Saturday, August 9, 2014

09-08-2014 समाचार

‘सरकार आपके द्वार’ विषयक तैयारी बैठक संपन्न
अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने की कार्यक्रम तैयारियों पर चर्चा
फोटो संलग्न
डूंगरपुर, 8 अगस्त/प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं माननीय मंत्रीगणों के संभाग में प्रस्तावित ‘सरकार आपके द्वार‘ कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में शनिवार को जिले के चारों विधायकों के साथ जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने चर्चा की और कार्यक्रम को सफल बनाने की रूपरेखा तैयार की।  
कलेक्ट्रेट में आज सुबह आयोजित इस बैठक में जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने जिले में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के मुख्यमंत्री और मंत्रीगणों के प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम तथा सागवाड़ा में 19 अगस्त को होने वाली मुख्यमंत्री की जनसुनवाई और 23 अगस्त को अन्य पंचायत समिति मुख्यालयों पर होने वाली जनसुनवाई कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अधिकाधिक आमजनों व जनप्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित करने का आह्वान किया। 
उन्होंने क्षेत्रीय विकास में इस कार्यक्रम का लाभ उठाने की अपील करते हुए आमजनों की हर समस्या के प्रभावी निस्तारण की सरकार की मंशा को सार्थक करने के लिए परिवादों के ऑनलाईन दर्ज करने के लिए की जाने वाली प्रशासनिक व्यवस्थाओं के बारे में बताया तथा कहा कि जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक प्रमुख सड़क के सुदृढ़ीकरण का कार्य प्रस्तावित किया जा रहा है। उन्होंने डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र में बाईपास व बिछीवाड़ा सड़क, आसपुर विधानसभा में आसपुर से विजवामाता सड़क, सागवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में गामड़ा ब्राह्मणिया पीपलागुंज से ओबरी तथा चौरासी विधानसभा क्षेत्र में सीमलवाड़ा से चिखली सड़क के सुदृढ़ीकरण को प्रस्तावित करने की बात कही। 

विधायकों ने बताए प्रस्तावित विकास कार्य: 

बैठक में डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा ने शहर की पेयजल समस्या के स्थाई निराकरण की दृष्टि से  पेयजल आपूर्ति के बांधों की ऊॅंचाई बढ़ाने, मेवाड़ा बांध की नहरों के सुदृढ़ीकरण, बिछीवाड़ा-डूंगरपुर सड़क के सुदृढ़ीकरण, शहर की ट्रेफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए बाईपास व डिवाईडरों का निर्माण, शहर के गंदे पानी की निकासी के लिए सीवरेज प्लान के निर्माण, एवीवीएनएल के जिला मुख्यालय पर स्टोर निर्माण, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता कार्यालय को उदयपुर से डूंगरपुर स्थानांतरित करवाने व गेपसागर के सौंदर्यीकरण के लिए मांग प्रस्तावित करने की बात कही।
चौरासी विधायक सुशील कटारा ने हर विधानसभा क्षेत्र के लिए दो-दो बड़े कार्यों को प्रस्तावित करने की बात करते हुए चिखली से आनंदपुरी को जोड़ने के लिए माही नदी पर पुल निर्माण करवाने, कडाणा बैक वाटर के पानी को गांवों तक पहुंचाते हुए पेयजलापूर्ति की व्यवस्था करने, भीखा भाई माही नहर के चौरासी क्षेत्र में विस्तार करने तथा डूंगरपुर में स्थित स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के अधूरे कार्य के पूर्ण करवाने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने का सुझाव दिया। 
इसी प्रकार सागवाड़ा विधायक श्रीमती अनिता कटारा ने क्षेत्र में आमजन को आधारभूत साधन सुविधाओं की प्रमुखता से उपलब्धता सुनिश्चित करवाने, चितरी में 132 केवी जीएसएस के निर्माण, सागवाड़ा शहर के प्रमुख चौराहों के सौंदर्यीकरण व डिवाईडरों के निर्माण करवाने सहित काश्तकारों की फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले वन्यजीवों से सुरक्षा के उपायों को करवाने की मांग प्रमुखता से रखने की बात कही। 
इसके अलावा आसपुर विधायक गोपीचंद मीणा ने आसपुर क्षेत्र के कोलखण्डा व आसपास के 20 गांवों में फ्लोराईड मुक्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सोम कमला आंबा बांध स्थल पर नया फिल्टर प्लाण्ट स्थापित करने, सोम कमला आंबा बांध की क्षतिग्रस्त नहरों के सुदृढ़ीकरण करवाने, बेणेश्वरधाम के मास्टर प्लान बनवाने तथा मास्टर प्लान बनने तक होने वाले निर्माणों को प्रतिबंधित करने तथा देवसोमनाथ में सोम नदी पर एनीकट निर्माण करवाने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने की बात कही।  

...वो बारिश नहीं होने की प्रार्थना करते हैं: 

बैठक को संबोधित करते हुए सागवाड़ा विधायक अनिता कटारा ने क्षेत्र की एक समस्या पर व्यथित होते हुए कहा कि सब लोग अपने-अपने क्षेत्र में बारिश होने की प्रार्थना करते है परंतु उनके विधानसभा क्षेत्र के ओबरी गांव के निवासी बारिश नहीं होने की प्रार्थना करते हैं। उन्होंने बताया कि ओबरी में पानी निकासी के अभाव में वर्षा ऋतु में बाढ़ का खतरा रहता है और इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए उचित कार्ययोजना बनाने की सख्त आवश्यकता है। विधायक के इस सुझाव पर कलक्टर ने उचित प्रस्ताव तैयार करवाने के लिए आश्वस्त किया। 

पंचायतों के पुनर्गठन पर भी हुई चर्चा: 

बैठक में जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने राज्य सरकार के निर्देशानुसार पंचायत पुनर्गठन के प्रस्तावों पर भी जनप्रतिनिधियों से विस्तार से चर्चा की। उन्होंने संबंधित उपखण्ड अधिकारियों के माध्यम से तैयार किए गए प्रस्तावों के बारे में जानकारी दी तथा इस पर आमजन व जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्राप्त हुई आपत्तियों के बारे में भी बताया। कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशों व राजस्व विभाग के प्रावधानों के अनुरूप प्रस्ताव तैयार किए जा रहे है और आपत्तियों को प्रावधानों की कसौटी पर रखते हुए उचित निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने पुनर्गठन के संबंध में समस्त विधायकों से पृथक् पृथक् जानकारी ली और संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को प्राप्त सुझावों पर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। बैठक में डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा, चौरासी विधायक सुशील कटारा, सागवाड़ा विधायक श्रीमती अनिता कटारा, आसपुर विधायक गोपीचंद मीणा, अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार, जिला परिषद सीईओ अनुराग भार्गव, उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्रसिंह, सत्यनारायण आचार्य, सीडी चारण, करतारसिंह सहित समस्त तहसीलदार व अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।  
---------


  फोटो केप्शन: डूंगरपुर/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के संबंध में विधायकों से चर्चा करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व मौजूद अधिकारी।
-------------

‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम
प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों की बैठक संपन्न
समन्वय स्थापित कर पुख्ता तैयारियां सुनिश्चित करें: कलक्टर 
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 9 अगस्त/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने जिले के समस्त प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि ‘सरकार आपके द्वार‘ कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री व मत्रीगणों के प्रवास तथा जनसुनवाई कार्यक्रमों के सफल आयोजन के लिए समन्वय स्थापित करते हुए पुख्ता तैयारियां सुनिश्चित करें। 
कलक्टर सिंह शनिवार को यहां ईडीपी सभागार में जिले के समस्त प्रशासनिक, जिला स्तरीय एवं विभागीय अधिकारियों की विशेष बैठक को संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर उन्होंने मुख्यमंत्री और मंत्रीगणों के प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम तथा इसमें विभागीय अधिकारियों के दायित्वों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए आह्वान किया कि वे अपने-अपने विभाग से संबंधित सूचनाओं को अपडेट करते हुए क्षेत्रीय भ्रमण व जनसुनवाई कार्यक्रमों मंे उपस्थित रहे। उन्होंने कार्यक्रम से पूर्व क्षेत्रीय भ्रमण करते हुए विभागीय गतिविधियों को अप-टू-डेट करते हुए दिए गए कार्यों को संपादित करें तथा यह सुनिश्चित करें कि इसमें किसी भी स्तर पर कोताही नहीं बरतें। कलक्टर ने अधिकारियों को इस कार्यक्रम को गंभीरता से लेने तथा इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए।
इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने इस कार्यक्रम के संबंध में प्रतिनियुक्त कार्मिकों को तत्काल प्रभाव से कार्यमुक्त करने और अपेक्षित विभागीय जानकारियों को शीघ्रता से प्रेषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागों को अपने फिल्ड स्टॉफ को सतर्क करने और कार्यक्रम दौरान मुख्यालय पर ही सूचनाओं के साथ तत्पर रहने के लिए पाबंद करने के निर्देश दिए। 

जनसुनवाई स्थल पर लगेंगे विभाग के काउंटर

बैठक में कलक्टर ने विभागीय अधिकारियों को चारों ब्लॉक स्तर की जनसुनवाई के तहत विभाग के काउंटर को स्थापित किए जाने की जानकारी दी और इन काउंटर्स पर परिवेदना प्राप्त करने योग्य कार्मिकों को नियुक्त करने, अपने विभाग की समस्त योजनाओं के पर्याप्त आवेदन पत्र रखने, परिवेदनाओं से संबंधित पंजिका के संधारण करने व इनके वर्गीकरण करने के साथ ही विभाग की व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं से संबंधित पात्र व्यक्तियों को चिह्नित करने के निर्देश दिए। 

लापरवाही पर जताई नाराजगी: 

बैठक दौरान जिला कलक्टर सिंह ने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से संबंधित पूर्व निर्देशों के बावजूद अभी तक कई विभागों ने इस कार्यक्रम को गंभीरता से नहीं लिया है और अभी भी स्थितियां जस की तस हैं। उन्होंने डूंगरपुर सागवाड़ा मार्ग दुरस्त करने के निर्देशों पर लोक निर्माण विभाग द्वारा अभी भी वरदा गांव में क्षतिग्रस्त सड़क की स्थिति होने, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के बंद छात्रावास के प्रारंभ नहीं होने तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों की वहीं स्थिति होने पर नाराजगी जताई और कहा कि विभाग अपने जिम्मेदारियों को स्वतः ही संपादित करें और नकारात्मक कार्यवाही का कोई भी मौका नहीं दें। 

परिवेदना प्राप्ति की बताई प्रक्रिया: 

बैठक दौरान जिला परिषद सीईओ अनुराग भार्गव ने मंत्रीगणों व प्रमुख शासन सचिवों द्वारा पंचायतों के भ्रमण के दौरान प्राप्त परिवेदनाओं को ग्राम सेवक के माध्यम से पंचायत समिति स्तर पर स्थापित होने वाले नियंत्रण कक्ष तक पहुंचाने तथा यहां पर नियुक्त कार्मिकों द्वारा इनके हाथों-हाथ राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज करते हुए  एसडीओ व तहसीलदार के माध्यम से शिकायतों का वर्गीकरण कर सूचना भेजने की व्यवस्था के बारे में बताया। उन्होंने ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाली जनसुनवाई के दौरान प्राप्त होने वाली परिवेदनाओं के वर्गीकरण तथा इनके पोर्टल पर दर्ज करने की व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी दी और कहा कि हर परिवादी को रसीद दी जाएगी। उन्होंने अनेक लोगों द्वारा एक ही समस्या से संबंधित प्रस्तुत परिवेदना को एक मानने के निर्देश देते हुए परिवेदनाओं की प्रकृति के संबंध में भी मार्किंग करने के निर्देश दिए।  बैठक में समस्त प्रशासनिक, विभागीय व जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।  
---------



  फोटो केप्शन: डूंगरपुर/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के संबंध में अधिकारियों को निर्देश प्रदान करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व मौजूद अधिकारी।

-------------
राजस्थान संपर्क पोर्टल संबंधी प्रशिक्षण संपन्न

डूंगरपुर, 9 अगस्त/राजस्थान संपर्क पोर्टल पर परिवेदनाओं को दर्ज करने की प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी देने के लिए एक आवश्यक प्रशिक्षण शनिवार को जिला परिषद ईडीपी सभागार में आयोजित किया गया।  जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित प्रशिक्षण में उपनिदेशक आईटी सुनील डामोर द्वारा राजस्थान संपर्क पोर्टल के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए इस पर परिवेदना दर्ज करने, परिवेदनाआं के स्थानांतरण करने और इनके निस्तारण करने की प्रक्रिया के बारे में बताया। इस मौके पर कलक्टर ने समस्त विभागीय व प्रशासनिक अधिकारियों को राजस्थान संपर्क पोर्टल की आईडी जनरेट करने और इसके माध्यम से परिवेदनाओं के निस्तारण करने के निर्देश दिए।  इस प्रशिक्षण में समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी एवं जिले के विभिन्न विभागों में नियुक्त 38 सूचना सहायक उपस्थित थे। 

---------------
जनसुनवाई का फॉलोअप शिविर 11 को

डूंगरपुर, 9 अगस्त/जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए आयोजित जनसुनवाई होने वाली जनसुनवाई का डूंगरपुर उपखण्ड स्तर का फॉलोअप शिविर 11 अगस्त को लक्ष्मण मैदान के डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी सभागार में आयोजित किया जाएगा। 
उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्रसिंह राठौड़ ने बताया कि शिविर का आयोजन जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में अपराह्न 2 बजे किया जाएगा। इसमें समस्त संबंधित जनप्रतिनिधियों और प्रबुद्धजनों को आमंत्रित किया गया है। 

-------------
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित 

डूंगरपुर, 9 अगस्त/‘सरकार आपके द्वार‘ कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री व मत्रीगणों के प्रवास तथा जनसुनवाई कार्यक्रमों के तहत सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान की दृष्टि से जिला मुख्यालय पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया हैै 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि कलेक्ट्रेट के कार्यालय अधीक्षक कक्ष में स्थापित यह नियंत्रण कक्ष तत्काल प्रभाव से 24 घंटे कार्यरत रहेगा। नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नम्बर 02964-232262 है तथा यह चार पारियों में संचालित होगा। नियंत्रण कक्ष के प्रभारी अधिकारी टीएडी परियोजना अधिकारी बजरंगलाल वर्मा को तथा सहायक प्रभारी भू अभिलेख तहसीलदार रमेश शर्मा को नियुक्त किया गया है और निर्देशित किया गया है कि नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी भ्रमण एवं बैठक के संबंध में वांछित समस्त सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए उत्तरदायी होंगे।  
------------

No comments:

Post a Comment