Sunday, August 17, 2014

17-08-2014 समाचार



डूंगरपुर जिले में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में जनसुनवाई का सिलसिला शुरू  

सागवाड़ा में केबिनेट मंत्री खींवसर ने की जनसुनवाई

डूंगरपुर, 17 अगस्त। प्रदेष के ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा है कि आम जनता को उनकी मूलभुत सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकार कृतसंकल्पित हैं। इसके लिए ‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत सरकार गांव-गांव जाकर लोगों की समस्याएं सुन उनको दूर करने के प्रयास कर रही है।  
ऊर्जा मंत्री ने रविवार को डूंगरपुर जिले की सागवाडा पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में ‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत जनसुनवाई की तथा मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को आवष्यक दिषा-निर्देष भी दिए। ऊर्जा मंत्री ने रविवार को सागवाड़ा पंचायत समिति की पादरा, ओड़, पाड़वा, गामड़ी देवकी, कराड़ा, करियाणा, पादरडी बड़ी, सरोदा, सामलिया, वरसिंगपुर सहित लगभग एक दर्जन ग्राम पंचायतों में जाकर जनसमस्याएं सुनी। उनके साथ सागवाड़ा की विधायक श्रीमती अनिता कटारा भी मौजूद रही। 
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि लोगों को 24 घंटे घरेलू विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा हैं साथ ही किसानों को दिन में साढे छः घंटे तथा रात्रि में सात घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा रही हैं। कहीं भी विद्युत आपूर्ति में कठिनाई आने पर तत्काल समाधान किया जाएगा।

जनसुनवाई में आई भांति-भांति की समस्याएं: 

ग्राम पंचायतों में जनसुनवाई के दौरान विद्युत, पानी, सड़क, स्वास्थ्य एवं षिक्षा संबंधी समस्याएं सुनी गई। ऊर्जा मंत्री ने पादरा में लोगों की पेयजल समस्या को देखते हुए सभी को आष्वस्त किया कि आगामी तीन माह में नए स्रोत से लोगों को पेयजल उपलब्ध होने लगेगा। उन्होंने गांव में सीसी रोड़ बनाने का प्रस्ताव तैयार करने के भी अधिकारियों को निर्देष दिए। उन्होंने ओड गांव में गंदे पानी की निकासी के लिए विकास अधिकारी को सीवरेज का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देष दिए।  जनसुनवाई दौरान पाडवा गांव में पानी की समस्या को देखते हुए मौके पर ही अधीक्षण अभियंता से जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि कार्यादेष होने के पष्चात आठ माह में लोगों को पेयजल उपलब्ध होने लगेगा। यह प्रोजेक्ट सोम कमला बांध से क्षेत्रीय जल योजना के तहत आसपुर सागवाडा के गांवों के लिए है। उन्होंने पाड़वा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव तैयार करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष भी दिए। उन्होंने कराडा गांव में बिजली की समस्या पर बताया कि कराडा का जीएसएस शीघ्र तैयार हो रहा है। इसके बन जाने से यहां के नागरिकों को अच्छी गुणवत्तापूर्ण बिजली मिल सकेगी। जनसुनवाई के दौरान ऊर्जा मंत्री ने निःषुल्क दवा वितरण योजना, जननी सुरक्षा योजना, निर्मल ग्राम योजना, पैंषन योजनाओं के संबंध में लोगों से जानकारी प्राप्त की । सभी जगह कार्य संतोषप्रद चलना बताया गया। इस मौके पर सागवाडा के उपखण्ड अधिकारी करतारसिंह सहित विद्युत, चिकित्सा, पेयजल, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सहित संबंधित अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।
आंगनवाडी केन्द्रों व विद्यालयों का निरीक्षण - ऊर्जा मंत्री ने रविवार को सागवाडा पंचायत समिति के पादरा, गामड़ी देवकी गांवों में आंगनवाडी केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा इनके संचालन तथा यहां दी जाने वाली सेवाओं के बारे में मौजूद कार्मिकों से आवष्यक जानकारी प्राप्त कर दिषा निर्देष भी दिए। निरीक्षण दौरान केबिनेट मंत्री राजकीय माध्यमिक विद्यालय ओड भी पहुंचे और निरीक्षण करते हुए प्रधानाध्यापक को विद्यालय में नामांकन बढ़ाने तथा भवन मरम्मत प्रस्ताव तैयार कर विभाग को भिजवाने के निर्देष दिए। उन्होंने पादरा के उच्च प्राथमिक विद्यालय को भी देखा तथा विद्यालय की व्यवस्थाओं एवं बच्चों के नामांकन संबंधी जानकारी प्राप्त की।
चिकित्सा संस्थाओं का लिया जायजा: ऊर्जा मंत्री ने रविवार को सागवाड़ा के पाडवा के उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण भी किया जहां पर उन्होंने निःशुल्क दवा योजना एवं मरीजों को मिल रही चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की उन्होंने मौके पर मरीजों से भी बातचीत की और मिल रही सेवाओं की पुष्टि की। इस दौरान उन्होंने पादरडी बड़ी गांव में पशु चिकित्सालय का अवलोकन भी किया तथा उपलब्ध दवाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
पौधरोपण किया - ऊर्जा मंत्री ने अपने क्षेत्रीय भ्रमण दौरान पादरा, सामलिया एवं कराडा के राजीव गांधी सेवा केन्द्र भवनों के परिसर में पौधरोपण भी किया।

जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से चर्चा: 

आज सुबह डूंगरपुर जिला मुख्यालय से रवाना होने से पूर्व ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह से उदयविलास पैलेस में डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा, आसपुर विधायक गोपीचंद मीणा, जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. गगनदीप सिंघला ने मुलाकात की। इस दौरान केबिनेट मंत्री ने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से स्थानीय समस्याओं और सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की व्यवस्थाओं के बारे में चर्चा की। इसके बाद पैलेस परिसर में ही पुलिसकर्मियों द्वारा केबिनेट मंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान किया गया। इसके बाद केबिनेट मंत्री खींवसर डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा के साथ सागवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र के दौरे पर निकले। 
----------
फोटो केप्षन
सागवाड़ा 01 जेपीजी: डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक के पादरा गांव में जनसुनवाई करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर।  

सागवाड़ा 02 जेपीजी:  डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक के पादरा गांव में जनसुनवाई करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर।  

सागवाड़ा 03 जेपीजी:  डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक के पादरा गांव में ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर की जनसुनवाई में समस्या प्रस्तुत करता ग्रामीण।  

सागवाड़ा 04 जेपीजी:  डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक के पाडवा गांव में पौधरोपण करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर । 

सागवाड़ा 05 जेपीजी:  डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक के कराड़ा गांव में जनसुनवाई करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 

सागवाड़ा 06 जेपीजी:  डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक के गामड़ी देवकी गांव में ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर की जनसुनवाई में उमड़ी भीड़।  

सागवाड़ा 07 जेपीजी:  डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक में जनसुनवाई करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 

सागवाड़ा 08 जेपीजी:  डूंगरपुर/जिले के सागवाड़ा ब्लॉक में जनसुनवाई करते ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 

सागवाड़ा 09 जेपीजी:  डूंगरपुर/जिला मुख्यालय पर ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर को गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान करते पुलिसकर्मी। 
--------------














सीमलवाड़ा में टीएडी प्रमुख शासन सचिव ने की जनसुनवाई 

सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत रविवार को जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री सुदर्शन सेठी ने डूंगरपुर जिले के सीमलवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र का दौरा किया और जनसमस्याओं को सुनते हुए निराकरण के निर्देश दिए। प्रमुख शासन सचिव ने आज नागरिया पंचेला से अपने दौरे की शुरूआत की तथा बेड़सा, चाड़ौली, मेवड़ा, बांसिया, धूवेड, धम्बोला, बोडामली, सहित विभिन्न ग्राम पंचायतो का दौरा कर ग्रामीणांे से रु-ब-रु हुए।  
क्षेत्रीय भ्रमण दौरान प्रमुख शासन सचिव ने नागरिया पंचेला गांव में निजी कुंओं में ब्लास्टिंग से पानी का जल स्तर बढाने की संभावनाओं के मद्देनज़र टीएडी परियोजना अधिकारी को पंचायतवार इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने बकाया रहे घरेलु विद्युत कनेक्शनों की समस्या पर तुरन्त कार्यवाही करने के विद्युत विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिये। प्रमुख शासन सचिव ने यहां पर काश्तकारों को दो पौध सर्वेक्षण यंत्रों का भी वितरण किया। 
ग्राम पंचायत बेड़सा में ग्रामीणों से संवाद दौरान प्रमुख शासन सचिव को बताया गया कि यहां नाल डेम बन जाने से आसपास के कम से कम 8 से 10 पंचायत क्षेत्रांे को लाभ मिल सकेगा। ग्रामीणों ने बेडसा सड़क को चौड़ा करने व छाणी मगरी धाम तक 5 किलोमीटर सड़क का निर्माण कराने की मांग रखी। प्रमुख शासन सचिव ने इस दौरान स्कूल में जर्जर अवस्था वाले 4 कमरांे को गिराये जाने की 7 दिन में अनुमति जारी करने के भी सार्वजनिक निर्माण विभागीय अधिकारी को निर्देश दिये। 
प्रमुख शासन सचिव ने चाड़ोली गांव में कुआ गहरा कराने व पुरानी क्षतिग्रस्त पाईप लाईन को बदलने के प्रस्ताव तैयार करने के लिए संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिये। उन्होंने यहां पर गांवांे के अन्दर की 2 किलोमीटर क्षतिग्रस्त सड़क से आवागमन की समस्या के बारे में भी बताया। ग्रामीणों ने मेवडा गांव में सड़क का डामरीकरण करने की मांग रखी।  
क्षेत्रीय निरीक्षण दौरान प्रमुख शासन सचिव ने बासियां गांव में पानी निकासी की समस्या के लिये पुलिया निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने तथा धम्बोला गांव के तालाब को आदर्श तालाब योजना के तहत में विकसित करने के प्रस्ताव भिजवाने के लिए अधिकारियों को आदेश दिये। धुवेड में ग्रामीणों ने पशुस्वास्थ्य केन्द्र के अभाव व पानी, शिक्षा संबंधी समस्याओं से अवगत कराया वहीं बोड़ामली गांव मंे ग्रामीणों ने विद्युत, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा परिवहन सेवा सुविधा की समस्या के बारे में अवगत कराया। 
प्रमुख शासन सचिव के भ्रमण दौरान चौरासी विधायक सुशील कटारा ने इस मौके पर कहां कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में ग्रामीण अपनी समस्याओं के साथ-साथ अपने गांवो की बड़ी प्राथमिकता वाले विकास कार्याें के बारे में अवगत करावें। उन्होंने भामाशाह योजना के तहत सितम्बर माह में आयोजित होने वाले शिविरों में ग्रामीणों को अपना-अपना भामाशाह कार्ड बनाने का आह्वान किया। इस मौके पर सीमलवाड़ा प्रधान नानूराम परमार, संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच व अन्य जन प्रतिनिधि भी मौजूद थे। 
----------





सीमलवाड़ा 01 जेपीजी: डूंगरपुर/‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत रविवार को जिले की सीमलवाड़ा पंचायत समिति के मेवड़ा गांव में जनसमस्याओं को सुनकर अधिकारियों से जानकारी लेते टीएडी प्रमुख षासन सचिव श्री सुदर्षन सेठी।

सीमलवाड़ा 02 जेपीजी: डूंगरपुर/‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत रविवार को जिले की सीमलवाड़ा पंचायत समिति के चाड़ौली गांव में जनसमस्याओं को सुनकर पीडब्ल्यूडी अधिकारियों से जानकारी लेते टीएडी प्रमुख षासन सचिव श्री सुदर्षन सेठी।

सीमलवाड़ा 03 जेपीजी: डूंगरपुर/‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत रविवार को जिले की सीमलवाड़ा पंचायत समिति के बांसिया गांव में स्थित पेयजल टंकी के बारे में जानकारी लेते टीएडी प्रमुख शासन सचिव श्री सुदर्शन सेठी। 

सीमलवाड़ा 04 जेपीजी: डूंगरपुर/‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत रविवार को जिले की सीमलवाड़ा पंचायत समिति के मेवड़ा के उप स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करते टीएडी प्रमुख षासन सचिव श्री सुदर्षन सेठी। 

--------------
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
डूंगरपुर जिले में सोमवार को 37 ग्राम पंचायतों का भ्रमण प्रस्तावित 

डूंगरपुर, 17 अगस्त/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दूसरे दिन सोमवार को जिले में कुल 37 ग्राम पंचायतों का भ्रमण व निरीक्षण प्रस्तावित है। 

सागवाड़ा की इन 15 पंचायतों में पहुंचेंगे मंत्रीजी: 

जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर सोमवार को सुबह ग्राम पंचायत पीपलागुंज से अपने भ्रमण कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे। इसके बाद वे ओबरी, पारडा मेहता, घाटा का गांव, अम्बाडा, डैयाणा, खड़गदा, जोगपुर, घोटाद, वणोरी, दिवडा छोटा, दिवडा बडा, सेलोता, भीलुडा व वगैरी में ग्रामीणों से रु-ब-रु होते हुए समस्याओं को सुनेंगे। 

सीमलवाड़ा की इन 22 पंचायतों में पहुंचेंगे प्रमुख शासन सचिव: 

कलक्टर सिंह ने बताया कि सीमलवाड़ा ब्लॉक में प्रदेश के टीएडी विभाग के प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी सोमवार को ग्राम पंचायत पीठ, झलाई, सरथुना, झरनी, भचड़िया, डूंका, पुनावाडा, रामसौर जुना, बांकडा, जोरावरपुरा, दरियाटी, नई बस्ती बड़गामा, डूंगर, डूंगरसारण, गुन्दलारा, कुआ, सेंदोला, भैमई, झौेसावा, भैंसरा छोटा, माला खोलडा व धोधरा गांव में पहुंच कर जनसुनवाई करेंगे। 

No comments:

Post a Comment