Wednesday, August 13, 2014

10-08-2014 समाचार

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
मुख्यमंत्री, मंत्रीगणों व प्रमुख शासन सचिवों का भ्रमण कार्यक्रम तय
जिले में 17 अगस्त से शुरू होगा जनता से रु-ब-रु होने का सिलसिला

डूंगरपुर, 10 अगस्त/उदयपुर संभाग में ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत प्रदेश की मुख्यमंत्री, मंत्रीगणों व प्रमुख शासन सचिवों के जिले में भ्रमण का कार्यक्रम जारी किया गया है। निर्धारित कार्यक्रम के तहत आगामी 17 अगस्त से जिले के समस्त ब्लॉकों में आम जनता से रु-ब-रु होने का सिलसिला प्रारंभ हो जाएगा। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत जिले के पांचों ब्लॉकों में अलग-अलग तिथियों में मंत्रीगणों व प्रमुख शासन सचिवों द्वारा सघन निरीक्षण, भ्रमण व जनसंपर्क किया जाएगा। 

दौरे के लिए ब्लॉकवार नोडल व विभागीय अधिकारी नियुक्त: 

जिला कलक्टर सिंह ने बताया कि मंत्रीगणों व प्रमुख शासन सचिवों के ब्लॉक में होने वाले दौरे के लिए प्रत्येक ब्लॉक के लिए एक नोडल अधिकारी, 11 विभागीय अधिकारी, एक स्टेनो तथा दो-दो सूचना सहायकों को नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रस्तावित कार्यक्रम के सफल संपादन के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए जलदाय, विद्युत, लोक निर्माण, ग्रामीण विकास व पंचायती राज, चिकित्सा, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, कृषि, रसद, जल संसाधन तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अलग-अलग अधिकारियों की नामजद नियुक्ति की है। 

यह रहेगा ब्लॉकों मंे भ्रमण कार्यक्रम: 

राज्य सरकार द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार आगामी 17 से 19 अगस्त तक जिले के सागवाड़ा ब्लॉक में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर का भ्रमण प्रस्तावित है। इस दौरान केबिनेट मंत्री द्वारा संपूर्ण सागवाड़ा ब्लॉक का भ्रमण करते हुए आम जन से संपर्क करते हुए निरीक्षण व सरकारी संस्थाओं, योजनाओं व विकास कार्यों का निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सागवाड़ा के लिए उपखण्ड अधिकारी करतारसिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 
सीमलवाड़ा ब्लॉक में 17 से 19 अगस्त तक टीएडी विभाग के प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी द्वारा भ्रमण किया जाएगा। यहां पर उपखण्ड अधिकारी सीडी चारण को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार डूंगरपुर ब्लॉक में 20 से 22 अगस्त तक ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर का भ्रमण प्रस्तावित है।यहां पर उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्रसिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 
आसपुर ब्लॉक में 20 से 22 अगस्त तक राजस्व के प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा द्वारा भ्रमण किया जाएगा। यहां पर उपखण्ड अधिकारी सत्यनारायण आचार्य को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है वहीं बिछीवाड़ा ब्लॉक में 20 से 22 अगस्त तक टीएडी विभाग के प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी द्वारा भ्रमण किया जाएगा। यहां पर उपखण्ड अधिकारी ओमप्रकाश फुलवारिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

नियुक्त अधिकारियों को निर्देश जारी: 

जिला कलक्टर ने बताया कि संबंधित विभागों के नियुक्त सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि इस भ्रमण कार्यक्रम की पूर्व दिनांक को सायं 4 बजे संबंधित नोडल अधिकारी को रिपोर्टिंग करेंगे एव भ्रमण के दौरान उनके साथ रहकर निर्देशानुसार कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि नोडल अधिकारी को पाबंद किया गया है कि वे मंत्री महोदय व प्रमुख शासन सचिव के भ्रमण के दौरान प्रतिदिन प्रस्तुत होने वाले परिवादों व ज्ञापनों को संकलित कर उन्हें उपखण्ड स्तर पर ‘राजस्थान संपर्क’ पोर्टल पर ऑनलाईन दर्ज करवाकर उसकी एक प्रति जिला कलक्टर कार्यालय को आवश्यक रूप से भिजवाना सुनिश्चित करें। 

-----------------
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
19 व 23 अगस्त को होंगी जनसुनवाई 

डूंगरपुर, 10 अगस्त/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आगामी 19 व 23 अगस्त को समस्त ब्लॉकों में जनसुनवाई का कार्यक्रम प्रस्तावित है। जनसुनवाई में राज्य सरकार द्वारा आमजनता की समस्याओं को सुनकर राहत प्रदान की जाएगी।
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि 19 अगस्त को सागवाड़ा में प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा जनसुनवाई की जाएगी। इसी प्रकार 23 अगस्त को जिले के डूंगरपुर, बिछीवाड़ा, आसपुर व सीमलवाड़ा मुख्यालय पर जनसुनवाई का आयोजन किया जाएगा जिनमें मंत्रीगण तथा प्रमुख शासन सचिवों द्वारा आमजनता की समस्याएं सुनी जाएंगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जनसुनवाई शिविर से पूर्व 22 अगस्त को ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा जन समस्याओं के समाधान की तैयारी करने तथा 24 अगस्त को फॉलोअप शिविरों के आयोजन के निर्देश भी प्रदान किए गए हैं।   
---------------

No comments:

Post a Comment