Friday, August 29, 2014

29-08-2014 समाचार


डूंगरपुर में भामाशाह योजना 1 सितंबर से शुरू
नामांकन शिविरों में बैंक खाता खुलवाने की अपील

डूंगरपुर, 29 अगस्त/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने जिलेवासियों से अपील की है कि जिले में 1 सितम्बर 2014 से प्रारम्भ होने वाली भामाशाह योजना के तहत आयोजित होने वाले नामांकन शिविरों में पहुंच कर अपना एवं अपने परिवार का नामांकन अवश्य करावें व बैंक खाता खुलवाएं। 
कलक्टर सिंह ने बताया कि  इस योजना के माध्यम से राज्य में चल रही विभिन्न सेवाओ के लाभ प्राप्त करने हेतु प्रत्येक परिवार को कोर बैकिंग सुविधायुक्त बैंक में आधार पहचान संख्या से जुडा खाता खोलना अनिवार्य होगा। पारिवारिक लाभ को आवश्यक रूप से परिवार की महिला मुखिया के बैंक खाते में ही हस्तान्तरित किया जावेगा। भामाशाह नामांकन के साथ महिला मुखिया का खाता होने पर उसे भामाशाह डेटाबेस से लिंक किया जायेगा। महिला मुखिया के नाम खाता नहीं होने पर शिविर में बैंक खाता खुलवाया जायेगा। महिला मुखिया का पति या परिवार के किसी अन्य सदस्य के साथ संयुक्त खाता भी स्वीकार्य होगा। 
उन्होंने बताया कि नामाकंन शिविर ग्राम पंचायत व शहरी वार्ड पर आयोजित किये जा रहे हैं।  उन्होंने सभी व्यक्तियों से आह्वान किया है कि वे शिविर में पधार कर भामाशाह नामांकन अवश्य कराये ताकि सरकारी योजना का लाभ सीधे ही मिल सके। शिविर में आधार एवं  नामांकन के लिए व्यक्ति को अपने पते के दस्तावेज की फोटो प्रतियां साथ लानी होंगी।  उन्होंने बताया कि यदि पूर्व में आधार नामांकन करवा लिया गया है तो आधार कार्ड अथवा जारी पर्ची शिविर मंे साथ लेकर आये। कोर बैंकिग शाखा में खाता खुलवाने हेतु शिविर में दो पासपोर्ट साईज फोटो भी साथ लावे। 
उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत पर यदि कोई दो दिवसीय शिविर में भामाशाह अथवा आधार नामांकन से शेष रह जाता है कि तो वह अपना नामांकन पंचायत समिति पर स्थापित स्थाई शिविर में करवा सकेंगें।  
------------

गणेश मण्डलों व रथोत्सव आयोजकों की बैठक संपन्न
व्यवस्थाओं में सहयोग करें: अशोक कुमार
 

डूंगरपुर, 29 अगस्त/अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने जिला मुख्यालय पर गणेशोत्सव तथा रथोत्सव के आयोजन से जुडे़ समस्त पदाधिकारियों से आह्वान किया है कि वे प्रशासन व पुलिस के साथ पूर्ण समन्वय स्थापित करते हुए व्यवस्थाओं में सहयोग करें तथा दोनों पर्वों को शांतिपूर्ण ढंग से मनावें। 
अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार शुक्रवार को यहां जिला परिषद ईडीपी सभागार में जिला मुख्यालय के गणेश मण्डल पदाधिकारियों तथा रथोत्सव आयोजकों के साथ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की संयुक्त बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर उन्होंने गणेश मण्डलों के पदाधिकारियों से आह्वान किया कि वे निर्धारित स्वीकृति प्राप्त करते हुए मण्डल पदाधिकारियों, स्वयंसेवकों तथा प्रतिमा विसर्जन में भाग लेने वाले सदस्यों की सूची पुलिस को उपलब्ध करावें। उन्होंने अनंत चतुर्दशी को प्रतिमा विसर्जन जुलूस में क्रम निर्धारण के लिए नगरपरिषद को पाबंद किया और कहा कि निर्धारित क्रम का उल्लंघन नहीं करें ताकि जुलूस को व्यवस्थित ढंग से आयोजित किया जा सके। 

पुख्ता व्यवस्थाओं के निर्देश: 

अतिरिक्त कलक्टर कुमार ने नगरपरिषद को विसर्जन की पुख्ता व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विसर्जन के दौरान गोताखोरों की व्यवस्था के लिए पुलिस विभाग, ट्यूब, लाईफ जैकेट्स, फ्लोटिंग स्टेज, रोशनी, सफाई के लिए नगरपरिषद, निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए एवीवीएनएल, एंबुलेंस के लिए चिकित्सा विभाग को निर्देश प्रदान किए।  
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपति महावर तथा पुलिस उपाधीक्षक बींजाराम मीणा ने कहा कि पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए जा रहे हैं तथापि गणेशोत्सव तथा रथोत्सव के आयोजकों का भी दायित्व है कि रात्रि में चौकीदारी के लिए अनिवार्य रूप से उनके स्वयंसेवक मौजूद रहें। उन्होंने गणेश प्रतिमाओं के चारों तरफ रात्रि में टेंट व कनात लगाने की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। 
इस दौरान समाजसेवी विमल सोनी ने प्रतिमा विसर्जन के दौरान बिजली की निर्बाध आपूर्ति की मांग की तथा कहा कि अनंत चतुर्दशी जुलूस दौरान बाहरी तत्व शराब पीकर जुलूस में शामिल होते है उन्हें दूर करने के लिए पुख्ता कार्यवाही की जावे। इस पर उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्रसिंह राठौड़ ने कहा कि संबंधित गणेश मण्डल का दायित्व है कि ऐसे तत्व को देखते ही पुलिस अधिकारियों को सूचित करें ताकि उसके विरूद्ध कार्यवाही की जा सके। बैठक में रथोत्सव कार्यक्रम के बारे में राजेश डेण्डू ने अधिकारियों को अवगत कराया और विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए आग्रह किया। 
इस मौके पर शहर कोतवाल गजेन्द्रसिंह, जिला मुख्यालय के विभिन्न गणेश मण्डलों तथा रथोत्सव आयोजक जैन समाज के कई पदाधिकारी मौजूद थे। 
------------



फोटो केप्शन: डूंगरपुर/गणेशोत्सव व रथोत्सव से संबंधित बैठक को संबोधित करते अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार व मौजूद सदस्य। 
------------

जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक संपन्न
3 प्रकरणों का हुआ निस्तारण,  त्वरित कार्यवाही के दिए निर्देश 

 

डूंगरपुर, 29 अगस्त/जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला परिषद ईडीपी सभागार में आयोजित की गई। बैठक के दौरान समिति में दर्ज 8 पंजीकृत प्रकरणों के तहत की गई कार्यवाही की समीक्षा कर 3 प्रकरणों का निस्तारण किया गया और दर्ज प्रकरणों को गंभीरता से लेते हुए त्वरित कार्यवाही के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को पाबंद किया गया। 
बैठक के आरंभ में अतिरिक्त कलक्टर कुमार ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उपखण्ड अधिकारियों द्वारा दर्ज परिवेदनाओं के ऑनलाईन प्रबंधन में रही खामियों की ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुए निर्देश प्रदान किए कि हर परिवेदना को जिला कलक्टर को अग्रेषित करने के स्थान पर वे यह सुनिश्चित करें कि परिवेदना का निस्तारण जिस विभाग या कार्यालय के स्तर पर होना है उसे ही अग्रेषित किया जावे ताकि उसका समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित हो सके। 
बैठक में अतिरिक्त कलक्टर ने आसपुर टोंकवासा मोड़ से आसपुर में गारंटी अवधि में निर्मित सड़क की मरम्मत के पंजीकृत प्रकरण में शिकायतकर्त्ता गोपालसिंह राठौड़ से जानकारी ली और लोक निर्माण विभाग को निर्देश प्रदान किए कि आरआईडीएफ योजना में निर्मित इस सड़क की सितंबर अंत तक मरम्मत कराते हुए रिपोर्ट करें ताकि प्रकरण का निस्तारण किया जा सके। 
अतिरिक्त कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारियों की कोर्ट में चल रहे प्रकरणों को समिति में दर्ज नहीं करने के निर्देश प्रदान किए और नई बस्ती बड़गामा के प्रकरण में जांच अधिकारी जिला परिषद सीईओ को जांच रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार गोवाड़ी के देवशंकर सुथार के प्रकरण में उन्होंने रजिस्ट्री व पट्टे को निरस्त कराने की कार्यवाही सिविल कोर्ट में ही संभव होने की जानकारी शिकायतकर्त्ता को दी। गंधवाफला में कावा मीणा के प्रकरण में उन्होंने झौंथरी तहसीलदार को मौके पर जाकर परिवादी को परेशान करने वाले को पाबंद कराते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार जीवित पेंशनरों को भौतिक सत्यापन दौरान मृत बताने के प्रकरण में बिछीवाड़ा उपखण्ड अधिकारी को सात दिनों में जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। बैठक में जिला परिषद सीईओ अनुराग भार्गव, कोषाधिकारी ब्रह्मप्रकाश शर्मा सहित संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे। 
-------------
फोटो केप्शन: डूंगरपुर/सतर्कता समिति की बैठक में शिकायतकर्त्ता से शिकायत के संबंध में जानकारी लेते अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार। 


No comments:

Post a Comment