Friday, September 26, 2014

26-09-2014 समाचार

कलक्टर की समझाईश पर बजरी परिवहनकर्त्ताओं की हड़ताल खत्म

डूंगरपुर, 26 सितंबर/दी डूंगरपुर जिला ट्रक ऑपरेटर्स कॉपरेटिव सोसायटी के बैनर तले बजरी (रेती) परिवहनकर्त्ताओं द्वारा की जा रही हड़ताल शुक्रवार को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की समझाईश पर खत्म कर दी गई। 
हड़ताल से निर्माण कार्यों पर आमजनता को हो रही परेशानियों को देखते हुए कलक्टर सिंह ने पहल करते हुए आज दोपहर जिला कलेक्ट्रेट में सोसायटी के सदस्यों के साथ बैठक लेकर कलक्टर सिंह ने रेती परिवहनकर्त्ताओं से संवाद किया। कलक्टर ने तसल्ली से परिवहनकर्त्ताओं के पक्ष को सुना और उनकी समस्याओं को सुनकर कहा कि रायल्टी प्रक्रिया तय करने और लाईसेंस जारी करने संबंधित निर्णय राज्य स्तर पर होना है ऐसे में स्थानीय स्तर पर किसी प्रकार की शिथिलता संभव नहीं है। कलक्टर ने यह भी स्पष्ट किया कि बजरी परिवहन के संबंध में बजरी परिवहनकर्त्ता सरकारी नियमों व प्रावधानों की अनुपालना सुनिश्चित करनी होगी। कलक्टर ने प्रशासन की ओर से परिवहनकर्त्ताओं को आश्वस्त किया कि प्रशासन द्वारा किसी भी परिवहनकर्त्ता को बेवजह परेशान नहीं किया जाएगा। कलक्टर की संवेदनशील पहल और दिए गए आश्वासन पर सोसायटी सदस्यों ने सहमति जताई और अपनी हड़ताल को खत्म करने की घोषणा की। 

----------
राजस्व अधिकारियों की बैठक संपन्न
राजस्व प्रकरणों के निस्तारण प्राथमिकता से हो: कलक्टर

डूंगरपुर, 26 सितंबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया है कि राजस्व प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता से सुनिश्चित किया जावे अन्यथा संबंधितों के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी। 
कलक्टर सिंह शुक्रवार को जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक में मौजूद अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राजस्व प्रकरणों के निस्तारण में अरूचि की स्थितियां चिंतनीय है और इसे पूरी गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को अपने लंबित प्रकरणों पर सतत निगाह रखने और इनका समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए। 
बैठक में कलक्टर सिंह ने उपखण्ड अधिकारियों के स्तर पर तीन व पांच वर्षों से बकाया चल रहे प्रकरणों के बारे में जानकारी ली तो पाया कि डूंगरपुर में 542 में से 149 का निस्तारण हुआ है वहीं सीमलवाड़ा में 343 में से 81 का निस्तारण किया गया है। इस पर कलक्टर ने संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन प्रकरणों के संबंध में वे व्यक्तिगत रूचि ले तथा उनके निस्तारण के प्रयास करें। इस दौरान उन्होंने डूंगरपुर एसडीओ को 175 आरडीएस के प्रकरण को निस्तारित करने के निर्देश दिए। 
बैठक के आरंभ में अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने राजस्व प्रकरणों पर की जा रही कार्यवाही और अब तक की प्रगति के बारे में जानकारी दी और बैठक एजेण्डा प्रस्तुत करते हुए संबंधित अधिकारियों को महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किए। 
समीक्षा दौरान वन भूमि के 1593 प्रकरणों में अमल दरामद के तथ्य की जांच कराने, अमल दरामद के विवादित प्रकरणों पर विस्तृत रिपोर्ट लेने, भू-राजस्व वसूली करने, एलआर एक्ट में वसूली करने, एजी ऑडिट के प्रकरणों को गंभीरता से लेने, न्यायालयों में लंबित प्रकरणों को निस्तारित कराने, आर्म्स लाईसेंस में नवीनीकरण के बकाया लाईसेंसधारियों को नोटिस जारी करने, नामांतरण के लिए अक्टूबर माह में चलाए जाने वाले अभियान को सफल बनाने, कृषि जोत पास बुक वितरण करने, आंगनवाड़ी व जीएसएस को जमीन के बकाया प्रकरणों को निबटाने, निर्मल भारत अभियान में एसडीओ व तहसीलदार को मॉनिटरिंग करने, गिरदावरी कराने सहित अन्य प्रकरणों पर कलक्टर ने कार्यवाही करने के निर्देश दिए।  

सर्वे पूर्ण कर अभियान की तैयारी करें: 

इस दौरान वन विभाग के तत्वावधान में वनाधिकार मान्यता के प्रकरणों के संबंध में पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों पर की गई संयुक्त सर्वे की प्रगति के बारे में जानकारी ली गई तो बताया गया कि अब तक 3477 प्रकरणों का सर्वे किया गया है। इस पर कलक्टर ने सर्वे कार्य 15 दिनों में पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि अभी भी वनाधिकार के पात्र वंचित है, उन्हें अधिकार दिलाने के लिए दूसरा अभियान चलाया जाएगा अतः वे अभियान के लिए तैयारी आरंभ करें।   

पांचों एसडीओ को नोटिस: 

समीक्षा बैठक दौरान जिला कलक्टर सिंह ने बकाया राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की और उन प्रकरणांे बारे में जानकारी चाही जिनमें राज्य सरकार पक्षकार है। बैठक में बताया गया कि इन प्रकरणों में एसडीओ द्वारा अभी तक कोई सूचना नहीं भेजी गई है। इस स्थिति पर कलक्टर सिंह ने पांचों एसडीओ को नोटिस जारी करते हुए स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए। 

साबला तहसीलदार के विरूद्ध 17 सीसीए कार्यवाही करें: 

राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलक्टर सिंह ने 183 बी के बकाया प्रकरण में साबला तहसीलदार द्वारा किसी प्रकार की प्रगति नहीं किए जाने पर 17 सीसीए की कार्यवाही प्रस्तावित करने के निर्देश दिए। 

सीमलवाड़ा एसडीओ को जांच के निर्देश: 

बैठक में कृषि भूमि पर अतिक्रमण के बकाया प्रकरणों की समीक्षा दौरान गलियाकोट व चिखली तहसीलदार द्वारा दी गई शून्य प्रकरणों की रिपोर्ट पर कलक्टर सिंह ने सीमलवाड़ा एसडीओ को निर्देश दिए कि वे निरीक्षण कर रिपोर्ट की जांच करें और इसमें त्रुटि होने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करें।   
---------


फोटो केप्शन: डूंगरपुर/राजस्व अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व अन्य। 

-----------------
  राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता सप्ताह का भव्य शुभारंभ
जिला मुख्यालय पर आयोजित हुई विशाल रैली, गूंजाया स्वच्छता का संदेश

डूंगरपुर, 26 सितंबर/जिले में निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता सप्ताह का भव्य शुभारंभ शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर विशाल जागरूकता रैली व स्वच्छता रथ के प्रस्थान के साथ हुआ। 
आज सुबह जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व जिला प्रमुख भगवतीलाल रोत ने स्वच्छता रथ एवं रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।  रैली में महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना की आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी तथा डूंगरपुर शहर मंे कार्यरत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ए.एन.एम. स्वच्छता का संदेश लिखी तख्तियां लेकर चल रही थी। रैली के आगे स्वच्छता को संदेश प्रतिध्वनित करता जागरूकता रथ चल रहा था। रैली कलेक्ट्रेट, तहसील चौराहा, गेप सागर की पाल, पुराना हॉस्पिटल चौराहा, तहसील चौराहा होते हुए लक्ष्मण मैदान में संपन्न हुई। इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार, जिला परिषद सीईओ अनुराग भार्गव, जिला शिक्षा अधिकारी हरिप्रकाश डेण्डोर, आईसीडीएस उपनिदेशक लक्ष्मी चरपोटा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरआर मीणा, अभियान के कार्यकारी अधिकारी राजेश सूत्रधार, रथ प्रभारी वैभव पाठक व बड़ी संख्या में विभागीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। 

आज इन गांवों में पहुंचेगा जागरूकता रथ: 

निर्धारित कार्यक्रम अनुसार जागरूकता रथ 27 सितम्बर को वरदा, टामटिया, नंदौड़, बरबोदनिया व बिलिया बड़गामा में भ्रमण कर स्वच्छता के बारे में जनजागरूकता पैदा करेगा। 
------------



फोटो केप्शन: डूंगरपुर/जागरूकता रथ और रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व जिला प्रमुख भगवतीलाल रोत। 

--------------
विधायक कटारा ने लगाया झाडू, दिया स्वच्छता का संदेश  

डूंगरपुर, 26 सितंबर/राज्य सरकार के निर्देशानुसार निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत पंचायत समिति स्तरीय स्वच्छता अभियान का शुभारंभ डूंगरपुर पंचायत समिति परिसर से डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा के मुख्य आतिथ्य और पंचायत समिति प्रधान मंजूला रोत की अध्यक्षता में हुआ। इस मौके पर विधायक सहित सभी अतिथियों ने परिसर में झाडू लगाकर निर्मल भारत अभियान के तहत संपूर्ण स्वच्छता का संदेश प्रतिध्वनित किया।  
इसके बाद जागरूकता रैली को विधायक कटारा व प्रधान रोत ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर विकास अधिकारी ललित पण्ड्या, सहायक अभियन्ता पूनमचंद मेघवाल, सहायक अभियंता मोहनलाल कलाल सहायक परियोजना अधिकारी मंजू परमार सहित बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।  रैली शहर के प्रमुख मार्गो से होती हुई तहसिल चौराह, लक्ष्मण मैदान से होते हुए वापस पंचायत समिति परिसर पहंुची रैली में आई.सी.डी.एस. सेक्टर की ऑगनवाडी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, ए.एन.एम, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, तथा पंचायती राज के कनिष्ठ लिपिक, निर्मल भारत अभियान के तहत स्वच्छता के नारे लगा कर चल रहे थे। 



---------
रक्तदान का आंकड़ा हजार पार

डूंगरपुर, 26 सितंबर/जिले में विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से रक्तदान का आंकड़ा एक हजार पार हो गया है।
ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. विजय ‘‘रजक’’ ने बताया कि वर्ष 2014 में स्वैच्छिक रक्तदान का आंकडा 1 हजार से अधिक हो गया है।रक्तदान कार्यक्रम के जिला संयोजक पदमेश गांधी के निर्देशन में हुए रक्तदान शिविरों में  अब तक 1024 यूनिट रक्त संग्रह किया गया है। उन्होंने बताया कि 31 दिसम्बर तक 1500 से अधिक स्वैच्छिक रक्तदान का होने कि सम्भावना है जबकि वर्ष 2013 में 1000 का आकडा नवंबर माह में पार किया था। 

---------
प्रतियोगिताएं 29 सितंबर से

डूंगरपुर, 26 सितंबर/जिला शिक्षा अधिकारी हरिप्रकाश डेण्डोर ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा तृतीय समूह  14 आयु वर्ग की एथलेटिक्स, साहित्यक एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताए 29 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक एक्सीलेण्ट पब्लिक स्कूल रामगढ पंचायत समिति आसपुर में आयोजित होगी। भाग लेने वाले जिले के समस्त उप्रावि अपना पंजिचन दिनांक 28 सितम्बर सायं 4 बजे तक आवश्यक रूप से करवा लेवें। जिला खेला प्रभारी जितेन्द्र सिंह राठौड ने बताया कि जिले के समस्त विद्यालयों को इस प्रतियोगिता में भाग लेना अनिवार्य है।
---------
अवैध बजरी परिवहन पर साढ़े छः लाख से अधिक वसूली
डूंगरपुर, 26 सितंबर/जिले में अवैध एवं ओवरलोड बजरी परिवहन पर की गई कार्यवाही के तहत 16 सितम्बर से 22 सितम्बर की कार्यवाही के दौरान कुल 11 प्रकरणों को दर्ज करते हुए 10 प्रकरणों में राशि 6 लाख 73 हजार 600 रुपये की वसूली की गई है तथा शेष 1 प्रकरण में एफ.आई.आर. दर्ज कराई गई है। 
--------
शर्मा/शर्मा/शर्मा



















शर्मा/शर्मा/शर्मा



No comments:

Post a Comment