Thursday, September 25, 2014

24-09-2014 समाचार

गामड़ा ब्राह्मणिया में कलक्टर की रात्रि चौपाल संपन्न
योजनाओं का नहीं, जानकारी का अभाव: कलक्टर 

  डूंगरपुर, 24 सितंबर/जिला कलक्टर इंद्रंजीत सिंह ने कहा है कि हमारे यहां लोकहितकारी योजनाओं का नहीं अपितु उसके संबंध में जानकारी का अभाव है जिसके कारण लोगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है। 
कलक्टर सिंह जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए आयोजित हो रही रात्रि चौपालों की श्रृंखला में मंगलवार को सागवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र के गामड़ा ब्राह्मणिया में आयोजित रात्रि चौपाल में मौजूद ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर कलक्टर सिंह ने आमजनता के कल्याण के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा हर व्यक्ति योजनाओं के बारे में पुख्ता जानकारी रखें तभी वह हक से योजना का लाभ ले सकेगा। उन्होंने क्षेत्र के काश्तकारांे को इंगित करते हुए कहा कि किसानों के लिए कृषि विभाग की कई योजनाएं है परंतु किसान उनका लाभ नहीं ले रहे हैं उन्होंने काश्तकारों को विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों से संपर्क करते हुए योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर लाभांवित होने का आह्वान किया। चौपाल में उपखण्ड अधिकारी करतारसिंह, टीएडी परियोजना अधिकारी बीएल वर्मा, विकास अधिकारी नरेन्द्रसिंह सहित समस्त विभागीय अधिकारी, ग्राम पंचायत की सरपंच और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। 

ग्रामीणों से किया संवाद 

चौपाल में कलक्टर ने ग्रामीणों से सीधा संवाद किया और उनकी परिवेदनाएं जानी। इस दौरान ग्रामीणों ने गांव में क्षतिग्रस्त सड़क को दुरस्त कराने, बीपीएल के पात्र लोगों को सूची में सम्मिलित कराने, गांव में सौर ऊर्जा की स्ट्रीट लाईटों को लगवाने व सुअरों से फसलों को हो रहे नुकसान से बचाव करवाने की मांग की जिस पर कलक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी प्रकार ग्रामीणों ने गांव में 20 वर्ष पूर्व बनी पेयजलापूर्ति की क्षतिग्रस्त टंकी के स्थान पर नवीन टंकी बनाए जाने की मांग की। इस पर कलक्टर ने सहायक अभियंता से जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि 4 हजार से अधिक की आबादी पर उच्च जलाशय का निर्माण करवाया जाता है। कलक्टर ने निर्देश दिए कि वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर टंकी का निर्माण प्रस्तावित करवाएं। इसी प्रकार प्रावि प्रजापतफला के प्रधानाध्यापक ने विद्यालय भूमि का सीमांकन कराने, अतिक्रमण हटाने एवं खेल मैदान आवंटित कराने की मांग को लेकर प्रार्थना पत्र सौंपा जिस पर कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारी सागवाड़ा को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

खुले में शौच, बीमारियों का घर: 

रात्रि चौपाल को संबोधित करते हुए कलक्टर सिंह ने कहा कि दुनियाभर के वैज्ञानिक बता चुके हैं कि खुले में शौच जाना बीमारियों को घर आमंत्रित करने जैसा है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि जिले में निर्मल भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है और विकास अधिकारी के माध्यम से गांव-गांव तक इस अभियान का क्रियान्वयन किया जा रहा है जिसमें विकास अधिकारी गांव में पहुंच कर शौचालय विहीन परिवारों को शौचालयों की स्वीकृति प्रदान करेंगे। उन्होंने ग्रामीणों से इस योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया। 

सूरजगांव से भी पहुंचे ग्रामीण: 

चौपाल में समीपस्थ सूरजगांव से भी बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे। इसमें देवीलाल पटेल, तुलसीलराम, महेश शर्मा, दिनेश चौबीसा, राजेश कलाल पन्नालाल आदि के नेतृत्व में ग्रामीणों ने पंचायत पुनर्गठन के तहत सूरजगांव को ग्राम पंचायत मुख्यालय बनाने के स्थान पर लिमड़ी को मुख्यालय बनाने का विरोध किया और बताया कि पात्रता रखने के बावजूद इसे ग्राम पंचायत मुख्यालय नहीं बनाया गया है। कलक्टर ने उनके पक्ष को सुनने के बाद उचित कार्यवाही को आश्वस्त किया।  
इन समस्याओं पर भी हुई चर्चा: 
चौपाल में सुशीला ने आंगनवाड़ी केन्द्र में नियुक्ति करने, गांव के तालाब के सौंदर्यीकरण करने, खेल मैदान का जीर्णोद्धार करवाने, मनोहर जोशी ने इंदिरा आवास का लाभ दिलाने, दिनेश लालु भगोरा ने पेंशन व मुख्यमंत्री बीपीएल आवास स्वीकृत कराने, भगवानलाल ने निजी खेत में नाली के गंदे पानी के प्रवाह को रूकवाने, भरतलाल जोशी ने आमरास्ते में नाली की सफाई करवाने, गामड़ा से रंगथोर तक पक्की सड़क बनवाने, सुरेखा जोशी ने नाली सफाई करवाने, विंदाकुंवर ने विधवा पालनहार योजना के तहत लाभ दिलाने, उषा उपाध्याय ने विधवा पेंशन दिलाने, वागा डामोर ने वृद्धावस्था पेंशन दिलाने की मांग को लेकर परिवेदना सौंपी जिस पर कलक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को कार्यवाही कर पीड़ितों को राहत देने के निर्देश दिए।  
---------


फोटो केप्शन: डूंगरपुर/ जिले के गामड़ा ब्राह्मणिया में रात्रि चौपाल को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। चौपाल में ग्रामीणों की समस्याओ ंको सुनते कलक्टर इंद्रजीत सिंह। 

--------------
 जिले में 25 से चलेगा स्वच्छ भारत अभियान
कलक्टर ने दिए प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश 

डूंगरपुर, 24 सितंबर/प्रधानमंत्री द्वारा 15 अगस्त को 68वें स्वतन्त्रता दिवस समारोह के दौरान लालकिले से दिये गये भाषण में स्वच्छता कार्यक्रम को दी गई महत्ता के अनुरूप जनसहभागिता व नागरीकों के सक्रिय सहयोग से 2 अक्टूबर 2019 तक सम्पूर्ण भारत में अच्छे स्तर की स्वच्छता सुनिश्चित किये जाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला में  भारत सरकार के नगरीय विकास मंत्रालय द्वारा 25 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक जन जागरण के लिएदेश में ‘स्वच्छ भारत सप्ताह अभियान’ चलाया जाएगा। जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने इस अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए समस्त संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। 
कलक्टर सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत जिला स्तर पर अभियान संचालन समिति में जिला स्तरीय समितियों का गठन किया गया है और इसमें नगरपरिषद सभापति, जिला पुलिस अधीक्षक, नगरपालिका अध्यक्ष, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक व प्रारंभिक), मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता, जिला परिवहन अधिकारी, जिला पर्यटन अधिकारी व जिला सूचना व जनसंपर्क अधिकारी को सदस्य नियुक्त किया गयाहै। उन्होंने बताया कि समस्त सदस्यों को निर्देशित किया है कि अभ्यिान की मुख्य गतिविधियों एवं इस कार्य का सफल क्रियान्वयन के लिए वे अपने भवन, अधीनस्थ विभाग, स्कूल, अस्पताल, संस्थान व अन्य स्थानांे पर साफ-सफाई की व्यवस्था  के लिए निर्देशानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें एवं उनके द्वारा की गई कार्यवाही से जिला कलक्टर को अवगत कराना सुनिश्चित करें।

---------
‘स्वच्छ भारत सप्ताह’ में जिलेभर में होगी व्यापक सफाई 

डूंगरपुर, 24 सितंबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि स्वच्छ भारत सप्ताह के तहत की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान कर दिए हैं। 
कलक्टर ने अभियान की मुख्य गतिविधियों एवं इस कार्य का सफल क्रियान्वयन के लिए की जाने वाली कार्यवाही के बारे में बताते हुए कहा है कि इसके तहत आवासांे एवं रहवासीय क्षेत्रो में साफ-सफाई के लिए आमजन को जागरूक करना, स्वच्छता का संदेश सार्वजनिक स्थान, बाजारों में बोर्ड एवं होर्डिग के माध्यम से करना,  गली मोहल्लों में प्रभात फेरी निकाल कर आमजन को स्वच्छता के लिए जागरूक करने के कार्यक्रम आयोजित होंगे वहीं सार्वजनिक मूत्रालयों, सामुदायिक शौचालयों की मरम्मत, रखरखाव व साफ-सफाई, बस स्टेण्ड, सडक, गली-मोहल्ले, पार्क, बाजार, सार्वजनिक क्षेत्र, रेल्वे स्टेशन के आस-पास के क्षेत्र, नदी, तालाबांे, राजकीय भवनांे, अस्पतालों, स्कूलों के शौचालय व मूत्रालयों, परिसरों की व्यापक सफाई कराई जाएगी।  उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों से कचरा और मलबा हटाया जाएगा व राजकीय भवनों के गलियारों में एकत्रित आधिक्य फर्नीचर और रिकार्ड का हटाकर भवनों की साफ-सफाई करवाई जाएगी।
अभियान के दौरान समाचार-पत्रों व इलेक्ट्रोनिक मीडिया मे विज्ञप्ति जारी करते हुए घर, दुकानांे,  प्रतिष्ठानों,रेस्टोरेन्ट्स व ढाबों आदि के सामने कचरा नहीं फैलाने व अनिवार्य रूप से कचरा पात्र रखे जाने के लिए  पाबंद किया जाएगा वहीं नगर निकायों, राजस्थान आवासन मण्डल तथा अन्य विभागों के ठेकेदारो द्वारा निर्माण कार्य पूर्ण होने के पश्चात निर्माण सामग्री व मलबे को सड़क पर छोड़ दिए जाने की स्थिति में तत्काल उठवाया जाना सुनिश्चित किया जाएगा। शहर के सीवरेज लाईन के टूटे हुए मैनहॉल्स की मरम्मत कराई जाएगी वहीं मैनहॉल, सड़क एवं नालियांे पर कार्य होने की स्थिति में वहां पर चेतावनी बोर्ड लगाये जाएंगे। 
  इसके अलावा बस स्टॉप पर लगे पोस्टर्स को हटाया जाएगा तथा मरम्मत अपेक्षित होने पर मरम्मत करवायी जाएगी व सार्वजनिक प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। शहरों में स्थित गार्डन, पार्कों की प्रभावी सफाई, मरम्मत व रखरखाव का कार्य नगर परिषद व राजस्थान आवासन मण्डल द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में अविलम्ब करवाया जाएगा। इसी प्रकार सड़कों के किनारे व रोड डिवाईडर के मध्य मे लगे वृक्षों, झाड़ियों व पौधांे की कटाई-छटाई का कार्य सुनिश्चित किया जाएगा व डिवाइडर में लगे पौधांे के मध्य पडे़ कचरे व प्लास्टिक की थैलियांे को हटाया जाएगा। 
कलक्टर सिंह ने बताया कि पेयजल पाईप लाईन के लीकेज को रोकने के लिये शहर की पाईप लाईनों के लीकेज का सर्वे करवाया जाकर उसकी सूची जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को उपलब्ध कराई जाएगी तथा सार्वजनिक सम्पत्तियों पर पोस्टर, बैनर, विज्ञापन लेखन आदि से विरूपण करने वाले व्यक्तियो/संस्थाओ के विरूद्ध संबंधित नगर निकाय द्वारा राजस्थान सम्पत्ति विरूपण अधिनियम 2005 के अंतर्गत प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। 
कलक्टर ने निर्देशित किया है कि इस कार्य में स्थानीय पार्षदांे, मौहल्ला व कॉलोनी विकास समितियांे तथा इस कार्य से जुडे एन.जी.ओ. आदि का भी सहयोग लिया जावे तथा शहर की साफ-सफाई को दुरूस्त रखने व सफाई के प्रति आम जन मे जागरूकता लाने के लिये प्रचार-प्रसार कार्य मे मोहल्ला व कॉलोनी विकास समिति का सहयोग लिया जावे। 

 -------------
पै-मेनेजर एप्लीकेशन मे बैंक रिपोर्ट उपलब्ध

डूंगरपुर, 24 सितंबर/कोषाधिकारी ब्रह्म प्रकाश शर्मा ने समस्त आहरण वितरण अधिकारियांे को निर्देशित किया है कि राज्य सरकार द्वारा पै-मेनेजर एप्लीकेशन पर उपलब्ध कार्मियांे एवं तृतीय पक्षकारों का बैंक विवरण डी.डी.ओ.लॉगिन पर उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसमें वेतन रिपोर्ट एफ.वी.सी. रिपोर्ट मे बैंक संबंधित बैंक रिपोर्ट के माध्यम से खातो की जांच की जा सकती है। उन्होंने समस्त आहरण वितरण अधिकारियों से आह्वान किया है कि अपने कार्मिकों एवं तृतीय पक्षकारों के खातांे की जांच कर लेवे ताकि गलत भुगतान से बचा जा सके। गलत बैंक खाते में राशि जमा होने की स्थिति मे सम्पूर्ण उत्तरदायित्व आहरण वितरण अधिकारी का ही होगा। 

---------
स्टेट ओपन की परीक्षाएं 29 से

डूंगरपुर, 24 सितंबर/राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल जयपुर द्वारा अक्टूबर, नवम्बर की परीक्षाएं 29 सितम्बर से प्रारम्भ हो रही है। प्रधानाचार्य ने बताया कि परीक्षा समय 2.30 बजे से 5.30 बजे है तथा यह परीक्षा विषयानुसार 07 नवम्बर तक चलेगी । उन्होंने बताया कि प्रवेश पत्र भी वितरित किए जा रहे हैं।

------------
 स्टेट ओपन की परीक्षाएं 29 से

डूंगरपुर, 24 सितंबर/राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल जयपुर द्वारा अक्टूबर, नवम्बर की परीक्षाएं 29 सितम्बर से प्रारम्भ हो रही है। प्रधानाचार्य ने बताया कि परीक्षा समय 2.30 बजे से 5.30 बजे है तथा यह परीक्षा विषयानुसार 07 नवम्बर तक चलेगी । उन्होंने बताया कि प्रवेश पत्र भी वितरित किए जा रहे हैं।

------------
विद्युत उपभोक्ताओं की बकाया वसूली के निर्देश 

डूंगरपुर, 24 सितंबर/अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड द्वारा विडियो कांन्फ्रेंसिंग के दौरान डिस्कॉम अध्यक्ष ने सभी अभियन्ताओ को सख्ती से यह निर्देशित किया है कि पुरानी बाकीयात वाले उपभोक्ताओ से बाकीयात राशी ईयूआरडी के तहत कार्यवाही कर वसूला जावे।
अधीक्षण अभियंता ने बताया कि इस कार्य के लिए वृहद स्तर पर एक रिटायर्ड तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार की सेवा लेने के लिए अधिकृत किया है। उन्होंने उपभोक्ताओं से आह्वान किया है कि  सभी ऐसे उपभोक्ता जिनकी विद्युत शुल्क राशी बकाया चल रही है वे तुरंत बकाया राशि जमा करवाकर कुर्की संबंधित कार्यवाही से बचे।  

--------
रक्तदान जागरूकता गोष्ठी 27 सितम्बर को

डूंगरपुर, 24 सितंबर/जिले मंे रक्तदान जागरूकता के उद्देश्य से  27 सितम्बर को सुबह 11 बजे ददौड़िया स्थित नर्सिग प्रशिक्षण केन्द्र में रक्तदान जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। 
संस्था सचिव कपिल आनंद ने बताया कि गोष्ठी के मुख्य वक्ता इण्डियन रेडक्रोस सोसाईटी, अहदाबाद के मुख्य सलाहकार व 117 बार रक्तदान कर चुके रक्तदाता महेश त्रिवेदी होंगे। संगोष्ठी में जन प्रतिनिधि, अधिकारी, स्वयंसेवी संस्थाओ के पदाधिकारी एवं सदस्य एवं संस्था में नर्सिग प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे छात्र-छात्राओ/शिक्षकगण एवं अन्य गणमान्य नागरिक भी भाग लेगें। उन्होंने बताया कि संगोष्ठी पद्मेश गांधी के निर्देशन एवं हर्षवर्धन जैन के सहयोग से आयोजित होगी।

----------
कृषि कार्यों के लिए 3.18 करोड़ का ऋण वितरण हुआ

डूंगरपुर, 24 सितंबर/जिले में विभिन्न बैंकिंग संस्थाओं के माध्यम से कृषि कार्यों के लिए ऋण वितरण कर आजीविका अर्जन में सहयोग प्रदान करने का सिलसिला जारी है। इसी श्रृंखला में बुधवार को बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा डूंगरपुर में विशाल ऋण वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
 समारोह के मुख्य अतिथि बैंक ऑफ बड़ौदा के क्षेत्रीय व्यवसाय विकास प्रबन्धक बी एल जैन थे। समारोह में अग्रणी जिला प्रबन्धक के आर खाटवा ने बताया कि  कार्यक्रम मे बैंक की 16 शाखाओ ने भाग लिया एवं कार्यक्रम में कृषि संबंधित कार्यों के लिए 3.18 करोड़ के ऋण सहित कुल 7.61 करोड़ के ऋण का वितरण किया गया। कार्यक्रम में 125 लाभार्थियांे ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि पूर्व में बैंक ने जिले की सागवाड़ा पंचायत समिति में 20 सितंबर को 12.93 करोड़ के ऋण वितरण किया था।  कार्यक्रम का संचालन नितेश जैन ने किया। 

---------------
सामग्री 29 सितंबर तक जमा कराने के निर्देश

डूंगरपुर, 24 सितंबर/डूंगरपुर ब्लॉक स्तरीय विधिक चेतना अभियान के अन्तर्गत विद्यालय स्तर पर आयोजित निबन्ध एवं चित्रकला एवं चार्ट, निर्माण प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियांे की कॉपियां एवं चार्ट  नोडल केन्द्र राजकीय महारावल उमावि विद्यालय डूंगरपुर पर 29 सितम्बर तक जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं।  

---------
वार्ड 12 व 13 में शिविर 26 व 27 को

डूंगरपुर, 24 सितंबर/जिले में संचालित भामाशाह योजना के तहत वार्ड 12 व 13 में 26 व 27 सितम्बर को भामाशाह नामांकन शिविर का आयोजन किया जाएगा। 
नगर परिषद आयुक्त ने बताया कि शिविर का आयोजन दर्जियों के नोहरे सुबह 9 बजे से सायं 6 बजे तक आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वार्डवासियों से आह्वान किया गया है कि वे  अपने परिवार सहित शिविर में उपस्थित होकर भामाशाह नामांकन करावें।
-------------

No comments:

Post a Comment