Saturday, August 9, 2014

06-08-2014 समाचार

बाल अधिकार संरक्षण की कार्ययोजना पर अमल शुरू
 जिला मुख्यालय के 9 होटलों पर विभागों की संयुक्त कार्यवाही, 
6 बाल श्रमिकों को कराया मुक्त, नियोक्ताओं के विरूद्ध श्रम अधिनियम में कार्यवाही प्रस्तावित
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 6 अगस्त/जिले में बाल अधिकार संरक्षण के लिए बनाई गई कार्ययोजना के लागू होने के तत्काल बाद ही संबंधित विभागों द्वारा बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए कार्यवाही प्रारंभ कर दी है। बुधवार को संबंधित विभिन्न विभागों की संयुक्त कार्यवाही के तहत जिला मुख्यालय पर 9 होटलों की आकस्मिक जांच की गई और 6 बाल श्रमिकों को मुक्त कराते हुए नियोक्ताओं के विरूद्ध श्रम अधिनियम के तहत कार्यवाही प्रस्तावित की गई।  
जिला बाल संरक्षण इकाई, पुलिस विभाग, श्रम विभाग, स्वास्थ्य विभाग, चाईल्ड लाईन व युनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में आज हुई कार्यवाही के तहत जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट के सामने तथा मुख्य बाजार के होटलों की छानबीन की गई। इस कार्यवाही के तहत माणक चौक में महेश रेस्टोरेंट, महारावल उमावि के सामने चंद्रशेखर होटल, कलेक्ट्रेट के सामने जोधपुर मिष्ठान भण्डार, तहसील के सामने स्वीट पैलेस व न्यू सत्य विजय होटल तथा पुराने बस स्टेण्ड पर एक चाय की लॉरी से एक-एक बाल श्रमिक को कार्य करते पाया गया। इस पर दल द्वारा बाल श्रमिक को मुक्त कराते हुए बाल कल्याण समिति को सौंपा गया। इधर, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मनोज शर्मा तथा सदस्य भरत नागदा द्वारा कोतवाली थानाधिकारी को पत्र लिखकर बाल श्रमिकों के नियोक्ताओं के विरूद्ध बाल श्रम अधिनियम के तहत जांच कर कार्यवाही करने तथा कार्यवाही से समिति को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।  
संयुक्त जांच दल की कार्यवाही के दौरान जिला बाल संरक्षण इकाई के टीआर आमेटा, कोतवाली के बाल कल्याण अधिकारी गौतमलाल चौबीसा, महिला कांस्टेबल प्रवीणा पाटीदार, चाईल्ड लाईन के भरत भट्ट व दिलीप जोशी, युनिसेफ से बाल संरक्षण सलाहकार सिंधु बिनुजीत, परियोजना अधिकारी आकाश उपाध्याय, अभिषेक शर्मा सहित कई विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। 
-----------



फोटो केप्शन: डूंगरपुर/जिला मुख्यालय पर बाल श्रमिकों को मुक्त कराने के लिए बुधवार को संयुक्त जांच दल कार्यवाही करते हुए। 
-----------

डूंगरपुर में राज्य पुरस्कार स्काउट गाईड प्रशिक्षण प्रारम्भ

डूंगरपुर, 6 अगस्त/राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय डूंगरपुर के तत्वाधान में वागड विद्या विहार माध्यमिक विद्यालय फलोज में राज्य पुरुस्कार स्काउट गाईड प्रशिक्षण शिविर प्रारम्भ हुआ। 
शिविर संचालक व सीओ स्काउट छैल बिहारी शर्मा ने बताया कि शिविर में जिले के 47 स्काउट 7 गाइड विभिन्न दक्षता बैजों का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। शिविर में बुधवार को  प्रेमशंकर पटेल ने ध्वजारोहण कर स्काउट गाइड को सेवा कार्यों के साथ पढ़ाई में अव्वल रहने की प्रेरणा दी। पटेल ने सन् 1976 के अपने स्काउट जीवन के अनुभव भी बताये और संगठन को रचनात्मक आन्दोलन का सूत्रधार बताया। 
शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में इकबाल हुसैन शेख, हेमेन्द्र पण्ड्या, नानालाल अहारी, नरेश सुथार, सुखलाल मेइडा, लीलाराम गामोट, श्रीमती ओमवती चंदेल, कलावती शर्मा, कल्पना भावसार आदि द्वारा स्काउट गाईड को विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शिविर शनिवार तक चलेगा। 
----------

महिला सशक्तिकरण के लिए प्रशिक्षण का सिलसिला जारी
बड़ौदा स्वरोजगार संस्थान का 21 दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 6 अगस्त/जनजाति अंचल की महिलाओं व किशोरियों को विभिन्न प्रकार के आजीविका अर्जन कौशलों का प्रशिक्षण प्रदान करने का बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान का सिलसिला अनवरत जारी है। इसी के तहत महिलाओं को सिलाई का 21 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम बुधवार को संपन्न हुआ। 
प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह को संबोधित करते हुए संस्थान के निदेशक अनिल आंचलिया ने संभागियों से आह्वान किया कि वे प्रशिक्षण में अर्जित कौशल का उपयोग करें तथा इस आजीविका का माध्यम बनावें। उन्होंने जिला उद्योग केन्द्र के माध्यम से प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत उद्योग स्थापित करने के लिए मिलने वाले ऋण और अनुदान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि स्वरोजगार विकास संस्थान के माध्यम से प्राप्त प्रशिक्षण पर उद्योग केन्द्र द्वारा ऋण स्वीकृत किया जाता है जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकती हैं। उन्होंन ेबैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा भी ऋण प्रदान किए जाने की योजना तथा प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की। इस मौके पर बतौर अतिथि पीआरओ कमलेश शर्मा ने महिला सशक्तिकरण के लिए इस प्रकार के प्रशिक्षणों की सराहना की और संभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। 
समारोह दौरान संभागियों की तरफ से नीलम सेवक, कृतिका कलाल, कीर्ति जोशी, पूजा रावल, सुविन्द्रा पंचाल एवं ज्योति खराड़ी ने प्रशिक्षण दौरान प्राप्त अनुभवों के बारे में बताया तथा इस प्रशिक्षण को अपेक्षा से अधिक प्रदान करने वाला बताया। समारोह में आभार प्रदर्शन संस्थान के मनोज लौहार ने किया। 
-----------


फोटो केप्शन: डूंगरपुर/बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर विचार व्यक्त करती प्रशिक्षणार्थी।


डूंगरपुर/बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर प्रमाण पत्रों के साथ प्रशिक्षणार्थी।
-------------

No comments:

Post a Comment