Wednesday, September 10, 2014

10-09-2014 समाचार

भामाशाह योजना में नामांकन जारी
तीन स्थानों पर हुए शिविर, 
भामाशाह में 1143 व आधार में 490 का हुआ नामांकन

डूंगरपुर, 10 सितंबर/महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई भामाशाह योजना के तहत नामांकन शिविरों के आयोजन का सिलसिला लगातार जारी है। मंगलवार को इसके तहत साकरसी, रेंटा व खेड़ा आसपुर में आयोजित शिविरों में भामाशाह योजना में 1143 व्यक्तियों ने तथा आधार कार्ड के लिए 490 ने नामांकन करवाया।   
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि भामाशाह योजना के तहत सीमलवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र की साकरसी ग्राम पंचायत में 126 परिवारों के 214 व्यक्तियों ने, डूंगरपुर उपखण्ड क्षेत्र के रेंटा में  356 परिवारों के 620 व्यक्तियों ने तथा  आसपुर उपखण्ड क्षेत्र के खेड़ा आसपुर में 228 परिवारों के 309 व्यक्तियों ने नामांकन कराया।   इसके अलावा साकरसी में 171, रेंटा में 273 तथा खेड़ा आसपुर में 46 व्यक्तियों ने आधार कार्ड का पंजीकरण भी करवाया। 

-----------
नवाडेरा में 12 व 13 को होगा शिविर

डूंगरपुर, 10 सितंबर/नगरपरिषद डूंगरपुर के वार्ड 2 व 4 के निवासियों के लिए 12 व 13 सितंबर को भामाशाह नामांकन शिविर का आयोजन किया जाएगा। 
नगरपरिषद आयुक्त ने बताया कि शिविर का आयोजन राजकीय बालिका उप्रावि नवाडेरा में सुबह 9 से सायं 6 बजे तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिस महिला मुखिया का आधार नामांकन नहीं हुआ हो, उसके लिए 11 सितंबर को सायं 5 बजे से आयोजित होने वाले आधार नामांकन शिविर में उपस्थित होकर आधार कार्ड के लिए नामांकन करावें।  

--------------
चिकित्सा विभाग की कार्यशाला संपन्न
धर्मगुरुओं को दी स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी 

डूंगरपुर, 10 सितंबर/धर्मगुरुओं के संपर्क में आने वाले लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में बुधवार को डूंगरपुर पैलेस में धर्मगुरुओं की कार्यशाला का आयोजन किया गया। 
  कार्यशाला में शिफू से आये डॉ॰ विशाल सिंह ने संभागी धर्मगुरुओं को बच्चों के पूर्ण टीकाकरण, गर्भवती माताओं का पूर्ण टीकाकरण, कुपोषण, संस्थागत प्रसव एवं स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में अवगत कराया। इस दौरान धर्मगुरुओं को टीकाकरण विषय को सरलता से समझाने के लिए फिल्म भी दिखाई गई।  कार्यशाला में खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ बी.पी. वर्मा द्वारा भी कुपोषित बच्चों की पहचान, कुपोषण संबंधित जानकारी दी गई। कार्यशाला के अन्त में धर्मगुरुओं के साथ विस्तार से चर्चा की गई।
         कार्यशाला में जिला कार्यक्रम प्रबन्धक मोहीत जोशी, सुश्री उषा फुलवारी, नीरज जुनेजा, विवेक यादव सहित बड़ी संख्या मंे चिकित्साधिकारी व धर्मगुरु उपस्थित थे।
------------

फोटो केप्शन: डूंगरपुर/धर्मगुरुओं की कार्यशाला को संबोधित करते बीसीएमएचओ डॉ. बीपी वर्मा व मौजूद संभागी। 

----------
माण्डव की छात्राओं ने जीता जूनियर बेडमिंटन का खिताब
 दो छात्राओं का राज्य स्तर पर चयन

डूंगरपुर, 10 सितंबर/शिक्षा विभाग की 59 वीं जिला स्तरीय जूनियर वर्ग की बेडमिंटन प्रतियोगिता में राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने अव्वल प्रदर्शन करते हुए खिताब जीता। 
विद्यालय की प्रधानाध्यापिका शिल्पा मीणा ने बताया कि जिला स्तरीय श्रेष्ठ प्रदर्शन के तहत विद्यालय की छात्राओं हेमलता डेंडोर व शांति पाटीदार का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया गया है। ये छात्राएं आगामी 19 से 24 सितंबर तक भरतपुर में होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिले के दल का प्रतिनिधित्व करेंगी। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय प्रतियोगिता का खिताब जीतने पर बुधवार को विद्यालय में विजेता दल तथा शारीरिक शिक्षक जगदीश लुहार  व कोच विनोद जोशी का अभिनंदन किया गया। इस दौरान विद्यालय की छात्राओं के श्रेष्ठ प्रदर्शन व राज्य स्तर पर चयन पर अभिभावकों व शिक्षकों ने खुशी जताई व इसके अन्य छात्राओं के लिए प्रेरणादायी बताया।  
------------

फोटो केप्शन: डूंगरपुर/बालिका माध्यमिक विद्यालय माण्डव में विजेता दल के साथ शारीरिक शिक्षक व कोच। ------------

जयेश पण्ड्या को स्वीडन में पीएचडी

डूंगरपुर, 10 सितंबर/जिले के प्रतिभावान विद्यार्थी जयेश एम. पण्ड्या को स्वीडन के स्टोकहोम में पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई है। 
शहर के देवेन्द्र बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की वरिष्ठ अध्यापिका मधुकांता भट्ट के सुपुत्र जयेश ने कुर्लोनिस्का इंस्टीट्यूट स्टॉकहोम के प्रोफेसर विवायने मलमस्रोम और प्रोफेसर इनग्रिड लनबर्ग के निर्देशन में टी सेल सबसेट एंड डिसीज़ मेकेनिज़म इन इन्फ्लेमट्री मायोपिथिज़’ विषय पर अपनी उपाधि प्राप्त की है। 
स्कूली शिक्षा डूंगरपुर के विद्यानिकेतन व महारावल उमावि में प्राप्त करने वाले जयेश ने अपनी रिसर्च से पूर्व भारतीय तकनीकी संस्थान कानपुर और दो बहुराष्ट्रीय कंपनियों में ऐसोसियेट वैज्ञानिक के रुप में कार्य किया है। 
-----------


 राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता प्रारंभप्रदेशभर से 99 बाल वैज्ञानिक पहुंचे

डूंगरपुर, 10 सितंबर/शिक्षा विभाग के तत्वावधान में दो दिवसीय राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता का शुभारंभ बुधवार को राजकीय महारावल उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुआ। शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि राजस्थान लोकसेवा आयोग के पूर्व सदस्य शंकरसिंह सोलंकी थे। अध्यक्षता डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा ने की जबकि बतौर विशिष्ट अतिथि इसरो के वैज्ञानिक एस.एस.पोखरना, शिक्षा उपनिदेशक भरत मेहता, समाजसेवी प्रभु पण्ड्या, गुरुप्रसाद पटेल, नगरपरिषद सभापति सुशीला भील व शिक्षाविद् हीरालाल भील मंचासीन थे। 
समारोह के आरंभ में कार्यक्रम संयोजक जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) हरिप्रकाश डेण्डोर व प्रधानाचार्य धनप्रकाश यादव ने अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि सोलंकी ने इस प्रकार के आयोजनांे को बाल वैज्ञानिकों की प्रतिभाओं को निखारने का माध्यम बताया। अध्यक्षीय उद्बोधन में विधायक कटारा ने प्रतिस्पर्धा के इस युग में विद्यार्थियों को विज्ञान से जुड़ने का आह्वान करते हुए प्रोत्साहित किया। बतौर मुख्य वक्ता विशिष्ट अतिथि पोखरना ने विज्ञान संबंधी विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्रदान की। 

दिया प्रोत्साहन:

समारोह में अतिथियों ने बाल वैज्ञानिकों को अपनी तरफ से पुरस्कार राशि प्रदान कर प्रोत्साहित किया। मुख्य अतिथि सोलंकी ने विद्यार्थियों को 3 हजार रुपये, विधायक कटारा ने 6ः हजार रुपये, नगरपरिषद सभापति सुशीला भील ने 3 हजार रुपये तथा प्रोफेसर ओ.पी.दवे ने 6 हजार रुपये प्रदान किए।   

99 विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किए मॉडल: 

प्रतियोगिता में राजस्थान के विभिन्न जिलों से पहुंचे 99 विद्यार्थियों ने विविध विषयों पर अपने-अपने मॉडल प्रस्तुत किए। अतिथियों ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और बाल वैज्ञानिकों द्वारा प्रदर्शित मॉडल के बारे में जानकारी लेकर प्रसन्नता जताई।  
-----------




फोटो केप्शन: डूंगरपुर/राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता के शुभारंभ समारोह में मंचासीन अतिथि। प्रतियोगिता का शुभारंभ करते अतिथि। बाल वैज्ञानिकों के मॉडल का अवलोकन करते अतिथि।
-------------


भामाशाह शिविरों के सुव्यवस्थित संचालन के लिए निर्देश जारी
कम से कम 10 मशीनें होने पर ही शिविर आयोजन के निर्देश

डूंगरपुर, 10 सितंबर/ जिला भामाशाह प्रबंधक (कलक्टर) इंद्रजीत सिंह ने भामाशाह शिविरों के आयोजन से जुड़े समस्त अधिकारियों को शिविरों के सुव्यवस्थित संचालन के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर आदेशों की अनुपालना करने के निर्देश दिए हैं।
कलक्टर सिंह ने अधिकारियों को कहा है कि यदि कोई भामाशाह शिविर निरस्त किया जाता है तो इसकी सूचना एक दिन पूर्व दी जावे व नामांकन शिविर के दिन ही किसी भी परिस्थिति में शिविर को निरस्त नहीं किया जावे अन्यथा इसे गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंने मशीनों व ऑपरेटर्स का सत्यापन स्वयं शिविर प्रभारी को एक दिन पूर्व करने के निर्देश देते हुए कहा है कि आधार कार्ड के लिए कम से कम पांच मशीनें तथा भामाशाह कार्ड के लिए कम से कम 10 मशीनें होने पर ही शिविर का आयोजन किया जावे।
कलक्टर सिंह ने शिविर में टोकन व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए स्पष्ट किया है कि यदि नामांकन के लिए पहुंचे परिवार के सदस्यों का आधार नम्बर नहीं है तो महिला मुखिया के साथ किसी एक सदस्य का नामांकन करवाकर अन्य सदस्यों के आधार नामांकन बिना ही भामाशाह योजना में नामांकन कर लिया जावे।  कलक्टर ने यह भी कहा है कि वे नामांकन के लिए पहुंचने वाले व्यक्तियों को निर्देशित करें कि वे परिवार के साथ ही नामंाकन करावें और विशेष परिस्थिति को छोड़कर सिर्फ महिला मुखिया का ही नामांकन न करें। उन्होंने कहा है कि सत्यापक, संगणक व सूचना सहायक के शिविर में भामाशाह नामांकन से पूर्व व पश्चात नामांकन पर्ची को मूल दस्तावेज से मिलान कर कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित की जावे।

बीपीएल सूची उपलब्ध कराने के निर्देश: 

कलक्टर सिंह ने समस्त विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे प्रत्येक शिविर में गांव की बीपीएल सूची को उपलब्ध करावें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि बीपीएल की जांच ग्राम पंचायत की बीपीएल सूची से की जावें ना कि राशन कार्ड से।
-------------
शर्मा/शर्मा/शर्मा


No comments:

Post a Comment