Tuesday, September 9, 2014

09-09-2014 समाचार

भामाशाह योजना में नामांकन जारी
रेंटा व खेड़ा आसपुर में हुए शिविर

डूंगरपुर, 9 सितंबर/महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई भामाशाह योजना के तहत नामांकन का सिलसिला लगातार जारी है। सोमवार को इसके तहत रेंटा व खेड़ा आसपुर में नामांकन शिविरों का आयोजन किया गया। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि डूंगरपुर उपखण्ड क्षेत्र के रेंटा में आयोजित हुए शिविर के तहत सोमवार को भामाशाह योजना में 507 परिवारों के 914 व्यक्तियों ने नामांकन कराया। यहां पर अब तक 852 परिवारों के 1495 व्यक्तियों का नामांकन हो चुका है।  इसके अलावा यहां पर 335 व्यक्तियों ने आधार कार्ड का पंजीकरण भी करवाया। 
उन्होंने बताया कि आसपुर उपखण्ड क्षेत्र के खेड़ा आसपुर में सोमवार को भामाशाह योजना में 293 परिवारों के 295 व्यक्तियों ने नामांकन कराया।  इसी प्रकार यहां पर 43 व्यक्तियों ने आधार कार्ड का पंजीकरण भी करवाया। 

-----------
पचलासा की रात्रि चौपाल स्थगित

डूंगरपुर, 9 सितंबर/जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए प्रस्तावित जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की रात्रि चौपाल की श्रृंखला में 10 सितंबर को आसपुर पंचायत समिति के पचलासा में प्रस्तावित रात्रि चौपाल को स्थगित किया गया है। 

------------
नवगठित ग्राम पंचायतों की आपत्तियों की सुनवाई 12 व 13 को

डूंगरपुर, 9 सितंबर/ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के निर्देशानुसार नवगठित ग्राम पंचायतों के प्रारूप प्रकाशन उपरांत प्राप्त आपत्तियों की सुनवाई 12 व 13 सितंबर को की जाएगी। 
डूंगरपुर तहसीलदार डायालाल पाटीदार ने बताया कि पंचायत समिति डूंगरपुर के तहसील क्षेत्र डूंगरपुर में आने वाली ग्राम पंचायत पुनाली, सिंदड़ी खेरवाड़ा, डोजा, कोलखंडा, उपरगांव, मैताली, पीपलादा, खेड़ा कच्छवासा, वसी, फलोज, धावड़ी, खेमपुर, हिराता, माथुगामड़ा व गड़ामोरैया की आपत्तियों की सुनवाई 12 सिंतबर को तथा पंचायत समिति बिछीवाड़ा के तहसील क्षेत्र डूंगरपुर में आने वाली ग्राम पंचायत कांकरादरा, गैंजी, विकासनगर, पालवड़ा, गुमानपुरा, देवलपाल, देवलखास, वागदरी, थाणा, बलवाड़ा, माडा, रेटा व महुड़ी की आपत्तियों की सुनवाई 13 सितंबर को तहसील मुख्यालय डूंगरपुर में की जाएगी। 

------------
जिला कलक्टर घोषित अवकाश 11 सितंबर को

डूंगरपुर, 9 सितंबर/जिला कलक्टर द्वारा घोषित स्थानीय अवकाश रथोत्सव के उपलक्ष में 11 सितंबर को रखा गया है। 

----------
मतदाता सहायता सुविधा अब नए नंबर पर

डूंगरपुर, 9 सितंबर/राज्य के मतदाताओं को मतदाता सूची में उनकी प्रविष्टि एवं सम्बन्धित मतदान केन्द्र की जानकारी एस.एम.एस. से उपलब्ध कराने की सुविधा के लिए प्रयुक्त होने वाले मोबाईल नम्बर में परिवर्तन किया गया है। 
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) इंद्रजीत सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र की केन्द्रीय इकाई द्वारा अब यह सुविधा 9251092103 के स्थान पर अब नये मोबाइल नम्बर 9680999899 पर प्रारम्भ कर दी गई है। मतदाताओं से अनुरोध किया गया है कि मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टि एवं मतदान केन्द्र की जानकारी के लिये विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधा के लिये नये मोबाइल नम्बर 9680999899 का उपयोग करे। इस सुविधा के अन्तर्गत कोई भी मतदाता अपने मोबाइल से अंग्रेजी में ‘वोटआरजे लिखकर तथा एक स्पेस देकर अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र क्रमांक अंकित कर 9680999899 पर एस.एम.एस. करेगा तो कुछ ही सैकण्ड में उसके मोबाइल पर राज्य की मतदाता सूची में उसकी प्रविष्टि की सम्पूर्ण जानकारी मय उस मतदान केन्द्र के जहां उसे मतदान करने जाना है, आ जाएगी। 

-----------
जिला स्तरीय जनसुनवाई में होगी सरकार आपके द्वार के प्रकरणों की समीक्षा

डूंगरपुर, 9 सितंबर/माननीय मुख्यमंत्री एवं मंत्रीगण के भ्रमण एवं पंचाचत समिति स्तरीय ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम  के तहत जनसुनवाई कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवादों की समीक्षा जिला स्तरीय जनसुनवाई में की जाएगी। 
सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) व उपखण्ड अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि इस संबंध में समस्त विभागीय व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया है कि परिवादों के प्रभावी पर्यवेक्षण के लिए जिला कलक्टर के निर्देशानुसार पंचायत समितिवार ग्राम पंचायतों का आवंटन किया गया है। इस दौरान दर्ज प्रकरणों की जिला स्तर पर नियमित मॉनिटरिंग प्रतिमाह आयोजित जिला स्तरीय जनसुनवाई के प्रकरणो के साथ सम्पादित की जावेगी। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को कहा गया है कि वे अपने नाम के सम्मुख अंकित पंचायतों से संबंधित राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का पर्यवेक्षण करते हुए उनके निस्तारण के लिए कार्यवाही करवाएं एवं विभागों के मध्य सामंजस्य व समन्वय स्थापित करते हुए सभी प्रकरणो का निस्तारण निर्धारित समयावधि में करवाना  सुनिश्चित करें। उन्होंने अधिकारियों को इस संबंध में प्रगति रिपार्ट समय-समय पर जिला स्तरीय जनसुनवाई में प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए हैं।  

--------------
निर्मल भारत अभियान की समीक्षा 12 को

डूंगरपुर, 9 सितंबर/जिले में संचालित हो रहे निर्मल भारत अभियान की समीक्षा बैठक 12 सितंबर को आयोजित की जाएगी।
सीईओ अनुराग भार्गव ने बताया कि बैठक जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में दोपहर 12.30 बजे कलेक्ट्रेट ईडीपी सभागार में आयोजित होगी। 

----------
इराक से लौटे भारतीयों को मिलेगी ऋण सहायता

डूंगरपुर, 9 सितंबर/प्रवासी भारतीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के आदेशानुसार इराक में फंसे भारतीय नागरिकों को भारत में लौटने पर स्वदेश में स्थापित होने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत पात्र होने पर उद्योग अथवा सेवा कार्य करने के लिए ऋ़ण देकर लाभांवित किया जा सकता है। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक अनिल आमेटा ने बताया कि पात्र अभ्यर्थी जिला उद्योग केन्द्र से आवेदन प्राप्त कर सकते है। 

----------
पत्रकार गर्ग को मातृशोक

डूंगरपुर, 9 सितंबर/स्वतंत्रता सेनानी स्वर्गीय किशनलाल गर्ग की पत्नी तथा दैनिक वागड़दूत के प्रधान संपादक महेश गर्ग की माताश्री श्रीमती केसरदेवी का मंगलवार सुबह निधन हो गया। वे 92 वर्ष की थी।
श्रीमती केसरदेवी पिछले कुछ दिनों से अस्वस्थ चल रही थी। आज शाम सुरपुर स्थित मोक्षधाम पर उनका अंतिम संस्कार किया गया। उनके पुत्र महेन्द्रप्रताप गर्ग, महेश गर्ग, मोतीलाल गर्ग व जयप्रकाश गर्ग ने मुखाग्नि दी। 
इस मौके पर पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष के.के.गुप्ता, समाजसेवी प्रियकांत पण्ड्या, एडवोकेट शंकर यादव, शार्दूल चौबीसा, नारायण पण्ड्या, प्रभुलाल पटेल, रतनदेवी सहित प्रमुख मीडियाकर्मी, शहरवासी और समाजजन मौजूद थे।

----------
बालिका शिक्षा प्रोत्साहन के प्रस्ताव आमंत्रित

डूंगरपुर, 9 सितंबर/जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) हरिप्रकाश डेण्डोर ने जिले के समस्त राउमावि तथा रामावि के संस्था प्रधानो को निर्देशित किया है कि बालिका प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजनान्तर्गत वर्ष 2014-15 में कक्षा नवमी में अध्ययनरत 16 वर्ष से कम आयु की पात्र छात्राओं के प्रस्ताव 11 सितंबर तक अनिवार्य रूप से निर्धारित प्रारूप में सीडी मय हार्ड कॉपी में जिला कार्यालय को वाहक स्तर पर उपलब्घ करावें। 

------------
राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी आज से

डूंगरपुर, 9 सतंबर/शिक्षा विभाग द्वारा राज्य स्तरीय इंसपायर अवार्ड प्रदर्शनी का आयोजन बुधवार से राजकीय महारावल उच्च माध्यमिक विद्यालय में किया जाएगा। 
महारावल उमावि प्रधानाचार्य धनप्रकाश यादव ने बताया कि 10 से 11 सितबर तक इस प्रदर्शनी का आयोजन किया जावेगा। इस प्रदर्शनी में राज्य के समस्त जिलों से चयनित पंाच प्रतिशत मॉडल भाग लेगे। इस प्रदर्शनी से विजेता पांच प्रतिशत मॉडल राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता नई दिल्ली में भाग लेंगे। इस प्रदर्शनी के सफल आयोजन के लिए विभाग द्वारा तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। 

------------
एन.आई.ओ.एस. नोएडा की प्रायोगिक परीक्षा 13 सितम्बर से 

डूंगरपुर, 9 सितंबर/एनआईओएस नोएडा के स्ट्रीम प्रथम, ब्लॉक द्वितीय, स्ट्रीम द्वितीय एवं पूर्व पंजीकृत विद्यार्थियों  की प्रायोगिक परीक्षा 13 सितम्बर से प्रारम्भ हो रही है। महारावल उमावि के प्रधानाचार्य ने बताया कि सभी विद्यार्थियों को अध्ययन केन्द्र महारावल में उपस्थित होकर प्रायोगिक परीक्षा सम्बन्धी समय विभाग चक्र के अनुरूप  उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। 
------------


No comments:

Post a Comment