Wednesday, August 13, 2014

13-08-2014 समाचार

स्वाधीनता दिवस समारोह कल
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह करेंगे ध्वजारोहण

डूंगरपुर, 13 अगस्त/जिले में स्वाधीनता दिवस समारोह शुक्रवार को परंपरागत हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। शहर के लक्ष्मण मैदान में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह में जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ध्वजारोहण करेंगे। 
जिला स्तरीय समारोह की शुरूआत जिला कलक्टर के हाथों ठीक 9.05 पर ध्वजारोहण के साथ होगी। ध्वजारोहण के दौरान पुलिस बेण्ड द्वारा राष्ट्रगान की धुन बजाई जाएगी। इसके बाद परेड का निरीक्षण और परेड मार्च पास्ट होगा। परेड में राजस्थान पुलिस, मेवाड़ भील कोर, होमगार्ड, एनसीसी जूनियर डिवीजन आर्मी एवं नेवी, स्काउट-गाईड एवं समस्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों की आकर्षक परेड राष्ट्रीय ध्वज का अभिवादन करेगी। परेड का नेतृत्व आरआई पुलिस द्वारा किया जाएगा। 

समारोह में महामहिम राज्यपाल के संदेश का पठन अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार द्वारा किया जाएगा। इस दौरान जिले में विविध क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाले व्यक्तियों को जिला प्रशासन द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके बाद समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा व्यायाम प्रदर्शन किया जाएगा तथा देशभक्ति व राष्ट्रीय एकता पर आधारित सामूहिक नृत्य की रंगारंग मनोहारी प्रस्तुति दी जाएगी। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगीत के सामूहिक गायन के साथ होगा।

जिले के चार खिलाड़ी राज्य स्तरीय परेड में होंगे सम्मिलित: 

स्वाधीनता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में जिले के चार खिलाड़ियों को राज्य स्तरीय परेड में शामिल होने का मौका मिल रहा है। प्राप्त जानकारी अनुसार जिले के अर्जुन बलाई, राहुल परमार, रोहित विहात व प्रवीण मीणा राज्य स्तरीय परेड में सम्मिलित होंगे। इसी प्रकार जिले के 28 युवा राज्य स्तरीय समारोह में ग्रामीण युवा केन्द्र के दल का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

खिलाड़ियों का दल भी सम्मिलित होगा: 

स्वाधीनता दिवस के जिला स्तरीय समारोह में आयोजित होने वाली परेड में पहली बार जिले के खिलाड़ियों का एक विशेष दल भी सम्मिलित होगा। खेल विभाग के अशोक चौधरी ने बताया कि युवा मामले एवं खेल विभाग के तत्वावधान में ग्रामीण युवा केन्द्र का प्रतिनिधित्व करने वाले इन खिलाड़ियों का दल परेड में आकर्षक वेशभूषा के साथ सम्मिलित होगा।  
------------

 खेल प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

डूंगरपुर, 13 अगस्त/स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष में खेल विभाग द्वारा खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। 
 खेल विभाग के अशोक चौधरी ने बताया कि जिला स्तरीय समारोह उपरांत लक्ष्मण मैदान में एथलेटिक्स, तीरंदाजी व फुटबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं में विजेता व उप विजेताओं को बोस्टन कम्प्यूटर सेंटर के निलेश वोरा की ओर से पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं के उपरांत दोपहर 12 बजे जिला प्रशासन एवं नगरपरिषद के दलों के मध्य वॉलीबॉल का मैत्री मैच भी आयोजित किया जाएगा। खेलकूद प्रतियोगिताओं के लिए समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। 

------------
भामाशाह योजना के नामांकन शिविर 1 सितंबर से 
प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश 

डूंगरपुर, 13 अगस्त/महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की जा रही भामाशाह योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने समस्त संबंधित अधिकारियों केा दिशा-निर्देश जारी किए हैं।  
कलक्टर सिंह ने बताया कि जिले में भामाशाह योजना के नामांकन शिविर 1 सितम्बर से प्रारम्भ किये जा रहे है। इस योजना के माध्यम से जिले में सभी व्यक्गित व पारिवारिक लाभ की योजनाओ के लाभ व सहायता जैसे सामाजिक सुरक्षा पेन्शन, छात्रवृति, नरेगा मजदूरी जननी सुरक्षा योजना अनुदान इत्यादि बैंक खाते के माध्यम से प्रदान किये जाएंगे। इसके तहत प्रत्येक परिवार को घर के नजदीक बैंकिग सुविधा तथा परिवार पहचान कार्ड उपलब्ध करवाये जाएंगे। परिवार आधारित योजनाओ के लाभ महिला मुखिया के कोर बैंकिग समर्थ बैंक खाते में जमा करवाये जाएंगे। इसके लिए ग्राम पंचायत एवं वार्ड वार शिविरो का आयोजन किया जाएगा जिसमें सभी आयु के समस्त नागरिको का नामांकन किया जाएगा। 
कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को नामांकन शिविरों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने और इसके माध्यम से सरकार की इस योजना को सफल बनाने के लिए निर्देशानुसार कार्य को प्राथमिकता देने को कहा गया है।  

-----------
आर्थिक सबलता पुरस्कार योजना
शारीरिक अक्षम बालिकाओं के आवेदन भेजने के निर्देश

डूंगरपुर, 13 अगस्त/राज्य सरकार से अनुमोदित शारीरिक अक्षमतायुक्त (विकलांग) बालिकाओं के लिए  आर्थिक सबलता पुरस्कार योजनान्तर्गत राजकीय विद्यालयो की कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत विकलांग बालिकाओ को 2 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।  
बालिका शिक्षा फाउण्डेशन के सचिव शंकरलाल जांगिड़ ने बताया कि इस संबंध में समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने अधीनस्थ राजकीय विद्यालय में कक्षा 9 से 12 में सत्र 2014-15 में अध्ययनरत विकलांग बालिकाओ के आवेदन-पत्र मय सूची 30 अगस्त तक आवश्यक रूप से सचिव, बालिका शिक्षा फाउण्डेशन डॉ. एस. राधाकृष्ण शिक्षा स्कूल परिसर, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, जयपुर (राज.) को आवेदन -पत्र निर्धारित दिनांक तक वाहक के सथ भिजवाना सुनिश्चित करें, ताकि समय पर छात्र-छात्राओ को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने की कार्यवाही की जा सकें। निर्धारित तिथि के पश्चात् प्राप्त आवेदन-पत्रांे को स्वीकार नहीं किया जावेगा, जिसका सन्पूर्ण उत्तरदायित्व उनका होगा। 
इधर, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) ने बालिका शिक्षा फाउण्डेशन के पत्र के आधार पर समस्त संस्थाप्रधानों को पात्र बालिकाओं के प्रस्ताव 25 अगस्त तक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। 

---------
विद्यार्थियो के लिए निःशुल्क मार्गदर्शन शिविर  

डूंगरपुर, 13 अगस्त/एन.आई.ओ.एस नोएडा के अध्ययन केन्द्र राजकीय महारावल उच्च माध्यमिक विद्यालय डूंगरपुर में स्ट्रीम-2 के तहत पंजीकृत विद्यार्थियों के लिए निःशुल्क मार्गदर्शन शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 
समन्वयक ने बताया कि इसके तहत अध्ययन केन्द्र पर 358 विद्यार्थी दसवीं व बारहवीं में पंजीकृत है। कक्षा दसवीं में डाटा एन्ट्री,  पंेटिग एवं गृह विज्ञान तथा बारहवीं में गृहविज्ञान, पेंटिग, भूगोल एवं पर्यावरण विज्ञान आदि विषयों की कक्षाओ का आयोजन 25 अगस्त तक होगा। इन विद्यार्थियो की समस्याओं का निराकरण एवं मार्गदर्शन पूर्णतः निःशुल्क है। समन्वयक ने सभी विद्यार्थियों को सुबह 10 से 1 बजे तक उपस्थित होकर मार्गदर्शन प्राप्त करने का आह्वान किया है । 

--------------
बैंक खाता संख्या सही अंकित करने के निर्देश

डूंगरपुर, 13 अगस्त/कोषाधिकारी ब्रह्मप्रकाश शर्मा ने जिले के समस्त आहरण वितरण अधिकारियों को समस्त प्रकार के बिलों पर बैंक खाता संख्या सही अंकित करने के निर्देश दिए हैं। 
शर्मा ने बताया कि अधिकारियों को कहा गया है किएकीकृत वित्तीय प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से भुगतान के लिए बिलों को कोषालय भेजने से पूर्व खाताधारकों की खाता संख्या तथा बैंक शाखा कोड संख्या जांच लेवे। गलत बैंक खाता संख्या अंकित करने के कारण हुए गलत भुगतान का समस्त उत्तरदायित्व आहरण एवं वितरण अधिकारी का होेगा। उन्होंने यह भी निर्र्देशित किया है कि बैंक खाता संख्या सही कराने  का अनुरोध करने से पूर्व सही खाता संख्या उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें इसके उपरान्त ही प्रकरण कोषालय को प्रस्तुत करें। 
उन्होंने बताया कि बैंको द्वारा कुछ प्रकरणों से यह भी ध्यान में लाया गया है कि कर्मचरियों द्वारा बैंक से व्यक्गित ऋण लेकर कुछ समय पश्चात वेतन के लिए बैंक खाता परिवर्तन करा दिया जाता है जिससे बैंको को परेशानी हो रही है। अतः बैंक खाता बदलवाते समय यह सावधनियां बरती जायें। एक बार खाते में रकम जमा होने के पश्चात परिवर्तन कराना संभव नहीं होगा गलत भुगतान हेतु आहरण एवं वितरण अधिकारी स्वयं उत्तरदायी होंगे। 

---------
भामाशाह योजना के लिए बैंक प्रतिनिधियों की बैठक संपन्न
हर पंचायत में लगेगा बैंक का केंप, 
खुलेगा हर परिवार की महिला मुखिया का खाता

डूंगरपुर, 13 अगस्त/मुख्य आयोजना अधिकारी व भामाशाह योजना के प्रभारी पुनीत शर्मा ने जिले के समस्त बैक प्रबंधकों को निर्देश प्रदान किए हैं कि महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की जा रही भामाशाह योजना के तहत जिले के हर परिवार की महिला मुखिया का शून्य बैलेन्स पर खाता खोले और इसके लिए पूर्व तैयारियां अभी से प्रारंभ कर दें। 
शर्मा बुधवार को अग्रणी बैंक प्रबंधक कार्यालय में समस्त बैंक प्रबंधकों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बैंक प्रबंधकों को बताया कि जिले में भामाशाह योजना के तहत नामांकन शिविरों का सिलसिला आगामी 1 सितम्बर से प्रारम्भ हो रहा है ऐसे में वे यह सुनिश्चित करें कि आरंभिक 15 दिनों में जिन ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित होना है उन ग्राम पंचायतों में पहले से ही बैंक की ओर से शिविर का आयोजन करते हुए हर महिला मुखिया का खाता खोला जावें। उन्होंने बताया कि संबंधित बैंकों को इसके लिए अपनी पूर्व तैयारी कर लेनी है और उनको ग्राम पंचायत क्षेत्र में कार्यरत महिला एवं बाल विकास, चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की कार्यकर्त्ताओं द्वारा महिलाओं को प्रोत्साहित कर बैंक खाता खोलने के लिए शिविर स्थल पर लाया जाएगा। 
इस मौके पर शर्मा ने बताया कि भामाशाह योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए यह कार्य इसलिए भी जरूरी है क्योंकि बिना बैंक खाते से भामाशाह कार्ड बनाना संभव नहीं होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार द्वारा सभी व्यक्गित व पारिवारिक लाभ की योजनाओ के लाभ व सहायता जैसे सामाजिक सुरक्षा पेन्शन, छात्रवृति, नरेगा मजदूरी जननी सुरक्षा योजना अनुदान इत्यादि बैंक खाते के माध्यम से प्रदान किये जाएंगे व इसके लिए प्रत्येक परिवार को घर के नजदीक बैंकिग सुविधा तथा परिवार पहचान कार्ड उपलब्ध करवाये जाएंगे। परिवार आधारित योजनाओ के लाभ महिला मुखिया के कोर बैंकिग समर्थ बैंक खाते में जमा करवाये जाएंगे।  
बैठक के आरंभ में अग्रणी बैंक प्रबंधक पर्बतसिंह राठौड़ ने समस्त बैंक प्रबंधकों को निर्देशित किया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार वे हर महिला मुखिया का खाता खोलने के लिए अपने-अपने सर्विस एरिया की ग्राम पंचायतों में शिविर लगाने की तैयारियां कर लें और यह सुनिश्चित करें कि गांव के किसी भी परिवार की महिला मुखिया खाता खोलने से वंचित न रहे। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा जारी कार्यक्रम के बारे में भी बैंक प्रतिनिधियों को जानकारी दी और तदनुरूप पूर्व कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 
बैठक में बैंक ऑफ बड़ौदा, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर, आईसीआईसीआई, स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया सहित समस्त बैंकों के जिला स्तरीय प्रतिनिधि मौजूद थे। 

-------------
जनगणना में श्रेष्ठ कार्य पर 14 कार्मिकों को मिलेंगे पदक
10 को रजत व 4 को मिलेगा कांस्य पदक 

  डूंगरपुर, 13 अगस्त/जिले में जनगणना 2011 के तहत श्रेष्ठ कार्य करने वाले 14 कार्मिकों को स्वाधीनता दिवस के जिला स्तरीय समारोह में शुक्रवार को रजत व कांस्य पदक प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।  
सहायक निदेशक (आर्थिक एवं सांख्यिकी) पुनीत शर्मा ने बताया कि भारत की जनगणना के दौरान असाधारण उत्साह और उच्च कोटि की सेवाओं के उपलक्ष में भारत के महारजिस्ट्रार एवं जनगणना आयुक्त नई दिल्ली द्वारा जिले में 14 अधिकारियों व कर्मचारियों को चुना गया है। इसके तहत डूंगरपुर तहसील क्षेत्र से सहायक निदेशक पुनीत शर्मा, अध्यापक राजेन्द्र कुमार लखारा, हिम्मतसिंह झाला, सीमलवाड़ा  क्षेत्र से तत्कालीन चार्ज अधिकारी व तहसीलदार धीरेन्द्र व्यास, वरिष्ठ अध्यापक हेमंत कुमार भट्ट, बलवंत सिंह चौहान, आसपुर क्षेत्र के अध्यापक हितेश कुमार द्विवेदी, सागवाड़ा क्षेत्र से अतिरिक्त चार्ज अधिकारी व तत्कालीन अधिशासी अधिकारी सुनील चौधरी, पंकज कुमार भट्ट व वरिष्ठ अध्यापक दिलीपसिंह राव को रजत पदक प्रदान से सम्मानित किया जाएगा।  
इसी प्रकार डूंगरपुर तहसील क्षेत्र से वरिष्ठ अध्यापक दुर्गाशंकर गामोट, सीमलवाड़ा क्षेत्र के गणेशलाल डेण्डोर, आसपुर के चार्ज अधिकारी व तत्कालीन तहसीलदार गौतमलाल कुम्हार व सागवाड़ा क्षेत्र के भरतकुमार शुक्ला को कांस्य पदक से सम्मानित किया जाएगा। 

-----------  
प्लास्टिक की तिरंगी झण्डियांे का उपयोग न करें  

डूंगरपुर, 13 अगस्त/केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा स्वाधीनता दिवस के समारोह में प्लास्टिक की तिरंगी झण्डियों का उपयोग नहीं करने के निर्देश जारी किए गए हैं।  
जिला कलक्टर इंद्रजीतसिंह ने बताया कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय व सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशों के अनुसार भारतीय झण्डा संहिता, 2002 तथा राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम 1971 में अंतर्विष्ट उपबंधों की अनुपालना के रूप में प्लास्टिक की तिरंगी झण्डियों का  उपयोग नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं ऐसे में समस्त विद्यार्थियों, शिक्षकगणों और आमजनों से अपील की गई है कि वे समारोह में इन झण्डियों का किसी भी रूप में प्रयोग नहीं करें। इधर, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) हरिप्रकाश डेण्डोर ने भी समस्त विद्यालयों के संस्थाप्रधानों को स्वाधीनता दिवस समारोह में प्लास्टिक की तिरंगी झण्डियों के प्रयोग नहीं करने के प्रावधानों की सख्ती से अनुपालना के निर्देश जारी किए हैं। 

---------
स्वाधीनता दिवस समारोह में उपस्थिति अनिवार्य

डूंगरपुर, 13 अगस्त/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने समस्त राज्य कार्मिकों को स्वाधीनता दिवस समारोह में उपस्थिति देने के लिए पाबंद किया है। 
कलक्टर सिंह ने बताया कि राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार स्वाधीनता समारोह पर समस्त राजकीय भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने तथा समारोह में राजकीय कार्मिकों की अनिवार्य उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा गया है। 
-------------


No comments:

Post a Comment