Saturday, August 23, 2014

23-8-2014 समाचार

जिले की 131 प्रतिभावान बेटियों को आज मिलेगी निःशुल्क स्कूटी 

डूंगरपुर, 23 अगस्त/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के तत्वावधान में रविवार को जिले की 131 प्रतिभावान बेटियों को निःशुल्क स्कूटी का वितरण किया जाएगा। 
जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के परियोजना अधिकारी बजरंगलाल वर्मा ने बताया कि सत्र 2012-13 में बोर्ड में 65 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली जनजाति छात्राओं एवं 70 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग व सामान्य वर्ग की छात्राओं को स्कूटी वितरण दोपहर 2 बजे राजकीय मॉडल पब्लिक रेजिडेंशियल स्कुल सुरपुर में होगा। परियोजना अधिकारी बंजरलाल वर्मा ने बताया कि स्कूटी प्राप्त करने वाली पात्र छात्राओं को बोर्ड परीक्षा का मूल प्रमाण पत्र, परिचय पत्र, संबंधित विद्यालय के पहचानकर्ता शिक्षक या अभिभावक के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिये गए हैं। उल्लेखनीय है कि जिले में कुल 143 छात्राओं को स्कूटी वितरण प्रस्तावित था जिसमें से 12 छात्राओं को सागवाड़ा में प्रदेश की मुख्यमंत्री के हाथों स्कूटी का वितरण हो चुका है, शेष को स्कूटी का वितरण रविवार को किया जाएगा। 

----------
ऊर्जा मंत्री खींवसर की ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में उमड़े परिवादी
तसल्ली से सुनी समस्याएं, प्रभावी निस्तारण के दिए निर्देश
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 23 अगस्त/सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत डूंगरपुर जिले में अंतिम दिन शनिवार को ब्लॉक स्तरीय सुनवाई का दौर चला। जिले में चार स्थानों पर ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई हुई और गांव-गांव जनसुनवाई व निरीक्षण के दौरान परिवेदना देने से वंचित रहे लोगों ने ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में पहुंच कर अपनी परिवेदनाएं सौंपी। 
जिला मुख्यालय पर डूंगरपुर ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन प्रदेश के ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर की अध्यक्षता में लक्ष्मण मैदान में किया गया। जनसुनवाई को देखते हुए न केवल पंचायत समिति क्षेत्र के अपितु जिले के अलग-अलग पंचायत समितियों से भी परिवादी अपनी परिवेदनाएं लेकर पहुंचे और निर्धारित काउंटर्स पर अपनी परिवेदनाएं सौंपी। जनसुनवाई का दौर आज दिनभर चला और इस दौरान सैकड़ों लोगों ने अपनी परिवेदनाएं प्रस्तुत की। 

संवेदनशीलता से होगा समस्याओं का समाधान: खींवसर

जनसुनवाई को संबोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर ने कहा कि राज्य सरकार जनसमस्याओं के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है और सरकार आपके द्वार के तहत दर्ज हुई शतप्रतिशत समस्याओं पर पूर्ण संवेदनशीलता के साथ कार्यवाही कर परिवादियों को राहत प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई के दौरान प्राप्त हुई परिवेदनाओं को राजस्थान संपर्क पोर्टल पर ऑनलाईन दर्ज करवाया जा रहा है और इसका राज्य स्तर से लगातार फॉलोअप किया जाएगा और जब तक परिवादी को राहत नहीं मिल जाती तब तक इसका निस्तारण नहीं माना जाएगा। उन्होंने इस दौरान मौजूद अधिकारियों को राज्य सरकार की मंशाओं से अवगत कराते हुए जनसुनवाई में प्राप्त परिवेदनाओं को गंभीरता से लेने तथा राहत प्रदान करने के भी निर्देश दिए। 

भांति-भांति की आई समस्याएं: 

जनसुनवाई के तहत जिला ट्रक ऑनर्स एसोसियेशन ने एफसीआई गोदाम से मुख्य सड़क तक सड़क निर्माण करवाने, पेंशनर्स समाज ने पेंशनर्स की समस्याओं के समाधान करवाने, नगरपरिषद के संविदा कार्मिकों ने नियमित करने, प्रतिबंधित शिक्षक संघर्ष समिति ने प्रतिबंधित जिलों में सेवारत शिक्षकों का स्थानांतरण सामान्य जिलों में प्राथमिकता से करवाने, अल्पसंख्यक वर्ग को मिलने वाले लाभों की जानकारी दिलाने सहित अन्य परिवेदनाओं को प्रस्तुत किया तो बड़ी तादाद में व्यक्तिगत राहत प्राप्ति, बीपीएल में सम्मिलित करने, कर्मचारी संगठनों द्वारा कर्मचारी हितों में निर्णय लेने, ग्राम पंचायतों में सड़क निर्माण, बिजली कनेक्शन दिलाने, रोजगार दिलानें की मांग को लेकर परिवेदनाएं प्राप्त हुई। मौके पर केबिनेट मंत्री ने संबंधित विभागीय अधिकारियों से इस संबंध में तथ्यात्मक जानकारी ली व इनके समाधान के लिए महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किए। 
लक्ष्मण मैदान में आयोजित हुई जनसुनवाई में जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. गगनदीप सिंघला, डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा, प्रमुख समाजसेवी हरिश पाटीदार, नगरपरिषद सभापति श्रीमती सुशीला भील, उपसभापति पूरणमल दावड़ा, प्रधान मंजूला रोत, उपप्रधान वल्लभराम, नोडल अधिकारी व एसडीओ दीपेन्द्रसिंह राठौड़ सहित समस्त विभागीय अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में परिवादी उपस्थित थे। 

कलक्टर ने कहा सर, यह जरूरी है: 

जनसुनवाई के तहत शहरवासियों के साथ नगरपरिषद सभापति सुशीला भील ने साबेला बाईपास की दुर्दशा बताते हुए इसके दुरस्तीकरण का आग्रह करते हुए ऊर्जा मंत्री खींवसर को परिवेदना सौंपी, इस बारे में उन्होंने पास बैठे कलक्टर इंद्रजीत सिंह से पूछा तो कलक्टर ने कहा ‘सर, यह बहुत जरूरी है। कलक्टर ने बाईपास की स्थिति, दुर्घटनाओं की संभावना और शहर पर इससे होने वाले वाहनभार के बारे में बताया।  पूर्णरूपेण संतुष्ट होने पर केबिनेट मंत्री ने भी परिवेदना को सार्वजनिक निर्माण विभाग के मंत्री को फॉरवर्ड करते हुए इस पर अर्जेन्ट मार्क कर दर्ज करने के निर्देश दिए।  

हमें तो आप पर विश्वास है: 

जनसुनवाई में शहर के भोईवाड़ा बस्ती की महिलाएं जनसुनवाई स्थल पहुंची और ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर से मुखातिब होते हुए बताया कि भोईवाड़ा के 15 मकानों में पिछले 12 वर्षों से पानी नहीं पहुंच पा रहा है। केबिनेट मंत्री खींवसर ने मौके पर ही अधीक्षण अभियंता हसनुद्दीन पठान को तलब किया और इस प्रकरण की जानकारी देते हुए महिलाओं को आश्वस्त किया कि आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा। इस पर आत्मविश्वास भरे चेहरों के साथ महिलाओं ने कहा कि हमें तो आप पर विश्वास है, स्थानीय अधिकारियों की तो हम वर्षों से सुन रहे है। 

पांच निःशक्तजनों को हाथों-हाथ मिली ट्राईसाईकिलें: 

ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में डूंगरपुर पंचायत समिति क्षेत्र के साथ ही दूर-दराज से भी निःशक्तजन पहुंचे और शिविर में अपनी परिवेदनाओं को दर्ज करवाया। विभागीय अधिकारियों ने भी त्व्रित कार्यवाही करते हुए हाथों-हाथ पांच परिवादियों को ट्राईसाईकिलों का वितरण किया गया। जिले के दूरस्थ रास्तापाल गांव से पैरो से चलने में असमर्थ और मूक शैलेश व गांव की ही आशा अपने रिश्तेदारों के साथ यहां पहुंचे तथा ट्राईसाईकिल प्राप्त करने के लिए परिवेदना सौंपी। इसी प्रकार रंगेला निवासी निःशक्त शारदा, माथुगामड़ा पाल डूंगेरफला के सुनील पारगी व आसेला के पूंजीलाल रामजी पटेल  भी ट्राईसाईकिल प्राप्ति की उम्मीद में शिविर स्थल पर पहुंची और परिवेदना सौंपी। निर्धारित काउंटर पर परिवेदना प्राप्त होने के बाद पांचों निःशक्तजनों को ऊर्जा मंत्री श्री गजेन्द्रसिंह खींवसर ने ट्राईसाईकिल सौंपी। 

पांच पालनहारों को मिली राहत: 

ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में जिले के पांच अभ्यर्थियों को पालनहार योजन में 26 हजार 290 रुपयों के चैक सौपें गए। ऊर्जा मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर ने लालपुरा निवासी नसरीन मकरानी को 1 हजार 960 रुपये, पुराना बाजार निवासी प्रिती/गोविन्द को 3 हजार 960, ठाकरड़ा निवासी मंजू कुंवर को 5 हजार 960, साबला निवासी कल्पना कलाल को 3 हजार 960 तथा माण्डवा निवासी अमृतलाल/लालजी को 10 हजार 450 रुपयों का चैक सौंपा। 

नाथी बाई पेंशन के लिए तो खुशीदा लोन की उम्मीद में पहुंची: 

जनसुनवाई में बड़ी संख्या में महिलाएं अपनी-अपनी परिवेदनाएं लेकर पहुंची। मूलतः भेहणा निवासी नाथी बाई वृद्धावस्था पेंशन व रोडवेज पास प्राप्त करने की उम्मीद लेकर पहुंची व अपनी परिवेदना सौंपी। दूसरी ओर शहर की ही खुशीदा अपने शिशु को लेकर जिला उद्योग केन्द्र के काउंटर पर पहुंची और घर बैठे रोजगार करने के लिए ऋण दिलाने का आवेदन पत्र सौंपा। विभागीय कार्मिकों ने भी परिवेदना पर तत्काल कार्यवाही करते हुए हाथों-हाथ निर्धारित आवेदन पत्र भरवाया। 

मीडियाकर्मियों ने भी दी परिवेदना: 

तमाम अन्य लोगों की भांति स्थानीय मीडियाकर्मियों ने भी जिले के समस्त उपखण्ड मुख्यालयों पर एपीआरओ कार्यालय खोलने व पद सृजित कर एपीआरओ नियुक्ति के संबंध में परिवेदना प्रस्तुत की। मीडियाकर्मियों ने अपनी परिवेदना में बताया कि उपखण्ड मुख्यालय पर मीडियाकर्मियों को अधिकृत सरकारी समाचार और सूचनाआंे को उपलब्ध कराने की व्यवस्था नहीं है इससे अपुष्ट समाचार प्रकाशित होेने पर विसंगतियां पैदा हो जाती हैं। ऊर्जा मंत्री ने इस परिवेदना को डीआईपीआर मार्क करते हुए दर्ज करने के निर्देश दिए। 

...और पसीजे इंद्रदेव भी: 

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनसमस्याओं के निस्तारण के सिलसिले के शुभारंभ से ही रूका हुई बारिश से चिंतित काश्तकारों को कार्यक्रम के अंतिम दिन बड़ी राहत नसीब हुई। एक सप्ताह से अधिक समय से बारिश की राह देख रहे लोगों पर इंद्रदेव भी पसीजे और दिन में अचानक ही दो बार तेज बारिश हुई।
-----------
महेश/महेश/महेश-कमलेश
-----------






फोटो केप्शन: 23-8-1: डूंगरपुर/ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में मंचासीन केबिनेट मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर व अन्य। 
23-8-2: डूंगरपुर/ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में उमड़ी भीड़। 
 23-8-3: डूंगरपुर/ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में परिवादियों की कतार।  
23-8-4: डूंगरपुर/ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में पालनहार योजना के लाभार्थी को चैक प्रदान करते केबिनेट मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर। 
23-8-5: डूंगरपुर/ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में निःशक्त को ट्राईसाईकिल देेते केबिनेट मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर व अन्य।
23-8-6: डूंगरपुर/ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में केबिनेट मंत्री गजेन्द्रसिंह खींवसर को परिवेदना देते स्थानीय मीडियाकर्मी।  

-----------
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम
आसपुर ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई संपन्न
फोटो संलग्न

 डूंगरपुर, 23 अगस्त/आम जन को उनके अधिकार प्रदान करने और जनसमस्याओं के समाधान के लिए सरकार समर्पित ढंग से प्रयास कर रही है और आमजन को चाहिए कि समस्या समाधान की प्रक्रिया पर भरोसा रखे, समाधान निश्चित ही होगा।
यह विचार राजस्व विभाग के प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शनिवार को आसपुर पंचायत समिति के महाराणा प्रताप खेल मैदान में उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई के दौरान मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए । 
आसपुर पंचायत समिति की 49 ग्राम पंचायतों में गांव-गांव पहुंच कर हुई तीन दिवसीय जनसुनवाई कार्यक्रम के बाद आज आसपुर में ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई हुई जिसमें उन सभी लोगों की परिवेदनाओं को लिया गया जो पिछले तीन दिन की जनसुनवाई कार्यक्रम से किसी कारण से वंचित रह गये थे।
ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में भारी संख्या में पहुंचकर लोगों ने अपने अभाव-अभियोग सुनाये। सड़क, बिजली, पानी, विद्यालयों में शिक्षकों की कमी, बी.पी.एल. में नाम जुडवाने, वृद्धावस्था व विकलांग पेंशन, बेरोजगारी भत्ता, राशन कार्ड, सामुदायिक भवन निर्माण, विद्यालय क्रमोन्नत, पशु चिकित्सालय खोलने, हेण्डपम्प लगवाने जैसे विषयों पर आज भी अनेक परिवेदनाएं अलग-अलग ग्राम पंचायतों के लोगों द्वारा दी गई। शर्मा ने इन परिवेदनाआंे को ध्यानपूर्वक सुनकर व्यवस्था की खामियों को तत्काल दुरस्त करने के निर्देश दिए वहीं विभागों के जिम्मेदार अधिकारियों को फटकार लगाते समस्याओं के समाधान के लिए पाबंद किया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपने कर्तव्य का पालन पूरी जिम्मेदारी से करे ताकि आम जनता सुख और चैन से रह सके। उन्होंने कहा कि प्रशासन में सुस्ती अब बर्दाश्त नहीं होगी। 
राहत का वितरण : 
शर्मा ने जनसुनवाई दौरान विकलांगांे को ट्राइसाईकल, जननी सुरक्षा योजना व शुभ लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को चैक, सडक दुर्घटना में मृतक व घायल व्यक्तियों के परिजनों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से आर्थिक सहायता, ब्लॉक प्रारंिम्भक शिक्षा विभाग की तरफ से एस.सी. व एस. टी. के छात्रों को छात्रवृतियां, खातेदारी अधिकार प्राप्त करने वाले कृषकों को पट्टा, कृषि विभाग केे पौध संरक्षण उपकरण, पंचायत समिति आसपुर से चयनित ग्राम पंचायतों के पंेशनर्स को पी.पी.ओ. वितरण किया गया।

अनूठा कार्यक्रम: मीणा

ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम को आसपुर विधायक गोपीचन्द मीणा ने लोगों को संबोधित किया और बताया कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को अब तक का अनूठा प्रयास बताया। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के कारण आमजनता की समस्याओं का प्रभावी समाधान हो पाएगा। 

बेणेश्वर धाम के लिए बने विकास का मॉडल: शर्मा

मुकेश शर्मा ने अपने तीन दिवसीय आसपुर पंचायत समिति के दौरे के बारे में बताया कि क्षेत्र में सबसे बड़ी समस्या के रूप में फ्लोराइडयुक्त पेयजल आपूर्ति है वहीं हर विभाग में कर्मचारियों की कमी, सड़क और बिजली के अलावा आदिवासियों के लिए स्थानीय स्तर पर किसी उद्योगिक इकाई का न होना व लघु व कुटीर उद्योगों के अभाव, लोगों में शिक्षा की कमी, तकनीकी शिक्षा का अभाव जैसी स्थितियों को दूर करने के लिए प्रयास अपेक्षित है।ं शर्मा ने कहा कि बेणेश्वर धाम की धार्मिक दृष्टि से अत्यधिक महत्ता को देखते विकास की महती संभावनाएं है, आवश्यकता इस बात की है कि बेणेश्वर धाम के लिए विकास का एक मॉडल तैयार किया जावे।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार, उपखण्ड अधिकारी एस.एन. आचार्य, आसपुर तहसीलदार परबतसिंह चुण्डावत, साबला तहसीलदार कालूराम रेगर, आसपुर विधायक गोपीचन्द मीणा, विकास अधिकारी वेदप्रकाश मीणा, आसपुर पंचायत समिति के प्रधान श्रीमती उषा मीणा, उपप्रधान वीरेन्द्र सिंह सिसोदिया, पुलिस उपनिरीक्षक बृजराज सिंह चारण के अलावा सभी संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।
----------
फोटो केप्शन: 23.8.6 डूंगरपुर/ आसपुर में आयोजित जनसुनवाई में मंचासीन प्रमुख शासन सचिव मुकेश शर्मा।
--------------
डॉ. सुनील कुमार बिजारनियां/एपीआरओ

--------
सरकार आपके द्वार
सीमलवाड़ा और बिछीवाड़ा में प्रमुख शासन सचिव ने सुनी समस्याएं
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 23 अगस्त/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी ने शनिवार को  सीमलवाड़ा स्थित मणिलाल पण्ड्या राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई शिविर में जनसमस्याएं सुनी। प्रमुख शासन सचिव ने इस दौरान कडाणा बेक वाटर बांध से लिफ्ट सिंचाई व पेयजल आपूर्ति का सर्वे करने सचिव व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशाषी अभियन्ता को आदेश दिए। उन्होंने स्कूल भवन के नजदीक खेल मैदान पर इण्डोर खेल व हॉकी, फुटबाल, वालीवॉल खेलों के लिए मैदान विकसित करने संबंधी प्रस्ताव सप्ताहभर में प्रस्तुत करने के विकास अधिकारी को निर्देश दिए। इस दौरान गजपुर नहर से धम्बोला तालाब में पानी की आपूर्ति तथा नानिया के मकान से जीएसएस तक धोरा बनाने की मांग भी की गई । पेंशनर समाज की मौके पर पेंशनर्स के भवन के लिए भूमि आवंटन के आवेदन को जिला कलक्टर को भिजवाए जाने के भी प्रमुख शासन सचिव द्वारा उपखण्ड अधिकारी को आदेश दिए गए। 
इस मौके पर बीपीएल, विधवा पेंशन, संविदा पर कार्यरत नर्सेज सहित विभिन्न मसलों पर कार्यवाही करने के लिए आश्वस्त किया गया। प्रमुख शासन सचिव व विधायक सुशील कटारा ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से कय्यूम अब्दुल, शंकर डामोर, असीम जाकीर, जया, परता आदि 5 विकलांगों को ट्राईसाइकल का वितरण किया गया। इास दौरान 4 लोगों को पालनहार योजना में व 8 लोगों को आवासीय पट्टे वितरण कर लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री सहायता कोष से गौरा को राशि प्रदान की गई। नोडल अधिकारी व एसडीओ सीडी चारण ने बताया कि शिविर में अब तक 1559 मामले पंजीकृत हुए हैं। 
दूसरी ओर बिछीवाड़ा पंचायत समिति मुख्यालय पर में आयोजित जन सुनवाई के दौरान यहां के औद्योगिक क्षेत्रा में सड़कों के निर्माण व इसे विकसित करने की मांग रखी गई । यहां मेश्वो नदी पर छोटे-छोटे एनीकट के निर्माण की भी मांग रखी गई। श्वििर में विद्युत कनेक्शन संबंधी समस्याओं पर प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि मार्च 2014 तक डिमाण्ड नोटिस जारी कर दिए गए है। यहां पंचायत पुनर्गठन , शिक्षा, संविदाकर्मियों सहित अन्य मसले भी रखे गए। शिविर दौरान निःशक्तजनों को ट्राईसाईकिल का वितरण किया गया। इस मौके पर डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा, चौरासी विधायक सुशील कटारा व समाजसेवी हरिश पाटीदार सहित बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामीण मौजूद थे। नोडल अधिकारी एसडीओ ओमप्रकाश फुलवारियां ने बताया कि ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में यहां 406 परिवेदनाओं का पंजीयन हुआ है। 
----00000----




फोटो केप्शन: 23.8.बिछीवाड़ा1: डूंगरपुर/बिछीवाड़ा में आयोजित जनसुनवाई में समस्याएं सुनते प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी। 
ः 23.8.बिछीवाड़ा2: डूंगरपुर/बिछीवाड़ा में आयोजित ब्लॉक स्तरीय जनसुनवाई में निःशक्तजन को ट्राईसाईकिल वितरित करते प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी। 
ः 23.8.सीमलवाड़ा1: डूंगरपुर/सीमलवाड़ा में आयोजित जनसुनवाई में लाभार्थी को चैक प्रदान करते प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी। 
ः 23.8.सीमलवाड़ा2: डूंगरपुर/सीमलवाड़ा में आयोजित जनसुनवाई में निःशक्तजन को ट्राईसाईकिल वितरित करते प्रमुख शासन सचिव सुदर्शन सेठी। 

------------
बकाया नामान्तरकरणों के लिए चलेगा विशेष अभियान: कलक्टर

डूंगरपुर, 23 अगस्त/प्रदेश की मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जिले के समस्त बकाया नामान्तरकरणों को विशेष अभियान चलाकर निस्तारण के लिए जिले के समस्त तहसीलदारों को दिशा-निर्देश प्रदान किए हैं। 
जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने बताया कि तहसीलदारों को कहा गया है कि सितम्बर माह में इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर एक विशेष अभियान कार्यक्रम जारी कर अधिक से अधिक इसका प्रचार-प्रसार किया जावे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम जारी करते समय यह ध्यान रखा जावे कि माह सितम्बर 2014 में जिन दिनों में भामाशाह नामांकन शिविर तय किये हैं उस दिन उसी दिन उसी पंचायत का नामान्तरकरण निस्तारण शिविर आयोजित किया जावे। साथ ही जिन दिनों मे भामाशाह योजना के केम्प नही हैं वहां पर दो व तीन निकट ग्राम पंचायतों के मुख्यालय पर एक दिन शिविर आयोजित होगा।
यह शिविर तहसीलदार की अध्यक्षता में ंआयोजित होगा, जिनमे पंचायत मुख्यालय पर सभी ग्रामों की जमाबन्दियों को मजमे आम में पठन किया जावेगा। उपस्थित समुदाय से मृत खातेदारों-सहखातेदारों की जानकारी प्राप्त कर स्थानीय सचिव से मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त कर विरासती नामान्तरकरण खोलने व निस्तारण किये जाकर रिकार्ड आदिनंाक किया जावेगा। इसके अतिरिक्त बेचान, रहन आदि सभी तरह के नामान्तरणकरणों का उस दिवस में निस्तारण किया जावेगा। 
साथ ही उन्होंने बताया कि शिविर के समाप्ति पर तहसीलदार द्वारा एक प्रमाण पत्र जारी किया जावेगा इस क्षेत्र में कोई नामान्तरणकरण खोलना व निस्तारण के अवशेष नही है। यह अभियाना माननीय मुख्यमंत्री महोदया के सिधे निर्देशों के तहत प्रारम्भ किया गया है। 
-------

No comments:

Post a Comment