Thursday, August 28, 2014

28-08-2014 समाचार

‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ का भव्य शुभारंभ
बैंक खाता होगा कई सारी समस्याओं का समाधान: कलक्टर

डूंगरपुर, 28 अगस्त/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने कहा है कि ‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना’ के तहत खोले जाने वाला खाता सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाने से संबंधित आमजन की कई प्रकार की समस्याओं का प्रभावी समाधान साबित होगा। 
कलक्टर सिंह गुरुवार को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्वतंन्त्रता दिवस पर घोषित ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ के गुरुवार को देशव्यापी शुभारंभ के साथ ही यहां फूड प्लाजा परिसर में आयोजित हुए जिला स्तरीय शुभारंभ समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।  
इस मौके पर उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार आमजन के हित से संबंधित समस्त सरकारी योजनाओं का लाभ अब बैंक खातों के माध्यम से पहुंचाने की मंशा रख रही है ऐसे में प्रधानमंत्री जन-धन योजना तथा भामाशाह योजना के तहत खोले जाने वाले खातों से हर व्यक्ति को सरकारी योजना का पूरा-पूरा लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत एक लाख रुपये के निःशुल्क दुर्घटना बीमा का लाभ प्राप्त होने के लाभ को भी लोकहितकारी बताया तथा जिलेे के अग्रणी बैंक के रूप में बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा इस योजना को सफल बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की व शुभारंभ की बधाईयां दी। उन्होंने जिले में 1 सितंबर से प्रारंभ होने वाली भामाशाह योजना के बारे में भी बताया और लोगों से आह्वान किया कि वे इन योजनाओं के तहत आयोजित होने वाले शिविरों में पहुंचे और अपना खाता खुलवाते हुए वित्तीय समावेशन अभियान के सहयोगी बनें।   
समारोह के आरंभ में अग्रणी बैंक प्रबंधक परबतसिंह राठौड़ ने योजना के प्रावधानों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि योजना का उद्देश्य प्रत्येक परिवार को बैंक से जोड़ना है और प्रत्येक परिवार में से कम से कम एम सदस्य का बैंक में जीरो बेलंेस में खाता खोला जाएगा।  इस खाते में ‘रुपे डेबिट कार्ड’ निःशुल्क जारी किया जायेगा जिससे 1 लाख रुपये तक का निःशुल्क दुर्घटना बीमा उपलब्ध होगा। इस खाते को आधार कार्ड से जोड़ कर सरकारी योजनाओं की राशि सीधे इसमें जमा की जायेगी। साथ ही 6 माह तक इस खाते के सन्तोषजनक परिचालन के बाद ओवर ड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
समारोह में मौजूद समस्त लोगों को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री जन-धन योजना के शुभारंभ समारोह का लाईव प्रसारण दिखाया गया।  
इस मौके पर बैंक ऑफ बड़ौदा के सहायक महाप्रबंधक ललित कुमार जैन, नगरपरिषद सभापति श्रीमती सुशीला भील, अग्रणी बैंक प्रबंधक के.आर. खाटवा, बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के निदेशक अनिल आंचलिया, समाजसेवी बाबूलाल लबाना सहित समस्त बैंकों के प्रबंधक और बड़ी संख्या में लाभार्थी मौजूद थे। 

एक साथ खुले सात हजार से अधिक बैंक खाते: 

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत गुरुवार को शुभारंभ के पहले ही दिन जिलेभर में विभिन्न बैंकों के माध्यम से एक साथ सात हजार से अधिक बैंक खाते शून्य बेलेन्स पर खोले गए। शुभारंभ समारोह में मुख्य अतिथि जिला कलक्टर सिंह ने चुनिंदा बैंक खाताधारकों को पासबुकों का वितरण किया और इस योजना में सम्मिलित होने की बधाई दी।  

...तो मिलेगा 30 हजार का और लाभ: 

समारोह दौरान बताया गया कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत अब बैंक खाता खुलवाने का कार्य 26 जनवरी, 2015 तक पूर्ण करवाया जाएगा और जो भी व्यक्ति इस अवधि में बैंक खाता खुलवाएगा उसे भारतीय जीवन बीमा की ओर से 30 हजार के बीमा का लाभ मिलेगा। 
----------





फोटो केप्शन:28.8.1 से 3:  डूंगरपुर/प्रधानमंत्री जन-धन योजना के जिला स्तरीय शुभारंभ समारोह को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह। समारोह में पासबुकों का वितरण करते कलक्टर सिंह। समारोह में मौजूद लोग। 
-------------

नेत्रदान विषयक कार्यशाला संपन्न
नेत्रदान मरणोपरांत जिन्दा रहने का वरदान है: राठौड़
 

डूंगरपुर, 28 अगस्त/29वें राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाडे़ के अन्तर्गत वागड़ विजन डवलमपेन्ट सोसायटी, जिला प्रशासन एवं जिला अन्धता निवारण केन्द्र के संयुक्त तत्वाधान में गुरुवार को एमबी नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र परिसर में नेत्रदान विषयक कार्यशाला का आयोजन किया गया ।
सोसायटी के अध्यक्ष कुलदीप भट्ट ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्र सिंह राठौड थे जबकि अध्यक्षता वरिष्ठ नेत्ररोग विशेषज्ञ डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने की। इस मौके पर बतौर विशिष्ट अतिथि यूनिसेफ के मातृ एवं शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. कपिल अग्रवाल,  एमबी संस्थान निदेशक कपिल आनन्द, मंचासीन थे।
इस मौके पर अपने संबोधन में उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि नेत्रदान मरणोपरांत भी जिन्दा रहने का अनमोल वरदान है। उन्होंने कहा कि हमारी देह के प्राणविहीन होने पर यदि हमारी आंखें किसी को दृष्टि सुख दे सकती है तो इससे महान कार्य क्या हो सकता है ?
इससे पूर्व कार्यक्रम के आरम्भ में अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन किया गया। संस्था के लक्की सरैया, धर्मेन्द्र सिंह एवं मनीष तेली द्वारा अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया । संस्था सलाहकार पद्मेश गांधी द्वारा संस्था की गतिविधियों की जानकारी दी गई ।
प्रोजेक्ट मैनेजर अनुषा भट्ट द्वारा नेत्रदान संबंधित जानकारी, भ्रांतियों को प्रोजेक्टर द्वारा बताया गया । डॉ. राजेन्द्र प्रसाद एवं डॉ. कपिल अग्रवाल द्वारा नेत्रदान की अत्याधुनिक तकनीकी के बारे में जानकारी दी गई ।  इस मौेके पर प्रधानाचार्य कमलेश राव व सुशील जोशी व प्रशिक्षणार्थी  उपस्थित थे। कार्यक्रम के अन्त में जयदीप भट्ट द्वारा अतिथियों का आभार व्यक्त किया एवं 49 नेत्रदान करने वाले इच्छित व्यक्तियों से नेत्रदान संकल्प पत्र भरवाये । 
------------
फोटो केप्शन:28.8.ए:  डूंगरपुर/नेत्रदान पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्रसिंह राठौड़
---------

प्रशासन की पहल पर भामाशाह से मिला सहयोग
देवेन्द्र बालिका उमावि को मिली उर्दू शिक्षिका

डूंगरपुर, 28 अगस्त/शहर के देवेन्द्र बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षकों की कमी की समस्या को दूर करने के लिए जिला प्रशासन की पहल पर गुरुवार को भामाशाह संस्था के सहयोग से उर्दू शिक्षिका की व्यवस्था की गई। 
बुधवार को छात्राओं द्वारा इस संबंध में जिला प्रशासन का ध्यानाकर्षण करवाए जाने के बाद आज सुबह एमएमबी संस्था के नूर मोहम्मद मकरानी, जितेन्द्र सोलंकी, अख्तर हुसैन व फजलै हुसैन जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह के पास पहुंुचे और प्रशासन के आह्वान पर देवेन्द्र बालिका उमावि में छात्राओं के हित में संस्थान के खर्चे पर उर्दू शिक्षिका तसलीम बानो को नियुक्त करने का आग्रह किया। मकरानी ने बताया कि नियुक्त एमए बीएड शिक्षिका को संस्थान द्वारा मानदेय मुहैया करवाया जाएगा। कलक्टर ने संस्थान के कार्य की सराहना की। 

----------
1 सितंबर से बकाया नामांतरकरणों के लिए चलेगा विशेष अभियान

डूंगरपुर, 28 अगस्त/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में बकाया नामांतरकरणों के लिए 1 सितंबर से विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए डूंगरपुर तहसील क्षेत्र में आयोजित होने वाले शिविरों का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।   
यह शिविर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित हांेगे जिसमे संबंधित भूअभिलेख निरीक्षक एवं पटवारी उपस्थित रहकर समस्त गांव की जमाबंदियांे का मजमे आम में पठन-पाठन करेंगे। उपस्थित समुदाय से खातेदारी सहखातेदार की जानकारी प्राप्त कर स्थानीय सचिव से मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त कर विरासती नामान्तरण खोले जाकर निस्तारित करवाये जोयगे। इसके अलावा बेचान, रहन आदि के नामान्तकरण का उसी दिन निस्तारण किया जाना है। 
   निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 1 सितम्बर को बिलडी व कहारी में, 2 सितम्बर को वलोता, आसेला में, 3 सितम्बर को फलोज, भोजातो का ओडा में, 5 सितम्बर को मेताली, माण्डवा में, 8 सितम्बर को माथुगामडा खास, वसीं में, 9 सितम्बर को हिराता, पुनाली में, 10 सितम्बर को लोलकपुर, पालमाण्डव में, 11 सितम्बर को माथुगामडापाल, सुरपुर में, 12 सितम्बर को डोल, कोलखण्डा में, 15 सितम्बर को गडामोरैया, खेमपुर में, 16 सितम्बर को दामडी, हथाई में, 17 सितम्बर को रागेला, धावडी में, 18 सितम्बर को पिपलादा, रघुनाथपुरा में, 19 सितम्बर को रेंटा, कांकरादरा में, 22 सितम्बर को गेंजी, बलवाडा में, 23 सितम्बर को खेडा कच्छवासा, थाणा में, 24 सितम्बर को विकास नगर, माडा में, 26 सितम्बर को सिदडी खेरवाडा, सुन्दरपुर, सतीरामपुर में, 29 सितम्बर को आंतरी, वागदरी, गुमानपुरा में, 30 सितम्बर को महुडी, घूघरा, देवलखास में, 1 अक्टूम्बर को गामडी देवल, पालवडा व पालदेवल में शिविर आयोजित किया जाएगा जिसमें बकाया नामांतरकरणों के प्रकरणों का निस्तारण होगा। 

------------
गैंजी व डूंगरपुर के वार्ड 4 के शिविर तिथि में परिवर्तन

डूंगरपुर, 28 अगस्त/भामाशाह योजना के तहत ग्राम पंचायत गैंजी एवं नगरपरिषद डूंगरपुर में 11 व 12 सितंबर को प्रस्तावित शिविर तिथि में संशोधन किया गया है। उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्रसिंह ने बताया कि रथोत्सव  के अवकाश के कारण अब 16 व 17 फरवरी 2015 को ग्राम पंचायत गैंजी व एवं 22 व 23 फरवरी 2015 को नगरपरिषद क्षैत्र वार्ड नम्बर 4 में शिविर का आयोजन किया जाएगा।  
---------
 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियो का भौतिक सत्यापन
डूंगरपुर, 28 अगस्त/भामाशाह योजना, 2014 के तहत जिले में आयोजित होने वाले नामांकन शिविरों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना अन्तर्गत चयनित पात्र व्यक्तियों के राज्य स्तरीय टॉस्क फोर्स द्वारा समावेशन एवं निष्कासन के संशोधित मापदण्डों के अनुसार भौतिक सत्यापन के लिए कार्यवाही के निर्देश दिए गये हैं।

---------
खरीफ फसल कटाई प्रशिक्षण 1 सितंबर से

डूंगरपुर, 28 अगस्त/राजस्व मण्डल के निर्देशानुसार जिले में खरीफ फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षण शिविर 1 सितंबर से प्रारंभ होगा। 
जिला कलक्टर (भू अभिलेख) ने बताया कि प्रशिक्षण अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार एवं उपखण्ड अधिकारी की देखरेख में  आयोजित होगा। इसके तहत 1 सितंबर को डूंगरपुर, बिछीवाड़ा, सीमलवाड़ा एवं चिखली का प्रशिक्षण जिला कलेक्ट्रेट ईडीपी सभागार में तथा सागवाड़ा, गलियाकोट, आसपुर एवं साबला का प्रशिक्षण सागवाड़ा तहसील कार्यालय में 11 बजे आयोजित होगा। 

------------
जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता 3 सितंबर से

डूंगरपुर, 28 अगस्त/59 वीं जिला स्तरीय प्रारंभिक शिक्षा खेलकूद प्रतियोगिता 3 सितंबर से आयोजित की जाएगी। 
खेल प्रकोष्ठ प्रभारी जितेन्द्रसिंह राठौड़ ने बताया कि छात्र वर्ग की कबड्डी की प्रतियोगिता राउप्रावि गलियाकोट नवीन में तथा छात्र व छात्रा वर्ग की वॉलीबाल व टेबल टेनिस प्रतियोगिता न्यू लुक पब्लिक स्कूल सागवाड़ा में 3 सितंबर से 9 सितंबर तक आयोजित होगी। 

‘सरकार आपके द्वार’ में दी परिवेदनाओं पर होगी प्रभावी कार्यवाही
मॉनिटरिंग के लिए 24 अधिकारी नियुक्त

डूंगरपुर, 28 अगस्त/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित जनसुनवाई में प्राप्त हुई आमजन की परिवेदनाओं पर प्रभावी कार्यवाही के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा प्रभावी पर्यवेक्षण की दृष्टि से 24 अधिकारियों को नियुक्त किया है। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि जनसुनवाई में प्राप्त परिवेदनाओं को राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज कर लिया गया है और अब इनके त्वरित निस्तारण की कार्यवाही पर नज़र रखने के लिए 24 अधिकारियों की नियुक्ति करते हुए ग्राम पंचायतों का आवंटन किया गया है। इन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे संबंधित पंचायतो से सम्बन्धित राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणो का पर्यवेक्षण करते हुए उनके निस्तारण के लिए कार्यवाही करवाएं एवं विभागों के मध्य सामजस्य व समन्वय स्थापित करते हुए सभी प्रकरणो का निस्तारण निर्धारित समयावधि में करवाया जाना सुनिश्चित करें।  उन्होंने बताया कि दर्ज प्रकरणो की जिला स्तर पर नियमित मॉनिटरिंग सहायक निदेशक (उपखण्ड अधिकारी) लोक सेवाये डूंगरपुर द्वारा जनसुनवाई के प्रकरणों के साथ सम्पादित की जावेगी। 

इन्हें सौंपी गई जिम्मेदारी: 

जिला कलक्टर सिंह ने बताया कि उपखण्ड अधिकारी डूंगरपुर को ग्राम पंचायत माथुगामडा खास, पीपलादा, आंतरी, कहारी, वलोता, हिराता, लोलकपुर, डोजा, हथाई व भोजातो का ओडा, तहसीलदार डूंगरपुर को पाल माण्डव रागेला, रघुनाथपुरा, सिदडी खेरवाडा, माडण्वा, बिलडी, मेताली, माथुगामडा पाल, गडामौरेया व खेडा कच्छवासा, विकास अधिकारी पं.स. डूंगरपुर को आसेला, फलोस, वस्सी खास, पुनाली, खेमपुर, दामडी, कोलखण्डा खास, धावडी, सांसरपुर, पाडली गुजरेश्वर, तहसीलदार झौथरी को, झोथरी, बेडा, माल, सुराता, भीण्ड, पोहरी खातुरात, चारवाडा, गंधवा, वेंजा, करावाड़ा, उपखण्ड अधिकारी बिछीवाड़ा को, पालवड़ा गामड़ी देवल, देवल खास, पाल देवल, गुमानपुरा, घुघरा, बलवाड़ा, बरोठी, चुण्डावाड़ा, बिछीवाड़ा, तहसीलदार बिछीवाडा को, थाणा सुरपुर, माडा, रेंटा, गेंजी, विकासनगर, गामडी अहाडा, गलन्दर, वीरपुर, शिशोद ग्राम पंचायत आवंटित की गई है। 
इसी प्रकार विकास अधिकारी बिछीवाडा को, रामपुर मेवाडा, मेवाडा, संचिया, नवलश्याम, ओडावडा, करौली, भेहणा, पालपादर, कनबा, मालमाथा, उप पंजीयन डूंगरपुर को झालुकुआ, छापी, खजुरी, तलैया, गेंड, मोदर, साबली, तहसीलदार (भू.अ.) डूंगरपुर को, वागदरी, सतीरामपुर, सुन्दरपुर, काकरादरा, महुडी, बोखला पाल, आमझरा, उपखण्ड अधिकारी सागवाड़ा को, खड़गदा, घोटाद, दिवड़ा छोटा, भीलूड़ा, वगेरी, दिवड़ा बड़ा, सेलोता, वरदा, रणोली, बिलिया बड़गामा, डैयाणा, तहसीलदार सागवाड़ा को आरा, कहेला, ओबरी, डेंचा, पिपला गुंज, अम्बाडा, पारडा मेंहता, जेढाणा, सेमलिया पण्डया, गडा झुमजी, बुचिया बडा, हडमाला, वरसिंगपुर, विकास अधिकारी पं.स. सागवाड़ा को ठाकरड़ा, टामटिया, बरबोदनियां, विराट, पाडवा, सामलिया, कराडा, गामडी देवकी, ओड, भासौर, जोगपुर, घाटा का गांव, नायब तहसीलदार सागवाडा को, माण्डवा, कोकापुर, पादरा, सरोदा, पारडा सरोदा, करीयाणा, पादरडी बडी, गोवाड़ी, गामडा बामणिया, नन्दोड़, उपखण्ड अधिकारी, आसपुर को, आसपुर, खेडा आसपुर, गोल, अमृतीया, टोकवासा, बडौदा, पूंजपुर, रायकी, नान्दली सागोरा, पारडा ईटीवार, तहसीलदार आसपुर को, खडगदा, गणेशपुर, देवला, रामगड, पारडाथूर, इन्दोडा, कांठडी खलील, मेवाई, लिलवासा, तहसीलदार साबला को, काब्जा, माल, पचलासा छोटा, पचलाचा बडा, नान्दली अहाडा, साबला, दौलपुर मुंगेड, बोड़ीगामा बडा, तालौरा, विकास अधिकारी पं. स. आसपुर बोडीगामा छोटा, पिण्डावल, सागोट, वालई, रीछा, लेम्बात, गामडी, खानन, निठाउवा, पाल निठाउवा, परियोजना अधिकारी टीएडी, डूंगरपुर को सोलज, म्याला, लोडवल, भेखरेड, कतिसोर, बनकोडा, गलियाणा, भेवडी, सकानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 
इसके अलावा उपखण्ड अधिकारी सीमलवाडा को बांकडा, बांसिया, बेडसा, भचडिया, बोडामली, चाडोली, धम्बोला, धोधरा, डूंका, गडापट्टा पीठ, तहसीलदार सीमलवाडा को धूवेड, झलाई, झलाप, झरनी, जोरावरपुरा, लिखीबडी, मालाखोलडा, माण्डली, मेवडा, नागरिया पंचेला, तहसीलदार चिखली को अम्बाडा, बडगामा, बावडी, चिखली, दरियाटी, धनगांव, डूंगर, डूंगरसारण, गुन्दलारा, कौचरी, तहसीलदार गलियाकोट को बाबा की बार, भेमई, भैसरा छोटा, चितरी, गडा जसराजपुर, गडा मेडतीया, गरियाता, जसेला, झोसावा, कसारियां, विकास अधिकारी सीमलवाडा को पीठ, सादडिया, साकरसी, सरथुना, कुंआ, नई बस्ती, नादिया, रातडिया, सिलोही, गलियाकोट तथा नायब तहसीलदार झौथरी को शीथल, सीमलवाडा, पुनावाडा, साकोदरा, सालेडा, सिंडोला, रामसौर जुना, रास्ता ग्राम पंचायत का दायित्व दिया गया है।  

----------
राज्य स्तरीय विज्ञान सेमिनार में मिला पुरस्कार 

डूंगरपुर, 28 अगस्त/राजकीय देवेन्द्र बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय डूंगरपुर को राज्य स्तरीय विज्ञान सेमीनार में सांत्वना पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
प्रधानाचार्य श्रीमती अर्चना भट्ट ने बताया कि ‘नेहरू विज्ञान केन्द्र मुबंई’ के तत्वाधान में एस.आई.ई.आर.टी. उदयपुर द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय विज्ञान सेमिनार 2014 में विद्यालय की छात्रा सुश्री भारती राठौड ने श्रीमती रेनुका शर्मा के निर्देशन में चतुर्थ स्थान प्राप्त कर सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। 
प्रधानाचार्य ने इस उपलब्धि पर छात्रा को बधाई दी एवं विद्यालय परिवार ने भी छात्रा का अभिनन्दन किया।

--------
परीक्षा कार्यक्रम घोषित

डूंगरपुर, 28 अगस्त/एन.आई.ओ.एस. नोएडा बोर्ड के संशोधित प्रायोगिक परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार प्रायोगिक परीक्षा 12 सितंबर से आयोजित होगी होगी। 
प्रधानाचार्य ने संबंधित विद्यार्थियों को 11 सितम्बर को अध्ययन केन्द्र महारावल उमावि में सुबह 10 बजे उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।  
----------

No comments:

Post a Comment