Wednesday, August 13, 2014

12-08-2014 समाचार

चौरासी विधायक सुशील कटारा की पहल 
‘वागड़ के जलियावाला’ से ‘डूंगरों की धरा’ को जोड़ने की कवायद
माही नदी पर चिखली-आनंदपुरी के बीच पुल निर्माण का बनाया प्रोजेक्ट
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 12 अगस्त/आदिवासियों की अगाध आस्थाओं के धाम और वागड़ का जलियावाला बाग के उपनाम से ख्यातनाम तीर्थ गोविन्द गुरु की तपोस्थली मानगढ़ धाम को डूंगरों की धरा डूंगरपुर से जोड़ने के लिए चौरासी विधायक सुशील कटारा ने पहल की है और इसके लिए माही नदी व अनास नदी के संगम स्थल पर पुल निर्माण के लिए प्रोजेक्ट तैयार करवाया है। विधायक यह प्रोजेक्ट ‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की डूंगरपुर यात्रा के दौरान सौंपेंगे और इसे स्वीकृत करने का आग्रह करेंगे। 

वर्तमान स्थिति: 

विधायक सुशील कटारा ने बताया कि बांसवाड़ा व डूंगरपुर जिलों की सीमाओं का विभाजन करने वाली माही नदी पर डूंगरपुर जिले के चिखली तथा बांसवाड़ा जिले के डोकर के मध्य अनास नदी का संगम होता है। इसी तरह माही नदी पर गुजरात की सीमा पर कडाणा बांध का निर्माण हुआ है जिससे कडाणा का बैक वाटर आने से यह स्थान एवं अपस्ट्रीम डूब क्षेत्र में है उन्होंने बताया कि इस स्थान पर 30 से 40 मीटर गहराई तक पानी भरा हुआ है और कडाणा बांध के पूर्ण भर जाने पर यह गहराई और भी बढ़ जाती है। संगम स्थल पर माही नदी की चौड़ाई 450 मीटर है और इसके समीप ही नदी के मध्य संगमेश्वर तीर्थस्थल भी है। कडाणा डेम के भर जाने की स्थिति में   नदी के तट डूब जाते हैं और पानी का फैलाव अढ़ाई किलोमीटर तक हो जाता है। यही वह स्थान है जहां पर पुल निर्माण का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है।

लगभग 100 करोड़ रुपये प्रस्तावित: 

विधायक कटारा ने बताया कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के माध्यम से तैयार किए गए प्रस्ताव के तहत संगम स्थल के डाउन स्ट्रीम में हाईलेवल ब्रीज के निर्माण के लिए 100.60 करोड़ रुपयों के बजट की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही विभागीय अधिकारियों के प्रस्ताव के तहत हाई लेवल ब्रीज के निर्माण की पीपीआर तैयार करने के लिए 30 से 40 मीटर पानी की गहराई में जिओ टेक्नीकल सर्वे, हाईड्रोलिक केलकुलेशन और सर्वे कार्य के लिए 30 लाख रुपयों की आवश्यकता बताई गई है। 

पुल निर्माण से यह फायदा होगा:

विधायक कटारा ने बताया कि प्रस्तावित ब्रीज के निर्माण से बांसवाड़ा जिले के डोकर आनंदपुरी तथा डूंगरपुर जिले के बेडुआ (चिखली) के मध्य आवागमन सुगम हो जाएगा। वर्तमान में यहां पर नावों की सहायता से आवागमन हो रहा है। इस पुल के निर्माण से बांसवाड़ा जिले में स्थित आदिवासियों के आस्थाओं के केन्द्र मानगढ़ धाम तथा संगमेश्वर की दूरी भी बहुत ही कम रह जाएगी। इसके अलावा डूंगरपुर जिले से गुजरात के दोहद, गोधरा, मेघरेज, मोड़ासा, मालपुर आदि जाने वाले यात्रियों को भी सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा कम करनी पडे़गी। 
----------
 
डूंगरपुर/चिखली के समीप माही नदी के संगम स्थल पर प्रस्तावित पुल निर्माण स्थल का सेटेलाईट फोटो।

डूंगरपुर/चिखली के समीप माही नदी के संगम स्थल पर प्रस्तावित पुल निर्माण स्थल का विभागीय नक्शा।


डूंगरपुर/चिखली के समीप माही नदी के संगम स्थल पर बोट स्टेशन।

डूंगरपुर/संगम स्थल पर प्राचीन संगमेश्वर शिवालय।  



 डूंगरपुर/माही नदी के पार बांसवाड़ा जिले में स्थित वागड़ का जलियावाला नाम से प्रसिद्ध मानगढ़ धाम।



 विधायक सुशील कटारा। 
-------------

‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम 
जनसुनवाई शिविर स्थल पर केंटिन लगाने के निर्देश  

डूंगरपुर, 8 अगस्त/प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं माननीय मंत्रीगणों के संभाग में प्रस्तावित ‘सरकार आपके द्वार‘ कार्यक्रम के तहत आयोजित होने जनसुनवाई शिविर स्थलों पर विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाओं के तहत केंटिन स्थापित करने के लिए  जिला रसद अधिकारी को निर्देशित किया है।  

------------
पंचायतों के पुर्नगठन के प्रस्ताव तैयार  
जिले में चार पंचायत समितियां व 50 ग्राम पंचायतें प्रस्तावित 
आपत्तियां 11 सितम्बर तक आमंत्रित

डूंगरपुर, 12 अगस्त/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में ग्राम पंचायत एवं पंचायत समितियों की सीमाओं के परिवर्तन व नवसृजन के तहत तैयार प्रस्तावों का प्रकाशन कर दिया गया है। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायतों एवं पंचायत समितियों के पुनर्गठन, पुनर्सीमाकंन एवं नवसृजन के लिए वर्ष 2011 की जनगणना के आंकड़ांे के आधार पर ग्राम पंचायतों एवं पंचायत समितियों के प्रस्ताव तैयार कर उपखण्ड अधिकारी के माध्यम से सार्वजनिक प्रकाशन के लिए निर्धारित प्रारुप में संबंधित ग्राम, ग्राम पंचायत, पंचायत समितियां, तहसील कार्यालय एवं उपखण्ड कार्यालय पर प्रकाशन कराया गया है। जिले में ग्राम पंचायतों एवं पंचायत समितियों के पुनर्गठन के प्रस्तावों के संबंध में आपत्तियां 11 सितम्बर 2014 तक दर्ज करवाई जा सकेंगी। आपत्तियां संबंधित तहसीलदार, उपखण्ड अधिकारी एवं जिला कलक्टर कार्यालय में प्रस्तुत की जा सकेंगी।  
उन्होंने बताया कि प्रस्तावों के तहत जिले में नवीन चार पंचायत समिति साबला, झौंथरी, चिखली एवं गलियाकोट प्रस्तावित की गई है। इसी प्रकार जिलेभर में कुल पचास नवीन ग्राम पंचायतें प्रस्तावित की गई हैं जिनमें डूंगरपुर में 14, आसपुर में 2, सागवाड़ा में 5, बिछीवाड़ा में 16 तथा सीमलवाडा में 13 ग्राम पंचायतों को प्रस्तावित किया गया है। 

---------------
आम सूचना का बोर्ड कार्यालय में लगवाने के निर्देश

डूंगरपुर, 12 अगस्त/प्रमुख सचिव लोकायुक्त सचिवालय राजस्थान जयपुर द्वारा प्राप्त निर्देशों की अनुपालना में समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को नागरिकों की जानकारी के लिए आम सूचना का बोर्ड कार्यालय में लगवाने के निर्देश प्रदान किए है। 
अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने बताया कि लोक सेवाओ में पदीय दुरूपयोग, अकर्मण्यता एवं भ्रष्टाचार आदि की शिकयतो की जांच के लिए आम नागरिक की जानकारी के लिये आम सूचना का 2‘ गुणा 1.5‘  की साईज का एक बोर्ड बनवाकर स्वयं एवं अपने अधीनस्थ कार्यालयो में लगवाने के लिए अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए गए है। 
उन्होंने बताया कि बोर्ड में ”सरकारी कार्यालयों में कार्य में देरी या भ्रष्टाचार से परेशान है तो निष्पक्ष जांच के लिए लोकायुक्त को शिकायत करें” आम सूचना के रुप में लिखा होना चाहिए। साथ ही बोर्ड के नीचे लोकायुक्त सचिवालय, राजस्थान शासन सचिवालय परिसर जयपुर-302005 एवं दूरभाष नम्बर 0141-2227145, फैक्स - 0141-2227083 एवं ईमेल ”लोकराजस्थान एट दी रेट जीमेल डॉट काम” भी अंकित होना चाहिए। उन्होंने बताया कि बोर्ड को कार्यालय में सहज दृश्य स्थान पर लगवाने के लिए निर्देशित किया गया है जिससे आम नागरिक आसानी से देख एवं पढ सकें। उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों को निर्देशों की अनुपालना से कार्यालय को अवगत कराने के लिए भी पाबंद किया गया है। 

-----------------
नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप परीक्षा 16 नवम्बर को

डूंगरपुर, 12 अगस्त/राज्य सरकार के कार्यक्रम के तहत नेशनल मिन्स परीक्षण की परीक्षा 16 नवम्बर को आयोजित की जाएगी। 
राजकीय महारावल विद्यालय के संस्था प्रधान धनप्रकाश यादव ने बताया कि राजकीय विद्यालय में कक्षा आठवीं में अध्ययनरत विद्यार्थी जिसके माता-पिता की कुल वाषिर्क आय 1 लाख पचास हजार से कम हो, इस परीक्षा के लिए पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा का आयोजन 16 नवम्बर को प्रातः 9 से 12.30 बजे राजकीय महारावल उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित की जाएगी। 
उन्होेंने बताया कि पात्र एवं इच्छुक परीक्षार्थी अपना आवेदन पत्र अपने विद्यालय के संस्था प्रधान से प्राप्त कर जमा करवा सकेगें। उन्होंने बताया कि भरे हुए आवदेन पत्र संस्था प्रधान पत्र वाहक द्वारा निर्धारित तिथि 15 सितम्बर से पहले प्रथम पारी में नकद फीस जमा कर रसीद प्राप्त करेंगे। उन्होंने समस्त संस्थाप्रधानों को इच्छुक बालको को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए निर्देशित किया है। 
---------------

No comments:

Post a Comment