Wednesday, September 3, 2014

03-09-2014 समाचार

अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस भण्डारी पहुंचे सागवाड़ा
पद्मविभूषण डॉ. नागेन्द्रसिंह की प्रतिमा का किया अनावरण
 

डूंगरपुर, 3 सितंबर/अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस दलबीर भण्डारी बुधवार को एक दिवसीय यात्रा पर बुधवार को जिले के सागवाड़ा कस्बे में पहुंचे। उन्होंने यहां पर न्यायालय परिसर में नगरपालिका सागवाड़ा व बार ऐसोसियेशन की तरफ से स्थापित की गई अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय के पूर्व अध्यक्ष डूंगरपुर के गौरव पद्मविभूषण डॉ. नागेन्द्रसिंह की प्रतिमा का अनावरण किया। 
जस्टिस भण्डारी ने यहां पर नगरपालिका द्वारा 23 लाख रुपयों की लागत से स्थापित किए गए पार्क में डॉ. नागेन्द्रसिंह की प्रतिमा का जैसे ही अनावरण किया मौजूद लोगों ने करतल ध्वनि के साथ स्वागत किया। इस मौके पर अन्तर्राष्ट्रीय विधि प्रकोष्ठ राना के अध्यक्ष प्रेम भण्डारी सहित बड़ी संख्या में शहरवासी, अधिकारी-कर्मचारी व अधिवक्ता मौजूद थे।  
अन्तर्राष्ट्रीय विधि प्रकोष्ठ राना के अध्यक्ष प्रेम भण्डारी के साथ आज सुबह उदयपुर से सागवाड़ा पहुुंचे जस्टिस भण्डारी सबसे पहले डाक बंगला पहुंचे। यहां पर पुलिसकर्मियों द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया। उपखण्ड अधिकारी करतारसिंह, सीमलवाड़ा उपखण्ड अधिकारी सीडी चारण, पुलिस उपाधीक्षक बृजराजसिंह, बार ऐसोसियेशन सागवाड़ा के अध्यक्ष मयंक दोसी, सचिव गोविन्द डांगी सहित बड़ी संख्या में एडवोकेट ने उनकी अगवानी की। डाक बंगले में जिला एवं सत्र न्यायाधीश डॉ. कमल दŸा, बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद मानशंकर निनामा, पूर्व केबिनेट मंत्री कनकमल कटारा, चौरासी विधायक सुशील कटारा, प्रमुख समाजसेवी हरिश पाटीदार, आसपुर बार एसोसियेशन के अध्यक्ष गजेन्द्रसिंह खरोडि़या सहित कई वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने जस्टिस भण्डारी का स्वागत किया।    
----------------



फोटो केप्शन: डूंगरपुर/सागवाड़ा डाक बंगला परिसर में अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस दलबीर भण्डारी को गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान करते पुलिसकर्मी। 
डूंगरपुर/सागवाड़ा न्यायालय परिसर में पद्मविभूषण डॉ. नागेन्द्रसिंह की प्रतिमा का अनावरण करते अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस दलबीर भण्डारी व अन्य। 
 ------------

 पद्मविभूषण डॉ. नागेन्द्रसिंह की प्रतिमा का अनावरण समारोह
ज्ञान व संयम के कल्पवृक्ष थे डॉ. नागेन्द्रसिंह: जस्टिस भण्डारी
 

डूंगरपुर, 3 सितंबर/अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश जस्टिस दलबीर भण्डारी ने कहा है कि अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय के अध्यक्ष सहित कई महत्त्वपूर्ण पदों पर रहे पद्मविभूषण डॉ. नागेन्द्रसिंह ज्ञान व संयम के कल्पवृक्ष थे और उनकी उपलब्धियां डूंगरपुर या राजस्थान ही नहीं अपितु संपूर्ण भारत के गौरव का विषय है।
जस्टिस भण्डारी बुधवार को जिले के सागवाड़ा कस्बे के न्यायालय परिसर में नगरपालिका सागवाड़ा व बार ऐसोसियेशन की तरफ से स्थापित की गई अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय के पूर्व अध्यक्ष डूंगरपुर के गौरव पद्मविभूषण डॉ. नागेन्द्रसिंह की प्रतिमा के अनावरण उपरांत आयोजित समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। 

विद्या व विनय का सम्मिश्रण:

 उन्होंने डॉ. नागेन्द्रसिंह के व्यक्तित्व को अद्भुत और विशाल बताते हुए कहा कि उन्होंने जिन-जिन पदों पर कार्य किया उन-उन पदों के गौरव को बढ़ाया। उनके व्यक्तित्व को अहंकार ने कभी नहीं छुआ। जस्टिस भण्डारी ने कहा कि विद्या व विनय के सम्मिश्रण का ऐसा उदाहरण विश्व के इतिहास में नहीं मिल सकता। डॉ. नागेन्द्रसिंह को ज्ञान व संयम की सौरभ से ओतप्रोत बताते हुए भण्डारी ने कहा कि उनकी सेवाओं ने आने वाली पीढि़यों को प्रेरणा देने का कार्य किया है। 

अजातशत्रु व युगदृष्टा: 

जस्टिस भण्डारी ने डॉ. नागेन्द्रसिंह द्वारा केन्द्रीय चुनाव आयुक्त के पद पर दी गई सेवाओं को भी याद किया और कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय में 9 वर्ष का कार्यकाल पाने वाले वे प्रथम भारतीय थे और उन्होंने देश-दुनिया को अपने महत्त्वपूर्ण निर्णयों के माध्यम से अभूतपूर्व योगदान दिया। उन्हांेने डॉ.नागेन्द्रसिंह को अजातशत्रु और युगदृष्टा की संज्ञा से निरूपित करते हुए बताया कि वे पूर्व व पश्चिम की सभ्यता के संगम थे व उन्होंने अपने व्यवहार से समूचे विश्व को जीत लिया था।

देश दुनिया को योगदान:  

जस्टिस भण्डारी ने डॉ. नागेन्द्रसिंह के विधिज्ञान की तुलना हिमालय से की तथा देश-दुनिया को विधि के क्षेत्र में दिए गए निर्णयों, जीयो और जीने दो के संदेश की जानकारी देते हुए बताया कि वे मौलिक अधिकारों को संयुक्त राष्ट्र के उद्देश्यों के अनुरूप ढाले जाने के हिमायती थे। उन्होंने बताया कि डॉ. नागेन्द्रसिंह की कला, संस्कृति व अध्यात्मिकता में विशेष रूचि थी वहीं पर्यावरण के हितैषी के रूप में उन्होंने संपूर्ण विश्व में पर्यावरण को पूरी सुरक्षा व संरक्षण दिए जाने की बात कही थी। 
समारोह की अध्यक्षता करते हुए अन्तर्राष्ट्रीय विधि प्रकोष्ठ राना के अध्यक्ष प्रेम भण्डारी ने डॉ. नागेन्द्रसिंह के व्यक्तित्व और अखिल विश्व को दी गई सेवाओं के लिए सराहना करते हुए कहा कि लोकतंत्र का दूसरा स्तंभ न्यायपालिका है। उन्हांेने बार एवं बेंच में सामंजस्य बनाए रखने का आह्वान करते हुए कहा कि लोकतंत्र में हर व्यक्ति को अपनी बात रखने का अधिकार है। इस मौके पर उन्होंने राजस्थानी भाषा को संविधान की आठवीं अनुसूची में सम्मिलित कराने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी। 
समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद मानशंकर निनामा, राजस्थान के अतिरिक्त महाधिवक्ता पुष्पेन्द्रसिंह भाटी, चौरासी विधायक सुशील कटारा, सागवाड़ा विधायक अनिता कटारा, आसपुर विधायक गोपीचंद मीणा, पूर्व केबिनेट मंत्री कनकमल कटारा, श्रीमती मधु भण्डारी, नगरपालिका अध्यक्ष सत्यनारायण सोनी आदि मंचासीन थे। स्वागत उद्बोधन बार ऐसोसियेशन के अध्यक्ष मयंक दोसी व नगरपालिका अध्यक्ष सत्यनारायण सोनी ने दिया। 
इससे पूर्व अतिथियों के यहां पहुंचने पर सागवाड़ा बार एसोसियेशन के समस्त पदाधिकारियों सहित बांसवाड़ा से आए शाहबास खान, भगवतपुरी, नन्दलाल पुरोहित, राजीव जोशी, कल्पेश रावल, उपखण्ड अधिकारी करतारसिंह आदि ने पुष्पहार पहना कर स्वागत किया। समारोह के अंत में अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट किए गए। समारोह का संचालन लालशंकर पाटीदार व कपिल भट्ट ने किया जबकि आभार प्रदर्शन चंद्रशेखर शुक्ला ने किया। 

पुस्तकों के लिए पचास हजार, पुस्तकालय के लिए मिले 7 लाख: 

समारोह में सागवाड़ा बार ऐसोसियेशन द्वारा किए जा रहे कार्यों को प्रोत्साहित करते हुए वक्ताओं ने घोषणाएं भी की। अन्तर्राष्ट्रीय विधि प्रकोष्ठ राना के अध्यक्ष प्रेम भण्डारी ने बार ऐसोसियेशन अध्यक्ष मयंक दोसी को अधिवक्ताओं के लिए पुस्तकें खरीदनें के लिए पचास हजार रुपये प्रदान किए वहीं बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद मानशंकर निनामा ने पुस्तकालय भवन निर्माण के लिए सात लाख रुपये सांसद मद से देने की घोषणा की। 

भामाशाहों व शिल्पकार का किया अभिनंदन: 

समारोह में डॉ.नागेन्द्रसिंह की प्रतिमा के भामाशाह राजमल गांधी, सुमतप्रकाश गांधी, अरविंद गांधी व चंद्रप्रकाश गांधी का तथा प्रतिमा के शिल्पकार मनोहरलाल सोमपुरा का मुख्य अतिथि जस्टिस दलबीर भण्डारी ने पुष्पहार पहना व शॉल ओढ़ाकर अभिनंदन किया। 

समारोह में यह रहे मौजूद: 

समारोह में दीनबंध गुप्ता, नारायणलाल दोसी, विजयकुमार जैन, सीपी गांधी, चंद्रशेखर शुक्ला, हरिश पाटीदार, निर्मल दोसी, एसडीओ करतारसिंह, पुलिस उपाधीक्षक बृजराजसिंह, तहसीलदार बीएल सुथार,  अधिशासी अधिकारी पवन कुमार, थानाधिकारी मनीष चारण, नगरपालिका उपाध्यक्ष शंकरलाल अहारी, संजीव भटनागर, दिलीप कोठारी, ध्यानीलाल कंसारा, नारायणलाल दर्जी सहित बड़ी संख्या में पार्षद व शहरवासी मौजूद थे। 
-------------




फोटो केप्शन: डूंगरपुर/सागवाड़ा मे आयोजित समारोह में मंचासीन अतिथि। समारोह को संबोधित करते जस्टिस दलबीर भण्डारी। संमारोह में मौजूद लोग। 

-----------
 हिन्दी दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमो के आयोजन के निर्देश

डूंगरपुर, 3 सितंबर/जिले में सभी विभागो, अर्द्ध सरकारी संस्थानांे को हिन्दी दिवस समारोहपूर्वक मनाने के निर्देश जारी किए हैं। 
इस संबंध में जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने निर्देश दिए हैं कि  सभी अधिकारी  हिन्दी के उपयोग के लिए संकल्पबद्ध होकर अधीनस्थ विभागो, कार्यालयो, संस्थानो, समस्त शैक्षणिक संस्थानो में हिन्दी दिवस के अवसर पर समारोह पूर्वक कार्यक्रम यथा विचार गांष्ठी, निबन्ध लेखन, काव्य गोष्ठी एक वाद-विवाद /श्रुतिलेखन/हिन्दी टंकन प्रतियोगिता आदि एवं साहित्यिक कार्यक्रम आयोजित कर हिन्दी के प्रति विशेष आस्था, निष्ठा एवं समपर्ण की भावना का परिचय दें। 

--------
प्रधानमंत्री के संदेश के प्रसारण की बेहतर व्यवस्थाओं के निर्देश

डूंगरपुर, 3 सितंबर/शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा विद्यार्थियों को दिए जाने वाले संबोधन के विद्यालयों में प्रसारण के लिए उपयुक्त व्यवस्थाओं के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि 5 सितंबर को अपराह्न 3 बजे से 4.45 बजे के मध्य प्रधानमंत्री द्वारा विद्यार्थियो को संबोधित किया जाएगा। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के राष्ट्रीय व क्षेत्रीय चैनलो से प्रसारित किया जायेगा। यह दूरदर्शन के विभिन्न प्लेटफार्म पर लाईव वेबकास्टिंग के माध्यम से उपब्लध हेागा। उन्होंने  सभी विद्यालयो में  प्रधानमंत्री के उद्बोधन को टीवी अथवा रेडियों के माध्यम से प्रसारित किये जाने के संबंध में व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।  
शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि सभी माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालयो द्वारा सीधे प्रसारण की सुनिश्चित हेतु विद्यार्थियो की संख्या के अनुपात में आवश्यकता होने पर पर्याप्त संख्या में टीवी सैट के साथ-साथ बिजली की व्यवस्था हेतु जनरेटर सैट/इनवर्टन किराये पर लेने की व्यवस्था ग्रांट में से व्यय विद्यालय प्रबन्धन समिति के माध्यम से किया जा सकेगा। जिन 233 विद्यालय में एज्यूसैट सुविधा है, उन विद्यालयो में एज्यूसैट का उपयोग करते हुये आवश्यकता पडने पर अतिरिक्त टीवी सैट आदि की व्यवस्था की जावे।  सभी राजकीय उप्रावि व प्रावि में भी सीधा प्रसारण दिखाने  की व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए हैं।

-------------
पर्व-त्यौहारों पर कानून व्यवस्था बनाएं रखने कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त

डूंगरपुर, 3 सितंबर/जिले मंे आगामी दिनों मंे आयोजित होने वाले विभिन्न पर्व-त्यौहारों को देखते हुए कार्यपालक मजिस्ट्रेट्स को नियुक्त किया है। 
जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इंद्रजीत सिंह ने बताया कि देवझूलनी एकादशी, गणेश प्रतिमा विसर्जन, रथोत्सव, नवरात्रि स्थापना, दुर्गाष्टमी, महानवमी, विजयादशमी, ईदुलजुहा, दिपावली, गोवर्धन पूजा, भैया दूज आदि त्यौहारों पर जिले में सांप्रदायिक सौहार्द एवं कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट्स को नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि समस्त संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को संबंधित उपखण्ड क्षेत्र के लिए प्रभारी नियुक्त करते हुए निर्देशित किया गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में पूरी सतर्कता के साथ निगरानी रखें तथा कानून एवं शांति बनाएं रखने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि संपूर्ण जिले की कानून एवं व्यवस्था के प्रभारी अधिकारी के रूप में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट को नियुक्त किया गया है।     

------------
सरकार आपके द्वार संबंधित समीक्षा बैठक 5 को

डूंगरपुर, 3 सितंबर/जिले में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्राप्त परिवेदनाओं व शिकायतों के निस्तारण की प्रगति की समीक्षा बैठक 5 सितंबर को आयोजित की जाएगी। 
अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने बताया कि बैठक सुबह 10 बजे जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में ईडीपी सभागार में आयोजित की जाएगी। उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्धारित प्रपत्र में संपूर्ण सूचना तैयार कर उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। 

------------

निगरानी समिति की बैठक 12 को

डूंगरपुर, 3 सितंबर/अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) नियम 1995 के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक 12 सितंबर को सायं 4 बजे जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशेाक शर्मा ने दी।  

-------------
नवनियुक्त एसडीएम ने किया ग्रामीण विकास परियोजना के कार्याें का निरीक्षण
महिला समूह गरीबांे के लिए वरदान - सिहाग 
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 3 सितंबर/नवनियुक्त उपखण्ड अधिकारी आईएएस सिद्धार्थ सिहाग ने जिले में राजस्थान ग्रामीण आजीविका परियोजना द्वारा संचालित कार्यों का निरीक्षण किया और महिला समूह की गतिविधियों की सराहना की है।  
सिहाग आन्ध्रप्रदेश के सीनियर सी.आ.पी. द्वारा पूर्व में गठित समूहों के सीडीओ गठन की प्रक्रिया को देखने गड़ामोरैया पहुंचे जहां जिला परियोजना प्रबन्धक ओ.पी.जोशी ने सीडीओ गठन, उसकी कार्य प्रणाली एवं उसके प्रबन्धन प्रक्रिया की जानकारी दी। अवलोकन के समय सीनियर सीआरपी द्वारा सीडीओ के पदाधिकारियांे की जिम्मेदारियों पर चर्चा की गई। सिहाग ने जब बुक कीपर से बात की तो महिला ने आत्म विश्वास के साथ प्रत्युत्तर दिया, जिससे वे काफी प्रभावित हुए। उन्होंने बताया कि आन्ध्रा से आये दल से समूह की कार्यप्रणाली की प्रशंसा सुनी थी जिसे आज जीवन्त देख अच्छा लगा। इसके बाद वे नवाघरा (खेडा पंचायत) पहुंचे जहां आन्ध्र प्रदेश के सी.आर.पी दल द्वारा जय सत्यनारायण समूह के प्रशिक्षण का भी अवलोकन किया और आदिवासी महिला सदस्यों से संवाद किया। इसी दौरान सिहाग ने खेड़ा ग्राम पंचायत परिसर में मिनी बैंक से नरेगा श्रमिक को किये जा रहे भुगतान का भी निरीक्षण किया।
सिहाग ने दोपहर में होटल साई पेलेस में पी.एफ.टी प्रबन्धको के समान रेकार्ड संधारण पर पांच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण का भी शुभारंभ किया। उन्होंने दीप प्रज्वलन कर शिविर का शुभारंभ किया। प्रशिक्षण के प्रभारी अधिकारी विनोद भट्ट ने प्रशिक्षण की जानकारी प्रदान की। जिला प्रबन्धक ओ.पी. जोशी ने स्वागत करते हुए परियोजना द्वारा संचालित होने वाली गतिविधियो पर प्रकाश डाला। मुख्य अतिथि सिहाग ने संभागियो से कहा कि परियोजना के कार्यों से महिलाओं में जो आत्म विश्वास पैदा हुआ है उसे देखकर प्रसन्नता हुई। महिला समूह वास्तव में गरीबों के लिए वरदान है। इस मौके पर ठाकुरदास माखिजा भी उपस्थित थे।
---------



फोटो केप्शन: डूंगरपुर/आजीविका परियोजना के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ करते एसडीएम सिहाग। 
डूंगरपुर/आजीविका परियोजना के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते एसडीएम सिहाग।

----------
निःशुल्क पाठ्यपुस्तकों का वितरण 5 से

 डूंगरपुर, 3 सितंबर/जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) हरिप्रकाश डेण्डोर ने समस्त राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के संस्था प्रधानों को निर्देशित किया है कि सत्र 2014-15 की कक्षा 11वीं की शेष निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें 5 सितंबर से देवेन्द्र कन्या छात्रावास डूंगरपुर से प्रातः 10 बजे से प्राप्त करें। 
उन्होंने बताया कि 5 सितंबर को सागवाडा पंचायत समिति, 6 को सीमलवाड़ा, 8 को आसपुर,  9 को डूंगरपुर तथा 10 सितंबर को बिछीवाडा पंचायत समिति क्षेत्र के विद्यालयों की पुस्तकों का वितरण होगा। निर्धारित तिथि अनुसार प्राप्त नहीं करने पर समस्त जिम्मेदारी संस्था प्रधान की रहेगी।

-----------
भामाशाह योजना नामांकन शिविर जारी
आज इन स्थानों पर आयोजित होंगे शिविर

डूंगरपुर, 3 सितंबर/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में महिला सशक्तिकरण के लिए प्रारंभ हुई भामाशाह योजना के तहत जिलेभर में नामांकन कराने का सिलसिला जारी है।  जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि गुरुवार को सागवाड़ा में वगैरी, सीमलवाड़ा में लिखी बड़ी व आसपुर में साबला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर नामांकन शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
------------

No comments:

Post a Comment