Friday, September 12, 2014

12-09-2014 समाचार

निर्मल भारत अभियान की समीक्षा
पहली बार विडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई समीक्षा बैठक 
राजसंपर्क आईटी केन्द्र बने संपर्क सेतु

डूंगरपुर, 12 सितंबर/समीक्षा बैठकों में जिला मुख्यालय तक आने-जाने में होने वाले समय की बचत करने और अधिकारियों के मुख्यावास पर अनुपस्थित रहने से आम जन को होने वाली समस्याओं को देखते हुए जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने शुक्रवार को जिले के समस्त विकास अधिकारियों से विडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से निर्मल भारत अभियान की समीक्षा की और महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए। 
जिला मुख्यालय पर स्थित राजसंपर्क आईटी केन्द्र के माध्यम से जिले की पांचों पंचायत समितियों में स्थापित राजसंपर्क आईटी केन्द्रों के माध्यम से हुई इस विडियोकांफ्रेंसिंग में जिला कलक्टर सिंह ने समस्त विकास अधिकारियों से निर्मल भारत अभियान की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली और अभियान की गतिविधियों के प्रभावी संपादन के निर्देश प्रदान किए। लगभग तीन घंटे तक चली मैराथन विडियोकांफ्रेंसिंग में कलक्टर ने निर्मल भारत अभियान को उच्च प्राथमिकता पर रखने के निर्देश देते हुए प्रतिमाह दो बार इसकी बैठक आयोजित करने की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने अगले डेढ़ साल में पूरे जिले को खुले में शौच मुक्त करने का लक्ष्य रखते हुए कार्य संपादन के निर्देश दिए और कहा कि अभियान से जुड़ा हर व्यक्ति इसके लिए समर्पित प्रयास करें। 
बैठक दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ने अभियान के तहत संपादित गतिविधियों और आवंटित लक्ष्यों के बारे में जानकारी देते हुए निर्देश प्रदान किए कि वे सामान आपूर्तिकर्त्ता फर्मों की तलाश करें और उन्हें सामान उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित करते हुए शौचालय निर्माण का कार्य त्वरितता से करवाएं। उन्होंने पूर्व की बकाया यूसी के समायोजन के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। 
इस दौरान निर्मल भारत अभियान के कार्यकारी अधिकारी राजेश सूत्रधार, रजनीश पण्ड्या, उपनिदेशक आईटी सुनील डामोर, यूनिसेफ और अन्य कार्यकारी अभिकरणों के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।  

जागरूकता के लिए चलेगा स्वीप जैसा अभियान:  

समीक्षा बैठक दौरान जिला कलक्टर सिंह ने समस्त विकास अधिकारियों को निर्मल भारत अभियान के प्रति व्यापक जनजागरूकता पैदा करने की दृष्टि से आगामी 2 अक्टूबर को स्वच्छता रैली के आयोजन के निर्देश दिए और कहा कि स्वीप कार्यक्रम की भांति विस्तृत संपर्क अभियान की रूपरेखा तैयार की जावे। उन्होंने इसके लिए दस दिनों का समय दिया।  

मस्टरोल नियमित जारी करें: 

कलक्टर सिंह ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के कार्यक्रम अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्मल भारत अभियान के तहत जिले में बनाए जाने वाले शौचालयों के लिए महात्मा गांधी नरेगा योजना में जारी होने वाले मस्टरोलों को नियमित रूप से जारी करें ताकि लाभार्थियों को शौचालयों का निर्माण तय समय सीमा में हो सके।ए। 

शत-प्रतिशत उपलब्धि हो: 

विडियोकांफ्रेंसिंग दौरान कलक्टर ने अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में अभियान के सफल संपादन के लिए कलस्टर में कार्य करने के के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक कलस्टर पूर्ण लक्ष्य को हासिल करने के बाद ही अगले कलस्टर में बढ़े। उन्होंने कहा कि कलस्टर में कम पंचायत लें परंतु उपलब्धि शत-प्रतिशत हो। उन्होंने सभी ग्राम पंचायतों के कार्यों में एकरूपता बरतने के भी निर्देश दिए। 

-------------
प्रायोगिक परीक्षा 14 से

डूंगरपुर, 12 सितंबर/एन.आई.ओ.एस. क्षेत्रीय कार्यालय जयपुर से विलम्ब से सामग्री प्राप्त होने की स्थिति में प्रायोगिक परीक्षा 14 सितम्बर से प्रारम्भ होगी।   
महारावल उमावि के प्रधानाचार्य धनप्रकाश यादव ने बताया कि 13 सितम्बर से प्रारम्भ होने वाली दसवीं व बारहवीं की प्रायोगिक परीक्षा 14 सितम्बर से होगी। उन्होंने बताया कि 14 सितम्बर को बारहवीं रसायन विज्ञान एवं गृह विज्ञान की परीक्षा होगी। इसी प्रकार दसवीं विज्ञान, बारहवीं जीव विज्ञान एवं भूगोल विषय की परीक्षा 15 सितम्बर को होगी।  

-----------
पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित

डूंगरपुर, 12 सितंबर/भारत सरकार  के सामाजिक एवं न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा अस्पृृश्यता उन्मूलन और अनुसूचित जातियों के विरूद्ध अत्याचारों व अपराधों का डटकर मुकाबला करने में उत्कृष्ट क्षेत्रीय कार्य के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार के आवेदन आमंत्रित किए गए है। 
आवेदन गैर सरकारी संगठनों एवं मानवाधिकार कार्यकर्ताओं से 20 सितंबर तक आमंत्रित किए गए है।  पुरस्कार से सम्बन्धित प्रपत्र सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की  वेबसाईट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। 

--------
जनसंख्या शिक्षा मेला 19 से 

डूंगरपुर, 12 सितंबर/जिला स्तरीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी तथा जनसंख्या शिक्षा मेले का आयोजन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आसपुर में 19 व 20 सितंबर को किया जाएगा।  
जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) हरिप्रकाश डेण्डोर ने निजी एवं सरकारी उमावि व मावि के संस्थाप्रधानों को निर्देश दिए हैं कि वे इस मेले में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों को भेजे। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर प्रथम रहे विद्यार्थी 26 व 27 सितंबर को मण्डल स्तरीय प्रतियोगिता उदयपुर में भाग लेगें।  

------------
तीन दिवसीय कृषक प्रशिक्षण 15 से

डूंगरपुर, 12 सितंबर/कृषि विज्ञान केन्द्र फलोज के तत्वावधान में तीन दिवसीय कृषक प्रशिक्षण 15 सितंबर से प्रारंभ होगा। 
कार्यक्रम समन्वयक डॉ. एसएन ओझा ने बताया कि इसमें कृषकों को खरीफ फसलों में पोषक तत्वों के प्रबंधन पर प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसमें कृषक निःशुल्क हिस्सा लेकर जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

------------
राज्य पुरुस्कार स्काउट प्रशिक्षण शिविर संपन्न 

डूंगरपुर, 12 सितंबर/ राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय डूंगरपुर के तत्वावधान में लक्ष्मण मैदान में आयोजित राज्य पुरुस्कार स्काउट प्रशिक्षण शिविर का समापन सर्वधर्म प्रार्थना सभा के साथ शुक्रवार को हुआ।
सी.ओ.स्काउट छैल बिहारी शर्मा ने बताया कि 8 से 12 सितम्बर तक आयोजित इस शिविर में प्रवेश से तृतीय सोपान तक के पाठ्यक्रम का प्रभावी प्रशिक्षण दिया गया एवं दक्षता बैजों के पाठ्यक्रम की जानकारी दी गई। शर्मा ने बताया कि शिविर में मॉडल स्कूल सुरपुर, जनजाति आश्रम आसपुर, राउमावि आसपुर, रामावि माड़ा, रामावि इन्दौडा के 23 स्काउट ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। शिविर में थावर चंद रोत, जगदीश चन्द्र वैष्णव, जितेन्द्र कृष्ण शर्मा ने सहयोग किया।

------------
कब बुलबुल एक रात्रि शिविर संपन्न

डूंगरपुर, 12 सितंबर/राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय डूंगरपुर के तत्वावधान में लक्ष्मण मैदान में कब बुलबुल रात्रि शिविर का आयोजन किया गया! शिविर में कुल 45 कब बुलबुल ने भाग लिया जिनमे सेजल विद्या मंदिर कुशाल मगरी के 17 कब व 8 बुलबुल, ज्ञान भारती विद्या मंदिर डूंगरपुर के 11 कब  व राप्रावि लालपूरा घाटाउतार के 9 कब थे । शिविर में पाठ्यक्रम का प्रभावी प्रशिक्षण दिया, विभिन्न खेल खिलाये व चतुर्थ चरण, हीरक पंख, सुनहरा तीर पाठ्यक्रम की जांच की गई शिविर में ललित कुमार बरंडा, भेरुलाल कटारा, मुकेश बरंडा, कलावती शर्मा आदि ने सहयोग किया।
----------

जिला यातायात सलाहकार समिति की बैठक सोमवार को

डूंगरपुर, 12 सितंबर/जिला यातायात सलाहकार समिति की बैठक सोमवार को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में सुबह 11 बजे कलेक्ट्रेट ईडीपी सभागार में आयोजित की जाएगी। बैठक में यातायात व्यवस्था से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी और पूर्व निर्देशों पर की गई अनुवर्ती कार्यवाही की समीक्षा होगी। यह जानकारी जिला परिवहन अधिकारी नीरज नवीन शाह ने दी। 
----------


No comments:

Post a Comment