Wednesday, August 13, 2014

11-08-2014 समाचार

‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम 
जनसुनवाई शिविरों की व्यवस्थाओं के लिए दिशा-निर्देश जारी

डूंगरपुर, 11 अगस्त/प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं माननीय मंत्रीगणों के संभाग में प्रस्तावित ‘सरकार आपके द्वार‘ कार्यक्रम के तहत आयोजित होने जनसुनवाई शिविरों में विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाओं के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले जनसुनवाई शिविरों के तहत शिविर स्थल पर बैठक व्यवस्था, टॉयलेट, शुद्ध पेयजल, छाया, निर्बाध एवं पर्याप्त विद्युत सप्लाई के लिए जनरेटर व्यवस्था, टेन्ट एवं माईक व्यवस्था मय बेटरी बेक-अप आदि के माकूल इन्तजामात करने की जिम्मेदारी सम्बन्धित विकास अधिकारी को दी गई है। इसमें नगरपरिषद आयुक्त व नगरपालिका अधिशाषी अधिकारी उपखण्ड अधिकारी के निर्देशानुसार सहयोग करेंगे।  
उन्होंने बताया कि जनसुनवाई के तहत बैठक व्यवस्था के संबंध में प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा जारी किए गए ले-आउट प्लान के अनुसार शिविर की व्यवस्था करने की समस्त जिम्मेदारी सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी पंचायत समिति, आयुक्त या अधिशाषी अधिकारी एवं स्थानीय सार्वजनिक निर्माण विभाग के वरिष्ठतम अधिकारी की होगी। 
कलक्टर ने बताया कि ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले इन शिविरो में सम्बन्धित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी अपनी विभागीय योजना की प्रगति के साथ आवश्यक रूप से शिविर में उपस्थित रहेंगे एवं सम्बन्धित उपखण्ड अधिकारी, शिविर से पूर्व सम्बन्धित ब्लॉक स्तरीय अधिकारियो की बैठक आहूत समस्त व्यवस्थायें तथा शिविर में आने वाले आगन्तुको सुविधाये उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे। परिवादो की प्राप्ति एवं संधारण की व्यवस्थाओं के तहत जनसुनवाई शिविर में प्राप्त होने वाले परिवादो को ‘राजस्थान सम्पर्क’ पोर्टल पर इन्द्राज करने की जिम्मेदारी विकास अधिकारी को दी गई है। परिवादों को दर्ज करने के लिए पर्याप्त कम्प्यूटर मय इन्टरनेट सुविधा एवं ऑपरेटर की व्यवस्था के साथ ही शिविर स्थल पर फोटो कॉपीटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया है। इसी प्रकार शिविर स्थल पर निर्धारित होने वाले प्रकरणों का सारांश तैयार कर सम्बन्धित मंत्रीगण एवं प्रशासनिक अधिकारियांे को उपलब्ध करवाने तथा शिविरों में जाति प्रमाण पत्र, मूलनिवास एवं आवासीय पट्टे को जारी करने के लिए आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के लिए शिविर प्रभारी को जिम्मेदारी दी गई है । 
विभागीय योजनाओं के फ्लेक्स लगेंगे: 
कलक्टर सिंह ने बताया कि जनसुनवाई शिविरों के संबंध में सभी जिला स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे 22 अगस्त को पूर्व तैयारी शिविर, 23 अगस्त को  मुख्य जनसुनवाई शिविर एवं 24 अगस्त को फॉलोअप शिविर के लिए अपने विभाग से संबंधित कार्यक्रमों व योजनाओ की फ्लेक्सी बेनर, पेम्पेलेट्स् विभिन्न प्रकार के आवेदन पत्र एवं स्टेशनरी पर्याप्त मात्रा में प्रिन्ट अथवा क्रय कर जनसुनवाई शिविरो में पर्याप्त स्टाफ तथा विभागीय गतिविधियों की सूचनाओ के साथ उपस्थित होना सुनिश्चित करें। विभागीय निर्देशो की प्रति भी आवश्यक रूप से साथ में रखें। 
सागवाड़ा में 19 को होगी जनसुनवाई: 
जिला कलक्टर ने बताया कि पंचायत समिति सागवाड़ा मे आयेाजित ब्लॉक स्तरीय शिविर में 19 अगस्त को मुख्यमंत्री महोदया एवं मंत्री महोदय द्वारा जनसुनवाई की जाएगी। इस जनसुनवाई शिविर के लिए पूर्व तैयारी शिविर 18 अगस्त को एवं फॉलो-अप शिविर 20 अगस्त को आयोजित होगा। उन्हांेने बताया कि सागवाडा ब्लॉक में 23 अगस्त को जनसुनवाई शिविर आयोजित नहीं किया जायेगा। 

-------------
जनसुनवाई के फॉलोअप शिविर में उमड़े परिवादी 
कलक्टर व विधायक ने सुनी समस्याएं, 

डूंगरपुर, 11 अगस्त/जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए आयोजित जनसुनवाई का डूंगरपुर उपखण्ड स्तर का फॉलोअप शिविर सोमवार को लक्ष्मण मैदान के डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी सभागार में आयोजित हुआ। शिविर में जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह व डूंगरपुर विधायक देेवेन्द्र कटारा ने आमजन की परिवेदनाओं को सुना और उनके समाधान के निर्देश प्रदान किए। जनसुनवाई कार्यक्रम में प्रमुख समाजसेवी हरिश पाटीदार, डूंगरपुर प्रधान मंजूला रोत, उपप्रधान वल्लभ पाटीदार, सामाजिक कार्यकर्त्ता रमेश जैन, उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्रसिंह राठौड़, तहसीलदार डायालाल पाटीदार सहित समस्त विभागीय अधिकारी व बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि व ग्रामीण मौजूद थे। 
जनसुनवाई को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर सिंह ने कहा कि जनसमस्याओं के प्रभावी समाधान की दृष्टि से आगामी 17 अगस्त से जिले में ‘सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री महोदया व मंत्रीगणों का भ्रमण प्रस्तावित है। इस दौरान जनसमस्याओं को सुनकर समाधान किया जाएगा। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा डूंगरपुर जिले में आगामी 1 सितंबर से प्रारंभ की जाने वाली महत्त्वपूर्ण भामाशाह योजना के बारे में जानकारी प्रदान की और इसके तहत बनने वाले भामाशाह कार्डों के माध्यम से सरकार की समस्त योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। उन्होंने मौजूद ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे इसके तहत अपने बैंक खाते खुलवा लें ताकि भामाशाह कार्ड के माध्यम से सरकार की योजनाओं का लाभ दिया जा सके। 
 

1309 काश्तकारों को मिले खातेदारी अधिकार: 

शिविर दौरान जिला कलक्टर की पहल पर जिले में गैर खातेदारों को खातेदारी अधिकार प्रदान करने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत डूंगरपुर तहसील क्षेत्र के 1309 काश्तकारों को खातेदारी अधिकार पत्रों का वितरण किया। समारोह में कलक्टर, विधायक देवेन्द्र कटारा, समाजसेवी हरिश पाटीदार, प्रधान मंजूला रोत और अन्य अतिथियों द्वारा काश्तकारों को अधिकार पत्र सौंपते हुए बधाई दी। इस मौके पर शिविर के दौरान ही हाथों-हाथ तैयार किए गए मूल निवास व जाति प्रमाण पत्र भी अभ्यर्थियों को सौंपे गए। 

बड़ी तादाद में आई समस्याएं: 

जिला मुख्यालय पर आयोजित जनसुनवाई व फॉलोअप शिविर को देखते हुए दूर-दराज से बड़ी संख्या में ग्रामीण पहुंचे और अपनी समस्याएं प्रस्तुत की। इस दौरान प्रधान मंजूला रोत ने सुराता जिला परिषद सदस्य महेन्द्रसिंह अहाड़ा ने सुराता माईंस क्षेत्र से ओवरलोडेड ट्रकों से सड़क के टूटने पर कार्यवाही करने व बजरी अनुज्ञापत्र जारी करवाने, पंचायत समिति सदस्य सुखदेव यादव ने पुनाली उमावि में विज्ञान विषय के प्राध्यापकों की नियुक्ति करवाने, राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के तहत कनेक्शन करवाने, पेंशन योजनाओं में नियमित राशि प्राप्त नहीं होने व फ्लोराईडमुक्त जलापूर्ति योजना के तहत पेयजलापूर्ति करवाने, पंचायत समिति सदस्य नाथूभाई ने पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़क निर्माण का मलबा निजी भूमि पर डालने, पार्षद शंकरलाल श्रीमाल ने चमनपुरा में सर्व शिक्षा अभियान के क्षतिग्रस्त बालिका प्रावि व इंजीनियरिंग गली में क्षतिग्रस्त सरकारी भवन का मलबा हटाने, की मांग को लेकर परिवेदना प्रस्तुत की जिस पर कलक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियों से जानकारी लेकर त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए।   
----------

 डूंगरपुर/मुखर्जी सभागार में सोमवार को आयोजित जनसुनवाई में जनसमस्याओं को सुनते कलक्टर, विधायक व अन्य। 


डूंगरपुर/मुखर्जी सभागार में सोमवार को आयोजित समारेाह में खातेदारी अधिकार पत्र प्रदान करते कलक्टर इंद्रजीत सिंह व विधायक देवेन्द्र कटारा।  

-------------
भूदान यज्ञ बोर्ड अध्यक्ष तांबी 13 को डूंगरपुर में

डूंगरपुर, 11 अगस्त/राजस्थान भूदान यज्ञ बोर्ड के अध्यक्ष रतनलाल तांबी दो दिवसीय दौरे पर 13  अगस्त को डूंगरपुर पहुंचेंगे। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि भूदान यज्ञ बोर्ड अध्यक्ष तांबी 13 अगस्त को सायं 5 बजे डूंगरपुर पहंुचेगें तथा रात्रि विश्राम करेंगे। उन्होंने बताया कि 14 अगस्त को प्रातः 11 बजे तांबी की अध्यक्षता में  कलक्ट्रेट में बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि तांबी सायं 6 बजे जहाजपुर के लिए प्रस्थान करेगें।   

-------------
भू-दान व ग्रामदान बोर्ड संबंधित बैठक 14 अगस्त को

डूंगरपुर, 11 अगस्त/भू-दान एवं ग्रामदान बोर्डों की भूमि संबंधित बैठक 14 अगस्त को आयोजित की जाएगी। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि राजस्थान भूदान एवं ग्रामदानी बोर्ड अध्यक्ष रतनलाल तांबी की अध्यक्षता में जिला कलेक्टेªट कार्यालय के ईडीपी सभागार में गुरुवार को प्रातः 11 बजे बैठक आयोजित की जाएगी। 
उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में समस्त उपखण्ड अधिकारी एवं तहसीलदारों को अपने क्षेत्र में भूदान एवं ग्रामदानी बोर्ड की जमीनों की वर्तमान स्थिति व राजस्व रिकार्ड में उसके अंकन की स्थिति के पूर्ण विवरण सहित सार्वजनिक प्रयोजन के लिए भूदान की जमीनों की आवश्यक जानकारी 11 अगस्त को अनिवार्यतः संबंधित कर्मचारी के साथ राजस्व शाखा कलेक्टेªट कार्यालय डूंगरपुर में प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही तहसीलदारों को अपने क्षेत्र के भूदान एवं ग्रामदानी बोर्ड के अध्यक्षों को भी बैठक में उपस्थित होने की सूचना देना सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देशित किया गया है। 

-----------------
दो लाख पचास हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत

डूंगरपुर, 11 अगस्त/जिले में विभिन्न उपखंड क्षेत्रों में घटित दुर्घटनाओं में मृतकों के आश्रित परिजन को मुख्यमंत्री सहायता कोष से कुल दो लाख पचास हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि अलग-अलग सडक दुर्घटनाओं में मृतक बोडीगामा निवासी प्रकाश, रंगेला निवासी शंकर सिंह, मेताली निवासी राकेश , हिराता निवासी कोकिला तथा बनकोडा निवासी गटुलाल में से प्रत्येक के आश्रित परिजन को पचास-पचास हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। 

--------------
आपकी बेटी योजना संबंधित सूचना भिजवाने के निर्देश

डूंगरपुर, 11 अगस्त/राज्य सरकारी की आपकी बेटी योजना के लिए पात्र छात्राओं की सूचना भिजवाने के लिए संबंधित संस्था प्रधानों को निर्देश प्रदान किए है। 
जिला शिक्षा अधिकारी(माध्यमिक) हरिप्रकाश डेंडोर ने बताया कि सत्र 2014-15 के लिए बीपीएल श्रेणी में जिन छात्राओं के माता-पिता अथवा दोनों का निधन हो गया हो, ऐसी बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में समस्त संस्था प्रधानों को अपने विद्यालय में कक्षा पहली से आठवीं एवं नवमीं से बारहवीं में अध्ययनरत बालिकाओं के आवेदन पत्र अलग-अलग सूचियों में कम्प्यूटराईज्ड मय सीडी के भरवाकर कार्यालय को पंचायत समितिवार निर्धारित तिथि को प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि पंचायत समितिवार निर्धारित तिथि के अनुसार 25 अगस्त को डूंगरपुर, 26 को आसपुर, 27 को सागवाड़ा, 28 को बिछीवाडा तथा 29 अगस्त को सीमलवाडा पंचायत समिति के संस्था प्रधान सूचना प्रस्तुत कर सकेगें। 
उन्होंने बताया कि आवेदन पत्रों के साथ संबंधित ग्राम पंचायत के बीपीएल होने का प्रमाण पत्र, राशन कार्ड की प्रमाणित छाया प्रति एवं माता अथवा पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र संलग्न करने के लिए भी निर्देश प्रदान किए गए है। उन्होंने बताया कि 29 अगस्त के बाद प्राप्त आवेदन पत्रों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। 
---------------

No comments:

Post a Comment