Tuesday, September 16, 2014

16-09-2014 समाचार

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की बैठक संपन्न
मॉनिटरिंग में ढिलाई बर्दाश्त नहीं -कलक्टर

डूंगरपुर, 16 सितंबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने जिले में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन से जुड़े समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को स्पष्ट किया है कि महात्मा गांधी नरेगा व निर्मल भारत अभियान सहित अन्य विकास कार्यों के प्रभावी क्रियान्वयन में मॉनिटरिंग की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।  
कलक्टर सिंह मंगलवार को जिला परिषद ईडीपी सभागार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर कलक्टर सिंह ने कहा कि योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये अधिकारी फिल्ड में जावें और कार्यों की मॉनिटरिंग करते हुए कमियों को सुधारे। उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा कार्यों में आ रही शिकायतों के निस्तारण के लिए कार्यक्रम अधिकारियों को सतत निरीक्षण करते हुए अधीनस्थ कार्मिकों को पाबंद करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने उदयपुर पेटर्न पर तालाबों के लिए छोटे-छोटे सीमेंट के नाले बनाने का कार्य नरेगा से संपादित कराने के लिए 3-4 तालाबों के चिह्नीकरण के निर्देश दिए। 
      बैठक में जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ने गत बैठक की पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बकाया उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्रों से संबंधित कार्यस्थल का भौतिक सत्यापन कर राशि समायोजन की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि मस्टररोल लाईन विभागों को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी कार्यक्रम अधिकारी की है। 
नरेगा अधिशासी अभियंता अरूण आमेटा ने वित्तीय वर्ष 2013-14 में माह मार्च, 2014 तक व्यय राशि के समस्त उपयोगिता प्रमाण पत्रों के शत प्रतिशत समायोजन की प्रगति, सरकारी भवनों में वृक्षारोपण कार्य की प्रगति, मॉडल तालाब कार्य की प्रगति, वित्तीय वर्ष 2015-16 की वार्षिक कार्य योजना एवं श्रम बजट की तैयारी की समीक्षा करते हुए योजना के क्रियान्वयन में कार्यकारी एजेसियो लोक निर्माण विभाग, जलसंसाधन विभाग एवं वन विभाग द्वारा संपादित कराये गये कार्यों की प्रगति की समीक्षा प्रस्तुत की। इस दौरान अधिशासी अभियन्ता नटवरलाल श्रीमाली, सहायक अभियन्ता राजेश सुत्रधार, विनायक बन्धु चौबीसा एवं जिले में योजना से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।

मजदूरी दर में कमी और भुगतान में देरी चिंताजनक:

कलक्टर सिंह ने जिले में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत विभिन्न ब्लॉकों में मजदूरी दर में कमी और भुगतान में देरी की स्थितियों को चिंताजनक बताया और अधिकारियों को इस पर लगाम लगाने के लिए पाबंद किया। उन्होंने मजदूरी दर में सर्वाधिक दयनीय स्थितियों के लिए सागवाड़ा कार्यक्रम अधिकारी को मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए वहीं भुगतान में देरी की स्थितियों के लिए बिछीवाड़ा के कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि यदि ऑपरेटर ढंग से कार्य नहंी करें तो उन्हें हटा दो। कलक्टर ने झौंथरी लेंपस में भुगतान में देरी के लिए डूंगरपुर विकास अधिकारी को निर्देश दिए वहीं सागवाड़ा, आसपुर व सीमलवाड़ा में 98 से 99 रुपये मजदूरी दर आने पर कार्यक्रम अधिकारियों को पाबंद किया वे अधीनस्थों के विरूद्ध कार्यवाही करें अन्यथा उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। 

सुधार चाहिए, सुझाव नहीं: 

बैठक में कलक्टर ने समस्त कार्यक्रम अधिकारियों को मजदूरी दर में कमी और भुगतान में देरी की स्थितियों से निबटने के लिए निर्देश देते हुए इसके पीछे के कारणों के बारे में जानकारी ली तो अधिकारियों पांच के समूह में कार्य करवाने के प्रावधान में संशोधन  करने का सुझाव दिया। इस पर कलक्टर गुस्सा हुए और उन्होंने अधिकारियों को पाबंद किया कि वे अपनी स्थितियों व कार्य में सुधार करें ना कि प्रावधानों को परिवर्तित करने के सुझाव दें। 

कार्य पूर्ण करावें, अपडेट भी करें: 

महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत कार्यों की प्रगति समीक्षा दौरान पाया गया कि आसपुर में कुल 446 में से मात्र 6 कार्य पूर्ण हुए जबकि सागवाड़ा में 556 में से 110 तथ्सस सीमलवाड़ा में 938 में से 224 कार्य। कलक्टर ने कार्यक्रम अधिकारियों से इस संबंध में स्पष्टीकरण लिया और निर्देश दिए कि यदि वास्तव में अधिक कार्य पूर्ण हुए है तो ऑनलाईन भी इसको अपडेट करावें ताकि सही स्थित सामने आ सके। 

सर्वोच्च प्राथमिकता है निर्मल भारत अभियान: 

बैठक में कलक्टर ने व्यक्तिगत लाभ के कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को पाबंद किया कि नरेगा में निर्मल भारत अभियान के तहत जारी हेाने वाले मस्टरोलों में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि निर्मल भारत अभियान सर्वोच्च प्राथमिकता में है ऐसे में मस्टरोल पानी की तरह निकलना चाहिए और फिल्ड में काम बाधित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम अधिकारियों को भी कहा कि जो भी जेटीए या अन्य कार्मिक लापरवाही या कोताही बरतता है तो उसके विरूद्ध एक्शन के लिए उनसे संपर्क किया जावे। 

एक्सईएन व एईएन को नोटिस जारी करने के निर्देश: 

जिला कलक्टर सिंह ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की समीक्षा बैठक में नदारद रहने के कारण भीखा भाई नहर परियोजना के अधिशासी अभियंता कारीलाल रोत व डूंगरपुर पंचायत समिति के सहायक अभियंता दिनेश जैन को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए निर्देश दिए।  

वृक्षारोपण की भी हुई समीक्षा: 

बैठक में मानसून सत्र में कार्यक्रम अधिकारियों के स्तर पर सरकारी संस्थाओं के परिसर में पौधरोपण कार्य की भी समीक्षा की गई और कम लक्ष्यार्जन के लिए आसपुर व बिछीवाड़ा कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिए कि तत्काल प्रभाव से आवंटित लक्ष्य को हासिल करें। 
---------------



फोटो केप्शन: 16-9-1 व 2 जेपीजी:   डूंगरपुर/ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। बैठक में मौजूद अधिकारी।
------------

जलग्रहण कार्याें की हुई समीक्षा
लक्ष्यानुरूप प्रगति नहीं होने पर कलक्टर ने जताई नाराजगी 


डूंगरपुर, 16 सितंबर/जिले में जलग्रहण कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक मंगलवार को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में जिला परिषद ईडीपी सभागार में आयोजित की गई। बैठक में कलक्टर ने गत बैठक में दिए गए निर्देशों और आवंटित लक्ष्यों के विरूद्ध न्यून प्रगति पर नाराजगी जताई और विभागीय अधिकारियों व समिति प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि लक्ष्यों को हर हाल में अर्जित करें अन्यथा प्रतिकूल कार्यवाही भुगतने के लिए तैयार रहे। 
कलक्टर सिंह ने योजना के तहत स्प्रिंकलर और ड्रीप यूनिट लगाने के लिए आवंटित लक्ष्यों में न्यून प्रगति पर संबंधित ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को पाबंद किया कि वे इसे गंभीरता से लें तथा दिए गए दायित्वों का निर्वहन करें । उन्होंने प्रत्येक ब्लॉक में एक-एक मॉडल जलग्रहण बनाने के निर्देश दिए और समस्त ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए अर्जित अनुभवों और नवाचारों के बारे में एक-दूसरे को अवगत कराने के निर्देश दिए। 
कलक्टर सिंह ने जलग्रहण कार्यों के तहत प्रशिक्षण के लिए आवंटित बजट के भी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा उपयोग नहीं किए जाने पर नाराजगी जताई और कृषि, पशुपालन और अन्य कार्यकारी अभिकरणों के प्रतिनिधियों को शत प्रतिशत उपलब्धि अर्जित करने के निर्देश प्रदान किए।
कलक्टर ने एकीकृत जलग्रहण प्रबन्धन कार्यक्रम के तहत बेच 1 से 12 तक की जलग्रहण परियोजनाओं की प्रगति समीक्षा दैारान आईडब्ल्यूएमपी अष्टम् से बारह तक की जलग्रहण योजनाओं की प्रारम्भिक चरण अर्न्तगत प्रशिक्षण तथा निर्धारित लक्ष्यों के विरूद्ध कम प्रगति पर असन्तोष व्यक्त करते हुए संबंधित पीआईए एवं जलग्रहण विकास दल सदस्यों  को आगाह किया कि एक माह में निर्धारित प्रगति अर्जित करावे । उन्होंने जलग्रहण क्षेत्रवार जलग्रहण विकास दल सदस्यों से स्वयं सहायता समूहों के गठन, सीडमनी दिलाने व जीविकोपार्जन गतिविधियों से जोड़ने के बारे में किये गये कार्यांे, शुष्क उद्यानिकी अर्न्तगत फलदार बगीचों की यूनिट स्थापना कार्यांे की प्रगति की समीक्षा की। 
 बैठक में जलग्रहण के अधीक्षण अभियंता सीएल सालवी ने गत बैठक की अनुवर्ती कार्यवाही की समीक्षा करते हुए विभिन्न जलग्रहण परियोजनाओं द्वारा अर्जित लक्ष्यों के बारे में बताया। उन्होंने बकाया उपयोगिता व पूर्णता प्रमाण पत्रों तथा बायोफ्यूल के लक्ष्यों के बारे में भी जानकारी देते हुए अब तक तीन क्विंटल बीजारोपण से तैयार किए गए 60 हजार रतनजोत पौधों के बारे में जानकारी दी। अधीक्षण अभियन्ता सालवी ने सामाजिक विज्ञानी को निर्देश दिये कि वे जलग्रहण क्ष्ेात्र में प्रशिक्षण के ईच्छुक लोगों का चयन करके बड़ोदा राजस्थान स्वरोजगार संस्थान तथा राजस्थान स्टेट कैाशल विकास संस्थान से प्रशिक्षण दिलवाये जिससे प्रशिक्षण पश्चात् लोग अपनी आजीविका अच्छी तरह चला सके। 
बैठक में प्रत्येक वाटरशेड का प्रशिक्षण कलेण्डर बनाकर तदनुरूप प्रशिक्षण आयोजित करने,बकाया यूसी का 15 दिवस में समायोजन कराने,भारत सरकार की साईट पर एम आई एस डाटा फीड करान आदि बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई । इस दौरान डीपीएपी व हरियाली योजनाओं की बन्द जलग्रहण परियोजनाओं के बकाया यूसी 15 दिवस में प्रस्तुत कराने के लिए सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिये गये । 
इस मौके पर जिला स्तरीय बायोफ्यूल स्टीयरिंग कमेटी की बैठक भी आयोजित हुई जिसमें बायोफ्यूल की प्रगति की समीक्षा करते हुए चयनित 21 ग्राम पंचायतों  में रतनजोत पैाधारोपण  के कार्य वर्ष 2015-16 की नरेगा की कार्य योजना में सम्मिलित करने के निर्देश सभी कार्यक्रम अधिकारियों को दिये गये । 
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, उपनिदेशक कृषि विस्तार गैारीशंकर कटारा, जिला परियोजना प्रबन्धक नाबार्ड राजेन्द्रसिंह, अधिशाषी अभियन्ता(भू-संसाधन) अशोक माहेश्वरी,बी एस पुरोहित सहायक परियोजना अधिकारी(भू-संसाधन) सुरेश वैष्णव,कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रतिनिधि,सहायक उपवन संरक्षक तथा सहायक अभियन्ता जलग्रहण एवं समस्त जलग्रहण विकास दल सदस्य आदि उपस्थित थे । 

नोटिस जारी करने के निर्देश: 

बैठक में कलक्टर सिंह ने विभागीय लक्ष्यों के विरूद्ध कम प्रगति पर कृषि विशेषज्ञ आईडब्ल्यूएमपी सप्तम् (बिछिवाडा), तृतीय (आसपुर) को नोटिस देने, प्रशिक्षण मद में खर्च नहीं करने पर सहायक अभियन्ता डूंगरपुर को नोटिस देने तथा बैठक में अनुपस्थित रही जलग्रहण विकास दल सदस्य सामाजिक विज्ञानी श्रीमती कंचन चैाबीसा व श्रीमती हेमा शर्मा को नोटिस देने के निर्देश दिए। इसी प्रकार कार्य नही करने वाले जलग्रहण विकास दल सदस्यों को नोटिस देकर अनुबन्ध समाप्त करने के निर्देश भी संबंधित पीआईए को दिये ।

वरना एक्शन लूंगा: 

बैठक में कलक्टर ने समस्त जलग्रहण समितियों को अपने-अपने कार्यक्षेत्र में हुए कार्य की जानकारी देने वाला प्रादर्श बोर्ड लगाने के लिए भी पाबंद किया। उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए एक्टिविटी की जावें और इसके बारे में स्पष्ट जानकारी भी अंकित की जावे। उन्होंने कहा कि वे स्वयं इसका निरीक्षण करेंगंे और यदि ऐसा नहीं पाया गया तो एक्शन लिया जावेगा। 
--------------


फोटो केप्शन: 16-9-3 व 4 जेपीजी: डूंगरपुर/जलग्रहण परियोजना की समीक्षा बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। मौजूद अधिकारी।
-------------

भामाशाह योजना की समीक्षा बैठक 18 को

डूंगरपुर, 16 सितंबर/महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई भामाशाह योजना के तहत नामांकन शिविरों की प्रगति की समीक्षा के लिए आवश्यक बैठक 18 सितंबर को आयोजित की जाएगी। 
योजना के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने बताया कि बैठक सुबह 11 बजे जिला परिषद ईडीपी सभागार में आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि बैठक में समस्त उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, नगरपरिषद आयुक्त, नगरपालिका अधिशासी अधिकारी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक, जिला रसद अधिकारी और लीड बैंक अधिकारी को संबंधित सूचनाओं के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं।  

------------
जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक में हुआ संशोधन
अब 24 सितंबर को होगी बैठक 

डूंगरपुर, 16 सितंबर/अनुसूचित जाति एवं जनजाति (अत्याचार निवारण) के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक तिथि में संशोधन किया गया है अब यह बैठक 24 सितंबर को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।
समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि बैठक सुबह 11.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। 

-------------
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के प्रकरणों की रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश

डूंगरपुर, 16 सितंबर/जिले के समस्त विभागीय एवं प्रशासनिक अधिकारियों को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्राप्त प्रकरणों पर की जाने वाली कार्यवाही की सूचना प्रत्येक सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को भिजवाने के लिए निर्देशित किया गया है। 
सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) व उपखण्ड अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि समस्त विभागीय अधिकारियों को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्राप्त प्रकरणों पर की गई कार्यवाही की प्रगति रिपोर्ट ईमेल के माध्यम से सप्ताह में तीन दिन अनिवार्य रूप से भेजने के निर्देश दिए गए हैं। 

------------
सामान्य चिकित्सालय में रक्त की आवश्यकता

डूंगरपुर, 16 सितंबर/स्थानीय सामान्य चिकित्सालय ब्लड बैंक में समस्त ब्लड गु्रप की सख्त आवश्यकता को देखते हुए रक्तदाताओं से रक्तदान की अपील की गई है। 
पीएमओ डॉ. इस्माईल ने बताया कि वर्तमान में ब्लड बैंक में सभी ग्रुपों का रक्त भण्डार समाप्त हो गया है जिससे रोगियों को परेशानियां उत्पन्न हो रही है। उन्होंने आम जन से आग्रह किया है कि वे अस्पताल समय में आकर स्वैच्छिक रक्तदान कर सकते है। उन्हांेने स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजन के लिए ब्लड बैंक प्रभारी अधिकारी एवं जिला रक्तदान संयोजक पदमेश गांधी से सम्पर्क करने का आह्वान किया है।   

-----------
 नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित 

डूंगरपुर, 16 सितंबर/जवाहर नवोदय विद्यालय ठाकरडा की कक्षा 6 में सत्र 2015-16 में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। 
प्राचार्य केडी गोस्वामी ने बताया कि निःशुल्क विवरणिका सह आवेदन पत्र जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय, नवोदय विद्यालय ठाकरडा एवं नवेदय विद्यालय की वेबसाईट पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि प्रवेश आवेदन पत्र की फोटो कॉपी भी मान्य है। पूर्णतः भरे हुए आवेदन पत्र संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालयो में 31 अक्टूबर 2014 तक जमा करवाये जा सकते है।
 उन्होंने बताया कि कक्षा 6 में प्रवेश के लिए प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 7 फरवरी 2015 शनिवार को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

------
सलाहकार समिति की बैठक 19 को

डूंगरपुर, 16 सितंबर/बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान की स्थानीय सलाहकार समिति की बैठक 19 सितंबर को कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में ईडीपी सभागार में रखी गई हैै। यह जानकारी निदेशक अनिल आंचलियां ने दी। 

---------
पैरोल परामर्शदात्री समिति की बैठक स्थगित

डूंगरपुर, 16 सितंबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में 17 सितंबर को प्रस्तावित पैरोल परामर्शदात्री समिति की बैठक को स्थगित किया गया है। 

---------------
किशोरी दिवस 18 सितंबर को

डूंगरपुर, 16 सितंबर/जिले में संचालित राजीव गांधी किशोरी सशक्तिकरण योजना (साबला योजना ) अन्तर्गत 11 से 18 वर्ष की विद्यालय नहीं जाने वाली किशोरी बालिकाओं की स्वास्थ्य जांच के लिए किशोरी दिवस का आयोजन 18 सितंबर को जिले में समस्त मुख्य आंगनवाडी केन्द्रो पर किया जा रहा है। 
उपनिदेशक लक्ष्मी चरपोटा ने बताया कि किशोरी दिवस पर स्वास्थ्य चैकअप वजन, ऊॅंचाई. बॉडी मास इंडेक्स के माप के साथ ही सामान्य स्वास्थ्य जांच की जाएगी। उन्होंने समस्त परियोजना अधिकारियो को अपने अधीनस्थ एल.एच.वी., एएनएम, आशा सहयोगिनी एवं महिला पर्यवेक्षक, आंगनवाडी कार्यकर्ता, साथिन आदि को आंगनवाड़ी केन्द्रों पर किशोरी स्वास्थ्य जांच के लिए पाबन्द करने को कहा है। 

---------------- 
प्रतियोगिता सूचना भेजने के निर्देश

डूंगरपुर, 16 सितंबर/राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देश की अनुपालना में विधिक सेवा दिवस 2014 के अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों में विधिक जागृति के क्रम में निबंध लेखन, वादविवाद एवं पोस्टर ,पेन्टिग प्रतियोगिता आयोजित कर सूचना भिजवाने के निर्देश दिए गए हैं। 
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ने बताया कि समस्त राजकीय एवं निजी विद्यालयो में उक्त प्रतियोगिता आयोजित की जाकर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे छात्रो की सूची विद्यालय अपने उप नोडल पर तथा उप नोडल अपने नोडल अधिकारी को तथा नोडल अधिकारी संकलित सूचना सीधे ही 18 सितंबर को सायं 5 बजे तक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय डूंगरपुर में जमा करावे।  

-------------
डेयरी पशुओं के वैज्ञानिक प्रबन्धन पर प्रशिक्षण 18 से 

डूंगरपुर, 16 सितंबर/कृषि विज्ञान केन्द्र फलोज के तत्वावधान में तीन दिवसीय कृषक प्रशिक्षण 18 सितंबर से प्रारंभ होगा। 
कार्यक्रम समन्वयक डा. एस.एन.ओझा ने बताया कि प्रशिक्षण ‘‘डेयरी पशुओं के वैज्ञानिक प्रबन्धन’’ विषय पर आयोजित किया जायेगा। प्रशिक्षण में कृषकों को उन्नत नस्ल, आहार एवं आवास व्यवस्था, बाझपन निवारण एवं स्वास्थ्य प्रबन्धन की विस्तृत जानकारी प्रदान की जायेगी। । प्रशिक्षण में डूंगरपुर जिले के इच्छुक कृषक एवं कृषक महिलायें निःशुल्क भाग ले सकते है। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर कुल 30 कृषको को प्रशिक्षण देना दिया जाएगा।

-----------
सरकार आपके द्वार के प्रकरणों की समीक्षा बैठक 18 को 

डूंगरपुर, 16 सितंबर/जिले सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा बैठक 18 सितंबर को दोपहर 12.30 पर जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।  
अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने बताया कि समस्त विभागीय अधिकारियों को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्राप्त प्रकरणों पर की गई कार्यवाही की प्रगति रिपोर्ट व अन्य विस्तृत सूचनाओं के साथ अनिवार्य रूप से बैठक में उपस्थित हेाने के निर्देश दिए गए हैं। 

------------
अवैध व ओवरलोड बजरी परिवहन पर हुई कार्यवाही
1 लाख 37 हजार जुर्माना वसूला, 
एक वाहन के विरूद्ध दर्ज हुई एफआईआर

डूंगरपुर, 16 सितंबर/जिले में अवैध एवं ओवरलोड बजरी परिवहन पर मंगलवार को चार प्रकरणों में कार्यवाही की गई। 
खनि अभियंता धनेश्वर रोत ने बताया कि विभागीय दल द्वारा की गई कार्यवाही के तहत लक्ष्मणलाल रोत से 26 हजार 200 रुपये, मान्प्रातासिंह आसपुर से 56 हजार 600 रुपये, अमृतलाल सुखलाल से 54 हजार 800 रुपये वसूल किए गए वहीं रूपजी नाथू मीणा के वाहन डम्पर क्रमांक आरजे 27, जीडी 5055 के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है। 

-----------
भामाशाह शिविरों में कानून व्यवस्था बनाएं रखने के निर्देश

डूंगरपुर, 16 सितंबर/जिले में संचालित हो रहे भामाशाह नामांकन शिविरों में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पुलिस विभाग को निर्देश दिए गए हैं।
जिला भामाशाह प्रबंधक एवं जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने जिला पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर ग्राम पंचायतों व शहरी क्षेत्रों में वार्डवार आयोजित होने वाले शिविरों में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है। 

महिला पुलिसकर्मी नियुक्त करें: 

कलक्टर सिंह ने पुलिस विभाग को कहा है कि भामाशाह व आधार नामांकन शिविरों में महिलाओं की बड़ी संख्या को देखते हुए महिला पुलिसकर्मी लगाने की भी व्यवस्था की जावे ताकि महिलाओं को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। उन्होंने प्रत्येक शिविर में 2 से 3 होमगार्ड नियुक्त करने के लिए भी कहा है।  

--------
भामाशाह शिविरों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के निर्देश

डूंगरपुर, 16 सितंबर/ भामाशाह नामांकन शिविरों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था के लिए निर्देश दिए गए हैं।
जिला भामाशाह प्रबंधक एवं जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता को पत्र लिखकर कहा है कि ग्राम पंचायतों व शहरी क्षेत्रों में वार्डवार आयोजित हो रहे शिविरों में  10 से 15 मशीनें लगाई गई हैं जिनमें विद्युत की आवश्यकता है। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी द्वारा जारी शिविर कार्यक्रम अनुसार शिविर स्थलों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था करने को कहा है। 
--------------


No comments:

Post a Comment