Thursday, September 25, 2014

25-09-2014 समाचार

जिले में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का हुआ आगाज
चिकित्सालय परिसर में हुई व्यापक सफाई

डूंगरपुर, 25 सितंबर/प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशाओं के अनुरूप जनसहभागिता व नागरिकों के सक्रिय सहयोग से 2 अक्टूबर 2019 तक सम्पूर्ण भारत में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए भारत सरकार के नगरीय विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार  गुरुवार को  जिले में ‘स्वच्छ भारत सप्ताह अभियान’ का आगाज हुआ।  
आज सुबह स्व.हरिदेव जोशी सामान्य चिकित्सालय परिसर स्थित चिकित्सा भवन में नगरपरिषद सभापति श्रीमती सुशीला भील, आयुक्त मोहम्मद नसीम शेख, पार्षद रमेश भगोरा, मोहम्मद इस्माईल, नगरपरिषद के सफाई प्रभारी भारतेन्द्र पण्ड्या, सफाई निरीक्षक रामसिंह राजावत की मौजूदगी में अभियान का शुभारंभ हुआ। इस दौरान नगरपरिषद सभापति श्रीमती सुशीला भील ने परिषद कार्मिकों को निर्देश दिए कि ‘क्लीन इंडिया’ आमजनता की सेहत से जुड़ा अभियान है और इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जावें। उन्होंने कार्मिकों को पूरी जिम्मेदारी के साथ इस अभियान को सफल बनाने का आह्वान किया। 
 अभियान शुभारंभ उपरांत संपूर्ण चिकित्सालय परिसर और आसपास के इलाके में झाडूं लगाया गया, झाड़ियों को हटाया गया और जहां-तहां पड़े कचरे को हटाया गया। सड़कों, नालियों और शौचालयों की भी व्यापक सफाई की गई। नगरपरिषद के सफाई निरीक्षक रामसिंह राजावत ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम अनुसार शुक्रवार को अभियान के तहत कलेक्ट्रेट व कोर्ट परिसर और बाहर की सफाई की जाएगी।  
--------------


फोटो केप्शन: डूंगरपुर/स्वच्छ भारत सप्ताह के पहले दिन चिकित्सालय परिसर की सफाई करते नगरपरिषद कार्मिक। सफाई के बाद दिखाई देता साफ-सुथरा परिसर।

---------------
डूंगरपुर जिले में आज से शुरू होगा राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता सप्ताह 

डूंगरपुर, 25 सितंबर/जिले में निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ शुक्रवार से होगा। सप्ताह के तहत स्वच्छता विषयक विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि अभियान के तहत जनजागरूकता के लिए राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता सप्ताह में आयोजित होने वाली गतिविधियों का केलैण्डर तैयार कर संबंधित अधिकारियों को प्रेषित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके तहत जिला मुख्यालय, पंचायत समिति मुख्यालय एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सप्ताह के तहत अलग-अलग गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों को कहा गया है कि वे अपने अधीनस्थ समस्त कार्मिकांे को इन गतिविधियों में भाग लेने एवं उनके सफल क्रियान्वयन के लिए निर्देशित करें व आयोजनांे व गतिविधियो की रिपोर्ट मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद को 3 अक्टूबर तक आवश्यक रूप से प्रेषित करें। 

जिला मुख्यालय पर रैली से प्रारंभ होगा सप्ताह:

कलक्टर सिंह ने बताया कि जिला मुख्यालय पर 26 सितंबर को स्वच्छता रथ एवं रैली का आयोजन होगा। इसमें महिला एवं बाल विकास विभाग की परियोजना की आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी तथा डूंगरपुर शहर मंे कार्यरत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ए.एन.एम. सुबह 11 बजे कलक्ट्रेट पर एकत्रित होकर स्वच्छता रथ के साथ रैली के रूप में रवाना होगी। रैली कलेक्ट्रेट, तहसील चौराहा, गेप सागर की पाल, पुराना हॉस्पिटल चौराहा, तहसील चौराहा होते हुए लक्ष्मण मैदान में संपन्न होगी। इसी प्रकार 29 सितंबर को नगरपरिषद में स्वच्छता बैठक का आयोजन होगा जिसमें नगर परिषद सभापति की अध्यक्षता में सभी पार्षदगण एवं डूंगरपुर शहर के गणमान्य व्यक्तियों, विभिन्न समाज एवं विकास समितियांे के पदाधिकारियों से चर्चा कर शहर की स्वच्छता एवं इस संबंध में करने योग्य प्रयास तथा सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे। इसके साथ ही 29 सितम्बर को ही डूंगरपुर शहर मंे स्थित सभी राजकीय एवं निजी उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में स्वच्छता संबंधी मुद्दांे पर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा 30 सितंबर को लक्ष्मण मैदान में निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन जिला मुख्यालय पर स्थित सभी राजकीय एवं निजी उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए किया जाएगा। इसमें विजेताओ को पुरस्कृत किया जाएगा जिसमें  प्रथम को 2100रुपये, द्वितीय को 1100 एवं तृतीय को 500 रुपये पुरस्कार स्वरूप दिए जाएंगे। सप्ताह के तहत 1 अक्टूबर को नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में युवा सम्मेलन एवं कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा वहीं 2 अक्टूबर को लक्ष्मण मैदान स्थित श्यामाप्रसाद मुखर्जी हॉल में स्वच्छता प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। 

पंचायत समिति मुख्यालय स्तर पर ये कार्यक्रम होंगे आयोजित:  

पंचायत समिति मुख्यालय पर भी जिला मुख्यालय की भांति 26 सितंबर को स्वच्छता रथ एवं रैली, 29 सितंबर को स्वच्छता बैठक व प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 30 सितंबर को पंचायत समिति मुख्यालय पर डूंगरपुर शहर को छोड़कर सभी राजकीय एवं निजी उच्च माध्यमिक एवं माध्यमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के इच्छुक छात्र-छात्राआंे के बीच निबन्ध व पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा जिसमें जिला मुख्यालय की भांति पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इसक अलावा 2 अक्टूबर को पंचायत समिति सभागार में स्वच्छता प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। 

ग्राम पंचायतों में भी होंगे कार्यक्रम:  

जिला कलक्टर सिंह ने बताया कि 26 सितम्बर को घर की सफाई, 27 सितम्बर को लेागों के पशुवाड़ा एवं सार्वजनिक पशुबाडा की साफ-सफाई, 28 सितम्बर को रोड़ एवं बाजार की साफ-सफाई, 29 सितम्बर को सार्वजनिक स्थल, स्कूल एवं आंगनवाडी की साफ-सफाई, 30 सितम्बर को जल स्रोतों की साफ-सफाई, 1 अक्टूबर को ड्रेनेज नालियांे की साफ-सफाई व 2 अक्टूबर को स्वच्छता दिवस के रूप में ग्राम सभा का आयोजन तथा योजना को मूर्तरूप देने के लिए समस्याआंे का समाधान एवं आगे की कार्य योजना तय कर ग्राम पंचायत को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए तिथि की घोषणा की जाएगी। उन्होंने बताया कि 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर के मध्य ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति द्वारा प्रत्येक वार्ड में नुक्कड सभाओं का आयोजन कर स्वच्छता के मुद्दों पर चर्चा, आंगनवाडी कार्यकर्ताआंे, आशा, प्रेरक, स्थानीय स्वयंसेवकांे द्वारा घर-घर जाकर लोगांे को जानकारी देना एवं शौचालयों के लिए आवेदन पत्र भरवाने, ग्राम पंचायत द्वारा प्रत्येक गांव में नारा लेखन का कार्य किया जाएगा।  

---------
जागरूकता रथ घर-घर पहुंचायेगा स्वच्छता का पैगाम

डूंगरपुर, 25 सितंबर/निर्मल भारत अभियान के अन्तर्गत 26 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक जिले में राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ होगा। इसके तहत स्वच्छता संबंधित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा वहीं जनजागरूकता के लिए जागरूकता रथ के माध्यम से स्वच्छता का पैगाम पहुंचाया जाएगा। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि सप्ताह के दौरान समस्त ग्राम पंचायतों के निवासियों को स्वच्छता एवं प्रत्येक ग्राम को खुले मे शौच से मुक्त करने हेतु प्रेरित करने हेतु स्वच्छता जागरूकता रथ संचालित होगा। स्वच्छता जागरूकता रथ के माध्यम से नुक्कड़ नाटक, लोकगीत, ग्राम स्तर पर स्थित पशुबाडा एवं सार्वजनिक पशुबाडा, सड़क एवं बाजार, जल स्रोत, डेªनेज नालियों की सफाई के लिए घर-घर जाकर लोगों को जानकारी दी जाएगी व नारांे द्वारा आमजन में जागरूकता उत्पन्न की जावेगी। 
जिला परिषद सीईओ ने बताया कि समस्त विकास अधिकारियों को रथ का रूट चार्ट, समय सारणी एवं प्रत्येक गांवो में होने वाले कार्यक्रम के प्रभारी एवं सहायक प्रभारियों की सूची प्रेषित करते हुए निर्देशित किया गया है कि वे अपने क्षेत्र में पडने वाले समस्त विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, शिक्षकगण, पटवारी, ग्राम सेवक, महिला पर्यवेक्षक, आंगनवाडी कार्यकर्ता, ए.एन.एम. आशा सहयोगिनी स्वच्छता प्रेरकों, साक्षरता प्रेरक आदि को इन कार्यक्रम स्थलो पर उपस्थित रहने के लिए पाबंद करे ताकि आमजन के स्वच्छता अभियान को सुचारू रूप से संचालित कर आमजन को प्रेरित करते हुए क्षेत्र में अधिक से अधिक शौचालयों का निर्माण करवाने एवं स्वच्छता का संदेश दिया जा सके। 
उन्होंने कहा है कि आमजन को कार्यक्रम के संबंध में व्यापक रूप से सूचित किया जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि अधिक से अधिक लोग इन कार्यक्रमों का लाभ उठाये । जागरूकता रथ संबंधित ग्राम में पहुंचे इससे पूर्व ही कार्यक्रम स्थल निर्धारित करते हुए समस्त वांछित व्यवस्थाएं प्रभारियों द्वारा सुनिश्चित कर ली जावे तथा अधिक से अधिक गणमान्य नागरिक, महिलाएं एवं ग्रामीणजन को आमन्त्रित किया जाए। 
 उन्होंने बताया किइसके अतिरिक्त समस्त विकास अधिकारियों को यह निर्देशित किया गया है कि उनकी पंचायत समिति के जिन ग्रामों मंे यह कार्यक्रम आयेजित किये जाने है, वहां कार्यक्रम आयोजन के समय से पूर्व ही संबंधित पंचायत के ग्राम सेवक, रोजगार सहायक व कनिष्ठ लिपिक को ग्राम पंचायत में उपलब्ध कैमरे सहित आयोजन स्थल पर भेजकर फोटोग्राफी करवाए। 

--------
 राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता रथ के भ्रमण का कार्यक्रम जारी

डूंगरपुर, 25 सितंबर/राष्ट्रीय स्वच्छता जागरूकता सप्ताह के तहत जागरूकता रथ के गांवों में भ्रमण का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि जागरूकता रथ 26 सितम्बर को डोजा, वलोता, हीराता, लोलकपुर, आंतरी में, 27 सितम्बर को वरदा, टामटिया, नंदौड़, बरबोदनिया व बिलिया बड़गामा, 28 सितम्बर को खलील, मोवाई, पुंजपुर, लीलवासा व बड़ौदा में, 29 सितम्बर को धम्बोला, गडा पट्टा पीठ, साकरसी, बांसिया व चाड़ौली में, 30 सितम्बर को सतीरामपुर, वागदरी, पाल देवल, देवल, पालबडा, गामडी देवल व बोखला में, 1 अक्टूबर को गुमानपुरा, सुन्दरपुर, भेहणा, बरोठी, बिछीवाडा व घूघरा में एवं 2 अक्टूबर को महूडी, काकरादरा, वैजा, गैंजी, विकासनगर, जालूकुंआ व थाणा में जागरूकता रथ पहुंच कर स्वच्छता का संदेश प्रतिध्वनित करेगा। 

-------------
मुख्यमंत्री कोष से 2 लाख 30 हजार की आर्थिक सहायता स्वीकृत

 डूंगरपुर, 25 सितंबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने मुख्यमंत्री सहायता कोष से जिले में विभिन्न दुर्घटनाओं में मृतकों के परिजनों तथा घायलों को कुल 2 लाख 30 हजार की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। 
कलक्टर सिंह ने बताया कि सुरपुर निवासी शंकर पुत्र कचरा, खोतीखेड़ा (आसपुर) निवासी नरेश पिता जवाहरलाल बंजारा, चितरी निवासी मोईन खान पिता फिरोज खान तथा पारड़ाथुर निवासी मरता पिता देवा मीणा की मृत्यु पर परिजनों को पचास-पचास हजार रुपये तथा सड़क दुर्घटना में घायल संेगाल महुड़ी (बिछीवाड़ा) निवासी धनपाल पिता मगन मनात, राजेश पिता हरिश भील तथा सुनील पिता हरिश डामोर को दस-दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। 
------------

No comments:

Post a Comment