Saturday, August 16, 2014

14-08-2014 समाचार

भूदान यज्ञ बोर्ड अध्यक्ष तांबी डूंगरपुर यात्रा पर
ग्रामसभाओं को जीवनदान दें: तांबी
फोटो संलग्न 

डूंगरपुर, 14 अगस्त/राजस्थान भूदान यज्ञ बोर्ड के अध्यक्ष रतनलाल तांबी ने जिले के समस्त भूदान व ग्रामदानी गांवों की ग्रामसभाओं के अध्यक्षों से आह्वान किया है कि वे भूदान आंदोलन की पवित्रता को कायम रखने और उद्देश्य को पूरा करने के लिए मृतप्राय हुई ग्राम सभाओं को जीवनदान प्रदान करें। 
तांबी गुरुवार को यहां जिला परिषद सभागार में भू-दान एवं ग्रामदान बोर्डों की भूमि संबंधित बैठक की अध्यक्षता करते हुए ग्रामदानी गांवों की ग्रामसभाओं के अध्यक्षों व राजस्व अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। 
उन्होंने कहा कि ग्रामदानी गांवों की ग्रामसभाओं को चाहिए कि वे वर्ष में 4 बार अपनी बैठक करें और प्रशासनिक स्तर पर आने वाली समस्याओं के चिह्नीकरण करते हुए उनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों से संपर्क करें। उन्होंने आगामी अक्टूबर माह में बेणेश्वरधाम पर बांसवाड़ा व डूंगरपुर जिले के समस्त भूदान व ग्रामदानी गांवों की ग्रामसभाओं का विशाल सम्मेलन आयोजित करने तथा इनकी समस्याओं पर विस्तृत चर्चा करने की बात भी कही। 
तांबी ने प्रशासनिक अधिकारियों से आह्वान किया कि वे इनके रिकार्ड को अपडेट करें तथा इनकी जमीनों पर अतिक्रमणों होने पर दूर कराते हुए इन्हें खातेदारी अधिकार प्रदान करें। इस दौरान उन्होंने जिले के पाटड़ी गांव में तीन बालिकाओं के नाम पर म्यूटेशन खोलने के प्रकरण का निस्तारण करने के निर्देश दिए। 
उन्होंने ग्राम सभाओं को निर्देशित किया कि वे पैसा एक्ट के तहत ग्रामसभाओं को दिए गए अधिकारों को जाने, उनका उपयोग करें तथा ग्राम पंचायत या प्रशासन द्वारा आवश्यकता जताए जाने पर सार्वजनिक हित के लिए भूमिदान करें। उन्होंने ग्राम सभाओं का अपना भवन निर्माण करवाने के प्रयास करने का भी आह्वान किया। 
बैठक के आरंभ में अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने जिले में भूदान एवं ग्रामदानी गांवों की जमीनों की वर्तमान स्थिति व राजस्व रिकार्ड में उसके अंकन की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जिले में कुल 41 ग्रामदानी गांव है जिनके 1536 खातों में 42741 बीघा जमीन है। उन्होंने जिले के सागवाड़ा तहसील में 6 तथा साबला में 4 गांवों के भूदान में सम्मिलित होने की भी जानकारी दी। 
बैठक में उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्रसिंह, सीडी चारण, ओमप्रकाश फुलवारिया व समस्त तहसीलदार तथा बड़ी संख्या में ग्रामदानी गांवों की ग्रामसभाओं के अध्यक्ष मौजूद थे। 

जनप्रतिनिधियों व अध्यक्षों के भी सुझाव आएं: 

बैठक में सागवाड़ा नगरपालिका अध्यक्ष सत्यनारायण सोनी ने ग्रामीणों को अपनी समस्याआंे के समाधान के लिए सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में उपस्थित होने का आह्वान किया। डूंगरपुर प्रधान मंजूला रोत ने ग्रामदानी गांवों की ग्रामसभाओं का चुनाव करवाने की आवश्यकता जताई वहीं बिछीवाड़ा प्रधान देवराम रोत ने ग्रामदानी गांवों में स्थित खण्ड ग्रामों को राजस्व ग्राम घोषित कराने पर ही सही मायनों मंे विकास होने का सुझाव दिया। इसी प्रकार कई ग्रामदानी गांवों की ग्रामसभाओं के अध्यक्षों ने धारा 43 को बहाल कराने, अनुदान दिलाने, बोर्ड से मिलने वाली पासबुकों को उपलब्ध कराने, झौंथरी में ग्रामदानी ग्रामसभा की जमीन पर बनाएं भवन का कब्जा दिलाने की मांग करते हुए कार्यवाही का आह्वान किया।  
------------




फोटो केप्शन: डूंगरपुर/जिला परिषद सभागार में गुरुवार को आयेाजित बैठक को संबोधित करते राजस्थान भूदान यज्ञ बोर्ड के अध्यक्ष रतनलाल तांबी। मौजूद ग्रामदानी गांवों की ग्रामसभाओं के अध्यक्ष व अधिकारी।

------------------
स्वाधीनता दिवस समारोह आज
कलक्टर इंद्रजीत सिंह करेंगे ध्वजारोहण

डूंगरपुर, 14 अगस्त/जिले में स्वाधीनता दिवस समारोह शुक्रवार को परंपरागत हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। शहर के लक्ष्मण मैदान में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह में जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ध्वजारोहण करेंगे। 
जिला स्तरीय समारोह की शुरूआत जिला कलक्टर के हाथों ठीक 9.05 पर ध्वजारोहण के साथ होगी। ध्वजारोहण के दौरान पुलिस बेण्ड द्वारा राष्ट्रगान की धुन बजाई जाएगी। इसके बाद परेड का निरीक्षण और परेड मार्च पास्ट होगा। परेड में राजस्थान पुलिस, मेवाड़ भील कोर, होमगार्ड, एनसीसी जूनियर डिवीजन आर्मी एवं नेवी, स्काउट-गाईड एवं समस्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों की आकर्षक परेड राष्ट्रीय ध्वज का अभिवादन करेगी। परेड का नेतृत्व आरआई पुलिस द्वारा किया जाएगा। 
समारोह में महामहिम राज्यपाल के संदेश का पठन अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार द्वारा किया जाएगा। इस दौरान जिले में विविध क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले व्यक्तियों को जिला प्रशासन द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा व्यायाम प्रदर्शन किया जाएगा तथा देशभक्ति व राष्ट्रीय एकता पर आधारित सामूहिक नृत्य की रंगारंग मनोहारी प्रस्तुति दी जाएगी। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगीत के सामूहिक गायन के साथ होगा।

----------
जिला स्तरीय स्वाधीनता दिवस समारोह
दस लाख के पुरस्कार, 14 पदकों का होगा वितरण

डूंगरपुर, 14 अगस्त/स्वाधीनता दिवस के जिला स्तरीय समारोह में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में जिले में जनसंख्या स्थायित्व के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली विभिन्न 7 संस्थाओं को कुल दस लाख रुपये के नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। इसके तहत पंचायत समिति बिछीवाड़ा को 4 लाख रुपये तथा ग्राम पंचायत झौंथरी, सामलिया, सरथूना, काब्जा, देवलपाल तथा स्व. हरिदेव जोशी सामान्य चिकित्सालय को एक-एक लाख रुपये के चैक व प्रशस्ति पत्र देकर जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया जाएगा।  
इसी प्रकार जिले में जनगणना 2011 के तहत श्रेष्ठ कार्य करने वाले 14 कार्मिकों को  रजत व कांस्य पदक प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।  इसके तहत डूंगरपुर तहसील क्षेत्र से सहायक निदेशक पुनीत शर्मा, अध्यापक राजेन्द्र कुमार लखारा, हिम्मतसिंह झाला, सीमलवाड़ा  क्षेत्र से तत्कालीन चार्ज अधिकारी व तहसीलदार धीरेन्द्र व्यास, वरिष्ठ अध्यापक हेमंत कुमार भट्ट, बलवंत सिंह चौहान, आसपुर क्षेत्र के अध्यापक हितेश कुमार द्विवेदी, सागवाड़ा क्षेत्र से अतिरिक्त चार्ज अधिकारी व तत्कालीन अधिशासी अधिकारी सुनील चौधरी, पंकज कुमार भट्ट व वरिष्ठ अध्यापक दिलीपसिंह राव को रजत पदक प्रदान से सम्मानित किया जाएगा वहीं डूंगरपुर तहसील क्षेत्र से वरिष्ठ अध्यापक दुर्गाशंकर गामोट, सीमलवाड़ा क्षेत्र के गणेशलाल डेण्डोर, आसपुर के चार्ज अधिकारी व तत्कालीन तहसीलदार गौतमलाल कुम्हार व सागवाड़ा क्षेत्र के भरतकुमार शुक्ला को कांस्य पदक से सम्मानित किया जाएगा। 

---------
स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में हांेगी खेल प्रतियोगिताएं 

डूंगरपुर, 14 अगस्त/स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष में खेल विभाग द्वारा खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। खेल विभाग के अशोक चौधरी ने बताया कि जिला स्तरीय समारोह उपरांत लक्ष्मण मैदान में एथलेटिक्स, तीरंदाजी व फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं में विजेता व उप विजेताओं को बोस्टन कम्प्यूटर सेंटर के निलेश वोरा की ओर से पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं के उपरांत दोपहर 12 बजे जिला प्रशासन एवं नगरपरिषद के दलों के मध्य वॉलीबॉल का मैत्री मैच भी आयोजित किया जाएगा। खेलकूद प्रतियोगिताओं के लिए समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। 

---------
स्वाधीनता दिवस समारोह आज
उत्कृष्ट सेवाओं के लिए 35 व्यक्तियों का होगा सम्मान

डूंगरपुर, 14 अगस्त/विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए स्वाधीनता दिवस के जिला स्तरीय समारोह में शुक्रवार को 35 व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि इसके तहत सर्व शिक्षा अभियान के कम्प्यूटर ऑपरेटर मोहम्मद सादिक खान, राउप्रावि पंचवटी के शारीरिक शिक्षक कन्हैयालाल व्यास, कोष कार्यालय के कनिष्ठ लेखाकार मक्खनलाल बुनकर, राउप्रावि सतीरामपुर के शिक्षक कमलेश जोशी, वागड़ विद्या विहार फलोज के छात्र जितेन्द्र पाटीदार, स्प्रिंगडेल उमावि के छात्र चिन्मय व्यास, महारावल उमावि के छात्र बंशीलाल पटेल, उमावि भीलूड़ा के छात्र दर्शन भट्ट, देवेन्द्र बालिका उमावि की छात्रा मिर्जा मेहनाज, एमएमबी ग्रुप डूंगरपुर, नगरपरिषद की सफाई कर्मचारी श्रीमती सरस्वती, रामनगर की आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता प्रियंका शर्मा, आयुर्वेदिक औषधालय दिवड़ा छोटा के डॉ. सुभाषचंद्र, तीरंदाजी प्रशिक्षक जयंतीलाल ननोमा, रोडवेज के समयपालक मदनसिंह चौहान, सागवाड़ा पशु चिकित्सालय के पशुधन सहायक गटूलाल सरपोटा, दोशी मोटर्स के अशोक दोशी व कलेक्ट्रेट के लेखाकार आदित्य अग्रवाल को सम्मानित किया जाएगा। 
इसी प्रकार हास्पीटल रोड़ निवासी साहसी गृहिणी अनिता जैन, दराखाण्डा उपकेन्द्र की प्रसाविका सविता परमार, सामान्य चिकित्सालय सागवाड़ा की कनिष्ठ विशेषज्ञ (स्त्रीरोग) डॉ. प्रभा मेहता, जिला परिषद के वरिष्ठ लिपिक श्यामलाल गर्ग, सेव द चिल्ड्रन संस्थान, संचिया के कृषि पर्यवेक्षक मरतालाल डामोर, केन्द्रीय विद्यालय के कंप्यूटर शिक्षक सावरमल सोनी,  जपस संस्थान के विमंदित बालक अजय डामोर, रोशन भट्ट, राजेश सेंघाड़ा व निखिल तेली, महिला पर्यवेक्षक पुष्पा खराड़ी, जिला परिषद में नरेगा आईईसी समन्वयक महेश जोशी, वेंजा सरपंच भंवरलाल कटारा, रसद कार्यालय के नगीनलाल चौबीसा, डाईट डूंगरपुर के व्याख्याता प्रकाश चंद्र शर्मा तथा प्रारंभिक शिक्षा विभाग में आरटीई उपसमन्वयक रमेशचंद्र जोशी को सम्मानित किया जाएगा। 

------------
महात्मा गांधी नरेगा
ब्लॉक संसाधन व्यक्तियों का प्रशिक्षण 16 अगस्त से

डूंगरपुर, 14 अगस्त/महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनान्तर्गत सामाजिक अंकेक्षण के लिये चयनित ब्लॉक संसाधन व्यक्तियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 16 से 17 अगस्त तक प्रातः 10 बजे से पंचायत समिति डूंगरपुर के सभागार में आयोजित होगा।
अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ने बताया कि जिले में आयोजित होने वाली सामाजिक अंकेक्षण ग्राम सभाओं के लिये जिला स्तर पर चयनित ब्लॉक संसाधन व्यक्तियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। जिसके बाद ब्लॉक स्तर पर चयनित ग्राम संसाधन व्यक्तियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
प्रषिक्षण समन्वयक अनिल पण्ड्या ने बताया कि जिला स्तर पर पांचो ब्लॉकों के चयनित ब्लॉक संसाधन व्यक्तियों की सूची जिला मुख्यालय, संबधित पंचायत समिति मुख्यालय चस्पा कर दी गई है।
-------------------

No comments:

Post a Comment