Monday, August 18, 2014

18-08-2014 समाचार

‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’
मुख्यमंत्री आज सागवाड़ा में करेंगी जनसुनवाई
कलक्टर ने अधिकारियों को दिये बेहतर व्यवस्थाओं के निर्देश

डूंगरपुर, 18 अगस्त/उदयपुर संभाग में ‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे मंगलवार को जिले के सागवाड़ा पंचायत समिति मुख्यालय में जनसुनवाई करेंगंी। जिला प्रशासन ने मुख्यमंत्री की जनसुनवाई को देखते हुए पुख्ता व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। 
 जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती राजे मंगलवार सुबह 10.30 पर डूंगरपुर से प्रस्थान करेंगी और दोपहर 12.45 पर सागवाड़ा पहुंचेंगी। श्रीमती राजे सागवाड़ा के राजकीय महिपाल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित विशाल जनसुनवाई कार्यक्रम में भाग लेंगी और जनसमस्याओं को सुनेंगी। इस मौके पर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर भी मौजूद रहेंगे। मुख्यमंत्री अपराह्न 2.30 पर सागवाड़ा से बांसवाड़ा के लिए प्रस्थान करेंगी व सायं 6 बजे बांसवाड़ा पहुंचेंगी। 
व्यवस्थाओं के निर्देश: 
जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री के यात्रा कार्यक्रम तथा जनसुनवाई के दौरान प्रोटोकॉल, आवास, सुरक्षा कानून एवं शान्ति व्यवस्थाओं के लिए अलग-अलग अधिकारियों को दायित्व सौंपते हुए दिशा-निर्देश प्रदान किए हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री महोदया के सम्पूर्ण यात्रा के दौरान कानून व सुरक्षा व्यवस्था, यातायात पायलट, एस्कोर्ट व्यवस्था व पार्किंग व्यवस्था के लिए जिला पुलिस अधीक्षक, समस्त व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग के लिए अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार, कार्यक्रम के दौरान प्रोटोकॉल कानून व सुरक्षा व्यवस्था व कार्यक्रम के सुचारू संचालन हेतु व्यवस्थाओं के लिए उपखण्ड मजिस्ट्रेट व तहसीलदार डूंगरपुर सागवाड़ा को निर्देश दिए हैं। 
इसी प्रकार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डूंगरपुर व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डूंगरपुर व सागवाड़ा को जनसुनवाई केम्प स्थल पर ‘‘ओ’’ पोजेटीव ब्लड गु्रप, जीवनरक्षक दवाईयां, ऑक्सीजन सिलेण्डर, हृदय व अस्थिरोग विशेषज्ञ, फिजिशियन, सर्जन मय मेडीकल टीम मय एम्बुलेन्स की व्यवस्था करने के निर्देश दिये है। अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण विभाग डूंगरपुर व सागवाडा को जनसुनवाई स्थल पर मंच व्यवस्था बेरीकटिंग व टेन्ट व्यवस्था, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी को यात्रा के दौरान कार्यक्रम के कवरेज व प्रचार-प्रसार, अधीक्षण अभियन्ता पीएचईडी को कार्यक्रम स्थल, मंच एवं विश्राम स्थल पर पेयजल व्यवस्था, अधीक्षण अभियन्ता एवीएनएल डूंगरपुर को विद्युत आपूर्ति व्यवस्था व विद्युत निरीक्षक से चेकिंग कराकर फिटनेस प्रमाण पत्र देने, आयुक्त नगरपरिषद डूंगरपुर व अधिशाषी अधिकारी सागवाड़ा को रात्रि विश्राम के लिए आवास व्यवस्था व कार्यक्रम स्थल पर फायर ब्रिगेड उपलब्ध करवाने, प्रभारी अधिकारी पुल को वाहन व्यवस्था, जिला रसद अधिकारी को मंत्री, जनप्रतिनिधियों व वीवीआईपी के लिए जलपान एवं भोजन व्यवस्था व उसकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने, महाप्रबंधक जिला दूरसंचार विभाग को मुख्यमंत्री महोदया के यात्रा के दौरान कार्यक्रम व विश्राम स्थल पर अस्थाई एस.टी.डी., टेलीफोन मय इंटरनेट तथा फेक्स सुविधा सुनिश्चित करने, मुख्य आयोजना अधिकारी को जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान आमजनों नागरिकांे, प्रतिनिधिमण्डलों एवं कर्मचारी संगठनों द्वारा प्रेषित प्रार्थना पत्रांे, परिवादांे एवं ज्ञापनों को विभागवार व स्तरवार सूचीबद्ध वर्गीकृत कर आवश्यक कार्यवाही हेतु रिपोर्ट प्रस्तुत करने के उत्तरदायित्व देकर कार्य सम्पादित करने के निर्देश दिये हैं।
------------

‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ 
ऊर्जा मंत्री ने सागवाड़ा ब्लॉक के गांवों में की जनसुनवाई
पंचायतों के पुनर्गठन से लोगों को विकास कार्यो को गति मिलेगी          
                                          - ऊर्जा  मंत्री

  
डूंगरपुर, 18 अगस्त/प्रदेष के ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा है कि पंचायतों के पुनर्गठन होने से लोगों को विकास का लाभ मिलेगा। इसके लिए प्राप्त प्रस्तावों पर आपत्तियां 11 सितम्बर तक प्रस्तुत की जा सकती हैं।
ऊर्जा मंत्री सोमवार को डूंगरपुर जिले की सागवाड़ा पंचायत समिति के पीपलागुंज, ओबरी, पारडा मेहता, घाटा का गांव, अम्बाडा, डैयाणा, खड़गदा, जोगपुर, घोटाद, वणोरी, दिवड़ा छोटा, दिवडा बड़ा, सेलोता, भीलूड़ा एवं वगेरी  गांवों में जनसमस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने तसल्ली से जनसमस्याएं सुनकर मौके पर ही अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष भी दिए। इस दौरान सागवाड़ा की विधायक श्रीमती अनिता कटारा तथा ऊर्जा मंत्री के विषिष्ट सहायक श्री यादवेन्द्र सिंह यादव भी उपस्थित थे।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पंचायतों के पुर्नगठन में पंचायतों की संख्या एवं पंचायतों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। जिससे विकास के ज्यादा अवसर मिलेंगें। उन्होंने बताया कि नये प्रावधानों के अनुसार अब साढ़े तीन हजार की आबादी पर एक पंचायत होगी। वहीं छः हजार से अधिक की आबादी पर पंचायत दो भागों में बटेगी। उन्होंने कहा कि सभी को 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो, इसके लिए पूरे प्रयास किए जा रहे है। आने वाले समय में प्रदेष 24 घंटे बिजली देने वाले अग्रणी प्रदेषों में आ जाएगा। 
उन्होंने समस्त गांवों में जन सुनवाई करते हुए सड़क, पानी, बिजली संबंधी समस्याओं को सुना। उन्होंने सड़कों की हालत को काफी खराब बताया तथा मौके पर ही सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को वर्षाकाल के पष्चात सड़कों का डामरीकरण करने के निर्देष भी दिए। उन्होंने पीपलागूंज गांव में ओबरी फीडर से पीपलागूंज वाया डेचा होते हुए जीएसएस से फीडर को सीधा दो माह में करने के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देषित किया। क्षेत्र के ओबरी गांव में पानी भराव की समस्या पर विकास अधिकारी ने बताया कि इस समस्या से निजात के लिए सत्तर लाख का प्रस्ताव तैयार किया गया हैं। 
जन सुनवाई के दौरान पारड़ा मेहता गांव में भी पानी भरने की समस्या सामने आई। गांव में ओवरफ्लो चैनल के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देष दिए गए। डैयाणा गांव में मोरन नदी पुल निर्माण में घटिया सामग्री होने की षिकायत पर उन्होंने निर्माण कार्य की जांच के आदेष भी दिए। डैयाणा गांव के मुख्य मार्ग पर डीपी को हटाने के लिए एक सप्ताह का समय विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिया गया। उन्होंने यहां के राजकीय माध्यमिक विद्यालय की व्यवस्थाओं को देखकर उन्होंने सभी को आष्वस्त किया कि विद्यालय को क्रमोन्नत कराने का पूरा प्रयास किया जाएगा।
इस मौके पर सागवाड़ा की विधायक श्रीमती अनिता कटारा ने कहा कि पंचायतों के पुनर्गठन में प्रस्तावों पर आपत्तियां प्राप्त करने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। जिसमें उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार सहित कमेटी के सदस्य होंगे। इसमें सभी प्राप्त प्रस्तावों पर विचार कर सभी की सहमति से कार्य किया जाएगा।

पौधरोपण -

ऊर्जा मंत्री ने सोमवार को सागवाड़ा क्षेत्र के घाटा का गांव राजीव गांधी सेवा केन्द्र, खड़गदा के राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय परिसर तथा राजकीय माध्यमिक विद्यालय डैयाणा में पौधरोपण किया।

छात्रावास का किया निरीक्षण -

ऊर्जा मंत्री ने सोमवार को ओबरी गांव में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावास का निरीक्षण किया तथा वार्डन को विद्यार्थियों को अच्छा वातावरण देने का प्रयास करने के निर्देष दिए। उन्होंने विद्यार्थियों से भी संवाद किया और भोजन व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने छात्रावास में पानी का दुरूपयोग रोकने, खिड़कियों के कांच लगाने तथा सफाई व्यवस्था पर ध्यान देने के निर्देष भी दिए। 

स्वास्थ्य केन्द्रों में देखी व्यवस्थाएं -

ऊर्जा मंत्री ने सोमवार को ओबरी में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, घाटा का गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, अम्बाडा में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय, पषुधन उपकेन्द्र, आयुर्वेदिक चिकित्सालय डैयाणा, राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय खड़गदा का भी आकस्मिक निरीक्षण किया तथा यहां पर दी जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी लेने के साथ ही प्राप्त व्यवस्थाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया। 
जनसुनवाई के दौरान ऊर्जा मंत्री के विषिष्ट सहायक श्री यादवेन्द्र सिंह यादव ने निःषुल्क दवा वितरण योजना, जननी सुरक्षा योजना, निर्मल ग्राम योजना, पैंषन योजनाओं के संबंध में लोगों को जानकारी दी  तथा कहा कि इन योजनाओं के संबंध में कोई भी समस्या हो तो प्रार्थना पत्र दिया जा सकता हैं। प्रत्येक समस्या का पंजीकरण किया जाकर जिन समस्याओं का समाधान हो सकेगा उसे किया जाएगा। समाधान होने के बारे में संबंधित को जानकारी भी दी जाएगी।े 
इस मौके पर समस्त विभागों के प्रषासनिक अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।                     
 ---000---











18-08-01 जेपीजी: डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक में सोमवार को भ्रमण दौरान अंबाड़ा गांव के पशु चिकित्सालय का निरीक्षण करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 

  18-08-02 जेपीजी: डूंगरपुर/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सागवाड़ा ब्लॉक के अंबाड़ा गांव में जनसुनवाई करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 

18-08-03 जेपीजी: डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक में सोमवार को भ्रमण दौरान अंबाड़ा गांव के पशु चिकित्सालय का निरीक्षण करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 
18-08-04 जेपीजी: डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक में ओबरी गांव में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के छात्रावास का निरीक्षण करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर।

18-08-05 जेपीजी: डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक में घाटा का गांव में जनसुनवाई करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर।

18-08-06 जेपीजी: डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक में घाटा का गांव में पौधरोपण करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर।

18-08-07 जेपीजी: डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक के डैयाणा में मोरन नदी पर पुलिया निर्माण के निरीक्षण दौरान युवाओं से चर्चा करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर।

 18-08-08 जेपीजी: डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक के डैयाणा में पौधरोपण करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर।

18-08-09 जेपीजी: डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक के डैयाणा में औषधालय का निरीक्षण करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर।
--------------


‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’
 सीमलवाड़ा में प्रमुख शासन सचिव ने किया 22 ग्राम पंचायतों का दौरा

डूंगरपुर, 18 अगस्त/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और टीएडी विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री सुदर्शन सेठी सीमलवाड़ा क्षेत्र के दौरे पर रहे। 
अपने दौरे के दूसरे दिन प्रमुख शासन सचिव श्री सेठी ने 22 पंचायतों में जनता के बीच पहुंचकर अभाव अभियोग सुने और संबंधित अधिकारियों को समाधान के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान डूंका के ग्रामीणों ने डोल कुंजेला में बांध का निर्माण करने, बांकड़ा, रामसौर जूना व पूनावाड़ा पंचायत के ग्रामीणों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने व अमरपुरा बांध से लिफ्ट परियोजनो के माध्यम से सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध करवाने की मांग रखी वहीं कुछ ग्रामीणों ने बीपीएल वर्ग को विद्युत कनेक्शन जारी करने की मांग रखी जिस पर प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि प्रदेश के टीएसपी क्षेत्र में 100 परिवारों से अधिक वाली 1800 ढाणियों को विद्युत विभाग जल्द ही बीपीएल कनेक्शन जारी करेगा वहीं 100 से कम परिवार वाली ढाणियों को टीएडी के माध्यम से रोशन किया जाएगा। इस दौरान चौरासी विधायक श्री सुशील कटारा भी मौजूद थे।  
झलाई ग्राम पंचायत के ग्रामीणो ने इस मौके पर सड़कों, तालाब गहरा कर शुद्धिकरण करने, स्कूल चार दिवारी पशु स्वास्थ्य केन्द्र तथा पेयजल आपूर्ति समस्याओं से अवगत कराया। प्रमुख शासन सचिव ने यहां तालाब को आदर्श तालाब के  रूप में विकसित करने के प्रस्ताव तैयार करने के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये। सरथुना के ग्रामीणो द्वारा कृषि विद्युत कनेक्शन की समस्याओं से अवगत कराये जाने पर यहां बताया गया कि जून 2014 तक कृषि विद्युत कनेक्शन के लिये सभी डिमांड नोटिस जारी कर दिये गये हैं प्रमुख शासन सचिव ने हाल ही बनी सरथुना से रूणीया सडक निर्माण कार्य की शिकायत पर संबंधित सार्वजनिक निर्माण अधिशाषी अभियंता को तकनिकी गुणवत्ता जांच के बाद ही ठेकेदार को भुगतान करने के निर्देश दिये। 
प्रमुख शासन सचिव ने भचड़िया गांव स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर वहां उपलब्ध दवाईयों एवं चिकित्सा व्यवस्था की जानकारी ली। यहां बताया गया कि उपस्वास्थ्य केन्द्र में विद्युत कनेक्शन के लिये आवेदन कर रखा परन्तु अभी तक बकाया है इस पर प्रमुख शासन सचिव ने मंगलवार तक विद्युत कनेक्शन इस केन्द्र मे करने के विद्युत अभियंता को मौके पर निर्देश दिये। 
रामसौर झुना ग्राम पंचायत के ग्रामीणो ने अमरपुरा-बाराना बांध विकसित किये जाने तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को क्रमोन्नत किये जाने की मांग की उन्होने कहां की अमरपुरा लिफ्ट सिंचाई प्रणाली के जरिये यहां काफी बडे क्षेत्र में आस-पास के गांवो में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। प्रमुख शासन सचिव ने उन्हे लिफ्ट एरीकेशन  के लिये सर्वे कराने की बात कही। 
उन्होंने पुनावाडा गांव में ग्रामीणों को सुझाव दिया कि परम्परागत मक्का की खेती के साथ फलदार एवं अन्य फसलंे जो आर्थिक रूप से फायदेबंद है उनकी तरफ भी ध्यान दे ताकि कृषि में अच्छा फायदा हो सकें।   नई बस्ती बडगामा गावं में विस्थापितो की खातेदारी तथा अमरपुरा बांध के आगे पुलिया के निर्माण की समस्या से अवगत कराया। डूंगरसारण गांव में बालिका छात्रावास व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को क्रमोन्नत व अन्य समस्याआंे से भी अवगत कराया। डूंगर के ग्रामीणों ने बताया कि जल डेडकी बांध से लिफ्ट सिंचाई की योजना बनाई जाये ताकि काश्तकारो को फायदा मिल सकें। यहां बताया गया कि भैं का नाका बांध में पानी की कोई कमी नहीं है। बालक छात्रावास तथा पनिहारी से पेरामांड तक सडक का डामरीकरण किये जाने की ग्रामीणों ने बात कहीं।
क्षेत्रीय विधायक सुशील कटारा ने इस मौके कहां कि राज्य सरकार द्वारा बीपीएल परिवारांे को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन की सुविधा दी जायेगी और इसके लिए जनजाति क्षेत्र में लगभग 144 करोड़ रूपये  स्वीकृत भी हो चुकी है।  विधायक कटारा ने राज्य सरकार की महत्त्वकांक्षी भामाशाह योजना अन्तर्गत सितम्बर में लगाये जाने वाले शिविरो में अपना कार्ड अवश्य बनाये जाने की अपील भी की।  
भ्रमण दौरान उपखण्ड अधिकारी और समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद थे। 
--------


सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
आज 26 ग्राम पंचायतों में होगी जनसुनवाई

डूंगरपुर, 18 अगस्त/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत मंगलवार को सागवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र की  ग्राम पंचायत बरबोदनिया, बिलीया बडगामा, डैचा, विराट, नन्दोड, गोवाडी एवं गामड़ा ब्रामणिया में केबिनेट मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर द्वारा जनसुनवाई की जाएगी। इसी प्रकार सीमलवाड़ा पंचायत समिति में मंगलवार को बावड़ी, अंबाड़ा, कोचरी, बड़गामा, सालेड़ा, कसारिया, नादिया, गलियाकोट, सिलोही, गड़ा जसराजपुर, चितरी, रातड़िया, बाबा की बार, गरियाता, गड़ा मेड़तिया, जसैला, धनगांव, चिखली, साकोदरा में प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी जनसुनवाई करेंगे।  
-----------

No comments:

Post a Comment