Friday, September 5, 2014

05-09-2014 समाचार

सरकार आपके द्वार में प्राप्त प्रकरणों के निस्तारण की हुई समीक्षा
परिवेदना निस्तारण में गंभीरता व त्वरितता बरतंे: अशोक कुमार

डूंगरपुर, 5 सितंबर/अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने जिले के समस्त प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए हैं कि ‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत प्राप्त हुई परिवेदनाओं का ऑनलाईन निस्तारण पूरी गंभीरता व त्वरितता से करें। 
अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार शुक्रवार को यहां जिला परिषद ईडीपी सभागार में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्राप्त परिवेदनाओं व शिकायतों के निस्तारण प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे परिवेदना की प्रकृति को समझे और यदि उनके स्तर पर किसी समस्या या शिकायत का समाधान संभव है तो वे तत्काल कार्यवाही करते हुए प्रार्थी को राहत देने की कार्यवाही करें और यदि समस्या या शिकायत का समाधान राज्य स्तर पर संभव है तो वे संबंधित उच्चाधिकारी को प्रेषित करें। उन्होंने अधिकारियों को प्रतिदिन राजस्थान संपर्क पोर्टल पर अपनी आईडी से लॉगिन करते हुए प्राप्त परिवेदनाओं के निस्तारण की प्रगति से अपडेट रहने तथा अधीनस्थ कार्मिकों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान करते हुए आवंटित परिवेदनाओं व शिकायतों के निस्तारण के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को उच्चाधिकारियों को भेजने के प्रकरण एक सप्ताह के भीतर अग्रेषित कर रिपोर्टिंग करने के भी निर्देश प्रदान किए। अतिरिक्त कलक्टर ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्राप्त परिवेदना को उसके प्रावधानों के अनुसार निस्तारित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। 
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के तहत विभिन्न प्रकार की परिवेदनाओं की प्रकृति के अनुसार प्रकरणों के निस्तारण के लिए की जाने वाली कार्यवाही के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने प्रशासनिक सुधार विभाग के माध्यम से परिवेदनाओं के निस्तारण के लिए प्राप्त हुए प्रावधानों के बारे में भी अधिकारियों को बताया और इनकी अनुपालना के निर्देश प्रदान किए। 
इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी आईएएस सिद्धार्थ सिहाग, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपति महावर, उपखण्ड अधिकारी सीडी चारण, करतारसिंह व सत्यनारायण आचार्य, अधीक्षण अभियंता हरिकेश मीणा सहित समस्त विभागीय अधिकारी व विकास अधिकारी मौजूद थे।  

विभागवार हुई समीक्षा: 

बैठक दौरान अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने जिले में प्राप्त हुई कुल 22 हजार 613 परिवेदनाओं के बारे में जानकारी देते हुए विभागवार आवंटित प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से उनको प्राप्त हुए प्रकरणों की प्रकृति की जानकारी ली और उनसे उनके समाधान के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में पूछा। उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि हर कार्य प्रावधानों के अनुरूप हो ताकि प्रकरण के निस्तारण के दौरान किसी प्रकार की विसंगति प्राप्त न हो। अतिरिक्त कलक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि तत्काल तथा विभाग को प्रेषित करने योग्य प्रकरणों का निस्तारण 7 दिनों के भीतर तथा तत्काल लेकिन समय अपेक्षित वाली श्रेणी के प्रकरणों को 15 दिनों के भीतर में निस्तारित करने के निर्देश प्रदान किए। 

पोर्टल पर ही नहीं, फिल्ड में भी राहत मिले: 

अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने कहा कि अधिकारी अंतिम राहत की रिपोर्टिंग करते वक्त संबंधित प्रकरणों को पूरी गंभीरता से देखे और यह सुनिश्चित करें कि प्रकरणों में सिर्फ पोर्टल पर ही अंतिम राहत नहीं अपितु संबंधित प्रार्थी को फिल्ड में अंतिम राहत मिले। उन्होंने इस प्रकार के प्रकरणांें में अधिकारियों को अधीनस्थ कार्मिकों या कम्प्यूटर ऑपरेटर पर निर्भर नहीं रहने और किसी भी प्रकार की गलती नहीं करने की चेतावनी भी दी। 

....तो प्रस्ताव तैयार कर राहत दो: 

चिकित्सा विभागीय प्रकरणों की समीक्षा दौरान अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने असाध्य रोगों में आर्थिक सहायता देने के प्रकरणों के बारे में निर्देश प्रदान किए कि यदि पीड़ित मुख्यमंत्री जीवन रक्षा कोष या विभाग की किसी अन्य योजना में पात्रता रखता है तो विभाग को चाहिए कि वे संबंधित का प्रस्ताव तैयार कर उसे राहत प्रदान करें। इसी प्रकार विकलांग प्रार्थियों द्वारा उपकरणों की मांग के प्रकरणों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को अग्रेषित करने के निर्देश देते हुए इस प्रकार के प्रकरणों पर पूर्ण संवेदनशीलता बरतने और अपने नैतिक दायित्व का निर्वहन करने की भी अपील की। 
------------





फोटो केप्शन: डूंगरपुर/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्राप्त परिवेदनाओं के निस्तारण के लिए आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित करते अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार व मौजूद विभागीय अधिकारी।
-------------

जलग्रहण योजनाओं की समीक्षा बैठक 16 को

डूंगरपुर, 5 सितंबर/जिले में संचालित जलग्रहण योजनाओं की समीक्षा बैठक 16 सितंबर को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। 
अधीक्षण अभियंता सीएल सालवी ने बताया कि बैठक सुबह 10 बजे जिला परिषद ईडीपी सभागार में आयोजित होगी। 

--------------
शस्त्र अनुज्ञाधारियों को सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश

डूंगरपुर, 5 सितंबर/आर्म लाईसेंस के राष्ट्रीय डाटाबेस में सूचनाएं अपलोड करने के उद्देश्य से जिले के समस्त शस्त्र अनुज्ञापत्रधारियों को सूचनाएं उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए गए हैं।
जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इंद्रजीत सिंह ने बताया कि गृह विभाग के निर्देशानुसार शस्त्र अनुज्ञापत्रधारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपना नाम, पता मय पिनकोड नम्बर, जन्मतिथि, मोबाईल नम्बर तथा व्यवसाय संबंधी सूचना जिला कलेक्ट्रेट के न्याय अनुभाग तथा संबंधित उपखण्ड कार्यालय में तत्काल प्रभाव से उपलब्ध करावें। 
--------------

प्रशिक्षण 26 सितंबर को

डूंगरपुर, 5 सितंबर/आर्म लाईसेंस के राष्ट्रीय डाटाबेस में सूचनाएं अपलोड करने के उद्देश्य से कम्प्यूटर ऑपरेटर का प्रशिक्षण 26 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। 
जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट इंद्रजीत सिंह ने बताया कि इस संबंध में समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे एनआईसी में आयोजित होने वाले प्रशिक्षण के लिए 26 सितंबर को संबंधित कार्मिकों व कम्प्यूटर ऑपरेटर्स को साथ लेकर पहुंचे। 

--------------
मिड-डे-मिल की समीक्षा बैठक 8 को

डूंगरपुर, 5 सितंबर/मिड-डे-मिल कार्यक्रम के संचालन के लिए गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक 8 सितंबर को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में अपराह्न 3 बजे कलेक्ट्रेट में आयोजित होगी। यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) ने दी। 

----------------
भ्रामक व अश्लील विज्ञापनों पर कार्यवाही के लिए आयुर्वेद अधिकारी अधिकृत

डूंगरपुर, 5 सितंबर/संभागीय आयुक्त वैभव गालरिया ने संभाग के समस्त जिला मजिस्ट्रेट, जिला पुलिस अधीक्षक व आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक को पत्र लिखकर औषधि एवं जादुई उपचार (आपत्तिजनक विज्ञापन) अधिनियम के तहत भ्रामक विज्ञापन प्रकाशन पर कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।
 संभागीय आयुक्त ने इस संबंध में आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग के संयुक्त शासन सचिव ताराचंद मीणा द्वारा जारी किए गए आदेश की प्रतिलिपि प्रेषित करते हुए निर्देशित किया है कि समाचार पत्रों में प्रकाशित होने वाले भ्रामक व अश्लील विज्ञापनों की रोकथाम व उन पर कार्यवाही करने के लिए औषधि एवं जादुई उपचार (आपत्तिजनक विज्ञापन) नियम 1955 तथा औषधि एवं जादुई उपचार (आपत्तिजनक विज्ञापन) नियम 1954 की धारा 8 के प्रावधान के अनुसार राज्य सरकार द्वारा समस्त जिला आयुर्वेद अधिकारियों को उनके जिले के क्षेत्राधिकार में कार्य करने के लिए प्राधिकृत किया गया है, अतः वे संबंधित को अपेक्षित कार्यवाही के लिए निर्देशित करें। उन्होंने पत्र के माध्यम से बताया है कि अधिनियमों के तहत कोई भी व्यक्ति किसी औषधि के बारे में भ्रामक विज्ञापन प्रकाशित करवाता है, प्रचारित करता है तथा मुद्रण कराता है, तो यह कृत्य अधिनियम की धारा 3, 4, 5 व 6 के अंतर्गत वर्जित है, धारा 7 में दण्डनीय है तथा धारा 9 अ के द्वारा संगीन अपराध है। 

-------------
शिक्षक दिवस मनाया गया

डूंगरपुर, 5 सितंबर/राजकीय देवेन्द्र बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को प्रधानाचार्य श्रीमती अर्चना भट्ट के मुख्य आतिथ्य, पारी प्रभारी मंजु मेहता की अध्यक्षता एवं व्याख्याता रीता चौबीसा एवं रेणुका शर्मा के विशिष्ट आतिथ्य में शिक्षक-दिवस समारोह पूर्वक मनाया गया।   
इस अवसर पर विद्यालय की छात्राओ द्वारा सभी शिक्षिकाओ का पुष्पहार, नारियल एवं स्मृति चिह्न द्वारा सम्मानित किया गया । मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में बताया कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए गुरू द्वारा बतायी गयी शिक्षाओ को अपने जीवन में उतारे, संस्कारवान बनें। इस अवसर पर विद्यालय की छात्रा लीला खोखर, खुश्बु, कोमल, भावना, पायल, नेहा, मिर्जा, मेहनाज, तृप्ती, नाजिया, संजना, तबस्सुम, प्रियंका, विदुषी, उतीर्णा आदि द्वारा गीत, नृत्य संस्मरण प्रस्तुत किए। कार्यक्रम मे छात्राओ को गांधी इलेक्टॉनिक्स के सौजन्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शिक्षक दिवस पर दिये गये उद्बोधन का जीवंत प्रसारण प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम संयोजन श्रीमती शैलबाला चौबीसा के निर्देशन मे हिम्मी एवं श्वेता द्वारा किया गया।

------------
हजयात्रियों का टीकाकरण 7 सितंबर को

डूंगरपुर, 5 सितंबर/चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा हजयात्रियों का टीकाकरण 7 सितंबर को किया जाएगा। 
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजाराम मीणा ने बताया कि टीकाकरण स्थानीय अंजुमन इस्लामिया सीरत कमेटी संस्थान परिसर में सुबह 10 बजे किया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा डॉ. कैलाश आसेरी, पद्मेश गांधी, चंद्रकांत चौबीसा, अयुब खान व मोहम्मद अमीर को नियुक्त करते टीकाकरण कार्य संपादन के निर्देश दिए गए हैं। 

----------
भामाशाह शिविरों में योग्यजन सर्वे

डूंगरपुर, 5 सितंबर/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में आयोजित हो रहे भामाशाह नामांकन शिविरों में विशेष योग्यजन सर्वे की जाएगी। 
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि इस संबंध में समस्त विशेष योग्यजनों से आह्वान किया गया है कि वे इन शिविरों में उपस्थित होकर अपना नाम जुड़वाए। उन्होंने बताया कि शिविरों में विभाग एवं विशेष योग्यजन की समस्त योजनाओं का व्यक्तिगत लाभ प्रदान करने के लिए बैंक खाते भी खोले जाएंगे। उन्होंने विशेष योग्यजनों को शिविरों में उपस्थित होने व भामाशाह कार्ड बनवाने की अपील की है। 

---------
महिला अत्याचार संबंधी बैठक 12 सितंबर को

डूंगरपुर, 5 सितंबर/महिलाओं पर होने वाले अत्याचार संबंधी प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के लिए बैठक 12 सितंबर को अपराह्न 3 बजे आयोजित होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने समस्त संबंधित अधिकारियों को 9 सितंबर तक बैठक के लिए सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। 

-------------
पैराल परामर्शदात्री समिति की बैठक 12 सितंबर को

डूंगरपुर, 5 सितंबर/जिला पैराल परामर्शदात्री समिति की बैठक 12 सितंबर को सायं 5 बजे जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट अशोक कुमार ने दी। 

----------
भामाशाह शिविरों में पेंशनधारियों का होगा भौतिक सत्यापन

डूंगरपुर, 5 सितंबर/जिले में भामाशाह योजना के तहत आयोजित होने वाले शिविरों में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनान्तर्गत वृद्धावस्था, विधवा, परित्यक्ता, तलाकशुदा एवं योग्यजन पेंशनधारियो का भौतिक सत्यापन किया जा रहा है अतः पेंशनधारियों को प्रमाण पत्र लेकर उपस्थित होने का आह्वान किया गया है। 
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि इसके तहत ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत के सचिव तथा शहरी क्षेत्र में पटवारियों के माध्यम से सत्यापन कार्य किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि इसके तहत पेंशनधारियों के मूल प्रमाण पत्रो की जांच व सत्यापन का कार्य किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि सत्यापन में पेंशनधारियों को आयु के प्रमाण पत्र, वार्षिक आय प्रमाण, विधवा व तलाकशुदा के पुनर्विवाह की जांच, परित्यक्ता के नवीनतम प्रमाण पत्र, पेंशन धारक के स्वयं अथवा पति, पत्नी या पुत्र के राजकीय सेवा अथवा राजकीय उपक्रम में सेवारत नहीं होने या राजकीय पेंशनर नहीं होने की जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि शिविर में पेंशनधारकांे के नाम पते आदि की त्रुटियों को भी दुरस्त किया जाएगा। उन्होंने आह्वान किया है कि  सभी पेंशनधारक अपना भौतिक सत्यापन करावें एवं बैंक खाते खुलवाएं ताकि आपको समय पर पेंशन प्राप्त हो सकें। बिना भौतिक सत्यापन करवाएं अक्टूबर माह से पेंशन भुगतान में कठिनाई होगी।

-------------
राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के आवेदन आमंत्रित 

डूंगरपुर, 5 सितंबर/माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित होने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा एवं राज्य स्तरीय विज्ञान प्रातिभा खोज परीक्षा के लिए आवेदन पत्र 13 सितंबर तक आमंत्रित किए गए हैं। 
महारावल उमावि के प्रधानाचार्य धनप्रकाश यादव ने बताया कि ये परीक्षाएं क्रमशः 2 नवंबर तथा  9 नवंबर को आयोजित की जायेगी। दोनो के आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 13 सितंबर है। उन्हेांने बताया कि जिले के समस्त संस्थाप्रधानों को नकद फीस के साथ आवेदन जमा कराने के निर्देश दिए हैं। इस दोनों परीक्षा में सरकारी एवं निजी विद्यालयों में कक्षा दसवीं में अध्ययनरत विद्यार्थी भाग ले सकते है। 

--------
नेशनल मीन्स कम मेरिट परीक्षा के आवेदन आमंत्रित

डूंगरपुर, 5 सितंबर/एस.आई.आर.ई.टी उदयपुर द्वारा आयोजित नेशनल मीन्स कम मेरिट परीक्षा के आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। महारावल उमावि के प्रधानाचार्य धनप्रकाश यादव ने बताया कि यह परीक्षा 16 नवंबर को आयोजित होगी। इसके आवेदन भरने की अंतिम तिथि 15 सितंबर है। 
उन्होंने बताया कि इस परीक्षा में सभी वर्गों के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। इस परीक्षा मे विद्यार्थी आठवीं में राजकीय विद्यालय में अध्ययनरत होना चाहिए तथा जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 1.5 लाख से कम होनी चाहिए। इस परीक्षा में चयनित बालक को 6 हजार रुपये वार्षिक दर से प्रति वर्ष छात्रवृत्ति मिलती रहेगी। आवेदन शुल्क सामान्य के लिए 50 रुपये व एस.टी./एस.सी. के लिए 30 रुपये निर्धारित है। परीक्षा केन्द्र राजकीय महारावल उच्च माध्यमिक विद्यालय डूंगरपुर है। इस परीक्षा के फार्म एस.आई.आर.ई. टी. उदयपुर की वेबसाईट पर उपलब्ध है। फोटोकॉपी भी मान्य है अथवा नजदीकी नोडल केन्द्र से भी मदद ली जा सकती है।  
------------

No comments:

Post a Comment