Tuesday, September 23, 2014

23-09-2014 समाचार

शिक्षा संबलन अभियान
 कलक्टर ने किया आसेला प्राथमिक विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण
शैक्षिक स्तर व विद्यालय रिकार्ड को परखा

डूंगरपुर, 23 सितंबर/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में शिक्षा संबंलन अभियान के प्रथम चरण के शुभारंभ के तहत मंगलवार को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय आसेला का आकस्मिक निरीक्षण किया और यहां पर विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर व विद्यालय रिकार्ड की जांच कर महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किए। 
आज सुबह आसेला पहुंचे जिला कलक्टर सिंह ने विद्यालय परिसर का अवलोकन किया और यहां पर विद्यालय प्रधानाध्यापक व शिक्षकों से संवाद करते हुए संधारित रिकार्ड की जांच की। कलक्टर ने विद्यार्थियों की संख्या और शिक्षकों की संख्या के अनुपात को भी जांचा। 
उन्होंने कक्षा चौथी व पांचवीं में पहुंचकर विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर की जांच के लिए संवाद किया। कलक्टर ने विद्यार्थियों से अंग्रेजी में प्रश्न किए तो कुछ बच्चों ने फुर्ती से जवाब भी दिए। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों से बोर्ड पर गणित के सवालों को भी हल करवाया और विद्यालय में विद्यार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं व मिड-डे-मिल के बारे में जानकारी ली। उन्होंने शिक्षकों को विद्यालय में साफ-सफाई सुनिश्चित करने और विद्यार्थियों को नियमित मिड-डे-मिल उपलब्ध कराने तथा गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने विद्यार्थियों के विद्यालय में ठहराव सुनिश्चित करने के लिए अभिभावकों से संपर्क रखने के भी निर्देश दिए। 
इस दौरान कलक्टर ने परिसर में ही स्थित आंगनवाड़ी केन्द्र को भी देखा और यहां पर मौजूद कार्यकर्त्ता से केन्द्र पर आने वाले बच्चों की संख्या व उनको दी जाने वाली सेवाओं के बारे में जानकारी ली। 
-----------


फोटो केप्शन: डूंगरपुर/ राजकीय प्राथमिक विद्यालय आसेला में विद्यार्थियों से संवाद कर शैक्षिक स्तर की जानकारी लेते कलक्टर इंद्रजीत सिंह। 

----------------
बाल संरक्षण गतिविधियों की कार्ययोजना पर हुई चर्चा 
एडीएम अशोक कुमार ने दिए फॉलोअप करने के निर्देश 

डूंगरपुर, 23 सितंबर/जिले में बाल संरक्षण गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह के निर्देशों पर बनाई गई कार्ययोजना पर विस्तृत चर्चा के लिए सोमवार को एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। 
अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार की अध्यक्षता में आयोजित हुई इस बैठक में जिले में बाल संरक्षण गतिविधियों को सुनिश्चित करने के लिए बनायी गई कार्ययोजना की अनुपालना में विभिन्न विभागों द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक को संबोधित करते हुए अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने कहा कि बाल श्रमिकों को मुक्त कराने के बाद फॉलोअप प्रक्रिया को सुदृढ़ एवं व्यवस्थित करने की आवश्यकता है ताकि बाल श्रमिक पुनः श्रम के दुष्चक्र में न आने पाए।  बैठक में यूनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार सिन्धु बिनुजीत ने बताया कि पिछले महीने सभी संबधित विभागों की सहायता से शहर में रेस्क्यु ऑपरेशन किये गये थे जिनमें 8 बालकों को रेस्क्यु किया गया था। उन्होंने कहा कि इन बालकों की सूची बना कर शिक्षा विभाग द्वारा फोलोअप करवाया जाना चाहिये। 
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपति महावर ने बताया कि जिले से बाल श्रमिकों के पलायन को रोकने के लिए 7 चेकपोस्ट स्थापित किए गए हैं व ग्रामीण स्तर पर सतत् निगरानी करते हुए बाल श्रम पर अंकुश लगाया जा रहा है।  
बैठक में सहायक निदेशक बाल अधिकारिता विभाग अशोक शर्मा ने बताया कि जिले में नवजात शिशुओं को असुरक्षित स्थानों पर फैंकने के मामले आ रहे हैं जबकि ऐसे शिशुओं के लिए पालनों की व्यवस्था की गई है। उन्होंने इसके लिए मीडिया के सहयोग से जागरूकता के लिये प्रयास किये जायेेगें। 
बैठक में पिछली बार जिन विभागों ने कार्ययोजना के लिए आंकडे़ प्रेषित नहीं किये है, उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया। बैठक में शिक्षा विभाग से रमेश चन्द्र खराडी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजाराम मीणा, अधीक्षक किशोर गृह टी.आर आमेटा, भारद्वाज पण्डया श्रम विभाग, बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज शर्मा, जिला समन्वयक मुकेश गौड़, कार्यक्रम अधिकारी बाल मित्र पुलिस आकाश उपाध्याय, अभिषेक शर्मा तथा सेव द चिल्ड्रन से मनीष प्रसाद व हरीश चन्देरिया उपस्थित थे। 

-------------
भामाशाह योजना शिविर जारी
चार शिविरों में हुआ दो हजार से अधिक का नामांकन

  डूंगरपुर, 23 सितंबर/जिले में महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई भामाशाह योजना के तहत नामांकन शिविरों के आयोजन का सिलसिला लगातार जारी है। सोमवार को इसके तहत सुरपुर, अंबाड़ा, नई बस्ती बड़गामा व पारड़ाथुर ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में भामाशाह योजना में 2151 व्यक्तियों ने तथा आधार कार्ड के लिए 657 व्यक्तियों ने नामांकन करवाया।   
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि भामाशाह योजना के तहत डूंगरपुर उपखण्ड में सुरपुर में आयोजित शिविर में 221 परिवारों के 517 व्यक्तियों ने, सागवाड़ा के अंबाड़ा में 195 परिवारों के 663 व्यक्तियों ने, सीमलवाड़ा उपखण्ड के नई बस्ती बड़गामा में 86 परिवारों के 365 व्यक्तियों ने तथा  आसपुर उपखण्ड क्षेत्र के पारड़ाथुर में 127 परिवारों के 606 व्यक्तियों ने नामांकन कराया।  इसके अलावा सुरपुर में 293, अंबाड़ा में 28, नई बस्ती बड़गामा 278 तथा पारड़ाथुर में 58 व्यक्तियों ने आधार कार्ड का पंजीकरण भी करवाया।

----------
सीसीबी की आम सभा 26 को

डूंगरपुर, 23 सितंबर/ दी डूंगरपुर सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड की 43वीं आमसभा को आयोजन बैंक अध्यक्ष श्रीमती नूतन शर्मा की अध्यक्षता में 26 सितम्बर को प्रातः 11 बजे बैंक के प्रधान कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित होगी। 
बैंक के प्रबंध निदेशक आशुतोष भट्ट ने बताया कि  आमसभा में बैंक के समस्त अंशधारी सदस्य भाग ले सकेंगे। साधारण सभा में वर्ष 2013-14 के अंकेक्षित लेखे, वर्ष 2013-14 के आय व्यय, वर्ष 2014-15 के स्वीकृत बजट का अनुमोदन, वर्ष 2014-15 की अधिकतम साख सीमा स्वीकृति की पुष्टि, वर्ष 2013-14 की विकास कार्ययोजना के लक्ष्य व उपलब्धियों व वर्ष 2014-15 की वार्षिक कार्ययोजना इत्यादि ऐजेन्डा बिन्दुओं पर विचार तथा अनुमोदन किया जायेगा। 
------------


No comments:

Post a Comment