स्वच्छता का महत्व बताते हुए विद्यालयों में शिक्षण सामग्री का वितरण करवाये जाने, आवासीय कॉलोनियों एवं क्षेत्रांे में साफ-सफाई व स्वच्छता के संबंध में आमजन में जागरूकता उत्पन्न करने के लिये विद्यार्थियों द्वारा प्रभात-फेरी निकालने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही स्वच्छता के प्रति छात्रों में जागरूकता उत्पन्न करने हेतु विद्यालयों में निबन्ध, वाद-विवाद एवं भाषण प्रतियोगिताएं आयोजित करने को कहा  गया है। 
इसके साथ ही ”स्वच्छ भारत ‘सप्ताह’ के दौरान चिकित्सालय परिसर, कमरों एवं वार्डो की सफाई करवाने, चिकित्सालय भवन में बैक्टीरिया मुक्त वातावरण तैयार करने, शौचालयों व मूत्रालयों की सफाई एवं मरम्मत-रखरखाव करवाया जाने तथा चिकित्सालय के परिसरो में पडे हुए कचरे व मलबे को हटवाये जाने के निर्देश दिए गए है। 

पर्यटन स्थलों को रखेंगे साफ: 

अभियान के दौरान महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों एवं परिसरांे की विशेष सफाई करवाई जाने, पर्यटन स्थलों पर स्थित शौचालयों व मूत्रालयों की साफ-सफाई, मरम्मत व रखरखाव करवाने के साथ ही पर्यटन स्थलों पर कचरा पात्र रखना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही पर्यटन स्थलांे व सडकों पर रोड साईनेजेज व रोड फर्नीचर लगाये जाने के भी निर्देश प्रदान किए गए है। 

बस स्टेण्ड व पेयजल स्रोतों की सफाई: 

उन्होंने बताया कि स्वच्छता अभियान के दौरान रोडवेज स्टेण्डों पर विशेष अभियान के रूप में सम्पूर्ण परिसर, भवन व शौचालयों-मूत्रालयों की विशेष साफ-सफाई एवं मरम्मत व रखरखाव के कार्य करवाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इसके अलावा ‘‘स्वच्छ भारत सप्ताह’’ के दौरान शहर में पेयजल आपूर्ति करने वाले जल स्त्रोतों, टैंक व टंकियो की सफाई करवाई जाने, पेयजल पाईप लाईन के लीकेज को रोकने के लिये शहर की पाईप लाईनो का नगर निकायों के साथ मिलकर लीकेज का सर्वे करवाया जाने एवं लीकेज चिन्हित करते हुए लाईनो के लीकेज को दुरूस्त करने की कार्यवाही की जाने संबंधित निर्देश प्रदान किए गए है। 

सड़कों की मरम्मत होगी: 

अभियान के दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीन सडकांे की शीघ्र मरम्मत व रखरखाव कार्य करवाने, सडकों के किनारे एकत्रित कचरे व मलबे को हटाये जाने, सडक किनारे अनावश्यक पेड-पौधे व झाडियों की सफाई करवाने, राजकीय विज्ञापनों के लिए निर्धारित साईट्स व होर्डिग्स पर ‘स्वच्छ  भारत सप्ताह’ के तहत आम जन में स्वच्छता के लिये जन जागरूकता उत्पन्न करने संबंधित प्रचार-प्रसार किया जाना सुनिश्चित करने संबंधी निर्देश दिए गए है। 

सुविधाओं की सफाई: 

इसके अलावा पुलिस विभाग के अधीन थानांे, पुलिस लाईनो, पुलिस लाईन बैरक व चौकियों आदि सार्वजनिक स्थलों की विशेष साफ-सफाई करवाई जाने, इन परिसरों में स्थित शौचालयों/मूत्रालयों व बैरकांे की सफाई, मरम्मत व रखरखाव करवाने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही नगर परिषद एवं राजस्थान आवासन मण्डल द्वारा विभिन्न स्थानों पर पडे मलबे को हटाये जाने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में कार्यवाही की जाने, शहरों में स्थित गार्डन, पार्को की प्रभावी सफाई, मरम्मत व रखरखाव का कार्य विकास प्राधिकरण/नगर विकास न्यास राजस्थान आवासन मण्डल द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों मंे अविलम्ब करवाया जाने के निर्देश प्रदान किए गए है। 

वार्ड मोहल्ले भी होंगे जागरूक:

उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने एवं आम जन में जागरूकता लाने के लिए मोहल्ला समितियांे व गणमान्य नागरिकों की मोहल्ला सभाएं आयोजित करने, प्रभात-फेरी निकालने एवं सार्वजनिक स्थानों व बाजारांे में बोर्ड एवं होर्डिग्स, बैनर-पोस्टर के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए गए है। साथ ही समाचार-पत्रांे एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से घरों, दुकानों, प्रतिष्ठानों, रेस्टोरेन्ट्स व ढाबो आदि के सामने कचरा नहीं फैलाने व अनिवार्य रूप से कचरा-पात्र रखने के लिए अपील करने की बात भी कहीं गई है। शहर में सफाई व स्वच्छता के प्रति जन जागरूकता लाने के लिये स्थानीय पार्षद, मौहल्ला एवं कॉलोनी विकास समितियों तथा इस कार्य जुडे एनजीओ का सहयोग भी लिया जा सकेंगा। 

हटेंगे पोस्टर बैनर भीः 

उन्होंने बताया कि सार्वजनिक सम्पत्तियों पर पोस्टर, बैनर, विज्ञापन लेखन आदि से विरूपण करने वाले व्यक्तियों एवं संस्थाओ के विरूद्ध नगरपरिषद् द्वारा राजस्थान सम्पत्ति विरूपण अधिनियम 2005 के अन्तर्गत प्रभावी कार्यवाही की करने के भी निर्देश प्रदान किए गए है। इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में स्थित सार्वजनिक मूत्रालयों, सामुदायिक शौचालयों की प्रभावी साफ-सफाई व मरम्मत-रखरखाव का कार्य शीध्र करवाया जाने एवं शहर में नये सार्वजनिक शौचालयों व मूत्रालयों (महिलाओ के लिये अलग) बनाने के लिये स्थान चिन्ह्ति करते हुये कार्ययोजना तैयार करवाई जाने के लिए भी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। 

बाजारों की होगी रात्रिकालीन सफाई: 

उन्होंने बताया कि व्यस्ततम बजारों में रात्रिकालीन सफाई एवं कचरा उठाया जाना सुनिश्चित किया जाने तथा प्रातःकालीन सफाई व्यवस्था नियमित रूप से सुनिश्चित करने, सडकों के किनारे व रोड डिवाईडर के मध्य में लगे वृक्षांे, झाडियों व पौधो की कटाई-छटाई करते हुए डिवाईडर में लगे पौधों के मध्य पडे कचरे व प्लास्टिक की थैलियांे की भी सफाई करवाई जाएं। 
उन्होंने बताया कि निर्देशों के अनुरुप अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिये प्रत्येक नगर निकाय को कार्ययोजना बनाने को कहाग या है साथ ही समस्त विभाग/शहरी स्थानीय निकाय विभागीय स्वीकृत बजट में व्यय राशि वहन की जाने के निर्देश प्राप्त हुए है। जन जागरूकता कार्यक्रम में प्रचार-प्रसार के लिए अलग से कोई राशि देय नहीं होगी। 

मॉनिटरिंग के लिए अधिकारी नियुक्त: 

उन्होंने बताया कि अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं उपखण्ड अधिकारियों को अपने- अपने क्षेत्रों में सफाई कार्य का सुपरविजन व मोनिटरिंग करने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही संबंधित अधिकारियों को ‘स्वच्छ भारत सप्ताह’ के अन्तर्गत करवाये गये कार्यो की प्रगति सूचना तैयार कर समय-समय पर अवगत कराने के लिए भी निर्देशित किया गया है। 

---------------
विद्युत चौपाल आज

डूंगरपुर, 29 सितम्बर/जिले की कुल नौ विद्युत उपचौकियों पर मंगलवार को विद्युत चौपाल आयोजित की जाएगी। 
अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीक्षण अभियंता ने बताया 30 सितम्बर को 33/11केवी विद्युत उपचौकियों पर प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक विद्युत चौपाल आयोजित की जाएगी। 
उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम अनुसार विद्युत चौपाल उपखण्ड डूंगरपुर शहर में विकासनगर, ग्रामीण डूंगरपुर में शंकरघाटी, बिछीवाड़ा में चुण्डावाडा, धम्बोला में धम्बोला, सागवाड़ा शहर में कराडा, सागवाड़ा ग्रामीण में दीवडा बडा, आसपुर में बनकोडा, चितरी में चितरी, साबला में पिण्डावल विद्युत उपचौकियों पर विद्युत चौपाल आयोजित की जाएगी। 
उन्होंने बताया कि विद्युत चौपाल में विद्युत बिलों की त्रुटी, कनेक्शन, लाईन, मीटर सहित अन्य विद्युत संबंधित शिकायतों का निस्तारण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन उपभोक्ता को शिकायत हो अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेगें। 

--------------
बूथ लेवल अधिकारी निुयक्त

डूंगरपुर, 29 सितम्बर/डूंगरपुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रा 158 के निर्वाचन संबंधित कार्य को सूचारु रुप से सम्पन्न करने के लिए मतदान केन्द्र 180 एवं सिदडी पर बूथ लेवल अधिकारी नियुक्त कर दिये गये है। 
रिटर्निंग ऑफिसर एवं एसडीएम डूंगरपुर सिदार्थ सिहाग ने बताया कि मतदान केन्द्र राजकीय माध्यमिक विद्यालय माडा(दायां भाग) भाग संख्या 180 पर अध्यापक केवलचंद लबाना तथा राजकीय माध्यमिक विद्यालय खेरवाडा(सिदडी) पर मोहनलाल परमार को बूथ लेवल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

----------------
विधिक चेतना अभियान
ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित

डूंगरपुर, 29 सितम्बर/विधिक चेतना अभियान के तहत ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।  कार्यक्रम संयोजक राकेश जोशी ने बताया कि स्थानीय राजकीय महारावल उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित ब्लॉक स्तर के तहत वाद-विवाद, निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया । 
उन्होंने बताया कि वाद-विवाद प्रतियोगिता पक्ष में प्रथम स्थान मानसी दीक्षित श्रीनाथ पब्लिक स्कूल डूंगरपुर ने अर्जित किया जबकि द्वितीय एवं तृतीय स्थान अभिषेक डोडा श्रीनाथ पब्लिक स्कूल एवं हर्ष चौबीसा विद्यानिकेतन गोकुलपुरा ने हासिल किया। इसी प्रकार विपक्ष में कुणाल मेहता श्रीनाथ पब्लिक स्कूल ने प्रथम, हीनल चौबीसा इम्मानुअल मिशन स्कूल द्वितीय तथा जाहन्वी त्रिवेदी टाउन स्कूल व अमिषा गमेती किशनलाल गर्ग स्कूल ने सयुंक्त रुप से तृतीय स्थान अर्जित किया। 
उन्होंने बताया कि निबंध प्रतियोगिता मे मिर्जा मेहनाज देवेन्द्र स्कूल प्रथम, भव्या मिश्रा श्रीनाथ पब्लिक स्कूल द्वितीय एवं भारती यादव महारावल स्कूल तृतीय रही। इसी प्रकार पोस्टर प्रतियोगिता में मेधा सेन टाउन स्कूल प्रथम, मुकेश अहारी महारावल स्कूल द्वितीय एवं निष्ठा आमलिया व रुशिका सिंह इम्मानुअल मिशन स्कूल तृतीय रहे। 

-----------------
उड़द फसल पर प्रक्षेत्र दिवस आयोजित
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 29 सितम्बर/कृषि विज्ञान केन्द्र डूंगरपुर द्वारा गांव नरणिया में उड़द फसल की किस्म पंत उड़द 31 पर प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन किया गया। 
कार्यक्रम समन्वयक डॉ.एस.एन.ओझा ने बताया कि भाणजी पटेल के खेत पर आयोजित इस कार्यक्रम में कृषकों से दलहन फसलों की उन्नत किस्मों का उत्पादन कर आमदनी बढ़ाने के बारें में जानकारी प्रदान की गई। साथ ही कृषकों से दलहन -अनाज फसल चक्र अपनाने का आह्वान किया गया जिससे मिट्टी की उर्वराशक्ति बनी रहे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा कृषि विज्ञान केन्द्र पर चल रही कृषक उपयोगी योजनाओं के बारें में भी जानकारी प्रदान की गई। 
इस अवसर पर मृदा वैज्ञानिक डॉ.सी.एम.बलाई ने केन्द्र द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत कृषकों के खेतों पर लगाये गये पंत उड़द 31 किस्म की प्रथम पंक्ति प्रदर्शनों में कृषकों को दिये गये आदानों एवं उड़द की प्रावेधिक सिफारिशों के बारें में बताया। 
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में नरणियां एवं रागेला गांव के एक सौ दो कृषकों ने भाग लिया। इस अवसर पर केन्द्र के एसआरएफ रामजीत सिंह एवं सीताराम भी उपस्थित थे। 
-------------

फोटो केप्शन: डूंगरपुर/गांव नरणिया में उड़द फसल प्रक्षेत्र दिवस पर कृषकों को खेत पर ले जाकर जानकारी प्रदान करते कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक एवं उपस्थित कृषक।  

--------------------
निर्मल भारत अभियान2 अक्टूबर को विशाल स्वच्छता रैली और प्रदर्शनीजिला मुख्यालय पर होगा भव्य कार्यक्रम

डूंगरपुर, 29 सितंबर/निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत 2 अक्टूबर को जिला मुख्यालय पर विशाल स्वच्छता रैली और स्वच्छता प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस भव्य आयोजन के लिए जिलेभर में संबंधित अधिकारियों द्वारा व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि यह आयोजन जिला स्तर पर एवं पंचायत समिति मुख्यालय पर पृथक्-पृथक् किया जायेगा। जिला स्तर पर स्वच्छता रैली का शुभारम्भ 2 अक्टूबर को सुबह 11 बजे कलेक्ट्रेट से किया जायेगा। रैली में ब्लॉक डूंगरपुर की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ए.एन.एम. आशा सहयोगिनी एवं साक्षरता प्रेरक भाग लेंगे। रैली जिला कलेक्ट्रेट से प्रारम्भ होकर तहसील चौराहा, पुराना हॉस्पीटल चौराहा, पुनः तहसील चौराहा तथा लक्ष्मण मैदान में जाकर समाप्त होगी। लक्ष्मण मैदान में ही स्वच्छता का संदेश देने वाली विशाल स्वच्छता प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा। प्रदर्शनी के आयोजन के लिए नगरपरिषद को संयोजक विभाग बनाया गया है और नगरपरिषद आयुक्त को प्रभारी अधिकारी बनाकर व्यवस्थाएं संपादित करने के निर्देश दिए गए हैं। 
इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर रैली का शुभारम्भ 2 अक्टूबर को ही उपखण्ड कार्यालय से उपखण्ड अधिकारी द्वारा सुबह 11 बजे किया जायेगा तथा मार्ग का निर्धारण उपखण्ड अधिकारी संबंधित विकास अधिकारी के साथ परामर्श कर तय करेंगे। ब्लॉक स्तरीय रैली में भी ब्लॉक मुख्यालय की सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, ए.एन.एम. आशा सहयोगिनी तथा साक्षरता प्रेरक भाग लेंगे । पंचायत समिति कार्यालय के स्वच्छता प्रेरक भी ब्लॉक स्तरीय रैली में भाग लेगे। 
कलक्टर सिंह ने बताया कि रैली में प्रयोग लिये जाने वाले नारे तथा बैनर जिला मुख्यालय से विकास अधिकारी उपलब्ध कराए जाएंगे जबकि नारों को तख्तियों पर लगा कर प्रयोग करने का कार्य विकास अधिकारी सुनिश्चित करेंगे। रैली में माईक साउण्ड सिस्टम एवं भाग लेने वाले प्रतिभागियो के लिये पेयजल की व्यवस्था भी ब्लॉक स्तर पर पंचायत समिति द्वारा ही की जावेगी । जिला कलक्टर ने समस्त संबंधित अधिकारियों को रैली और प्रदर्शनी को सफल बनाने के लिए निर्देश प्रदान किए हैं। 

----------
दशहरा पर्व 3 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 29 सितंबर/नगरपरिषद के तत्वावधान में जिला मुख्यालय पर आगामी 3 अक्टूबर को  दशहरा पर्व आयोजित किया जाएगा। 
नगरपरिषद सभापति श्रीमती सुशीला भील ने बताया कि दशहरा पर्व के मौके पर 3 अक्टूबर को सायं 4 बजे रामबोला मठ से भव्य शोभायात्रा आरंभ होकर नगर भ्रमण करती हुई लक्ष्मण मैदान पहुंचेगी। यहां पर आकर्षक आतिशबाजी के साथ रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों का आतिशी दहन होगा। 
उन्होंने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह रहेंगे जबकि अध्यक्षता आरपीएससी के पूर्व सदस्य शंकरसिंह सोलंकी करेंगे। इस मौके पर बतौर विशिष्ट अतिथि जिला पुलिस अधीक्षक गगनदीप सिंघला तथा डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा भी उपस्थित रहेंगे। 

------------
विश्व रक्तदान दिवस 1 अक्टूबर को

डूंगरपुर, 29 सितंबर/विश्व रक्तदान दिवस आगामी 1 अक्टूबर को धूमधाम से मनाया जाएगा।
पीएमओ डॉ. मोहम्मद इस्माईल ने बताया कि इस मौके पर जिला प्रशासन, ब्लड बैंक और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में स्वेच्छित रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रक्तदान शिविर सुबह 9 से 1 बजे तक सामान्य चिकित्सालय परिसर में स्थित लता मंगेशकर हॉल में किया जाएगा। इस शिविर के लिए ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. विजय रजक, रक्तदान कार्यक्रम जिला संयोजक पद्मेश गांधी तथा लेब टेक्नीशियन राजेन्द्र सेवक को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

-----------
विस्फोटक नियमों की पालना के निर्देश

डूंगरपुर, 29 सितंबर/जिला मजिस्ट्रेट (कलक्टर) इंद्रजीत सिंह ने एक आदेश जारी कर दिपावली त्यौहार के दौरान आतिशबाजी के अस्थाई अनुज्ञापत्र की दुकानों पर विस्फोटक नियम 2008 के प्रदत्त प्रावधानों की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
कलक्टर सिंह ने इइस संबंध में जिला पुलिस अधीक्षक, समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेट्स, पुलिस उपाधीक्षक व तहसीलदारों को प्रावधानों की प्रति प्रेषित कर निर्देशित किया है कि संबंधित दूकानों पर प्रावधानों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करावें। 
-------------

No comments:

Post a Comment