Thursday, August 21, 2014

21-08-2014 समाचार द्वितीय


सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
मुख्य सचिव राजीव महर्षि डूंगरपुर पहुुंचे
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 21 अगस्त/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिले में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों और मंत्रीगणों के पहुंचने और भ्रमण का सिलसिला लगातार जारी है। इसी श्रृंखला में गुरुवार रात्रि राजस्थान के मुख्य सचिव श्री राजीव महर्षि डूंगरपुर पहुंचे। 
महर्षि बांसवाड़ा जिले की यात्रा उपरांत रात्रि 7.20 पर अतिरिक्त मुख्य सचिव सी.एस.राजन के साथ सर्किट हाउस पहुंचे। यहां पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपति महावर, जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव सहित कई अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान मुख्य सचिव महर्षि ने सर्किट हाउस में कलक्टर इंद्रजीत सिंह व एसपी डॉ. गगनदीप सिंघला के साथ जिले में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के बारे में संक्षिप्त चर्चा की। 
इससे पूर्व जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. गगनदीप सिंघला ने माही पुल स्थित जिला सीमा पर उनकी अगवानी की। यहां से सागवाड़ा होते हुए मुख्य सचिव जिला मुख्यालय पहुंचे। मुख्य सचिव का रात्रि विश्राम डूंगरपुर में ही प्रस्तावित है। 
-----------

फोटो केप्शन: डूंगरपुर/जिले की यात्रा पर पहुंचे मुख्य सचिव राजीव महर्षि देर शाम सर्किट हाउस डूंगरपुर में प्रवेश करते हुए। 
----------- 

जलग्रहण निदेशक काला ने किया जलग्रहण कार्यों का किया निरीक्षण

डूंगरपुर, 21 अगस्त/ जलग्रहण विकास एवं भू-संरक्षण विभाग के निदेशक एम.एस.काला गुरुवार को जिले के दौरे पर रहे। उन्होंने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जलग्रहण क्षेत्रों का निरीक्षण कर विभागीय अधिकारियों को महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किए। 
आज दोपहर अतिरिक्त निदेशक विश्रामलाल मीणा, संयुक्त निदेशक राजेश भण्डारी एवं जिले के प्रभारी अधिकारी एवं संयुक्त निदेशक अरूण सुराणा के साथ निदेशक काला ने आई.डब्ल्यू.एम.पी. प्रथम बिछीवाड़ा की जलग्रहण कमेटी बरोठी द्वारा सम्पादित कराये गये जलग्रहण कार्यों का निरीक्षण किया।   काला ने फोर वाटर कॉन्सेप्ट पर किये गये कार्यों का निरीक्षण करते हुए अधीक्षण अभियन्ता सी.एल.सालवी को निर्देशित किया कि फोर वाटर कॉन्सेप्ट की परिकल्पना पर कराये गये जलग्रहण कार्यों के अनुरूप ही शेष जलग्रहण क्षेत्र में कार्यों को क्रियान्वित कराया जावे। निदेशक काला ने उपस्थित कमेटी अध्यक्ष सचिव एवं ग्रामवासियों से किये गये कार्यों से क्षेत्र में प्राप्त हुए लाभों की जानकारी ली। ग्राम वासियों ने बताया कि इस कार्यों से बरसात का पानी खेतों मे ही रूक जाता है एवं यहां तक कि नीचे बने हुए एनीकट में भी पानी नही पहुंच पाता है। निदेशक द्वारा जलग्रहण में ई.पी.ए. के अन्तर्गत निर्मित हेण्डपम्प से उपयोग के पश्चात् बहने वाले व्यर्थ पानी का उपयोग कर गन्ना एवं सब्जी की फसल लेने पर बहुत ही प्रसन्नता व्यक्त की एवं किसानों को इसके लिए धन्यवाद भी दिया।
काला ने जलग्रहण विकास दल के सदस्यों को निर्देश दिये की उनको जलग्रहण क्षेत्र मे जाकर काश्तकारों को अपने विषय की सही जानकारी उपलब्ध करावे ताकि उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके एवं काश्तकारो द्वारा किये जा रहे श्रम से अधिक लाभ ले सके।
काला ने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से दी गई सीड मनी से लाभान्वित ग्रामीणों से बातचीत की तो बताया गया कि ऋण राशि से ट्यूबवेल की खुदाई की गयी है एवं उसके पानी से बी.टी. कॉटन की खेती हो रही है। उन्होने इस पर प्रसन्नता व्यक्त की एवं जलग्रहण विकास दल सदस्य को निर्देश दिये की ऐसे अनेक ग्रामीण युवा काश्तकारों को समूह बना आजीविका मिशन के माध्मय से लाभान्वित करावे।
इस मौके पर अधिशाषी अभियन्ता (भू-संसाधन) पंचायत समिति बिछिवाडा बी.एस. पुरोहित,अधिशाषी अभियन्ता (भू-संसाधन) पंचायत समिति,डूंगरपुर अशोक माहेश्वरी, सहायक परियोजना अधिकारी (भू-संसाधन) सुरेशचन्द्र वैष्णव एवं सहायक अभियन्ता, विरेन्द्र कुमार जैन, पंचायत समिति,सीमलवाडा एवं बिछिवाडा के सहायक अभियन्ता एवं जलग्रहण विकास दल सदस्य (कृषि,अभियांत्रिकी,सामाजिक वैज्ञानिक एवं पशुपालन) उपस्थित थे।
-------------





No comments:

Post a Comment