Monday, August 25, 2014

25-08-2014 समाचार

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम संबंधित समीक्षा बैठक
हर प्रकरण को गंभीरता से लेकर निस्तारित करंे: कलक्टर
 

 डूंगरपुर, 25 अगस्त/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने जिले के समस्त जिला स्तरीय व विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत दर्ज किए गए हर प्रकरण को गंभीरता से लें और इसका त्वरित गति से निस्तारण करें। 
कलक्टर सिंह सोमवार को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत दर्ज प्रकरणों के निस्तारण के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर उन्होंने जिले में इस कार्यक्रम के तहत दर्ज हुए प्रकरणों के निस्तारण की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि हर प्रकरण को व्यक्तिगत प्रकरण माना जावें और इसके निस्तारण के लिए उसी प्रकार की संवेदनशीलता अपनाई जावे जितनी परिवादी स्वयं को उम्मीद होती है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार हर प्रकरण का पूरी प्रक्रिया से निस्तारण हो और यह सुनिश्चित किया जावें कि पात्र को हर हाल में राहत प्राप्त हो। बैठक में आईटी उपनिदेशक सुनील डामोर ने राजस्थान संपर्क पोर्टल पर परिवेदनाओं के निस्तारण की प्रक्रिया और रिपोर्ट करने के संबंध में अधिकारियों को अवगत कराया। इस मौके पर समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी व जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी मौजूद थे।  

21 हजार 521 परिवेदनाएं दर्ज: 

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिलेभर में दर्ज हुई परिवेदनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिले में कुल 21 हजार 521 परिवेदनाएं प्राप्त हुई है, इसमें डूंगरपुर में सर्वाधिक 6 हजार 266, बिछीवाड़ा में 3 हजार 927, आसपुर में 2 हजार 982, सागवाड़ा में 4 हजार 492 तथा सीमलवाड़ा में 3 हजार 417 परिवेदनाएं जनसुनवाई दौरान प्राप्त हुई है। इसमें फॅालोअप शिविर के तहत सीमलवाड़ा में 309 तथा बिछीवाड़ा में 128 परिवेदनाएं प्राप्त हुई हैं। उन्होंने बकाया परिवेदनाओं के ऑनलाईन अपलोड करने तथा इन्हंे अलोकेशन का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। 

24 अधिकारी करेंगे मॉनिटरिंग:    

जिला कलक्टर ने बताया कि सरकार की मंशाओं के अनुसार हर परिवेदना के प्रभावी निस्तारण के लिए जिला स्तर से 24 अधिकारी की टीम लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि हर अधिकारी को 8 से 10 पंचायतों की परिवेदनाओं की मॉनिटरिंग का जिम्मेदारी दी जा रही है और निर्देशित किया जा रहा है कि वे संबंधित परिवेदनाओं के निस्तारण की प्रगति की जानकारी लेते हुए संबंधित ब्लॉक स्तरीय अथवा जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी से संपर्क करें व निर्देश देते हुए इनका त्वरित निस्तारण करावें। कलक्टर ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे हर सप्ताह ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए परिवेदनाओं के निस्तारण की प्रगति की जानकारी लें। 

आई विल टेक एक्शन: 

कलक्टर ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत दर्ज परिवेदनाओं के शत प्रतिशत व त्वरित निस्तारण की अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाते हुए कहा कि वे स्वयं इन परिवेदनाओं के निस्तारण के लिए जिला स्तर से नियुक्त अधिकारियों से लगातार संपर्क में रहेंगे और परिवेदना के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले जिस भी ब्लॉक स्तरीय या जिला स्तरीय अधिकारी का नाम सामने आएगा उसके विरूद्ध एक्शन लिया जाएगा। ं

...अपना काम तो अब शुरू हुआ है:

कलक्टर ने कहा कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत परिवेदनाओं की प्राप्ति का कार्य भले ही पूर्ण हो चुका है परंतु इस पर कार्यवाही का अपना काम तो अब शुरू हुआ है। उन्होंने सभी विभागीय व प्रशासनिक अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वे पूरी ऊर्जा के साथ उनके विभाग से संबंधित परिवेदनाओं के निस्तारण में जुट जावे और साबित करें कि वे भी सरकार की मंशा के अनुसार हर व्यक्ति को राहत देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।   

ऐसे निस्तारित होगी बीपीएल संबंधित परिवेदना: 

बैठक में कलक्टर ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में बड़ी तादाद में  बीपीएल में सम्मिलित कराने संबंधित परिवेदनाओं के निस्तारण की प्रक्रिया के संबंध में जब कलक्टर ने विकास अधिकारियों से पूछा तो अलग-अलग बाते सामने आई। इस पर जिला परिषद सीईओ अनुराग भार्गव ने बैठक में बीपीएल में नाम सम्मिलित कराने तथा बीपीएल से नाम हटाने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में अधिकारियों को बताया और निर्देश दिए कि वे इस प्रक्रिया का पालन कराते हुए ही परिवेदनाओं का निस्तारण करावें। 



----------
फोटो केप्शन: डूंगरपुर/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के संबंध में आयोजित बैठक को संबोधित करते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व मौजूद अधिकारी।
----------

नगरपरिषद में वार्ड सभाएं आज से 

डूंगरपुर, 25 अगस्त/भामाशाह योजना के संबंध में नामांकन के लिए आयोजित शिविरों के एक सप्ताह पूर्व वार्डसभा आयोजन के निर्देशों की अनुपालना में नगरपरिषद डूंगरपुर द्वारा 26 अगस्त से वार्डसभाओं का आयोजन किया जा रहा है। 
नगरपरिषद आयुक्त ने बताया कि समस्त वार्ड सभाएं नगरपरिषद प्रांगण में सुबह 10 से 5 बजे तक आयोजित की जाएगी। निर्धारित कार्यक्रम अनुसार वार्ड संख्या 1 से 10 के लिए  26 अगस्त को, वार्ड संख्या 11 से 20 के लिए 27 अगस्त तथा वार्ड संख्या 21 से 30 के लिए 28 अगस्त को वार्ड सभा आयोजित होगी।  

-----------
गणेशोत्सव व रथोत्सव संबंधित बैठक 29 को

डूंगरपुर, 25 अगस्त/जिला मुख्यालय पर गणेशोत्सव दौरान गणेश प्रतिमा विसर्जन तथा रथोत्सव के संबंध में व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक 29 अगस्त को आयोजित की जाएगी। 
अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने बताया कि बैठक जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की अध्यक्षता में सुबह 11 बजे ईडीपी सभागार में आयोजित की जाएगी। बैठक में गणेश मण्डलों व रथोत्सव के आयोजकों को आमंत्रित किया गया है।  

-----------
आज होंगी विद्युत चौपालें

डूंगरपुर, 25 अगस्त/जिले के विभिन्न 33 व 11 केवी विद्युत उपचौकीयों पर मंगलवार को प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक विद्युत चोपाल आयोजित की जायेगी। 
अधीक्षण अभियंता एमबी पालीवाल ने बताया कि इन चौपालों में विद्युत बिलांे की त्रुटी, कनेक्शन सम्बन्धित, लाईन सम्बन्धित, मीटर सम्बन्धित इत्यादि शिकायतो का निस्तारण किया जायेगा। अतः जिन किसी उपभोक्ता को शिकायत दर्ज करवा कर लाभ उठावे ।  उन्हांेने बताया कि विद्युत चौपाल उपखण्ड डूंगरपुर शहर में माल़, ग्रामीण डूंगरपुर मे खेड़ा कच्छवासा, बिछीवाड़ा में नवलश्याम, धम्बोला में बाड़िया बड़ली, सागवाड़ा शहर में पाड़वा, सागवाड़ा ग्रामीण में ओबरी, आसपुर में रामगढ़, चितरी  में चितरी, साबला में सागोट विद्युत उपचौकी पर आयोजित की जायेगी। 
---------

No comments:

Post a Comment