Thursday, August 21, 2014

21-08-2014 समाचार

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
मुख्यमंत्री के निरीक्षण में मिली अनियमितता पर प्रशासन की कार्यवाही
विकास अधिकारी, सहायक अभियंता व ग्राम सचिव को थमाए आरोप पत्र

डूंगरपुर, 21 अगस्त/उदयपुर संभाग में ‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत मंगलवार को प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के डूंगरपुर जिले के प्रवास दौरान किए गए निरीक्षण में पाई गई अनियमितताओं पर तीन दोषियों के विरूद्ध 16 सीसीए की कार्यवाही प्रस्तावित की गई है। 
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ने बताया कि मुख्यमंत्री के निरीक्षण दौरान ग्राम पंचायत हिराता में मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना के तहत बईयोड़ा निवासी श्रीमती रेखा/रचिका के आवास निर्माण में प्राप्त अनियमितताओं के आधार पर आवास स्वीकृति में दोषी तत्कालीन विकास अधिकारी हेमंत जोशी, सहायक अभियंता पूनमचंद मेघवाल तथा ग्राम सेवक पदेन सचिव महेश कुमार यादव के विरूद्ध 16 सीसीए की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों की अनुपालना में विकास अधिकारी तथा सहायक अभियंता के विरूद्ध आरोप पत्र व आरोप विवरण पत्र तैयार कर अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के शासन उप सचिव को प्रेषित कर दिए गए हैं। इसी प्रकार संबंधित सचिव को आरोप पत्र पंचायत समिति डूंगरपुर के विकास अधिकारी के माध्यम से प्रेषित किया गया है। 

लाभार्थी की आवास स्वीकृति हुई निरस्त: 

भार्गव ने बताया कि इसी प्रकरण में अनियमितता पर लाभार्थी हिराता ग्राम पंचायत की बईयोड़ा गांव निवासी श्रीमती रेखा/रचिका के आवास स्वीकृति और भुगतान स्वीकृति को निरस्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि लाभार्थी को मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत करते हुए प्रथम किश्त के रूप में 25 हजार, द्वितीय किश्त के रूप में 20 हजार तथा तृतीय किश्त के रूप में 5 हजार रुपयों के भुगतान की स्वीकृति को भी निरस्त किया गया है। 

स्वीकृत राशि की वसूली सचिव के वेतन से: 

सीईओ भार्गव ने बताया कि पंचायत समिति डूंगरपुर के विकास अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि लाभार्थी को अब तक प्राप्त राशि को दोषी ग्राम सेवक पदेन सचिव महेश कुमार यादव के वेतन से आहरित कर जिला परिषद कार्यालय में जमा करावें अन्यथ यह राशि विकास अधिकारी के वेतन से आहरित की जावेगी। 

यह था प्रकरण: 

प्रदेश की मुख्यमंत्री के 19 अगस्त को निरीक्षण दौरान पाया गया था कि मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना के तहत ग्राम पंचायत हिराता की बईयोड़ा निवासी श्रीमती रेखा/रचिका के निर्मित आवास में ट्यूबवेल चल रहा था एवं लाभार्थी द्वारा बताया गया कि उसका पक्का मकान पीछे की ओर है जिसमें वह अपने परिवार के साथ निवासरत है। लाभार्थी ने मुख्यमंत्री को यह भी बताया कि उसने ट्यूबवेल की सुरक्षा के लिए इस कक्ष का निर्माण करवाया है। मुख्यमंत्री ने इस स्थिति को गंभीर मानते हुए जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह को दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए थे। 

-----------
जनसुनवाई में प्राप्त परिवेदनाओं पर रसीद देने के निर्देश

डूंगरपुर, 21 अगस्त/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत परिवादियों को रसीद देने के संबंध में महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए गए हैं। 
जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि मंत्रीगण व सचिवगण द्वारा विभिन्न पंचायतों में की जाने वाली यात्राओं के दौरान जनता द्वारा अभाव अभियोग एवं शिकायतें प्रस्तुत की जा रही है और इन अभाव अभियोग व शिकायतों को राज्य सरकार के निर्देशानुसार राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात प्रार्थी/आवेदक को रसीद के माध्यम से एक रजिस्ट्रेशन नम्बर दिया जाएगा और चूंकि मंत्रीगण/सचिवगण लगातार यात्रा पर रहेंगंे जिसके कारण कतिपय मामलों में मौके पर रसीद दिया जाना सम्भव नहीं होने पर कम्प्यूटर द्वारा तैयार रसीदें आवेदकों तक पहुंचाने की व्यवस्था करने के लिए उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए गए हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि रसीदें 22 अगस्त की शाम तक संबंधित आवेदकों को मिल जाए। उन्होंने इस कार्य के लिए पटवारी एवं ग्राम सचिवों को जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिए  है।  
प्राप्त परिवेदनाओं की सूची चस्पा करें:
कलक्टर ने समस्त नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए है ंकि पंचायतवार आवेदक एवं प्रार्थना-पत्र रजिस्ट्रेशन संख्या की सूची बनाकर संबंधित ग्राम पंचायत एवं भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर चस्पा की जावें ताकि आवेदक अपने आवेदन रजिस्ट्रेशन नम्बर सुगमता से प्राप्त कर सकें। उन्होंने इस कार्यवाही के प्रमाणन के लिए रेण्डम आधार पर नायब तहसीलदारों से चैकिंग कराई जाए कि आवेदकों को वास्तविकता में पंजीकरण संख्या दर्शाती हुई रसीद प्राप्त हो गई हैं अथवा नही। 
----------

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
विद्युत तंत्र के सुदृढ़ीकरण को प्राथमिकता  - ऊर्जा  मंत्री
  ऊर्जा मंत्री ने डूंगरपुर के एक दर्जन गांवों में की जनसुनवाई

            डूंगरपुर, 21 अगस्त/प्रदेष के ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा है कि सरकार विद्युत संबंधी समस्याओं को हल करने की दृष्टि से विद्युत तंत्र के सुदृढ़ीकरण कार्य को पूर्ण प्राथमिकता दे रही हैं। 
           ऊर्जा मंत्री गुरूवार को डूंगरपुर जिले में डूंगरपुर पंचायत समिति की लोलकपुर, हिराता, डोजा, वलौता, कहारी, आसेला, सिदडी खेरवाडा, दामडी, राघेला, पाल माण्डव, कोलखण्डा तथा पुनाली गांवों में आयोजित जन सुनवाई कार्यक्रम में लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। जन सुनवाई में पानी, बिजली, सिंचाई, सहित अनेक समस्याएं सामने आई। इस दौरान आसपुर के विधायक श्री गोपीचंद मीणा तथा ऊर्जा मंत्री के विषिष्ट सहायक श्री यादवेन्द्र सिंह यादव भी उपस्थित थे।
             ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा हैं। सरकार हर परिवार को बिजली की सुविधा प्रदान करने का प्रयास करेंगी। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेष के प्रत्येक संभाग में जाकर जमीनी हकीकत जान रही है, लोगों की समस्याएं सुन रही हैं। जिसमें प्राप्त प्रत्येक समस्या को पंजीकृत कर उसका समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। संबंधित को उसके समस्या संबंधी प्रार्थना पत्र के समाधान होने की सूचना भी दी जाएगी। उन्होंने सभी से अपने प्रार्थना पत्रों पर अपना मोबाईल नम्बर अवष्य दर्ज करने का आग्रह किया ताकि कोई भी जानकारी संबंधित से प्राप्त की जा सकें।
            इस मौके पर आसपुर के विधायक श्री गोपीचंद मीणा ने कहा कि सरकार आदिवासी क्षेत्र पर पूरा ध्यान दे रही हैं। यह पहला मौका है जब सरकार स्वयं समस्या जानने के लिए चल घर गांव में आई हैं। सरकार ने महिलाओं के कल्याण के लिए भामाषाह योजना का शुभारंभ भी किया गया हैं। इसमें सभी अपना कार्ड अवष्य बनवा लें। इसमें प्रतिवर्ष सरकार दो हजार रूपये प्रत्येक महिला के खाते में जमा कराएंगी। 
            जन सुनवाई के दौरान ऊर्जा मंत्री ने लोलकपुर के निकट डिमीया बांध पर जाने के रास्ते पर पुल निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देष दिए। इसी प्रकार हिराता पंचायत में कण्डीवालनाका एवं आमदिया तला एनिकट को पूर्ण करने के लिए एस्टीमेट तैयार करने के लिए जल संसाधन विभाग को निर्देष दिए। इसी पंचायत में बयौडा से भाटडा सडक एवं मारगिया बांध से बंदडा सामीतेल सडक कार्य का डामरीकरण करने के लिए भी निर्देषित किया गया। 
ऊर्जा मंत्री ने डोजा पंचायत में मोरन नदी के क्षतिग्रस्त पुल को ठीक कराने तथा वाकवाला पुलिया कदवाला फला तक मार्ग तैयार करने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देष दिए। आसेला पंचायत में सरकनसाई, आसेला, कटारा फला, मनपुर तथा कोपचा की 250 से अधिक आबादी वाले गांवों को सड़कों से जोड़ने के भी निर्देष दिए।

विद्यालयों का देखा हाल -

ऊर्जा मंत्री ने गुरूवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय गणीघाटी विद्यालय का निरीक्षण किया तथा वहां बालकों से शैक्षणिक गुणवत्ता की जांच की। उन्होंने विद्यालय का भी निरीक्षण किया तथा विद्यालय की व्यवस्थाओं एवं बच्चों के नामांकन संबंधी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने षिक्षकों से कहा कि वे विद्यालय विकास के लिए दानदाताओं को प्रेरित करें। उन्होंने विद्यालय में पोषाहार भी चखा तथा संतोष प्रकट किया। उन्होंने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय तलैया का भी निरीक्षण किया तथा पोषाहार चखा तथा वहां गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देष दिए।

पशु औषधालय का निरीक्षण -

ऊर्जा मंत्री गुरूवार को हिराता पंचायत में पशु चिकित्सालय का निरीक्षण किया तथा दवाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने वृहद कृषि बहुउद्देषीय सहकारी समिति का भी निरीक्षण किया तथा किसानों को दिए जाने वाले ऋण आदि की जानकारी प्राप्त की। डोजा पंचायत में किसान सेवा केन्द्र का निरीक्षण करते हुए उन्हेांने किसानों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की जानकारी ली।  
जनसुनवाई के दौरान ऊर्जा मंत्री के विषिष्ट सहायक श्री यादवेन्द्र सिंह यादव ने निःषुल्क दवा वितरण योजना, जननी सुरक्षा योजना, निर्मल ग्राम योजना, पैंषन योजनाओं के संबंध में लोगों को जानकारी दी  तथा कहा कि इन योजनाओं के संबंध में कोई भी समस्या हो तो प्रार्थना पत्र दिया जा सकता हैं। प्रत्येक समस्या का पंजीकरण किया जाकर जिन समस्याओं का समाधान हो सकेगा उसे किया जाएगा। समाधान होने के बारे में संबंधित को जानकारी भी दी जाएगी।
इस मौके पर डूंगरपुर की प्रधान श्रीमती मंजूला रोत एवं बिजली, पानी, सिंचाई सहित समस्त विभागों के प्रषासनिक अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।      


                

ऊर्जा मंत्री की आम जनसुनवाई 23 को डूंगरपुर में -

ऊर्जा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर 23 अगस्त को डूंगरपुर ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई कर लोगों की समस्याएं सुनेंगे। उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्रसिंह ने बताया कि जिन लोगों ने ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित जन सुनवाई कार्यक्रम के दौरान अपनी समस्याएं दर्ज करवा दी हैं उन्हें पुनः इस जन सुनवाई के दौरान अपनी समस्याएं दर्ज करवाने की जरूरत नहीं हैं। उनकी समस्याएं पूर्व में ही दर्ज की जा चुकी हैं। 
----------
फोटो केप्शन:
21-8-01 जेपीजी: डूंगरपुर/हिराता लेम्पस का निरीक्षण करते ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 
21-8-02 जेपीजी: डूंगरपुर/राजकीय प्राथमिक विद्यालय गणीघाटी में बच्चों को पढ़ाते ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 
21-8-03 जेपीजी: डूंगरपुर/राप्रावि गणीघाटी में मिड-डे-मिल का स्वाद परखते ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर।
21-8-04 जेपीजी: डूंगरपुर/ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों के साथ डोजा माध्यमिक विद्यालय परिसर का निरीक्षण करते ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 
21-8-05 जेपीजी: डूंगरपुर/राउप्रावि तलैया में मिड-डे-मिल में तैयार दाल को चखते ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 
21-8-06 जेपीजी: डूंगरपुर/ग्राम पंचायत वलोता में जनसुनवाई करते ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 
------------

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
प्रमुख शासन सचिव सेठी ने सुने ग्रामीणों के दुःख-दर्द 
परिवेदनाओं पर प्रभावी कार्यवाही को किया आश्वस्त
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 21 अगस्त/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत टीएडी के प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी ने गुरुवार को बिछीवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र के सुन्दरपुर, सतीरामपुर, वागदरी, देवलखास, पालदेवल, पालपादर, बोखला, शिशोद आदि गांवों मंे जनसुनवाई की और ग्रामीणों से रु-ब-रु होते हुए उनके दुःख-दर्द सुनकर परिवेदनाओं पर प्रभावी कार्यवाही को आश्वस्त किया। 
आज सुबह सुरपुर में जनसुनवाई दौरान ग्रामीणों ने जिला मुख्यालय पर स्थित पशु चिकित्सालय में कार्यरत चिकित्साधिकारी डॉ. राजेन्द्र पटेल के चिकित्सालय में निर्धारित समय पर नहीं पहुंचने तथा पशुपालकों को उचित सेवाएं नहीं देने की शिकातय करते हुए कार्यवाही की मांग की जिस पर प्रमुख शासन सचिव ने संबंधित चिकित्साधिकारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। 
ग्रामीणों ने सुन्दरपुर के निकट एनीकट मरम्मत व नया एनीकट बनाने की मांग पर प्रमुख शासन सचिव ने उचित प्रस्ताव जल संसाधन विभाग को तैयार करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार ग्रामीणों ने सिन्टेक्स मिल के कारण पानी के प्रदूषित होने तथा फ्लोराईडयुक्त पेयजल की समस्या से अवगत कराने पर सिन्टेक्स मिल प्रबंधन को पाबंद करने तथा पानी के नमूनों की जांच करवाने के लिए एसडीओ को निर्देश प्रदान किए।  



क्षेत्रीय भ्रमण दौरान प्रमुख शासन सचिव ने सुन्दरपुर के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय व आंगनवाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया और यहां पर मिड-डे-मिल, छात्रवृत्ति की जानकारी लेकर आंगनवाड़ी केन्द्र में बच्चों को दिए जाने वाले पोषाहार व गर्भवती माताओं को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। प्रमुख शासन सचिव ने सतीरामपुर विद्यालय की व्यवस्थाओं से बेहद खुश नज़र आए और उन्होंने बच्चों से संवाद करते हुए उनके शैक्षिक स्तर की भी जानकारी ली। सतीरामपुर व वागदरी के ग्रामीणों ने बस स्टेण्ड से श्मशान घाट तक की सड़क निर्माण, रामपुर से नवलश्याम के बीच पुलिया तथा एनीकट निर्माण की मांग की जिस पर उन्होंने आवश्यक प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों की शिकायत पर सेठी ने मुख्यमंत्री बीपीएल आवास की बकाया किश्तों के भुगतान के लिए भी विकास अधिकारी को पाबंद किया। इस दौरान देवलपाल व देवलखास के ग्रामीणों ने दो और पंचायतें बनाने, पानी की टंकी की मरम्मत करवाने व नरेगा में भुगतान तिथि निश्चित करने की मांग रखी तो पालपादर, बोखला व शिशोद में ग्रामीणों ने आंगनवाड़ी केन्द्र भवन व सड़कों के निर्माण व स्कूल क्रमोन्नत करने की मांग की। 
जनसुनवाई दौरान मौजूद रहे क्षेत्रीय विधायक देवेन्द्र कटारा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आईटीआई, आदर्श तालाब व आदर्श गौरव पथ के निर्माण का निर्णय लिया है और प्रयास किया है कि हर गांव को समस्त सुविधाएं प्राप्त हो। उन्होंने महिला सशक्तिकरण की महत्त्वकांक्षी भामाशाह योजना के तहत हर परिवार को अपना नामांकन करने की भी अपील करते हुए योजना का लाभ लेने को प्रेरित किया। जनसुनवाई दौरान नोडल अधिकारी व एसडीओ ओमप्रकाश फुलवारिया भी मौजूद थे। 
मॉडर्न आवासीय विद्यालय का किया निरीक्षण: 
प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी ने जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा सुरपुर में संचालित हो रहे मॉडर्न आवासीय विद्यालय का भी निरीक्षण किया और यहां की व्यवस्थाआंे की जानकारी ली। उन्होंने विद्यालय के प्रधानाचार्य से विद्यार्थियों के नामांकन और उनको दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली तथा राज्य सरकार की मंशाओं के अनुरूप बेहतर व्यवस्थाएं देने के निर्देश दिए। 
----------
फोटो केप्शन: 
21-8-7 व 8: डूंगरपुर/बिछीवाड़ा पंचायत समिति के सुन्दरपुर में ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी व विधायक देवेन्द्र कटारा। 
21-8-9 व 10: डूंगरपुर/सतीरामपुर उप्रावि में बच्चों से संवाद कर शैक्षिक स्तर की जानकारी लेते प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी ।
21-8-11: डूंगरपुर/आंगनवाड़ी केन्द्र सतीरामपुर का निरीक्षण करते प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी। 
-------------

आसपुर की 15 पंचायतों में हुई जनसुनवाई
प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा हुए ग्रामीणों से रु-ब-रु
फोटो संलग्न 

डूंगरपुर, 21 अगस्त/राजस्व विभाग के प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत गुरुवार को जिले की आसपुर पंचायत समिति की पन्द्रह ग्राम पंचायतों का दौरा कर जनसुनवाई की।
आसपुर पंचायत समिति के दूसरे दिन के दौरे में शर्मा ने पारडाथुर, खलील, मोवाई, बनकोड़ा, गलियाणा, भेवड़ी, कतिसौर, पूंजपुर, लीलवासा, बड़ौदा, काब्जा, माल, बोड़ीगामा छोटा, बोड़ीगामा बडा, पिण्डावल आदि ग्राम पंचायतों का दौरा कर राजीव गांधी सेवा केन्द्रों पर जनसुनवाई की। इस दौरान पाँच सौ से अधिक शिकायतों के लिखित पत्र प्राप्त हुए। 
सुनवाई के लिए आए लोगों को शर्मा ने बताया की उनकी हर जायज समस्या का समाधान किया जाएगा, समस्या पत्रों को ऑनलाइन कर सभी समस्याओं का समाधान होने तक मॉनिटरिंग की जाएगी। कुछ सामान्य समस्याओं को शर्मा ने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश देकर सुलझाया, अन्य समस्याओं के नियत समय पर निराकरण के लिए अधिकारियों को चाक-चौबंद किया।
बिजली, पानी, स्वास्थ्य,बी.पी.एल. में नाम जुडवाने, सामुदायिक भवन निर्माण, राशन कार्ड, आवासीय क्षैत्रों में पक्की सडक व नालियॉ, सफाई व्यवस्था, हेण्डपम्प को दुरूस्त करवाने, नए हेण्डपम्प लगवाने की मांग, विधालय क्रमोन्नत, विद्यालयों व अन्य सहकारी विभागों में स्टाफ की कमी अतिक्रमण जैसें विषयों पर लगभग सभी पन्द्रह ग्राम पंचायतों मे शिकायतें प्राप्त हुई, जिसे प्रमुख शासन सचिव शर्मा ने ध्यानपूर्वक सुनकर व्यवस्था को चुस्त बनाने व सभी जायज मांगों को पूरा करने का भरोसा दिलाया।








पारडा थूर ग्राम पंचायत में सुनवाई के दौरान शर्मा ने बताया कि शीघ्र ही प्रत्येक पंचायत में एक सहकारी समिति खोली जाएगी। यहाँ जनजाति छात्रों के लिए हॉस्टल निर्माण, खलील ग्राम पंचायत में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने, कृषि जमीन में आवागमन हेतु रास्ता दिलाने, मोवई ग्राम पंचायत में डिस्पेंसरी की मांग, बस स्टेण्ड के पीछे अतिक्रमण हटाने, एनिकट निर्माण, गडा कुम्हारिया फला और तलाई फला के विघुतिकरण की मांग, लीलवास में सहकारी समिति खोलने की मांग, बनकोडा ग्राम पंचायत में स्थाई पुलिस चौकी खोलने, पी.एच.सी. में क्रमोन्नत करने, उपखण्ड कार्यालय खोलने, गलियाणा ग्राम पंचायत मं समणा कली व भगोला कली के विद्युतीकरण की मांग, भेवडी में उस्मानियां उ.प्रा.वि. के प्रधानाध्यापक के खिलाफ स्कूल में शराब पीकर आने की शिकायत आई जिस पर शर्मा ने बी.ई.ओ. को तुरन्त स्कूल जाकर प्रधानाध्यापक की जांच करने के आदेश दिये।
कतिसौर ग्राम पंचायत में गैस की शिकायत एजेन्सी संचालन की मनमानी की शिकायत रायणा गांव में फ्लोराइड मुक्त पानी की टंकी की मांग, पूंजपुर ग्राम पंचायत में ग्रामीणों द्वारा पंुजेला तालाब के सौन्दर्यकरण की मांग बडौदा ग्राम पंचायत में लोगों द्वारा फसल बीमा दिए जाने की मांग पानी में फ्लोराइड की समस्या पानी की अनियमित वितरण समस्या, काब्जा ग्राम पंचायत में अवैध शराब बंदी की मांग जैसे विषय प्रमुख रहे।
प्रमुख शासन सचिव शर्मा ने आज की जनसुनवाई के दौरान उप स्वास्थ्य केन्द्र (पारडाथुर), रा.उ.मा.वि. (खलील)  उपस्वास्थ्य केन्द्र लीलवासा पी.एच.सी. (भेवडी), सी.सैकण्डरी स्कुल (बोडीगामा बड़ा) का औचक निरीक्षण कर व्यवस्था को सुधारने के निर्देश दिए इसके अलावा शर्मा ने बड़ौदा, पिण्डावल में पौध रोपण भी किया।
प्रमुख शासन सचिव शर्मा के साथ आसपुर उपखण्ड अधिकारी एस.एन. आचार्य, आसपुर तहसीलदार परबत सिंह चुण्डावत, साबला तहसीलदार कालूराम रेगर, विकास अधिकारी वेदप्रकाश मीणा, आसपुर पंचायत समिति की प्रधान श्रीमती उषा मीणा, उप प्रधान विरेन्द्र सिंह सिसोदिया, पुलिस उपनिरीक्षक बृजराज सिंह चारण के अलावा सभी संबंधित विभागों के अधिकारी भी जनसुनवाई के दौरान मौजूद रहे।


बेणेश्वरधाम का किया दौरा: 

निरीक्षण उपरांत प्रमुख शासन सचिव ने आदिवासियों क आस्था धाम बेणेश्वर का भी दौरा किया और यहां के विभिन्न मंदिरों में देवदर्शन कर धाम की महत्ता के बारे में जानकारी ली। उन्होंने यहां संत मावजी के चौपड़ों के संबंध में स्थापित संग्रहालय भवन का भी अवलोकन किया और संत मावजी रचित साहित्य को जानने में दिलचस्पी दिखाई। 

---------
फोटो केप्शन: 
21-8-आसपुर जेपीजी 1: डूंगरपुर/जिले के आसपुर ब्लॉक के लीलवासा स्वास्थ्य केन्द्र का जायजा लेते प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा। 
 21-8-आसपुर जेपीजी 2: डूंगरपुर/आसपुर ब्लॉक के खलील गांव में विद्यालय में मिड-डे-मिल की गुणवत्ता देखते प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा। 
21-8-आसपुर जेपीजी 3: आसपुर क्षेत्र में जनसुनवाई करते प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा। 
21-8-आसपुर जेपीजी 4: डूंगरपुर/आसपुर के क्षेत्रीय भ्रमण दौरान बड़ौदा में पौधरोपण करते प्रमुख शासन सचिव।
21-8-आसपुर जेपीजी 5: डूंगरपुर/बेणेश्वरधाम का अवलोकन करते प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा। 

----------------

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
आज इन स्थानों पर होगी जनसुनवाई

डूंगरपुर, 21 अगस्त/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को जिले की डूंगरपुर, आसपुर व बिछीवाडा पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायतो में जनसुनवाई होगी।
जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि शुक्रवार को डूंगरपुर पंचायत समिति की माथुगामडा पाल, माथुगामडा खास, मैताली, पिपलादा, गडामौरैया, वस्सी, धावडी, रघुनाथपुरा, खेमपुर, हथाई, भोजातांे का ओडा, फलोज में ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर जनसुनवाई करेंगे। इसी प्रकार बिछीवाड़ा पंचायत समिति की महुडी, विकासनगर, करावाडा, गंधवा, चारवाडा, वेंजा, रेंटा, गेंजी, कांकरदरा ग्राम पंचायतो में टीएडी प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी व आसपुर पंचायत समिति की पचलासा बडा, पचलासा छोटा, साबला, तालोरा, पिण्डावल, दौलपुरा, वलाई, म्याला, रिछा, खानन, गामडी, सोलज, निठाउवा, पाल निठाउवा, लेम्बाता, मुंगेड, नांदली अहाडा, रांयकी, नांदली सागोरा ग्राम पंचायतो में राजस्व विभाग के प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा द्वारा जनसुनवाई की जाएगी।  

--------
भामाशाह योजना में नामांकन के लिए शिविरों का कार्यक्रम जारी
डूंगरपुर उपखण्ड क्षेत्र में शिविरों के लिए व्यापक व्यवस्थाएं 

डूंगरपुर, 21 अगस्त/जिले में 1 सितम्बर से प्रारम्भ होने वाली भामाशाह योजना के तहत पात्र व्यक्तियों के नामांकन के लिए डूंगरपुर उपखण्ड क्षेत्र में आयोजित होने वाले शिविरों का कार्यक्रम निर्धारित कर लिया गया हैै।
उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्रसिंह राठौड़ ने बताया कि उपखण्ड क्षेत्र की समस्त पंचायतों एवं नगरपालिका क्षेत्र डूंगरपुर के शिविरों का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है जिसके तहत समस्त ग्राम पंचायत के राजीव गांधी सेवा केन्द्रों में यह शिविर आयोजित किये जावेंगे। 
उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत बिलडी में 1 व 2 सितंबर, मेताली में 9 व 10, माथुगामडा खांस में 18 व 19, माथुगामडा पाल में 23 व 24, गडामोरैया में 29 व 30 सितम्बर, इसी प्रकार पिपलादा में 9 व 10 अक्टूबर, खेडा कच्छवासा में 13 व 14, सिदडी खेरवाडा में 15 व 17, आंतरी में 20 व 21, कहारी में 27 व 28 अक्टूबर,  वलोता में 10 व 11 नवंबर, माण्डवा में 17 व 18, आसेला में 24 व 25 नवम्बर, हिराता में 1 व 2 दिसंबर, लोलकपुर में 8 व 9, डोजा में 15 व 16, फलोज में 22 व 23, बस्सी में 29 व 30 दिसम्बर को शिविर आयोजित होगा। इसी प्रकार माह जनवरी 2015 में पुनाली में 6 व 7 जनवरी, खेमपुर में 19 व 20, दामडी में 27 व 28, माह फरवरी 15 में हथाई में 2 व 3, भोजातांे का ओडा में 9 व 10, कोलखण्डा मं 18 व 19, पालमाण्डव में 25 व 26, माह मार्च में रागेला में 2 व 3, धावडी में 9 व 10, रघुनाथपुरा में 16 व 17, रेटा में 23 व 24, माह अप्रेल में गेंजी में 6 व 7, विकासनगर मंे 15 व 16, महुडी में 20 व 21, काकरादरा में 27 व 28, माह मई मेें थाणा में 4 व 5, बलवाडा में 11 व 12, सुरपुर में 18 व 19, माह जुन में सुन्दरपुर में 1 व 2, घुघरा में 8 व 9, गुमानपुरा में 15 व 16, गामडी देवल में 22 व 23, पालवाडा में 29 व 30, माह जुलाई में देवलखास में 1 व 2, देवलपाल मंे 6 व 7, सतीरामपुर में 13 व 14, वागदरी में 20 व 21 तारीख को शिविर आयोजित किये जावेंगे। 
इसी प्रकार नगरपालिका डूंगरपुर में माह सितम्बर 2014 में वार्ड 1 में राप्रावि राजपुर में 1 व 2 सितंबर, वार्ड 2 राउप्रावि नवाडेरा में 9 व 10 सितंबर, वार्ड 3 फायर स्टेशन मील के सामने में 18 व 19 सितंबर, वार्ड 4 राउप्रावि नवाडेरा में 23 व 24 सितंबर, वार्ड 5 बापा स्कुल में 20 व 30 सितंबर, इसी प्रकार अक्टूबर माह मे वार्ड 6 वन विभाग में 9 व 10 अक्टूबर, वार्ड 7 देवेन्द्र कन्या स्कुल में 13 व 14 अक्टूबर, वार्ड 8 देवेन्द्र कन्या स्कुल में 15 व 17 अक्टूबर, वार्ड 9 चौबिसा का नोहरा में 20 व 21 अक्टूबर, वार्ड 10 नगरपरिषद डूंगरपुर में 27 व 28 अक्टूबर, माह नवम्बर में वार्ड 11 विद्यानिकेतन स्कुल मंे 10 व 11 नवम्बर, वार्ड 12 विजय स्कुल में 17 व 18 नवम्बर, वार्ड 13 लोहरो का नोहरा में 24 व 25 नवम्बर, माह दिसम्बर में वार्ड 14 बापा स्कुल में 1 व 2 दिसंबर, वार्ड 15 लालपुरा चांदपोल स्कुल में 8 व 9 दिसंबर, वार्ड 16 लालपुरा/भोईवाडा चांदपोल स्कुल 15 व 16 दिसंबर, वार्ड 17 नगरपरिषद प्रांगण में 22 व 23 दिसंबर, वार्ड 18 नगरपरिषद प्रांगण में 29 व 30 दिसंबर, माह जनवरी में वार्ड 19 सामुदायिक भवन बांसवाडा में 6 व 7 जनवरी, वार्ड 20 महारावल स्कुल में 19 व 20 जनवरी, वार्ड 21 बालिका उप्रावि शास्त्री कॉलोनी में 27 व 28 जनवरी, माह फरवरी में वार्ड 22 किशनलाल गर्ग स्कुल में 2 व 3 फरवरी, वार्ड 23 किशनलाल गर्ग स्कुल में 9 व 10, वार्ड 24 किशनलाल गर्ग स्कुल में 18 व 19, वार्ड 25 डाईट भवन में 25 व 26, माह मार्च में वार्ड 26 माताजी चौक हाऊसिंग बोर्ड 2 व 3 मार्च, वार्ड 27 माताजी चौक हाऊहसिंग बोर्ड में 9 व 10 मार्च, वार्ड 28 गोरीशंकर उमावि न्यू कॉलानी में 16 व 17 मार्च, वार्ड 29 वाल्मिकी सामुदायिक भवन में 23 व 24 मार्च, माह अप्रेल में वार्ड 30 वाल्मिकी सामुदायिक भवन में 6 व 7 अप्रेल को शिविर आयोजित किये जावेंगे। 
उपखण्ड अधिकारी ने आमजनों से आग्रह किया है कि वे इन शिविरों में पहुंच कर भामाशाह कार्ड के लिए अपना नामांकन सुनिश्चित करावें ताकि उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा सके। 
--------

No comments:

Post a Comment