Friday, August 22, 2014

22-08-2014 समाचार

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
मुख्य सचिव राजीव महर्षि ने किया जिले का दौरा
पर्यटन स्थलों का लिया जायजा, आमजनता से भी हुए रु-ब-रु
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 22 अगस्त/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिले की यात्रा पर पहुंचे राजस्थान के मुख्य सचिव राजीव महर्षि व अतिरिक्त मुख्य सचिव सी.एस.राजन ने शुक्रवार को जिले का सघन भ्रमण किया और यहां पर पर्यटन स्थलों का जायजा लेते हुए सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभ की पुष्टि के लिए आमजन से भी रु-ब-रु हुए। 

पुरा शिल्प वैभव को देखकर हुए अभिभूत: 

मुख्य सचिव महर्षि और अतिरिक्त मुख्य सचिव राजन ने आज अपने दौरे की शुरुआत शहर के अंतिम छोर पर स्थित साढ़े सात सौ वर्ष पुराने जूना महल के अवलोकन से की। उन्होंने जूना महल पहुंच कर इसकी प्राचीनता और इसकी बनावट की प्रशंसा की। उन्होंने जूना महल की मरम्मत में सीमेंट के प्रयोग की जानकारी पर सुझाव दिया कि इसे मूल स्वरूप में बनाए रखने के लिए चूने का प्रयोग किया जाना चाहिए। इस दौरान उन्होंने जूना महल परिसर में पानी के हौज को भी देखा और जलसंग्रहण की प्राचीन परंपरा को देखकर इसकी सराहना की। मोहब्बतसिंह ने जूना महल के निर्माण इत्यादि के बारे में मुख्य सचिव को जानकारी दी। इसके बाद मुख्य सचिव गेपसागर की पाल पर स्थित श्रीनाथजी मंदिर पहुंचे और इसमें देव प्रतिमा के दर्शन करते हुए प्रतिमा की भव्यता व आकर्षकता की तारीफ की। उन्होंने यहां के पुजारी से इस मंदिर की महत्ता के बारे में पूछा तो बताया गया कि यह पुष्टिमार्गीय परंपरा का प्रतिनिधि मंदिर है और दक्षिणमुखी है। बताया गया कि इसके वास्तुदोष को दूर करने के लिए मुख्यद्वार पर हाथी का निर्माण करवाया गया है वहीं परिसर में बावनडेरी भी स्थापित है जिसमें विभिन्न देवी-देवताओं की प्रतिमाएं स्थापित हैं।   
फोटो केप्शन: सीएस-01: डूंगरपुर/मुख्य सचिव राजीव महर्षि को गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान करते पुलिसकर्मी।

सीएस-02: डूंगरपुर/जूना महल का अवलोकन करते मुख्य सचिव राजीव महर्षि।



सीएस-03: डूंगरपुर/डूंगरपुर के श्रीनाथजी मंदिर का अवलोकन करते मुख्य सचिव राजीव महर्षि।

देव सोमनाथ के वैभव से भी हुए साक्षात्:   

डूंगरपुर यात्रा पर पहुंचे मुख्य सचिव दोपहर में जिले के देव गांव स्थित बारहवीं शताब्दी के प्राचीन शिवालय देवसोमनाथ पहुंचे। उन्होंने मंदिर परिसर का अवलोकन करने के बाद शिवालय के गर्भगृह में शिवविग्रहों की पूजा-अर्चना की और प्रदेश की सर्वतोमुखी उन्नति की कामना की। इस दौरान उन्होंने मंदिर में सोमपुरा शिल्पकारों के कला-कौशल को देखा। उन्होंने मंदिर की विशालता को देखते हुए इसके खंभों की संख्या के बारे में जानकारी चाही तो जानकारों द्वारा बताया गया कि यह विशाल शिवालय 150 से अधिक खंभों पर टिका हुआ है। उन्होंने यहां के पुजारी से भी बात की और यहां की धार्मिक महत्ता के बारे में जानकारी ली। इस मौके पर जिला परिषद सीईओ अनुराग भार्गव भी मौजूद थे। 
-----------




सीएस-04 : डूंगरपुर/ देवसोमनाथ में पूजा अर्चना करते मुख्य सचिव राजीव महर्षि।
सीएस-04 : डूंगरपुर/ देवसोमनाथ में पूजा अर्चना करते मुख्य सचिव राजीव महर्षि।


ओबरी में मुख्य सचिव की जनसुनवाई
पात्र व्यक्तियों के बीपीएल में नहीं होने पर जताई नाराजगी
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 22 अगस्त/राजस्थान के मुख्य सचिव राजीव महर्षि और अतिरिक्त मुख्य सचिव सी.एस.राजन ने शुक्रवार को जिले के क्षेत्रीय भ्रमण दौरान ओबरी ग्राम पंचायत में आमजन से मुखातिब हुए और उनको मिल रही सरकारी योजनाओं के लाभों की पुष्टि की। मुख्य सचिव ने एक-एक कर कई ग्रामीणों से संवाद किया और उनकी घरेलु स्थितियों को जानकर उनको मिल रहे लाभों के बारे में पूछा। इस दौरान उन्होंने कई पात्र व्यक्तियों के बीपीएल में शामिल नहीं होने की स्थितियों पर दुख व्यक्त किया और एक प्रकरण में प्रशासनिक संवेदनहीनता की स्थिति को देखकर सागवाड़ा उपखण्ड अधिकारी करतारसिंह के प्रति नाराजगी जताई। 
मुख्य सचिव ने ग्रामीणों से संवाद दौरान बिजली, पेयजल, राशन, चिकित्सा और रोजगार की प्राप्ति के बारे में ग्रामीणों से पूछा। ग्रामीणों ने आधारभूत साधन-सुविधाओं की उपलब्धता के प्रति संतुष्टि जताई। इस पर मुख्य सचिव ने पिछली पंक्तियों में बैठे कुछ ग्रामीणों को आगे बुलाया और उनके पास जमीन की उपलब्धता और माली हालत के बारे में पूछा। मुख्य सचिव ने एक-एक बीघा जमीन वाले गरीब काश्तकारों के बीपीएल में नहीं होने और पांच से दस बीघा जमीन और कुंआ होने वाले व्यक्तियों के बीपीएल में सम्मिलित होने की स्थितियों पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पात्र लोगों को बीपीएल में शामिल कराने के लिए कार्यवाही करें ताकि सरकार की मंशाओं के अनुरूप योजनाओं का लाभ मिल सके। 
ग्रामीणों ने रखी मांगे: 
जनसुनवाई दौरान ओबरी के ग्रामीणों ने थाना, तहसील तथा पंचायत समिति खोलने सहित बोरखेड़ बांध के पानी से गांव में आने वाली बाढ़ के बारे में बताते हुए कार्यवाही की मांग की। एसडीओ करतारसिंह ने यहां पर 70 लाख रुपयों की कार्ययोजना तैयार किए जाने की जानकारी दी। इस दौरान ग्रामीणों ने छाणी मगरी धाम तक सड़क निर्माण, गामड़ा ओबरी सड़क निर्माण के अभाव सहित पेंशन इत्यादि समस्याएं प्रस्तुत कर इनके समाधान की मांग की। इस दौरान पूर्व प्रधान शंकरलाल डैचा और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।   
-------------


फोटो केप्शन: सीएस 06- डूंगरपुर/ओबरी में जनसुनवाई करते मुख्य सचिव राजीव महर्षि । 
----

मुख्य सचिव चितरी में हुए ग्रामीणों से रु-ब-रु
गलियाकोट दरगाह का किया अवलोकन
फोटो संलग्न

  डूंगरपुर, 22 अगस्त/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिले की यात्रा पर पहुंचे राजस्थान के मुख्य सचिव राजीव महर्षि व अतिरिक्त मुख्य सचिव सी.एस.राजन ने शुक्रवार को चितरी ग्राम पंचायत पहुंच कर जनसुनवाई की। उन्होंने ग्राम पंचायत सभागार में ग्रामीणों से मुखातिब हेाते हुए उनकी समस्याओं के बारे में पूछा और इनके समाधान के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान किए। 
आज अपराह्न में चितरी पहुंचे मुख्य सचिव महर्षि ने ग्राम पंचायत में सरपंच कमला डेण्डोर के साथ ही ग्रामीणों से एक-एक कर उनकी समस्याएं पूछी। उन्होंने बिजली, पेयजल, राशन और रोजगार प्राप्ति के बारे में ग्रामीणों से पूछा। ग्रामीणों ने विद्युत कनेक्शन प्राप्ति में लाखों रुपयों की डिमाण्ड आने की जानकारी दी तो उन्होंने मौजूद अधिकारियों से इसका कारण पूछा तो उन्हें बताया गया कि छितरी बस्ती होने के कारण बिजली कनेक्शन के लिए अधिक पोल लगाने पड़ते है जिससे डिमाण्ड अधिक होती है। इस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव सीएस राजन ने ग्रामीणों से पूछा की सोलर लालटेन से उनकी समस्या का हल होगा या नहीं। ग्रामीणों ने इस पर सहमति जताई। 

आंचल से किया संवाद, दिया उपहारः 

जनसुनवाई दौरान मुख्य सचिव महर्षि ने ग्राम पंचायत परिसर में मौजूद एक नन्हीं बच्ची आंचल पाटीदार को देखा तो उसे पास बुलाया और उसके शैक्षिक ज्ञान की जानकारी ली। उन्होंने आंचल से 12 का पहाड़ा बोलने को कहा तो उसने फर्राटे से पहाड़ा बोल दिया। इसके बाद उन्होंने उससे जोड़ भी करवाई। मुख्य सचिव ने उसके परिवारजनों के बारे में भी जानकारी ली व उसके शैक्षिक स्तर पर खुश हुए और उन्होंने उसे टोपी और टीशर्ट गिफ्ट किया। 
फोटो केप्शन: 07- डूंगरपुर/चितरी ग्राम पंचायत में नन्हीं बच्ची आंचल पाटीदार से संवाद करते मुख्य सचिव राजीव महर्षि।

दरगाह में की जियारत: 

मुख्य सचिव ने जनसुनवाई उपरांत विश्वप्रसिद्ध पीर फखरूद्दीन की दरगाह में जियारत की और पुष्प अर्पित किए। उन्होंने दरगाह परिसर का भ्रमण किया और इसके बारे में जानकारी ली। दरगाह कमेटी के सदस्यों ने मुख्य सचिव का स्वागत किया और दरगाह के बारे में जानकारी दी। 
---------------


08 -डूंगरपुर/गलियाकोट दरगाह में जियारत करते मुख्य सचिव राजीव महर्षि। 
----------


सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
घरों को सोलर ऊर्जा से रोषन करेंगे - ऊर्जा  मंत्री
  ऊर्जा मंत्री ने डूंगरपुर के एक दर्जन गांवों में की जनसुनवाई
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 22 अगस्त। प्रदेष के ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने कहा है कि आदिवासी क्षेत्रों में बिखरी बस्ती होने से जब तक विद्युत व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक सोलर ऊर्जा के माध्यम से घरों को रोषन करने पर विचार किया जाएगा।
ऊर्जा मंत्री शुक्रवार को डूंगरपुर जिले में डूंगरपुर पंचायत समिति की माथुगामडा पाल, माथुगामडा खास, मैताली, पिपलादा, गडामौरैया, वस्सी, धावडी, रघुनाथपुरा, खेमपुर, हथाई, भोजातों का ओडा तथा फ्लोज गांवों में आयोजित जन सुनवाई कार्यक्रम में लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। जन सुनवाई में पानी, बिजली, सिंचाई, सहित अनेक समस्याएं सामने आई। इस दौरान डूंगरपुर विधायक श्री देवेन्द्र कटारा, आसपुर के विधायक श्री गोपीचंद मीणा तथा ऊर्जा मंत्री के विषिष्ट सहायक श्री यादवेन्द्र सिंह यादव भी उपस्थित थे।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सरकार विद्युत संबंधी समस्याओं को हल करने तथा हर घर को बिजली उपलब्ध कराने के प्रयास कर रही हैं। लेकिन आदिवासी क्षेत्रों में लोगों के मकान दूर दूर होने से जब तक लाईनों को लगाने का कार्य हो, तब तक सोेलर संयंत्र लगाकर आदिवासी लोगों को मकानों को बिजली उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा हैं। विद्युत व्यवस्था हो जाने पर उनके पास सोलर संयंत्र अतिरिक्त रूप से काम करता रहेगा।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि विद्युत उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा हैं। इसके लिए सरकार प्रदेष के प्रत्येक संभाग में जाकर जमीनी हकीकत जान रही है, लोगों की समस्याएं सुन रही हैं। जिसमें प्राप्त प्रत्येक समस्या को पंजीकृत कर उसका समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। संबंधित को उसके समस्या संबंधी प्रार्थना पत्र के समाधान होने की सूचना भी दी जाएगी। उन्होंने सभी से अपने प्रार्थना पत्रों पर अपना मोबाईल नम्बर अवष्य दर्ज करने का आग्रह किया। ताकि कोई भी जानकारी संबंधित से प्राप्त की जा सकें।
जनसुनवाई के दौरान डूंगरपुर विधायक श्री देवेन्द्र कटारा निःषुल्क दवा वितरण योजना, जननी सुरक्षा योजना, निर्मल ग्राम योजना, पैंषन योजनाओं के संबंध में लोगों को जानकारी दी । उन्होंने बताया कि डाक्टरों की कमी के लिए डूंगरपुर में मेडिकल कॉलज की व्यवस्था की जा रही हैं  वहीं अन्य योजनाओं के माध्यम लोगों को अधिकाधिक लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं के कल्याण के लिए भामाषाह योजना का शुभारंभ भी किया गया हैं। जो एक सितम्बर से प्रारंभ हो जाएगी। इसमें सभी अपना कार्ड अवष्य बनवा लें। 
जन सुनवाई के दौरान ऊर्जा मंत्री ने माथुगामडा पाल रतुदेरा फलां देपाल पर एनिकट/बांध बनाने के लिए सर्वे करने के लिए सिंचाई विभाग को निर्देषित किया वहीं माथुगामडा खास में उन्होंने डूंगरपुर से देवसोमनाथ तक सडक निर्माण कराने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग को एस्टीमेट तैयार करने के निर्देष दिए।
ऊर्जा मंत्री ने मैताली में पेयजल समस्या पर पेयजल अधिकारियों को सोम कमला आम्बा बांध से पेयजल उपलब्ध कराने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देष दिए। उन्होंने वहां लेम्पस कार्यालय का निरीक्षण भी किया। ऊर्जा मंत्री ने शुक्रवार को मैताली के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, किसान सेवा केन्द्र तथा पषुधन विकास उपकेन्द्र का निरीक्षण भी किया।

विद्यालयों का निरीक्षण -

ऊर्जा मंत्री ने शुक्रवार को राजकीय बालिका माध्यमिक माथुगामड़ा खास का निरीक्षण किया तथा वहां बालकों से शैक्षणिक गुणवत्ता की जांच की।  उन्होंने षिक्षकों से कहा कि वे विद्यालय विकास के लिए दानदाताओं को प्रेरित करें। उन्होंने विद्यालय में पोषाहार चखकर संतोष प्रकट किया। उन्होंने पोषाहार के लिए गैस कनेक्षन के लिए रसद विभाग के अधिकारी को निर्देषित किया। उन्होंने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रेलडा का भी निरीक्षण किया तथा पोषाहार चखा तथा वहां गुणवत्ता का ध्यान रखने के निर्देष दिए। विद्यालय में छत का उलटा प्लास्टर नहीं होने के कारण उन्हें ठीक कराने के लिए निर्देष दिए। उन्होंने राजकीय प्राथमिक विद्यालय कोटाणा का निरीक्षण भी किया तथा पोषाहार चखा।

आंगनवाडी केन्द्रों को भी देखा - 

ऊर्जा मंत्री ने शुक्रवार को आंगनवाडी केन्द्र रेलड़ा को देखा वहां पर बालकों को नियत समय से पूर्व छोडे जाने पर संबंधित को आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए। वहीं आंगनवाडी कोटाणा में व्यवस्थाएं सही पाई गई। 
जनसुनवाई के दौरान ऊर्जा मंत्री के विषिष्ट सहायक श्री यादवेन्द्र सिंह यादव ने निःषुल्क दवा वितरण योजना, जननी सुरक्षा योजना, निर्मल ग्राम योजना, पैंषन योजनाओं के संबंध में लोगों को जानकारी दी  तथा कहा कि इन योजनाओं के संबंध में कोई भी समस्या हो तो प्रार्थना पत्र दिया जा सकता हैं। प्रत्येक समस्या का पंजीकरण किया जाकर जिन समस्याओं का समाधान हो सकेगा उसे किया जाएगा। समाधान होने के बारे में संबंधित को जानकारी भी दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि ऊर्जा मंत्री श्री खींवसर शनिवार 23 अगस्त को डूंगरपुर जिला मुख्यालय पर आम जन सुनवाई कर लोगों की समस्याएं सुनेंगे। जिन लोगों ने ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित जन सुनवाई कार्यक्रम के दौरान अपनी समस्याएं दर्ज करवा दी हैं उन्हें पुनः इस जन सुनवाई के दौरान अपनी समस्याएं दर्ज करवाने की जरूरत नहीं हैं। उनकी समस्याएं पूर्व में ही दर्ज की जा चुकी हैं।
इस मौके पर उप जिला प्रमुख प्रेमकुमार पाटीदार, डूंगरपुर की प्रधान श्रीमती मंजूला रोत, डूंगरपुर के उपखण्ड अधिकारी एवं बिजली, पानी, सिंचाई, चिकित्सा सहित समस्त विभागों के प्रषासनिक अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि उपस्थित थे।      
-------          
 








फोटो केप्शन:
22-8-01 जेपीजी: डूंगरपुर/पीपलादा के पशु चिकित्सालय का निरीक्षण करते ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 
22-8-02 जेपीजी: डूंगरपुर/मैतालीद में जनसुनवाई करते ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 
22-8-03 जेपीजी: डूंगरपुर/राउप्रावि रेलड़ज्ञ में मिड-डे-मिल का स्वाद चखते ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर।
22-8-04 जेपीजी: डूंगरपुर/माथुगामड़ा खास में जनसुनवाई करते ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 
22-8-05 जेपीजी: डूंगरपुर/गड़ा मोरैया के लेम्पस का निरीक्षण करते ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 

------------
टीएडी प्रमुख शासन सचिव ने की जनसुनवाई
बिछीवाड़ा क्षेत्र में हुए ग्रामीणों से रु-ब-रु
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 22 अगस्त/जनजाति क्षेत्रीय विकास प्रमुख शासन सचिव श्री सुदर्शन सेठी ने आज यहां बिछीवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र के कांकरादरा, महुड़ी, गंेजी, वेंजा, विकासनगर, करावाड़ा, गन्धवा, चारवाड़ा पंचायतों का दौरा कर ग्रामीणो की समस्याओ को सूना।
महुड़ी के ग्रामीणांे ने बड़ी नदी पर बांध निर्माण व कालूसेडा तालाब की मरम्मत व इस पंचायत को डूंगरपुर पंचायत समिति से जोडने की मांग रखी । यहां अध्यापको की कमी से भी अवगत कराया गया। प्रमुख शासन सचिव ने इस मौके पर नरेगा भुगतान के मामले में विकास अधिकारी को बैंकर्स की बैठक बुलाकर इसे हल करने के निर्देश दिये।
जनसुनवाई दौरान कांकरादरा में उच्च माध्यमिक विद्यालय व पाटड़ी जाने के लिये पुलिया निर्माण के अभाव की समस्या से अवगत कराया गया। गेंजी के ग्रामीणों ने बताया कि बोर का भाटडा बांध की स्वीकृति मिलने के बाद काम आरम्भ नहीं हुआ है तथा बाधवोल का नाका बांध का सर्वे कराकर दोनों बांधों को जोडे़ जाने की मांग रखी। ग्रामीणों ने यहां पुलिया व सड़क को चौड़ा करने की भी मांग रखी। इस संबंध में प्रमुख शासन सचिव ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता को कार्य के प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये।

सरकारी संस्थाओं का किया निरीक्षण: 

क्षेत्रीय भ्रमण दौरान प्रमुख शासन सचिव सेठी ने गेंजी गांव में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व कस्तुरबा आवासीय विद्यालय का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। स्वास्थ्य केन्द्र में उन्होंने टिकाकरण, एक्सरे जांच, डिलीवरी, और रोज आने वाले मरीजांे की संख्या के बारे में जानकारी ली। यहां स्वास्थ्य केन्द्र के भवन का विस्तार एवं एम्बुलेंस सुविधा और स्टाफ को बढ़ाये जाने की आवश्यकता जताई गई। उन्होंने आवासीय विद्यालय में में विद्यार्थियों के खानेे, पढ़ाई, हेल्थ कार्ड, लेट बाथ की सुविधाओं की जानकारी मौके पर ली। उन्होंने अवगत कराया गया कि यहां 106 बच्चों की आवासीय व्यवस्था की जा रही है। प्रमुख शासन सचिव ने भीमराव अम्बेडकर राजकीय छात्रावास का भी अवलोकन किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। विकासनगर के ग्रामीणों ने पशु स्वास्थ्य केन्द्र व पुरानी पाईप लाईन को बदले जाने की समस्या से अवगत कराया।  यहां प्रमुख शासन सचिव ने विद्युत के ढीले तारो और क्षतिग्रस्त खभों को ठीक करने बदले जाने का काम दो दिन में आरम्भ करने के विद्युत अधिशाषी अभियंता को निर्देश दिये 
विधायक देवेन्द्र कटारा ने कहंा की इस क्षेत्र के लिये सरकार द्वारा 3500 की आबादी पर पंचायत खोले जाने की व्यवस्था की गई है इससे पंचायत स्तर की विभिन्न सुविधाओ का लाभ मिलेगा और विकास होगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहां कि भामाशाह योजना में आप अपना रजिस्ट्रेशन अवश्य कराये।
विधायक सुशील कटारा ने इस मौके पर कहां कि सरकार आपके द्वार में जो भी समस्याऐं आप द्वारा पंजीकृत कराई जा रही है उस पर जो भी निर्णय होगा उसकी सूचना आपके पास निश्चित आयेगी। उन्होने कहां की यहंा मेडिकल कॉलेज का खोला जाना इस क्षैत्र के लिये बहुत बडी उपलब्धि है। 
-------------

फोटो केप्शन: 22-8-06: डूंगरपुर/गैंजी में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण करते प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी। 
-------------
अमरसिंह चौहान/पीआरओ

---------
प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा ने की 18 गांवों में जनसुनवाई
मूलभूत सुविधाओं की अनुपलब्धता बर्दाश्त नहीं होगी: शर्मा
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 22 अगस्त/”आप इस बात को समझे कि हम आपकी समस्या का समाधान करने ही आए हैं,  समस्या समाधान की एक प्रकिया है उस प्रक्रिया के पूरी होने तक धैर्य बनाए रखें। सभी शिकायतों को ऑनलाइन किया जा रहा है व हर समस्या पर गम्भीरतापूर्वक कार्रवाई की जाएगी। हर परिवादी को संतुष्टि मिले, ऐसी व्यवस्था की जा रही है।“ यह विचार प्रदेश के राजस्व विभाग के प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा ने शुक्रवार को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आसपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में जनसुनवाई दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।  
आसपुर पंचायत समिति में तीसरे दिन शर्मा ने नान्दली सागोरा, रायकी, नान्दली आहडा, पचलासा बडा, पचलासा छोटा, मूंगेड, तालोरा, दोलपुरा, लेम्बाता, सागोठ, वालाई, म्याला, रीछा, खानन, गामडी, सोलज, निठाउवा, पाल निठाउवा सहित कुल अठारह ग्राम पंचायतों का दौरा कर राजीव गांधी सेवा केन्द्रों पर जनसुनवाई की। इस दौरान 600 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए।
ग्रामीणों ने सुनवाई के कार्यक्रम के प्रति सकारात्मक रूख दिखलाते हुए भारी संख्या में पहंुचकर अपने अभाव अभियोग सुनाए। सड़क, बिजली, पानी, विद्यालयों में शिक्षकों की कमी, बी.पी.एल. में नाम जुडवाने, वृद्धावस्था व विकलांग पेंशन, बेरोजगारी भत्ता, राशन कार्ड, सामुदायिक भवन निर्माण, विद्यालय क्रमोन्नत, पशु चिकित्सालय खोलने, हेण्डपम्प लगवाने जैसे विषयों पर लगभग सभी अठारह ग्राम पंचायतों से शिकायतें प्राप्त हुई, जिसे शर्मा ने ध्यानपूर्वक सुनकर व्यवस्था की खामियों की तत्काल दुरस्त करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होने विभागों के जिम्मेदार अधिकारियों को फटकार लगाते हुए पाबंद किया कि मूलभूत चीजों से लोगों को महरूम रखने जैसी गलती बर्दाश्त नहीं की जावेगी।
आज जन सुनवाई के कार्यक्रम के दौरान नांदली सागोरा ग्राम पंचायत में सहकारी समिति खोलने की मांग, गांव से मुख्य सड़क तक लगभग तेरह किमी का डामरीकरण, रायकी ग्राम पंचायत में राशन कार्ड दुरूस्त करवाने, सड़कांे पर दिशा-निर्देश लगवाने की मांग मुख्यतया आई । रायकी ग्राम पंचायत में ही पूर्व सरपंच जोरावर सिंह ने छः हजार पांच सौ हैक्टर जमीन पर सिंचाई व्यवस्था करवाने, फ्लोराइड मुक्त पानी व गांव के ऊंचाई पर स्थित होने के कारण पेयजल वितरण समस्या जनसुनवाई के दौरान रखी।
नान्दली आहड़ा ग्राम पंचायत की इन्दिरा आवास कॉलोनी में विद्युत कनेक्शन, ग्रामीण बस सेवा, पशु चिकित्सालय, पंचलासा बड़ा ग्राम पंचायत मंे गोठडा में पानी की समस्या व लगभग नो सौ बीघा डूब क्षैत्र में आई जमीन का मुआवजा दिलाने की मांग, साबला तहसील के अन्तर्गत आने वाले पचलासा छोटा व बड़ा दोनो ग्राम पंचायतों को आसपुर तहसील में रखे जाने की मांग प्रमुख रही।
मुंगेड ग्राम पंचायत में भगोरा बस्ती नई बस्ती मुंगेड में विद्युतीकरण, जसपुर भाटोका में अवैध माइनिंग, मुंगेड तलाब की सफाई, एक जगह चल रही दो राशन की दुकानों को अलग-अलग जगह पर स्थापित करने की मांग, फ्लोराइड मुक्त पानी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की मांग प्रमुख रही ।
दौलपुरा ग्राम पंचायत में धौरों की मरम्मत, उचित मूल्य व आंगनबाडी केन्द्र खोलने की मांग, भूमि अतिक्रमण हटाने, एनीकट निर्माण करने की मांग प्रमुख रही। लेम्बाता ग्राम पंचायत में सोम नदी में भैरवजी के पास एनीकट निर्माण, सागोट सहकारी समिति में बीज वितरण में अनियमितता जैसे विषयों पर शिकायतें प्राप्त हुई।
जनसुनवाई दौरान आसपुर विधायक गोपीचन्द मीणा ने सम्बोधित कर बताया कि सरकार आपके द्वार क्षेत्र में आजादी के बाद किसी भी सरकार द्वारा चलाया गया अपनी तरह का प्रथम प्रयास है, जिसमें सरकार आम व्यक्ति के द्वार पर पहुंची है। मीणा ने कहा कि जितनी भी जायज समस्या है उनका समाधान किया जाएगा। मीणा ने आसपुर पंचायत समिति की उन्नीस पंचायतों के लिए जो कि 1500 रुपयों की राशि प्राप्त करने की योजना से किसी कारण से वंचित रह गई थी, उनके लिए मुकेश शर्मा से व्यक्तिगत प्रार्थना कर वंचित लोगों को लाभ देने को कहा। जिस पर शर्मा ने अध्ययन कर योजना का लाभ जल्द देने की बात कही।
  शर्मा ने आज रायकी ग्राम पंचायत के राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय का औचक निरीक्षण किया वहीं रायकी व म्याला में पौधारोपण भी किया। शर्मा ने अलग-अलग विभागों के अधिकारियों को कार्य की समयबद्धता के प्रति सजग किया तथा व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए चाक-चौबन्द किया।
प्रमुख शासन सचिव शर्मा के साथ आसपुर उपखण्ड अधिकारी एस.एन. आचार्य, आसपुर तहसीलदार परबत सिंह चुण्डावत, साबला तहसीलदार कालूराम रेगर, आसपुर विधायक श्री गोपीचन्द मीणा, विकास अधिकारी वेदप्रकाश मीणा, आसपुर पंचायत समिति के प्रधान श्रीमती उषा मीणा, उपप्रधान विरेन्द्र सिंह सिसोदिया, पुलिस उपनिरीक्षक बृजराज सिंह चारण के अलावा सभी संबंधित विभागों के अधिकारी भी जनसुनवाई के दौरान मौजूद रहे।
----------
डॉ. सुनील कुमार बिजारनियां/एपीआरओ
---------




फोटो केप्शन: 
22-8-7 जेपीजी  : डूंगरपुर/जिले के आसपुर ब्लॉक के रायकी में पौधरोपण करते प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा। 
 21-8-8 जेपीजी  : डूंगरपुर/आसपुर ब्लॉक के रायकी में उप स्वास्थ्रू केन्द्र का अवलोकन करते प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा। 
21-8-9 जेपीजी : आसपुर क्षेत्र के मुंगेड़ में जनसुनवाई करते प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा। 
 
----------------

 सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
 आज चार स्थानों पर होगी जनसुनवाई 

   डूंगरपुर, 22 अगस्त/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिले के चार ब्लॉकों में शनिवार को जनसुनवाई की जाएगी। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि डूंगरपुर ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई लक्ष्मण मैदान में ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर के आतिथ्य में आयोजित होगी। बिछीवाड़ा में पंचायत समिति परिसर तथा सीमलवाड़ा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में टीएडी विभाग के प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी द्वारा ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई की जाएगी। इसी प्रकार आसपुर में ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में राजस्व विभाग के प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा के आतिथ्य में आयोजित की जाएगी।  
--------------

No comments:

Post a Comment