Monday, September 22, 2014

22-09-2014 समाचार

गामड़ा ब्राह्मणिया में कलक्टर की चौपाल आज 

  डूंगरपुर, 22 सितंबर/जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए आयोजित हो रही जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की रात्रि चौपालों की श्रृंखला में मंगलवार को सागवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र के गामड़ा ब्राह्मणिया में चौपाल का आयोजन किया जाएगा। चौपाल में जिला कलक्टर समस्त संबंधित विभागीय जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में जनसमस्याओं को सुनंेगे और उनके समाधान के निर्देश प्रदान करेंगे। 

---------
निर्मल भारत अभियान की गतिविधियों का कार्यक्रम जारी
राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता सप्ताह 26 सितंबर से

डूंगरपुर, 22 सितंबर/जिले में निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता सप्ताह 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक आयोजित किया जाएगा। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि अभियान के तहत जनजागरूकता के लिए राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता सप्ताह में आयोजित होने वाली गतिविधियों का केलैण्डर तैयार कर संबंधित अधिकारियों को प्रेषित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके तहत जिला मुख्यालय, पंचायत समिति मुख्यालय एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सप्ताह के तहत अलग-अलग गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों को कहा गया है कि वे अपने अधीनस्थ समस्त कार्मिकांे को इन गतिविधियों में भाग लेने एवं उनके सफल क्रियान्वयन के लिए निर्देशित करें व आयोजनांे व गतिविधियो की रिपोर्ट मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद को 3 अक्टूबर तक आवश्यक रूप से प्रेषित करें। 

जिला मुख्यालय पर रैली से प्रारंभ होगा सप्ताह:

कलक्टर सिंह ने बताया कि जिला मुख्यालय पर 26 सितंबर को स्वच्छता रथ एवं रैली का आयोजन होगा। इसमें महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना की आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी तथा डूंगरपुर शहर मंे कार्यरत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ए.एन.एम. सुबह 11 बजे कलक्ट्रेट पर एकत्रित होकर स्वच्छता रथ के साथ रैली के रूप में रवाना होगी। रैली कलेक्ट्रेट, तहसील चौराहा, गेप सागर की पाल, पुराना हॉस्पिटल चौराहा, तहसील चौराहा होते हुए लक्ष्मण मैदान में संपन्न होगी। इसी प्रकार 29 सितंबर को नगरपरिषद में स्वच्छता बैठक का आयोजन होगा जिसमें नगर परिषद सभापति की अध्यक्षता में सभी पार्षदगण एवं डूंगरपुर शहर के गणमान्य व्यक्तियों, विभिन्न समाज एवं विकास समितियांे के पदाधिकारियों से चर्चा कर शहर की स्वच्छता एवं इस संबंध में करने योग्य प्रयास तथा सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे। इसके साथ ही 29 सितम्बर को ही डूंगरपुर शहर मंे स्थित सभी राजकीय एवं निजी उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में स्वच्छता संबंधी मुद्दांे पर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा 30 सितंबर को लक्ष्मण मैदान में निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन जिला मुख्यालय पर स्थित सभी राजकीय एवं निजी उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए किया जाएगा। इसमें विजेताओ को पुरस्कृत किया जाएगा जिसमें  प्रथम को 2100रुपये, द्वितीय को 1100 एवं तृतीय को 500 रुपये पुरस्कार स्वरूप दिए जाएंगे। सप्ताह के तहत 1 अक्टूबर को नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में युवा सम्मेलन एवं कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा वहीं 2 अक्टूबर को लक्ष्मण मैदान स्थित श्यामाप्रसाद मुखर्जी हॉल में स्वच्छता प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। 

पंचायत समिति मुख्यालय स्तर पर ये कार्यक्रम होंगे आयोजित:  

पंचायत समिति मुख्यालय पर भी जिला मुख्यालय की भांति 26 सितंबर को स्वच्छता रथ एवं रैली, 29 सितंबर को स्वच्छता बैठक व प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 30 सितंबर को पंचायत समिति मुख्यालय पर डूंगरपुर शहर को छोड़कर सभी राजकीय एवं निजी उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के इच्छुक छात्र-छात्राआंे के बीच निबन्ध व पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा जिसमें जिला मुख्यालय की भांति पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इसक अलावा 2 अक्टूबर को पंचायत समिति सभागार में स्वच्छता प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। 

ग्राम पंचायतों में भी होंगे कार्यक्रम:  

जिला कलक्टर सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर 25 सितम्बर को ग्राम पंचायत स्वच्छता के लिए  पंाच सदस्यों की वार्ड पंच व उप सरपंच की मॉनिटरिंग कमेटी का गठन किया जाएगा जो साप्ताहिक गतिविधियो की जानकारी देगी। उन्होंने बताया कि 26 सितम्बर को घर की सफाई, 27 सितम्बर को लेागों के पशुवाड़ा एवं सार्वजनिक पशुबाडा की साफ-सफाई, 28 सितम्बर को रोड़ एवं बाजार की साफ-सफाई, 29 सितम्बर को सार्वजनिक स्थल, स्कूल एवं आंगनवाडी की साफ-सफाई, 30 सितम्बर को जल स्रोतों की साफ-सफाई, 1 अक्टूबर को ड्रेनेज नालियांे की साफ-सफाई व 2 अक्टूबर को स्वच्छता दिवस के रूप में ग्राम सभा का आयोजन तथा योजना को मूर्तरूप देने के लिए समस्याआंे का समाधान एवं आगे की कार्य योजना तय कर ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए तिथि की घोषणा की जाएगी। उन्होंने बताया कि 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर के मध्य ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति द्वारा प्रत्येक वार्ड में नुक्कड सभाओं का आयोजन कर स्वच्छता के मुद्दों पर चर्चा, आंगनवाडी कार्यकर्ताआंे, आशा, प्रेरक, स्थानीय स्वयंसेवकांे द्वारा घर-घर जाकर लोगांे को जानकारी देना एवं शौचालयों के लिए आवेदन पत्र भरवाने, ग्राम पंचायत द्वारा प्रत्येक गांव में नारा लेखन का कार्य किया जाएगा।  
---------

जिले में 2 अक्टूबर को होगी विशाल स्वच्छता रैली 
डूंगरपुर, 22 सितंबर/निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत 2 अक्टूबर को स्वच्छता रैली का आयोजन किया जाएगा। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि यह आयोजन जिला स्तर पर एवं पंचायत समिति मुख्यालय पर पृथक्-पृथक् किया जायेगा। जिला स्तर पर स्वच्छता रैली का शुभारम्भ 2 अक्टूबर को सुबह 11 बजे कलेक्ट्रेट से किया जायेगा। रैली में ब्लॉक डूंगरपुर की समस्त आंगनवाडी कार्यकर्ता ए.एन.एम. आशा सहयोगिनी एवं साक्षरता एवं साक्षरता प्रेरक भाग लेंगे। रैली जिला कलेक्ट्रेट से प्रारम्भ होकर तहसील चौराहा, वहॉ से पुराना हॉस्पीटल चौराहा, पुनः तहसील चौराहा तथा लक्ष्मण मैदान में जाकर समाप्त होगी। 
इसी प्रकार ब्लॉक स्तर पर रैली का शुभारम्भ 2 अक्टूबर को ही उपखण्ड कार्यालय से उपखण्ड अधिकारी द्वारा सुबह 11 बजे किया जायेगा तथा मार्ग का निर्धारण उपखण्ड अधिकारी संबंधित विकास अधिकारी के साथ परामर्श कर तय करेंगे। ब्लॉक स्तरीय रैली में भी ब्लॉक मुख्यालय की सभी आंगनवाडी कार्यकर्ता, ए.एन.एम. आशा सहयोगिनी तथा साक्षरता प्रेरक भाग लेंगे । पंचायत समिति कार्यालय के स्वच्छता प्रेरक भी ब्लॉक स्तरीय रैली में भाग लेगे। 
रैली में प्रयोग लिये जाने वाले नारे तथा बैनर जिला मुख्यालय से विकास अधिकारी उपलब्ध कराए जाएंगे जबकि नारों को तख्तियों पर लगा कर प्रयोग करने का कार्य विकास अधिकारी सुनिश्चित करेंगे। रैली में माईक साउण्ड सिस्टम एवं भाग लेने वाले प्रतिभागियो के लिये पेयजल की व्यवस्था भी ब्लॉक स्तर पर पंचायत समिति द्वारा ही की जावेगी । 
जिला कलक्टर ने समस्त संबंधित अधिकारियों को इस रैली को सफल बनाने के लिए निर्देश प्रदान किए हैं। 

----------
एमआरएस बैठक 29 को

डूंगरपुर, 22 सितंबर/राजस्थान मेडिकेयर रिलिफ सोसाईटी की बैठक 29 सितम्बर को सायं 5 बजे कलेक्ट्रेट में जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी पीएमओ ने दी। 

---------
शिक्षण की अभिनव पहल ‘‘उत्कर्ष’’ की कवायद
जिला मुख्यालय पर कार्यशाला 29 को
आई.सी.टी. के 183 स्कूलो में लागू होगी योजना
मुख्यमंत्री ने स्वयं की थी अन्य जिलों के लिये अभिशंषा

डूंगरपुर, 22 सितंबर/माध्यमिक स्तर पर विद्यार्थियो में क्विव्ड बेस्ड लर्निग के माध्यम से शिक्षण के उद्देश्य से उदयपुर संभाग में प्रारम्भ की गई उत्कर्ष योजना अब डूंगरपुर जिले में भी लागू हो रही है। प्रथम चरण में इसे आई.सी.टी. संचालित 183 विद्यालयो में प्रारम्भ किया जायेगा। आई.सी.टी के प्रथम चरण में 63 द्वितीय चरण में 51 तथा तृतीय चरण 69 विद्यालय लाभांवित है जिनमें कम्प्यूटर शिक्षण संबंद्ध उपकरण तथा अन्य सुविधाएं उपलब्घ है इसी कारण उत्कर्ष प्रोजेक्ट को प्रारम्भिक अवस्था में इन 183 स्कूलो में लागू किया जाना तय किया गया है। 
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक हरीप्रकाश डेण्डोर ने बताया कि पिछले दिनो संभाग मुख्यालय पर संभागीय आयुक्त की मौजूदगी में हुई संभाग भर के जिला कलक्टरर्स तथा जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक में उत्कर्ष प्रॉजेक्टर पर विस्तार से चर्चा कर इसे यथा शीघ्र जिले भर के विद्यालयो में लागू करने के निर्देश प्राप्त हुये थे। 

29 को कार्यशाला में दिया जायेगा प्रस्तुतिकरण: 

जिला शिक्षा अधिकारी डेण्डोर ने बताया कि विद्यालयों में उत्कर्ष प्रॉजेक्ट के विधिवत एवं प्रभावी क्रियान्वयन के लिये आई.सी.टी संचालित विद्यालयों के संस्थाप्रधानो को 1 दिवसीय प्रशिक्षण 29 सितम्बर को आयोजित कार्यशाला में दिया जायेगा। यह कार्यशाला रेलवे स्टेशन के निकट संचालित एम.बी. बीएड कॉलेज डूंगरपुर के सभाकक्ष में 29 सितम्बर को अपराह्न में 1 बजे शुरू होगी। कार्यशाला में उत्कर्ष प्रॉजेक्ट की जानकारी पॉवर पोइन्ट प्रेजेन्टेशन के जरिये दी जायेगी। इस प्रस्तुति के लिये हरिप्रसाद शर्मा व धीरज यादव को प्रभारी नियुक्त किया गया है। दोनो ही कम्प्यूटर विशेषज्ञ शिक्षको को उत्कर्ष प्रॉजेक्ट के बारें में पी.पी.टी तैयार कर 29 सितम्बर की कार्यशाला मे पूरी तैयारी के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिये गये है।

यह है उत्कर्ष का उद्द्धेश्य

उत्कर्ष प्रॉजेक्ट वर्तमान में उदयपुर जिले में संचालित है। कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियो ने शिक्षण के प्रति रूचि जागृत करने तथा प्रश्नोत्तर विधि से विषय वस्तु को सहज रूप में समझने की विधा पर यह प्रॉजेक्ट बनाया हुआ है। वस्तुनिष्ठ प्रश्नो के साथ विद्यार्थियो को इस प्रॉजेक्ट से स्वाध्याय के प्रति आकर्षित करने और स्वयं ही विद्यार्थी, स्वयं ही शिक्षक अवधारणा को केन्द्र में रखकर उत्कर्ष की प्रायोजना तैयार की गई है। बहुविकल्पि प्रश्नों के उत्तर विद्यार्थी स्वयं ही दे सकता है, और अंत उत्तर कुंजी के साथ स्वयं का मुल्याकन भी कर पायेगा।  इस योजना का मुख्य उद्धेश्य ग्रामीण क्षैत्र के उन विद्यार्थियो को विषयवस्तु की आधारभुत जानकारी उपलब्ध कराना है जो विषयाध्यापको की कमी के कारण प्रत्येक विषय की मूलभुत जानकारी से भी महरूम है। उत्कर्ष प्रॉजेक्ट में रूचि के साथ अध्यन अध्यापन का अतभुत रोमांच भी है। अपनी तरह के इस अनुठे प्रॉजेक्ट को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम अन्तर्गत मुख्यमंत्री श्रीमती वसंुधरा राजे ने भी देखा और ग्रामीण क्षैत्र के ़िवद्यालयो में इस प्रॉजेक्ट के बाद विद्यार्थियों में सीखने की जिज्ञासा में हुई बढोतरी से प्रभावित हेाकर इसे शिक्षा निदेशालय को अन्य जिलो मंे भी क्रियान्वित करने की अनुशंसा की थी। 

-----------
महात्मा गांधी नरेगा की  तीन दिवसीय कार्यशाला प्रारंभ

डूंगरपुर 22 सितम्बर/महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत श्रम बजट 2015-16 हेतु तीन दिवसीय जिला स्तरीय ब्लॉक प्लानिंग दल के सदस्यों की प्रशिक्षण कार्यशाला अधिशासी अभियन्ता अरूण आमेटा के निर्देशन में सोमवार को प्रारम्भ हुई।
प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आमेटा ने प्रशिक्षण के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए आगामी श्रम बजट की आवश्यकता पर गहन सहभागी नियोजन की कार्य योजना के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने पार्टिसिपेटरी माइक्रो प्लानिंग के सहयोग से श्रम बजट की तैयारियों को लेकर सहयोगी की भूमिका एवं उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यो के बारे में बताया।
प्रशिक्षण में योजना के सहायक अभियन्ता विनायक बन्धु चौबीसा एवं समन्वयक आईईसी महेश जोशी ने पॉवर प्वाईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से योजना के अधिनियम एवं नवाचार के माध्यम से की जा रही गतिविधियों एवं योजना के सफल क्रियान्वयन पर प्रकाश डालते हुए जिला स्तर पर तैयार की गई लधु फिल्म का प्रदर्शन भी किया । 
प्रशिक्षण में सहायक अभियन्ता हरिमोहन मेहर बांसवाडा द्वारा प्रजेन्टेशन के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर पर जाकर श्रम बजट तैयार करने के बारे में तथा  सहायक अभियन्ता अमराराम ने भी योजना के प्रमुख प्रावधान के बारे में बताया। इस अवसर पर प्रशिक्षण समन्वयक अनिल पण्डया, प्रवीणसिंह राव, भूपेन्द्रसिंह, कौशिक लोधावरा व अन्य संभागी मौजूद थे। 
---------


स्वैच्छिक रक्तदान शिविर 25 को

डूंगरपुर, 22 सितंबर/चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा 25 सितंबर को स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। 
प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. मोहम्मद ईस्माईल ने बताया कि शिविर महावीर इंटरनेशनल परिसर में सुबह 10 बजे से किया जाएगा। इसमें प्रति रक्तदाता 25 रुपये प्रेरक राशि का भुगतान संस्था की ओर से देय होगा। उन्होंने बताया कि शिविर के सफल आयोजन के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा डॉ. राहुल पंचाल व रक्तदान कार्यक्रम संयोजक पद्मेश गांधी को नियुक्त किया है। 
-----------
देवेन्द्र उमावि की छात्राओं का श्रेष्ठ प्रदर्शन
डूंगरपुर, 22 सितंबर/शहर के राजकीय देवेन्द्र बालिका उमावि की छात्राओ ंने जिला स्तरीय विज्ञान एवं जनसंख्या व शिक्षा मेले में श्रेष्ठ प्रदर्शन कर उपलब्धियां अर्जित की हैं।
 प्रधानाचार्य श्रीमती अर्चना भट्ट ने बताया कि  विद्यार्थी विज्ञान सेमिनार में सुश्री हुमैरा फातमा ने प्रथम स्थान व्याख्याता श्रीमती रेणुका शर्मा  के निर्देशन में प्राप्त किया।  लोकनृत्य मंे आसमा, अर्शजबीन, दिया, खुशहाली, नंदनी नीलम ने प्रथम स्थान व रोल प्ले मंे करिश्मा, प्रवीना, रविना, सेजल व खुशी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। 

--------
  उपखण्ड अधिकारी का भ्रमण कार्यक्रम जारी

डूंगरपुर, 22 सितंबर/उपखण्ड अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग का क्षेत्रीय भ्रमण कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। 
कार्यक्रम अनुसार सिहाग 23 सितम्बर को निर्वाचन नामावली के पुनरीक्षण कार्य 2015 के संदर्भ मं निर्वाचन विभाग द्वारा आयोजित प्रशिक्षण में भाग लेंगे वहीं 24 सितम्बर को गिरदावरी जांच के तहत पटवार मण्डल कहारी, वलोता, दामडी, खेडा कच्छवासा के संबंधित ग्रामों का दौरा करेंगे। इसी प्रकार 26 सितम्बर को भू-अभिलेख निरीक्षक कार्यालय गड़ामौरेया एवं पटवार मण्डल वसी  का निरीक्षण किया जाएगा।  

----------
आज होंगी विद्युत चौपालें

डूंगरपुर, 22 सितंबर/जिले की 33/11 केवी विद्युत उपचोैकियो पर मंगलवार को सुबह  9 बजे से 12 बजे तक विद्युत चौपाल आयोजित की जायेगी। अधीक्षण अभियंता एमबी पालीवाल ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम अनुसार उपखण्ड डूंगरपुर शहर में भिण्डा, ग्रामीण डूंगरपुर में रामपुर, बिछवाडा में वेड, धम्बोला में बाण्डिया बडली, सागवाड़ा शहर में गुलाबपुरा, सागवाड़ा ग्रामीण में खड़गदा, आसपुर में नांदली, चितरी में गडा जसराजपुर, साबला में सागोट विद्युत उपचौकी पर चौपाल आयोजित की जायेगी। 

----------------
भामाशाह नामांकन में आंकड़ों की गुणवत्ता की होगी जांच 
 कलक्टर ने किया कमेटी का गठन

  डूंगरपुर, 22 सितंबर/जिले में महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई भामाशाह योजना के तहत आयोजित हो रहे नामांकन शिविरों में संग्रहित आंकड़ों की गुणवत्ता की जांच के लिए जिला प्रशासन ने गंभीरता दर्शाई है और उपखण्डवार दलों का गठन किया है। 
जिला भामाशाह प्रबंधक एवं कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि डूंगरपुर व सागवाड़ा उपखंड के लिए अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार, आसपुर व नगरपरिषद डूंगरपुर के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव तथा सीमलवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र के लिए टीएडी परियोजना अधिकारी बजरंगलाल वर्मा को दल प्रभारी नियुक्त किया गया है और निर्देशित किया गया है कि वे सप्ताह में एक दिन भामाशाह नामांकन शिविर का निरीक्षण कर निर्धारित प्रपत्र में भामाशाह नामांकन गुणवत्ता की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करें। 

-------------
पंचायत समिति की साधारण सभा अब 29 को

डूंगरपुर, 22 सितंबर/पंचायत समिति डूंगरपुर की साधारण सभा की बैठक तिथि में संशोधन किया गया है। अब यह बैठक 29 सितंबर को आयोजित की जाएगी। 
विकास अधिकारी ललित पण्ड्या ने बताया कि साधारण सभा की बैठक संशोधित तिथि 29 सितंबर को सुबह 11.30 बजे प्रधान मंजूला रोत की अध्यक्षता में पंचायत समितिसभागार में आयोजित होगी। 

------------
राजस्व सम्बन्धित समस्याओं का होगा निराकरण 
जिले में अक्टूबर में आयोजित होंगे राजस्व शिविर

डूंगरपुर, 22 सितम्बर/मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के निर्देशों की अनुपालना में राजस्व विभाग से सम्बन्धित समस्याओं के निराकरण के लिए आगामी अक्टूबर माह में प्रत्येक ग्राम मुख्यालय पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा। 
प्रमुख शासन सचिव, राजस्व, श्री मुकेश शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के सभी संभागों के विधायकों के साथ हाल ही में आयोजित बैठक में उठाए गए बिन्दुओं के सम्बन्ध में समस्त जिला कलक्टर्स निर्देश दिए हैं कि अक्टूबर माह में कैम्प लगाकर जमाबन्दी का पठन कर प्रकरणों का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।
शर्मा ने बताया कि इन कैम्प्स में विरासत के नामान्तरकरण तस्दीक करने के निर्देश विशेष रूप से दिये गये हैं। इसके अतिरिक्त अभिलेख की लिपिकीय त्राुटियां दुरूस्त करने, तरमीम, सीमाज्ञान व पत्थरगढ़ी, सहमति से खाता विभाजन तथा नवीन राजस्व ग्रामों का गठन आदि के प्रकरणों को चिह्नित किया जाकर समयबद्ध तरीके से निस्तारण किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि नामान्तरकरण तस्दीक कार्य में लम्बित फोतगी, विरासत, विक्रय एवं विभाजन से सम्बन्धित नामान्तरकरणों को यथा समय भरवाया जाकर निस्तारण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि लम्बित प्रकरणों के निस्तारण के लिए समयबद्ध कार्यक्रम बनाया जाकर प्रत्येक गांव में मजमे आम में जमाबन्दी का पठन, वार्ड पंच एवं सरपंच की उपस्थिति में किया जाएगा तथा परिवार क मुखिया की मृत्यु के प्रकरणों में वारिसान के म्यूटेशन भरे जाएंगे।
ग्राम में जमाबन्दी पठन के समय ग्राम के प्रमुख नागरिकों के साथ सम्बन्धित वार्ड पंच को भी आवश्क रूप से बुलाया जाएगा तथा जमाबन्दी पठन का वार्ड पंच, सरपंच से प्रमाण-पत्र भी लिया जाएगा। इसी प्रकार विरासत से दर्ज होने वाले नामान्तरकरण के समाधान के लिए आगामी एक माह में प्रत्येक राजस्व ग्राम में जमाबन्दी पढ़कर सुनाई जाने का विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिसमें पटवारी, ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं गांवों में जाकर जन सामान्य के समक्ष जमाबन्दी पढ़कर सुनाएंगे। मृतक व्यक्तियों को चिन्हित कर अभियान के रूप में वारिसान के नामान्तरकरण दर्ज किए जाएंगे। ग्रामवार मृत व्यक्ति की सूची के समक्ष दर्ज नामान्तरकरण संख्या अंकित करवाकर ग्राम पंचायत या तहसीलदार से पारित करवाए जायेंगे। नामान्तरकरण खोले जाने हेतु चिह्नित प्रकरणों एवं उनके पारित होने के सम्बन्ध में सभी जिला कलक्टर्स माह में समीक्षा बैठक कर कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। पंचायत में जन्म-मृत्यु रजिस्टर से भी नियमित मिलान किया जाकर नामान्तरकरण खोले जाने की कार्यवाही की जाएगी। माह में प्रत्येक जिले में एक राजस्व दिवस का निर्धारण कर उसका प्रचार-प्रसार कर क्रियान्वयन भी किया जाएगा।   
शर्मा ने बताया कि इन कैम्प्स में रेकार्ड लेखन में लिपिकीय त्रुटियों को दुरूस्त किए जाने के प्रावधानों के अनुसार ग्रामवार जमाबंदियों के पठन के समय जाहिर होने वाली त्रुटियों को शुद्धि पत्र के जरिए दुरूस्त किया जाएगा। ग्रामों में जमाबन्दी पठन के साथ-साथ आवंटन आदेशों की पालना में राजस्व रेकार्ड में तरमीम कार्य भी किया जाएगा। ऐसे सभी मामलों को कैम्प में चिह्नित कर आगामी एक माह में निस्तारण किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में सीमा से सम्बन्धित लम्बित समस्त प्रकरणों का निस्तारण जिन खेतों में काश्त नहीं है, 31 अक्टूबर, 2014 तक किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। शेष प्रकरणों को सूचीबद्ध किया जाएगा ताकि उनका निस्तारण आगामी समय में किया जा सके। इसी प्रकार राजस्थान काश्तकारी अधिनियम, 1955 की धारा-53 के अन्तर्गत सहमति से बंटवारे का प्रावधान है। इसके लिए तहसीलदार को अधिकृत किया गया है। आम नागरिकों को इसकी जानकारी दी जाएगी। सहमति के आधार पर खातों के विभाजन से सम्बन्धित लम्बित प्रकरणों का तत्काल निस्तारण सुनिश्चित किया जाएगा।
प्रमुख शासन सचिव, राजस्व ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा 20 अगस्त, 2009 को परिपत्र जारी कर नवीन राजस्व ग्रामों के गठन की प्रक्रिया निर्धारित की गई है, किन्तु निर्धारित नॉर्म्स एवं निर्धारित प्रपत्र के अनुसार राजस्व ग्रामों के गठन के प्रस्ताव नहीं भिजवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति में राजस्व ग्राम बनाने के अभ्यावेदन राज्य स्तर पर प्रस्तुत किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जो भी बस्तियां, ढ़ाणियां व मजरे परिपत्र के अनुसार ग्राम घोषित किए जाने योग्य हैं, उनके प्रस्ताव तत्काल तैयार कर राजस्व मण्डल अजमेर के माध्यम से राज्य सरकार को प्रेषित किए जाएं जिससे पात्रता रखने वाली बस्तियों को नवीन राजस्व ग्राम घोषित किया जा सके। श्री शर्मा ने यह भी अवगत करवाया कि नवीन राजस्व ग्रामों का नाम आम सहमति से पूर्ण विचार कर प्रस्तावित किया जाए, जिससे ग्रामों के नामकरण को लेकर राजस्व ग्राम घोषित करने के पश्चात् विवाद उत्पन्न नहीं हो।

No comments:

Post a Comment