Thursday, September 18, 2014

18-09-2014 समाचार

भामाशाह योजना के क्रियान्वयन की हुई समीक्षा
योजना में पूरे परिवार का नामांकन जरूरी: कलक्टर

डूंगरपुर, 18 सितंबर/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने भामाशाह योजना के क्रियान्वयन से जुड़े समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि योजना के तहत आयोजित हो रहे नामांकन शिविरों में परिवार के समस्त सदस्यों का नामांकन सुनिश्चित करावें तभी राज्य सरकार की मंशाओं के अनुसार योजना का वास्तविक लाभ मिल सकेगा।   
कलक्टर सिंह महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई भामाशाह योजना के तहत आयोजित हो रहे नामांकन शिविरों की प्रगति की समीक्षा के लिए गुरुवार को जिला परिषद ईडीपी सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर उन्होंने कहा कि भामाशाह योजना सरकार की प्राथमिकता है ऐसे में अधिकारियों को चाहिए कि वे योजना को गंभीरता से लें व इसके क्रियान्वयन में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट चेतावनी दी कि किसी भी प्रकार की लापरवाही पर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने शिविरों के सुव्यवस्थित संचालन के लिए मुख्य सचिव द्वारा जारी किए गए परिपत्रों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करते हुए पुख्ता कार्यवाही करने के लिए अधिकारियों को पाबंद किया।
बैठक के आरंभ में योजना के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने बताया कि जिले में अब तक 11 ग्राम पंचायतों और 3 शहरी वार्डों में शिविरों का आयोजन हो चुका है और अब तक भामाशाह योजना के तहत 10 हजार 542 परिवारों के 19271 व्यक्तियों का तथा आधार के लिए 6 हजार 844 व्यक्तियों का नामांकन हो चुका है। उन्होंने शिविरों में त्रुटि रहित डाटा संग्रहण के लिए अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए। 
बैठक में जिला भामाशाह अधिकारी व सहायक निदेशक (आर्थिक एवं सांख्यिकी) पुनीत शर्मा ने मौजूद अधिकारियों को मशीन व ऑपरेटर्स का भौतिक सत्यापन एक दिन पूर्व करने, शिविर को स्थगित करने अथवा बढ़ाने की लिखित स्वीकृति जिला कलक्टर से प्राप्त करने, अपूर्ण डेटा संग्रहण नहीं करने, सत्यापक द्वारा आवेदन पत्र की प्रविष्टियों की जांच करने तथा लाभार्थी का फोटो सुस्पष्ट लेने संबंधित निर्देशों के बारे में जानकारी दी। इसी प्रकार अग्रणी बैंक प्रबंधक के.आर.खाटवा ने अधिकारियों को बैंकर्स के साथ समन्वय स्थापित कर कार्य संपादन का आग्रह किया। 
इस मौके पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव सहित समस्त संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।  

जानी समस्याएं, सुझाएं समाधान: 

बैठक में कलक्टर सिंह ने जिले में संपादित हो रहे भामाशाह व आधार नामांकन शिविरों की प्रगति और इसमें प्राप्त हो रही समस्याओं के संबंध में प्रभारी अधिकारियों से जानकारी ली। डूंगरपुर उपखण्ड अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने अपूर्ण आवेदनों से आ रही परेशानियों के बारे में बताया और इसके लिए उनके स्तर पर पूर्ण आवेदन प्राप्त करने के बाद ही टोकन जारी करने की व्यवस्था के बारे में बताया। उन्होंने आवेदनों के सत्यापन में सिर्फ औपचारिकता होने की भी जानकारी दी। सीमलवाड़ा उपखण्ड अधिकारी सीडी चारण ने बिजली की अनियमित आपूर्ति और अकुशल कंप्यूटर ऑपरेटर्स से शिविरों में हो रही परेशानियों के बारे में जानकारी दी तो सागवाड़ा उपखण्ड अधिकारी करतारसिंह बिजली की समस्या के कारण जनरेटर्स के लिए बजट एडवांस में उपलब्ध कराने का सुझाव दिया। इसी प्रकार आसपुर उपखण्ड अधिकारी सत्यनारायण आचार्य ने पुलिस कांस्टेबल के समय पर नहीं आने, स्थाई केन्द्र व स्केनिंग शुरू नहीं होने व बिजली की अनियमित आपूर्ति से हो रही समस्याओं के बारे में बताया। इस पर कलक्टर ने एवीवीएनएल व पुलिस विभाग को पत्र लिखकर निर्देश देने तथा संबंधित कम्प्यूटर एजेंसियों को पाबंद करने की बात कही। 

फ्लाईंग स्कवाड करेगा आकस्मिक जांच: 

बैठक में कलक्टर सिंह ने योजना के तहत संपादित हो रहे शिविरों में हो रही कार्यवाही की आकस्मिक जांच के लिए जिला स्तर से एक फ्लाईंग स्कवाड बनाए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस फ्लाईंग स्कवाड में खुद वे, अतिरिक्त कलक्टर और सीईओ के साथ कुछ अधिकारी रहेंगे जो शिविरों में पहुंच कर वहां नियुक्त अधिकारियों-कार्मिकों की उपस्थिति और उनके द्वारा किए जा रहे कार्य की जांच करेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि शिविर में बगैर पूर्व सूचना के कोई भी अधिकारी व कार्मिक अनुपस्थित पाया गया तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। 
-----------------


फोटो केप्शन: 18-9-1 व 2 जेपीजी: डूंगरपुर/जिले में भामाशाह योजना के शिविरों की प्रगति की समीक्षा बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। बैठक में मौजूद अधिकारी।

--------------
सरकार आपके द्वार में दर्ज प्रकरणों के निस्तारण पर समीक्षा बैठक
असंतोषजनक प्रगति पर कलक्टर ने जताई नाराजगी 

डूंगरपुर, 18 सितंबर/जिले में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत दर्ज प्रकरणों की समीक्षा के लिए गुरुवार को जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अधिकारियों की आवश्यक बैठक आयोजित की गई। जिला परिषद ईडीपी सभागार में आयोजित इस बैठक में कलक्टर ने कार्यक्रम के तहत दर्ज प्रकरणों की  समीक्षा करते हुए अधीनस्थ अधिकारियों द्वारा प्रकरणों के निस्तारण में की गई प्रगति को असंतोषजनक बताते हुए नाराजगी जताई।
इस मौके पर संबोधित करते हुए कलक्टर सिंह ने कहा कि प्रकरणों के निस्तारण के संबंध में बार-बार निर्देश दिए जाने के बावजूद विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रकरण निस्तारण में वह गंभीरता नहीं दिखाई दे रही है जो अपेक्षित है। उन्होंने अधिकारियों को इन प्रकरणों की मॉनिटरिंग राज्य स्तर से होने की जानकारी देते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रकरणों के निस्तारण के प्रति पूरी तरह संवेदनशीलता बरतें और त्वरितता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रकरणों के निस्तारण की समीक्षा के लिए माह में दो बार समीक्षा बैठक आयोजित करने तथा आगामी बैठक में प्रकरणों के निस्तारण की प्रक्रिया के स्थान पर सिर्फ लंबित प्रकरणों के निस्तारण की प्रगति की ही  समीक्षा करने के निर्देश दिए । कलक्टर ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे भी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के माध्यम से बैठक लेते हुए प्रकरणों के निस्तारण की मॉनिटरिंग करें। इस दौरान उन्होंने नोडल अधिकारियों को भी दिए गए दायित्वों पर हुई कार्यवाही की समीक्षा की। 
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने बताया कि जिले में दर्ज 22 हजार प्रकरणों में से अब तक 1155 प्रकरणों का निस्तारण किया गया है, 136 में राहत दी गई है वहीं 1019 प्रकरण निरस्त किए गए हैं व 19 हजार 940 पर कार्यवाही जारी है। उन्होंने निस्तारण प्रक्रिया में त्वरितता लाने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए।
इस दौरान सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) व एसडीओ सिद्धार्थ सिहाग ने दर्ज प्रकरणों में विभागीय अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए बताया कि सभी अधिकारी प्रकरणों की इंडेक्स फाईल बनावें तथा रिलीफ के प्रकरणों को विशेष रूप से देखें और यह सुनिश्चित करें कि प्रार्थी को वास्तव में इससे राहत पहुंची है या नहीं। उन्होंने सभी विभागों द्वारा प्रकरणों के निस्तारण की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी ली तथा निस्तारित प्रकरणों में लाभार्थी से प्रमाण पत्र प्राप्त करने के निर्देश दिए। 
बैठक में समस्त प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 
------------

फोटो केप्शन: डूंगरपुर/जिले में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में दर्ज प्रकरणों के निस्तारण की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व मौजूद अधिकारी।
--------------

जिला स्तरीय शिकायत समिति का गठन

डूंगरपुर, 18 सितंबर/महिलाओं के कार्यस्थल पर लेंगिक उत्पीड़न (निवारण, प्रतिषेध एवं प्रतितोष) अधिनियम के तहत जिला स्तर पर कामकाजी महिलाओं के यौन उत्पीड़न से संबंधित प्राप्त शिकायतों की जांच के लिए आभा मेहता की अध्यक्षता में स्थानीय शिकायत समिति का गठन किया गया है। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि समिति में महिला अधिकारिता विभाग के कार्यक्रम अधिकारी को सदस्य सचिव नियुक्त करते हुए राजकुमारी प्रजापत, सुमित्रा फुमतिया व लीना शर्मा को सदस्य नियुक्त किया गया है। 

---------
परिवादों के निस्तारण की समीक्षा बैठक 20 को

डूंगरपुर, 18 सितंबर/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत प्राप्त परिवादों के निस्तारण की समीक्षा के लिए डूंगरपुर उपखण्ड स्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन 20 सितंबर को किया जाएगा।
उपखण्ड अधिकारी सिद्धार्थ सिहाग ने बताया कि बैठक पंचायत समिति डूंगरपुर के सभागार में सायं 4 बजे आयोजित की जाएगी। उन्होंने समस्त संबंधित अधिकारियों को उपखण्ड क्षेत्र की शिकायतों के निस्तारण की प्रगति के साथ उपस्थित हेाने के निर्देश दिए हैं। 

----------
  सतीरामपुर में हुई विधिक सेवा जाग्रति विषयक प्रतियोगिताएं 

डूंगरपुर, 18 सितंबर/राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस के तहत विद्यार्थियो में विधिक जागृति कार्यक्रम के उद्देश्य से राजकीय माध्यमिक विद्यालय. सतीरामपुर में गुरुवार को निबन्ध लेखन एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 
प्रधानाध्यापक इब्राहीम शेख ने बताया कि प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ हिस्सा लिया। प्रभारी विनोद मोदी के निर्देशन में आयोजित प्रतियोगिताओं के तहत निबन्ध लेखन में सु़श्री निधि परमार प्रथम रही। पोस्टर प्रतियोगिता में सुश्री निधि परमार, कल्पना मनात, सहिल खराड़ी क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय रहे। इस मौके पर गिरीश खराड़ी व अन्य उपस्थित थे। 
------------

फोटो केप्शन: डूंगरपुर/सतीरामपुर में आयोजित प्रतियोगिताओं का दृश्य। 
-------------

विधिक जागृति कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रतियोगिताएं सम्पन्न

डूंगरपुर, 18 सितंबर/शहर के राजकीय श्री किशनलाल गर्ग उ.मा.वि. में विधिक चेतना अभियान के अन्तर्गत प्रतियोगिताआंे का आयोजन हुआ। प्रधानाचार्य अशोक कुमार भट्ट ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता में सुश्री गीता पाटीदार प्रथम, सुश्री अर्पणा उपाध्याय द्वितीय एवं श्री पंकज डामोर तृतीय स्थान पर रहे। पोस्टर प्रतियोगिता में वाद-विवाद प्रतियोगिता (पक्ष में) सुश्री कल्पना घोघरा प्रथम तथा सुश्री चार्वी पण्ड्या द्वितीय रहीं तथा विपक्ष में सुश्री अमिषा गमेती प्रथम,  भावेश देबारी द्वितीय तथा सुश्री सुरभि जोशी तृतीय रहे। प्रतियोगिता प्रभारी श्रीमती प्रेरणा भट्ट थी जबकि विद्यालय की श्रीमती निरंजना शाह, श्रीमती सुरेखा लोहार, श्रीमती मंदाकिनी पण्ड्या, श्री राजेश शर्मा, श्री कन्हैयालाल त्रिवेदी एवं श्री राजेन्द्र सिंह राज ने प्रतियोगिताओ में निर्णायकों को भूमिका अदा की । 

No comments:

Post a Comment