Saturday, August 9, 2014

07-08-2014 समाचार

पाड़ली गुजरेश्वर में जमी रात्रि चौपाल
 कलक्टर व विधायक ने सुनी जनसमस्याएं
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 7 अगस्त/राज्य सरकार के निर्देशानुसार जन समस्याओं के त्वरित और मौके पर ही निस्तारण के उद्देश्य से बुधवार रात्रि जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह की रात्रि चौपाल का आयोजन सीमलवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र के पाड़ली गुजरेश्वर गांव में किया गया। चौरासी विधायक सुशील कटारा की मौजूदगी में आयोजित रात्रि चौपाल में कलक्टर सिंह ने पूरी संवेदनशीलता के साथ ग्रामीणों की परिवेदनाओं को सुना और समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को पाबंद कर राहत प्रदान की। 
चौपाल को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर सिंह ने ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई और कहा कि जनसमस्याओं के समाधान के लिए प्रशासन के द्वार हमेशा खुले है, ऐसे में वे न केवल चौपाल अपितु सामान्य दिनों में होने वाली सुनवाई के तहत भी अपनी समस्याएं प्रस्तुत कर समाधान प्राप्त कर सकते हैं। 
समस्या समाधान के लिए सरकार गंभीर: कटारा
चौपाल को संबोधित करते हुए चौरासी विधायक सुशील कटारा ने कहा कि जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए राज्य सरकार संवेदनशील है और इसी दृष्टि से ‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में पूरी सरकार उदयपुर संभाग आ रही है। कटारा ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे खुलकर अपनी समस्याओं को बयां करें ताकि समय रहते उनका निराकरण कर राहत दी जा सके। 

सोलर लाईट चोरी पर कार्यवाही के निर्देश: 

चौपाल में ग्रामीणों ने क्षेत्र में ग्राम पंचायत द्वारा लगाई गई 11 सोलर लाईटों के चोरी होने की जानकारी देते हुए बताया कि बारिश के मौसम में लाईटे चोरी होने से ग्रामीणों मंे भय है। इस पर कलक्टर ने मौजूद पुलिसकर्मी को बुलाकर इस संबंध में एफआईआर दर्ज करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए।   

नहर के रिसाव की समस्या भी उठाई: 

चौपाल में डूंगरपुर प्रधान मंजूला रोत सहित ग्रामीणोें ने घोड़ियों का नाका बांध से निकाली गई नहरों के सीपेज होने से खेतों व फसलों को हो रहे नुकसान की समस्या को उठाई और इसके समाधान की मांग की। इस पर कलक्टर ने जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। 

बगैर रीडिंग के बिल देने की शिकायत: 

चौपाल में कई ग्रामीणों ने बिजली के मीटरों की बगैर रीडिंग लिए हुए बिल दिए जाने की शिकायत की जिस पर कलक्टर ने एवीवीएनएल के अधिशासी अभियंता अशोक शर्मा व जेईएन हर्षद पंचाल से जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि इस प्रकार की समस्या जिलेभर से आ रही है ऐसे में जांच करते हुए कार्यवाही की जावें ताकि ग्रामीण उपभोक्ताओं को राहत प्राप्त हो सके। 

इन समस्याओं पर भी हुई चर्चा: 

चौपाल में बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने व्यक्तिगत समस्याओं को प्रस्तुत किया। इसके तहत ग्राम पंचायत की सरपंच रामूदेवी ने राशन की दुकान अलग करने, लक्ष्मी नाई ने अतिक्रमण हटवाकर मार्ग खुलवाने, अन्यत्र संचालित हो रही पाड़ली वीरसिंह की राशन दुकान को गांव में ही संचालित करवाने, गड़ारौदा सीमा तक डामरीकृत सड़क निर्माण करवाने सहित बीपीएल में चयन करवाने, पेंशन दिलवाने व अन्य छोटी-मोटी समस्याओं के संबंध में ग्रामीणों ने परिवेदनाएं सौंपी जिस पर कलक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को समस्या समाधान के निर्देश दिए।  चौपाल में प्रधान मंजूला रोत, जिला परिषद सदस्य महेन्द्रसिंह अहाड़ा, सामाजिक कार्यकर्त्ता मनोहर पटेल, सीईओ अनुराग भार्गव, उपखण्ड अधिकारी सीडी चारण,  विकास अधिकारी ललित पण्ड्या, ग्राम पंचायत की सरपंच रामूदेवी, लीलाराम गमेती सहित समस्त विभागीय अधिकारी व बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।   
---------


फोटो केप्शन: 7-8-1:  डूंगरपुर/सीमलवाड़ा उपखण्ड क्षेत्र के पाड़ली गुजरेश्वर में आयोजित चौपाल में जनसमस्याएं सुनते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व चौरासी विधायक सुशील कटारा।   
-------------------

बाल श्रमिकों को मुक्त कराने का सिलसिला जारी
नेशनल हाईवे की होटलों पर हुई तलाशी
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 7 अगस्त/जिले में बाल अधिकार संरक्षण के लिए बनाई गई कार्ययोजना के लागू होने के बाद संबंधित विभागों द्वारा बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए कार्यवाही का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। गुरुवार को संबंधित विभिन्न विभागों की संयुक्त कार्यवाही के तहत नेशनल हाईवे संख्या 8 पर स्थित विभिन्न 8 होटलों की आकस्मिक जांच की गई और 2 बाल श्रमिकों को मुक्त कराते हुए नियोक्ताओं के विरूद्ध श्रम अधिनियम के तहत कार्यवाही प्रस्तावित की गई।  
जिला बाल संरक्षण इकाई, पुलिस विभाग, श्रम विभाग, स्वास्थ्य विभाग, चाईल्ड लाईन व युनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में आज हुई कार्यवाही के तहत होटलों मंे जांच की गई जिसमें बिछीवाड़ा स्थित होटल आशीर्वाद में दो बाल श्रमिक काम करते हुए पाए गए। जांच दल की रिपोर्ट पर बिछीवाड़ा थानाधिकारी दिलीपसिंह झाला के नेतृत्व में हुई कार्यवाही में होटल संचालक मेहंदी हसन को किशोर न्याय अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया। संयुक्त जांच दल की कार्यवाही के दौरान बिछीवाड़ा थाने के बाल कल्याण अधिकारी गौपालदास वैष्णव, कांस्टेबल रिपुदमन, चाईल्ड लाईन के दिलीप जोशी व मेहुल शर्मा, युनिसेफ से परियोजना अधिकारी आकाश उपाध्याय व अभिषेक शर्मा सहित कई विभागीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। 
-----------

फोटो केप्शन: डूंगरपुर/बिछीवाड़ा में बाल श्रमिकों को मुक्त कराने के लिए गुरुवार को संयुक्त जांच दल कार्यवाही करते हुए। 
-----------

‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’
कलक्टर ने दिए परिवाद दर्ज करने की पुख्ता व्यवस्था के निर्देश

डूंगरपुर, 7 अगस्त/जिले मेें ‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम’ के तहत प्रदेश की मुख्यमंत्री और मंत्रीगणों के दौरे में आयोजित होने वाली जनसुनवाई के तहत आमजन से प्राप्त होने वाले परिवादों को दर्ज करने के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं करने के लिए निर्देश प्रदान किए गए हैं।   
इस संबंध में जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सहायक निदेशक लोक सेवाएं तथा उपखण्ड स्तरीय नोडल अधिकारियों को पाबंद किया है कि ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के अन्तर्गत पंचायत समिति मुख्यालयांे पर जन सुनवाई शिविर आयोजित करने तथा परिवादों को दर्ज करने की बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित  की जावें।  
दस दिन पहले से प्राप्त हो सकेंगे परिवाद: 
उन्होंने बताया कि संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि मुख्य जनसुनवाई से दस दिन पूर्व ही जिला, पंचायत समिति तथा ग्राम पंचायत के राजस्थान सम्पर्क कन्द्रों (राजीव गांधी भारत निर्माण सेवा केन्द्र) पर समुचित रूप से आवेदनों को निःशुल्क दर्ज करने और प्राप्त करने की व्यवस्था की जावें।  उन्होंने बताया है कि प्रत्येक पंचायत, ब्लॉक, जिला स्तर पर नियमित रूप से परिवादों को दर्ज करने के लिए स्टाफ के बैठने एवं इन केन्द्रों पर प्रतिदिन विकास अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार द्वारा अपना दिनवार कार्यक्रम बनाकर निरीक्षण कर दर्ज करने की कार्यवाही भी सुनिश्चित की जावे।  
कलक्टर ने कहा है कि जिन ग्राम पंचायतों मंे राजस्थान सुनवाई का अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत आवेदन प्राप्त करने के लिए रसीदें उपलब्ध नहीं हो पा रही है, वहां पर रसीदों की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे तथा वहां भी आवेदनों को प्राप्त करने की व्यवस्था पूर्ववत जारी रखी जावे। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही 16 अगस्त से प्रारम्भ होने वाले ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के अन्तर्गत पंचायत समिति स्तर पर जो भी जन सुनवाई स्थल सुनिश्चित किया गया है, उसकी सूचना पंचायत समितिवार (निर्धारित जनसुनवाई स्थल का विवरण)भिजवाने के लिए भी निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए यथासंभव ऐसे परिसर को प्राथमिकता दी जाएं, जहां निर्मित भवन अथवा रोड शेड उपलब्ध हो पाने की संभावना हो, साथ ही एक सेफ हाउस भी आवश्यकतानुसार उपलब्ध हो सकता हो। उन्होंने बताया कि इन निर्देशों की पालना सुनिश्चित करते हुए जन सुनवाई स्थल की सूची तत्काल ही भिजवाते हुए कार्यालय को सूचित करना सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए गए है। 
-------------

‘सरकार आपके द्वार’ संबंधित बैठक कल

डूंगरपुर, 7 अगस्त/प्रदेश मुख्यमंत्री एवं माननीय मंत्रीगणों की संभाग में माह अगस्त में प्रस्तावित यात्रा ‘सरकार आपके द्वार‘ की पूर्व तैयारियों संबंधित बैठक शनिवार को आयोजित की जाएगी। 
अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने बताया कि बैठक का आयोजन दोपहर 2 बजे ईडीपी सभागार जिला कलेक्टेªट में किया जाएगा। इस संबंध में समस्त अधिकारियों को निर्देश प्रदान कर दिए गए है। 

-------------------
ड्यूटी मजिस्टेªट नियुक्त

डूंगरपुर, 7 अगस्त/जिला मजिस्टेªट एवं कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने एक आदेश जारी कर आगामी दिनों में आने वाले त्यौहार एवं पर्वांे पर कानून एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ड्यूटी मजिस्टेªट नियुक्त कर दिए है। 
जारी आदेश में आगामी दिनों में आने वाले राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस एवं त्यौहारों रक्षाबंधन, जनमाष्टमी, गणेश चतुर्थी को देखते हुए जिले में साम्प्रदायिकता सौहार्द, लोक शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाने रखने के लिये समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेट को उनके संबंधित क्षेत्र के लिये ड्यूटी मजिस्टेªट नियुक्त किया गया है। 
आदेश में ड्यूटी मजिस्ट्रेट को पूरी सतर्कता के साथ निगरानी रखने तथा कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाने रखने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके साथ ही संबंधित तहसीलदार को सहयोग में रहने के लिए पाबंद किया गया है। सम्पूर्ण जिले की कानून एवं व्यवस्था के प्रभारी अधिकारी अतिरिक्त जिला मजिस्टेªट रहेंगे।

---------
पन्नाधाय योजना नवीनीकरण के लिए दस्तावेज जमा कराने के निर्देश

डूंगरपुर, 7 अगस्त/नगरपरिषद् डूंगरपुर वार्ड नम्बर 1 से 30 में निवासरत समस्त बीपीएल परिवारों को पन्नाधाय जीवन अमृत योजना के नवीनीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा करवाने के निर्देश प्रदान किए है। 
नगरपरिषद डूंगरपुर के आयुक्त ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग से प्राप्त सूचना के अनुसार पन्नाधाय जीवन अमृत योजना का नवीनीकरण किया जाना है। इस संदर्भ में बीपीएल राशन कार्ड धारक मुखिया(आयु 18 -59 वर्ष में मुखिया) का भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा बीमा किया जाना है। 
उन्होंने बताया कि इसके लिए नगरपरिषद डूंगरपुर के वार्ड नम्बर 1 से 30 तक में निवासरत समस्त बीपीएल परिवारों के मुखिया को सात दिवस में राशन कार्ड, मुखिया के जन्म दिनांक संबंधित प्रमाण पत्रा की फोटो प्रति नगरपरिषद के योजना शाखा में जमा करवाने के निर्देश दिए गए है। 

-------------
13 किलो तीन सौ ग्राम पॉलिथीन कैरी जब्त

डूंगरपुर, 7 अगस्त/नगरपरिषद द्वारा प्रतिबंधित पॉलिथीन कैरी बेग्स की दिशा में कार्यवाही करते हुए बुधवार को कुल 13 किलो तीन सौ ग्राम प्लास्टिक कैरी बेग्स जब्त किए गए। 
नगरपरिषद डूंगरपुर आयुक्त ने बताया कि नगरपरिषद क्षेत्र डूंगरपुर में कुल दस मामलों में कार्यवाही करते हुए 13 किलो तीन सौ ग्राम प्लास्टिक कैरी बेग्स जब्त किए गए। 

-------- 
गलियाकोट में 35 मिमी वर्षा दर्ज

डूंगरपुर, 7 अगस्त/वर्षा मापक केन्द्र गलियाकोट में सर्वाधिक गुरुवार सुबह तक पिछले चौबीस घंटों में कुल 35 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। 
भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार इसी प्रकार वेंजा में 26 मिमी, निठाउवा में 22, देवल एवं कनबा में से प्रत्येक में 21 मिमी, साबला एवं आसपुर में से प्रत्येक में 20, सागवाडा में 19, डूंगरपुर एवं धम्बोला में से प्रत्येक में 16, गणेशपुर में 15 तथा चिखली में 10 मिमी वर्षा दर्ज की गई। 
-------------
 

No comments:

Post a Comment